IhsAdke.com

कैसे एक हार स्वीकार करने के लिए

हराया और बीच में अंतर है महसूस करने के लिए

हरा दिया। गलत होने के बारे में सोचने के बजाय, आप भविष्य के लिए क्या सुधार कर सकते हैं पर ध्यान दें। याद रखें कि आप जो महसूस कर रहे हैं वह क्षणभंगुर है। उन चीजों को छोड़ दें जिन्हें आप बदल नहीं सकते हैं और उस व्यक्ति का सम्मान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं जिसने आप पर काबू पा लिया है।

चरणों

भाग 1
अलग करने

चित्र शीर्षक से स्वीकार्यता को सुशोभित करें चरण 1
1
पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं इस बारे में सोचें कि आपने अभी क्या किया है और मूल्यांकन करें कि आप स्थिति को कैसे उत्तर दे रहे हैं। यदि आप परेशान हैं, तो अपने आप से पूछें आप क्या हासिल करना चाहते थे? भावनाओं को स्वीकार या नियंत्रित करने से पहले, आपको उन्हें समझना चाहिए।
  • सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे अगर आप हार नहीं गए हैं मन के दो राज्यों की तुलना करें और उन चीजों के बारे में सोचें जो नतीजे पर ध्यान दिए बिना समान होंगे।
  • क्या आप कागज पर सोच रहे हैं या एक विश्वसनीय दोस्त से बात कर रखो। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि भावनाओं को बेहतर ढंग से कैसे नियंत्रित किया जाए - स्थिति को समाप्त करने के लिए जो भी आपको लगता है वह करना ज़रूरी है
  • पिक्चर शीर्षक से स्वीकार्यता पराजित करें चरण 2
    2
    याद रखें कि भावना का कोई "गलत" तरीका नहीं है। कोई भावना अच्छा या बुरा नहीं है, वे बस वे कर रहे हैं और उन्हें स्वीकार करने के लिए स्वस्थ है पहचानो कि आप जो महसूस कर रहे हैं वह पूरी तरह से स्वीकार्य है।
    • भावनाओं को स्वीकार करना कितना जरूरी है, किसी भी तरह की भावनाओं को लेने की सलाह नहीं है, जैसे कि क्रोध और घृणा, अंत तक।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार्य पराजित करें चरण 3
    3
    परिप्रेक्ष्य में सब कुछ रखें जितना भी हार की रोकथाम करने में विफल रहा है, उतना ही इसकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना अभी भी संभव है। एक गहरी साँस लें और यथासंभव संतुलित रहने की कोशिश करें। याद रखें कि जो कुछ हुआ है, वह अतीत में है और जो पहले से हुआ है उसे बदलना संभव नहीं है। इस तरह के एक दृष्टिकोण को बनाए रखने से, आप अधिक लचीला बनेंगे और भविष्य में नकारात्मकता और हार के साथ बेहतर तरीके से निपटने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से स्वीकार्यता पराजित करें चरण 4
    4
    अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें हालात हमेशा खराब हो सकते हैं - सबकुछ की अच्छी तरफ देखो! क्या हुआ है में हास्य खोजें और अपने चेहरे पर मुस्कुराहट रखें, हालांकि मुश्किल यह हो सकता है। स्थिति से दूर जाकर, आपको पता चल जाएगा कि यह अजीब या तुच्छ है।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार्य पराजित करें चरण 5
    5
    अलग करें। जब हम असफल हो जाते हैं तब भावनाएं हमारे दृष्टिकोण को विकृत करती हैं क्या हो रहा है पर ध्यान न दें या अतीत की हार हारना जारी रखें। आप क्रोध, हताशा, या आक्रोश आ रहे हैं, लेकिन इस मामले में ऐसी भावनाओं को अनिश्चित काल तक ही बढ़ेगा। इन भावनाओं को पहचानना सीखें और उनमें से छुटकारा पाएं।
    • आगे बढ़ने के लिए, आपको अलग करना चाहिए या बदला लेना चाहिए। विलग करके, आप हार से पराजित हो जाएंगे - बदला लेने के द्वारा, आप इसके साथ फंसेंगे।
    • अपने आप को पहचानना बंद करो स्वीकार करें कि विफलता जीवन का हिस्सा है! हम हर दिन इसके साथ सौदा करते हैं, यह परिप्रेक्ष्य के सभी मामले हैं
  • भाग 2
    अच्छा हारे हुए होने के नाते

    पिक्चर शीर्षक स्वीप हारना सुशोभित चरण 6
    1
    ईमानदारी से हारना और जिसने तुम्हें हरा दिया, उसके लिए सम्मान दिखाएं। अपने प्रतिद्वंद्वी हाथों को दे दो और अपने अच्छे काम पर उसे बधाई। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपने एक लड़ाई, एक लड़ाई या प्रतियोगिता खो दी है, कर्कश मत बनो इसके बारे में शिकायत करके या विजेता को कठोर होने से परिणाम को बदलना संभव नहीं है यथासंभव शिक्षित रहें।
    • अपने समय के लिए धन्यवाद और उनकी क्षमताओं को बधाई। यदि आप अच्छा हारे हुए हैं, तो आप असहज होंगे और आप के सामने जीत का दावा नहीं करेंगे। स्थिति विजेता और हारने के बीच लड़ाई होने से रोकी जाएगी, जो समान रूप से सम्मान करने वाले दो लोगों के बीच एक पल बनती है और शांतिपूर्ण ढंग से प्रतिस्पर्धा करने के लिए समाप्त हो जाएगी
  • पिक्चर शीर्षक स्वीप हारना सुशोभित चरण 7
    2



    फैसले से भस्म न करें यदि दूसरों को हार से आप का न्याय करना चाहते हैं, तो उन्हें छोड़ दें आप इसका मूल्य जानते हैं और आपको खुद को किसी को भी सही ठहराने की ज़रूरत नहीं है! वर्ग के साथ हारने से आपकी हार विजेता की तुलना में बड़ी जीत हो जाएगी।
    • दूसरों की सभी की भागीदारी को प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी है जब आप इसे भूल जाएं तो परेशान न हों अपनी रुचियों के पीछे चलें और उनको अनदेखा करें जो आपको नीचे डालते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीप डेफेट सुगठित चरण 8
    3
    हार के लिए किसी को भी दोष न दें दूसरों को या नुकसान के लिए परिस्थितियों पर दोष लगाकर, आप जो कुछ हुआ उसे स्वीकार नहीं कर पाएंगे। अपने आप को दोष देने से, आपको बुरा लगेगा और अनुभव से सीख नहीं होगा स्थिति को ठीक उसी तरह का सामना करें जितना है: जो कुछ हुआ है वह पहले ही हुआ है और कोई दोष स्थिति को नहीं बदलेगा।
  • चित्र शीर्षक से स्वीकार्य हराया सुशोभित करें चरण 9
    4
    फोकस कितनी अच्छी तरह अपने प्रतिद्वंद्वी था, हार नहीं उसकी गति या उसकी बुद्धि की स्तुति करो! सब के बाद, आप अच्छी रणनीति की पहचान करने और अपनी रणनीति की कमियों को खोजने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीप हारना सुशोभित करें चरण 10
    5
    स्वीकार करें कि यह गलत था यदि आप कोई चर्चा खो बैठते हैं, तो आपको यह स्वीकार कर अपनी स्वयं की छवि में सुधार हुआ है कि आप गलत थे। माफी मांगो, अपनी गलतियों को स्वीकार करें, या अपने इरादों की व्याख्या करें- गलती पर जोर देने के लिए यह और शर्मनाक है कि यह स्वीकार करें कि कोई अन्य सही था।
    • याद रखें कि हम सब कभी-कभी गलतियां करते हैं गलती करने के लिए इंसान है और अपनी गलतियों से सीखना आपकी परिपक्व होने में मदद करेगा।
    • यदि आप नहीं जानते कि कैसे एक परिपक्व तरीके से स्थिति से निपटने के लिए आप विश्वसनीयता खो देंगे। हारने के लिए अच्छी तरह से जवाब देने के द्वारा, हर कोई यह देखेगा कि जब आप गलत हैं तब आप स्वीकार कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    पिक्चर शीर्षक स्वीप हारना सुशोभित चरण 11
    1
    अतीत से जानें यदि आप सीखने के अवसर के रूप में हार देख सकते हैं, तो आप जो भी हो चुके हैं उससे आगे बढ़ने और जीवन के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। आप पराजित हो गए हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हारवादी की तरह काम करना है। यदि आप अपने सिर के साथ समाप्त हो जाते हैं, सीखते हैं और अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करते हैं, तो आप हार नहीं पाएंगे, लेकिन आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आप बड़े हो चुके हैं और सीखा है। जब भी यह पराजित हो जाता है तब तक इस तरह के रुख को बनाए रखने से, भविष्य में इस मुद्दे से निपटने के लिए यह तेजी से आसान हो जाएगा। आप एक और तरीके से जीतेंगे: बढ़ते और सीखने!
    • याद रखें कि हर विफलता जीवन की यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आप को इस हार के उद्देश्य से सवाल पूछिए और पता करें कि आप इससे क्या सीख सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप क्यों विफल हुए और आप कुछ कर सकते थे अपने आप से पूछें कि क्या आपने खुद को विफल करने के लिए मजबूर नहीं किया क्योंकि आप निश्चित नहीं थे कि आपका अंतिम लक्ष्य क्या था
  • पिक्चर शीर्षक स्वीप हारना सुशोभित चरण 12
    2
    गलतियों से जानें क्या हुआ, इसके बारे में सोचें और सीखने के लिए सबक खोजें। स्थिति का विश्लेषण करें और पता करें कि आप इसे आवर्ती से रोकने के लिए क्या कर सकते हैं। भविष्य पर ध्यान दें, अतीत नहीं
    • जितना अधिक आप अगली जीत पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना बेहतर होगा कि आप अपने अंतिम नुकसान के बारे में महसूस करेंगे। सभी विजेता पहले नहीं जीतते यदि आप हार को स्वीकार नहीं कर सकते हैं, तो आप जल्दबाजी और अपरिपक्व कार्रवाई करेंगे। हर कोई इस का एहसास होगा
  • पिक्चर शीर्षक स्वीप हारना सुशोभित चरण 13
    3
    प्रयास करना जारी रखें हार की वजह से कोई फर्क नहीं पड़ता, ऐसा न करें कि आप जो प्यार करते हैं उसे जारी रखने से रोक दें। हम अपने जीवन में एक बिंदु पर हार और असफलता का सामना करेंगे। अगर आप कोशिश नहीं करते हैं तो आपको बेहतर नहीं मिलेगा और आपको एक ही विफलता को छोड़ने के लिए अफसोस होगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको व्यक्तिगत पक्ष को नुकसान उठाने से रोकने के द्वारा, आप आसानी से इसे दूर करने में सक्षम होंगे। सकारात्मक सोच से पराजय हार
    • स्थिति के साथ एसोसिएट हार, लोगों को नहीं यह विचार प्रतियोगिता जीतने के लिए है, प्रतिद्वंद्वी नहीं है यदि आप कई लोगों का सामना करेंगे, प्रतियोगिता जीतने पर ध्यान दें और शब्द "हार" के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com