IhsAdke.com

दिल का पालन कैसे करें

हृदय को सुनना हमेशा आसान नहीं होता है, विशेष रूप से एक संस्कृति में जितना तीव्र और हमारे जैसे मांग। लेकिन जब जीवन हमें हजारों विभिन्न दिशाओं में खींचने की कोशिश करता है, तो स्वयं के लिए एक पवित्र स्थान बनाने के तरीके हैं। अपने दिल की इच्छा के मुताबिक जीने की कोशिश करें और इस तरह पृथ्वी पर अपना आनंद लें और लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाएं।

चरणों

भाग 1
दिल की इच्छाओं को पहचानना

अपने दिल के चरण 1 का अनुसरण करें चित्र शीर्षक
1
यह जानने के लिए कि आप कौन से दिशा को और अधिक आसानी से साथ जाना चाहते हैं, इसे पूरा करने के लिए आप क्या करना चाहते हैं इसकी सूची बनाएं। इसमें, प्रशंसनीय लक्ष्य शामिल हैं (उदाहरण के लिए "मंगल पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति नहीं")। यह सूची उन लोगों के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकती है जो अधिक अर्थ के साथ रहना चाहते हैं। यदि ईमानदारी के साथ किया जाता है, तो यह आपकी सबसे सच्ची हितों और आकांक्षाओं को प्रदर्शित करेगा।
  • चित्र का शीर्षक अपने दिल का चरण 2 का पालन करें
    2
    ऐसे विकर्षण से दूर एक खुली जगह बनाएं जहां आप अपने कानों को आराम और साफ़ कर सकते हैं। दिल को और अधिक ध्यान से सुनने के लिए पहला कदम यह है कि वह समय और स्थान को उच्चारण करें। घर से एक खाली कमरा अलग करें, कुछ मोमबत्तियों को प्रकाश दें और कमरे को आराम से छोड़ दें।
  • अपने दिल का चरण 3 का अनुसरण करें चित्र शीर्षक
    3
    दिल को सुनो एक बार जब आप पर्यावरण को आवश्यक परिस्थितियों में अनुकूल करते हैं, तो अपने आप को पूरी तरह से खोलना शुरू करें शायद प्रश्न उठते हैं, जैसे "पृष्ठभूमि में मैं क्या महसूस कर रहा हूं?" - यह देखने के लिए थोड़ा इंतजार करें कि क्या जवाब सामने आए हैं। इस प्रकार का अभ्यास दिल और स्वयं को अभिव्यक्त करने की अपनी इच्छा में मदद करेगा
    • कृपया भी देखें फोकस (ध्यान केंद्रित, मूल में), जो आपके और आपके शरीर के बीच संपर्क प्रदान करने के लिए उत्कृष्ट है। ऐसा करने के लिए:
    • अंतरिक्ष के आयोजन के बाद और आप जो महसूस कर रहे हैं उससे पूछताछ करने के बाद, शरीर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। इसे शोषण करने की कोशिश मत करो - दूरी से देखें उदाहरण के लिए, जब आप खुद से पूछते हैं कि आप पृष्ठभूमि में क्या महसूस कर रहे हैं, तो आप अपनी छाती में घबराहट महसूस कर सकते हैं। ध्यान दें कि दूर से
    • एक छोटा शब्द या वाक्यांश का उपयोग करने का अनुभव करने वाले मास्टर उदाहरण के लिए कहें, "तंग," "छाती का दबाव," या "तनाव"। कुछ सही पाने के लिए कई शब्दों का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • अनुभूति और उस शब्द का वर्णन करें जो इसका वर्णन करता है। देखें कि वे कैसे इंटरैक्ट करते हैं और यह कि किसी विशेष शब्द द्वारा वर्णित होने पर उस अनुभूति को बदलता है।
    • यह अनुभूति क्या है यह पूछें जीवन के किस पहलू से आपकी छाती कस जाती है? जवाब के लिए मुहैया न करें- उन्हें स्वाभाविक रूप से आना चाहिए (जो कुछ समय ले सकता है) ध्यान केंद्रित करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन उपरोक्त कदम आपको अपने दिल की भावनाओं को खुलने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने दिल का चरण 4 का अनुसरण करें चित्र शीर्षक
    4
    रोज़ अपने आप के लिए समय बनाओ और रास्ते में कुछ भी न आएं। दिन-प्रतिदिन चलने से आपका दिल बीमार हो जाता है - आप उस समय जो भी करते हैं वह आपकी पसंद है, लेकिन यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • ध्यान। ध्यान में कई मानसिक और शारीरिक लाभ हैं (उदाहरण के लिए रक्तचाप और तनाव कम करना) शांत जगह में कम से कम दस मिनट के लिए सीधे अपनी पीठ पर बैठो। केवल एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि आपके नाक के माध्यम से हवा का मार्ग, या वस्तु, पेंसिल की तरह। जब आप घूमना, अपना ध्यान केंद्रित करें और अपने उद्देश्य को याद रखें
    • एक लंबा शावर लो। पानी के नीचे रहना अन्य छूट तकनीकों के समान प्रभाव पड़ता है और आपके तंत्रिकाओं को शांत करने का एक शानदार तरीका है। जीवन को प्रतिबिंबित करने के लिए इस समय का समय लें या चुप हो जाएं।
    • एक दोस्त के साथ कॉफी है जितना समय हम चाहते हैं, उतना समय खर्च करना हमेशा संभव नहीं होता। यह ब्रेक लें और दोपहर का भोजन या कॉफी के लिए मित्र को आमंत्रित करें
  • अपने दिल का चरण चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    हितों की तलाश करें जो हृदय को सक्रिय करें सोसायटी मस्तिष्क की पूजा करती है और कहती है कि लोगों को "इससे पहले सोचने से पहले सोचें" ताकि वे तर्कसंगत निर्णय ले सकें। हालांकि, यह इसे अंतर्ज्ञान या दिल ही नहीं छोड़ता - चीजें जो जीवन को अधिक रोचक और कम दिनचर्या बना सकती हैं। ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं, जो आपको मौके पर खुश करने के लिए जीने के अवसरों के लिए खुले नहीं हैं
    • यदि आप पढ़ना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, एक अच्छी किताब पाने के लिए समय निकालें। अपने दोस्तों के लिए सिफारिशों के लिए पूछो- कविता संग्रह बहुत सोचा-उत्तेजक हो सकता है।
    • यदि आप एक फिल्म के शौकीन हैं, तो हाई-प्रोफाइल फिल्में देखें जो आपके दिल को छू सकती हैं।
    • प्रकृति के साथ संपर्क में रहना एक और संभावना है और आप अपने आप को और अधिक जीवित और अच्छी तरह महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 2
    जीवन का आयोजन

    अपने दिल का चरण 6 का पालन करें चित्र का शीर्षक
    1
    यदि आपके और आपके दिल के बीच की बाधाएं अपेक्षा से अधिक गंभीर हैं, तो उपचार की तलाश करें। कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर विभिन्न प्रकार की समस्याओं के साथ काम करते हैं: दर्दनाक बचपन, दुखी विवाह, तनाव आदि। इस प्रकार, वे आपको अपने आप को फिर से पहचानने और अधिक जीवित महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
    • सोमैमैटिक थेरेपी फोकस करने के समान है, जो विचारों और यादों के बजाय शरीर की उत्तेजनाओं का इलाज करता है।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार रोगी को निश्चित विचारों और विश्वासों की जांच में मदद कर सकता है जो उसे दिल से पालन करने से रोकता है
    • एक चिकित्सक को खोजने के लिए, बस इंटरनेट पर एक संक्षिप्त खोज करें
  • अपने दिल का चरण 7 का अनुसरण करें चित्र का शीर्षक
    2
    मित्रों को मुड़ें, अगर आप अपने दिल को सुनें और अपने दिल का पालन करें, अगर यह मुश्किल साबित होता है फोकसिंग भी एक साथ किया जाता है: आप और प्रियजन एक साथ चिकित्सा कदम उठा सकते हैं और अंत में, क्या होता है इसकी रिपोर्ट करें यदि आप चाहें, तो अपने जीवन में क्या हो रहा है, इसके बारे में बात करें और दिल पर और अधिक ध्यान देने की आपकी इच्छा व्यक्त करें। आपके पास के लोगों से सलाह मांगें बात करना स्वस्थ भी हो सकता है, क्योंकि शब्दों के साथ भावनाओं को व्यक्त करना एक शक्तिशाली प्रभाव है।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे नहीं लगता कि मैं अभी अपने दिल का पालन कर रहा हूं, मैं किसी से इसके बारे में बात करना चाहता हूं, क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?"
  • अपने दिल का चरण 8 का पालन करें चित्र का शीर्षक
    3
    दिल का पालन करने के लिए, अपनी इच्छाओं के अनुसार जीते रहें, न कि आप दूसरों से क्या उम्मीद करते हैं यह मित्र, परिवार, पत्नियों, और यहां तक ​​कि बच्चों के दबाव में जीवन की स्थिति में आसान है, लेकिन यह मौत की सज़ा पर लोगों के पश्चाताप के मुख्य कारणों में से एक है।
    • अपने आप से पूछो, "क्या यह मैं चाहता हूँ, या मैं किसी और के लिए यह सब कर रहा हूं?"
    • उदार होना और लोगों के लिए अच्छे काम करना ठीक है- लेकिन एक संतुलन होना चाहिए जिसमें आप स्वयं के साथ ईमानदार हैं और उन लोगों को सहायता प्रदान करता है जिनकी आवश्यकता है अन्यथा, हालांकि आपके इरादों के लिए अच्छा होगा, आपको दुख होगा और अपने दिल की इच्छाओं को खो देंगे।



  • चित्र का शीर्षक अपने दिल का चरण 9 का पालन करें
    4
    अपनी बाधाओं का सामना करने की ताकत रखने के लिए आप अपने आप को जिस रास्ते से आगे बढ़ना चाहते हैं, उसे समर्पित करें अपने मन को बदलना जटिल स्थितियों के लिए सबसे आसान प्रतिक्रिया है हालांकि, यदि यह एक कस्टम हो जाता है, तो आप अपनी गलतियों से कभी नहीं सीखेंगे या प्रगति नहीं करेंगे। किसी भी मामले में, दिल का पालन करना हमेशा सरल नहीं होता है यदि आपके भाग पर प्रतिरोध है - शिक्षा के संबंध में, एक विशेष कैरियर आदि। -, इस बात पर प्रतिबिंबित करें कि आप खुद के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं या नहीं।
    • प्रतिरोध के इस प्रकार के साथ प्राकृतिक प्रतिरोध और कठिनाइयों को भ्रमित मत करो और अधिक चौंकाने वाला हर कोई निराश हो जाता है कभी-कभी, भले ही वे सही रास्ते पर हों। अगर आप अनिश्चित हैं, तो किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य जैसे कि आप पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति की सलाह मांगें।
  • अपने दिल का चरण 10 का अनुसरण करें चित्र का शीर्षक
    5
    अपने निजी स्थान को साफ और व्यवस्थित करें लोगों के आसपास का वातावरण एक आश्चर्यजनक तरीके से आपके मन को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, रंग, आपकी प्रतिक्रियाओं पर गहरा प्रभाव हो सकता है यदि आप वर्तमान को पसंद नहीं करते हैं, तो कला के कामों से उस जगह को सजाने के लिए, जो प्रेरणा लेते हैं और "सुंदरता के प्रति प्रतिक्रिया" को उत्तेजित करते हैं - फैलते फ़ोटो और प्रियजनों के चित्र आदि। ये सरल आयोजन तकनीक आपकी दृष्टि को बदल सकती है, जिससे आप अपनी गहरी इच्छाओं तक पहुंच सकते हैं। अव्यवस्थित वातावरण मन को बाधित कर सकते हैं और इस प्रकार अपने भीतर के स्वयं से संपर्क करना मुश्किल बनाते हैं।
  • भाग 3
    आपकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए कार्रवाई करना

    चित्र का शीर्षक अपने दिल का चरण 11 का अनुसरण करें
    1
    हृदय तक पहुंचने के लिए अर्थपूर्ण गतिविधियों का उपयोग करें वे आपको खोलने और आपकी गहरी इच्छाओं को प्रकट करने में सहायता कर सकते हैं। स्व-अभिव्यक्ति का मतलब आर्ट थेरेपी में प्रयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, इसे और अधिक खुला कर सकते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
    • संगीत। गिटार में भाग लेना या गिटार में सबक लेना
    • कला। पेंटिंग सबक लें या जानने के लिए कैसे करें
    • नृत्य। साल्सा कक्षाओं में दाखिला करें या नृत्य और जिम व्यायाम मिश्रण करें
    • नाटक। देखें कि क्या आपके क्षेत्र के पास खुले थियेटर समूह हैं और भाग लेने का प्रयास करें अभिनय रचनात्मकता को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है
  • अपने दिल का चरण 12 का पालन करें चित्र का शीर्षक
    2
    अभ्यास मुफ्त लेखन जीवन की दायित्वों और उम्मीदें लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी अपनी गहरी इच्छाओं से दूर कर सकती हैं। नि: शुल्क लेखन और अन्य गतिविधियों से दिल की पहुंच और अपने भीतर के स्वभाव के साथ घनिष्ठ संबंधों की खेती की सुविधा मिल सकती है।
    • एक विषय चुनें - एक शब्द, जैसे "यात्रा," या पूरे वाक्यांश जैसे "यात्रा के बारे में मुझे क्या लगता है" - और इसके बारे में कागज के एक टुकड़े पर लिखें टाइमर पर पांच या दस मिनट का निशान लगाएं और आप जो भी कर रहे हैं उसके बारे में बहुत सोचने के बिना एक पाठ को बाहर करने की कोशिश करें। पहले से कुछ के लिए योजना मत करो - लक्ष्य अवचेतन नियंत्रण रखना है, मस्तिष्क के सचेतन हिस्से की बागडोर ले जाना है।
  • अपने दिल का चरण 13 का अनुसरण करें चित्र का शीर्षक
    3
    अभ्यास मानसिकता ध्यान जीवन का नेतृत्व करने के दो तरीके हैं: होना और करना "करना" बहुत समय तक कई लोगों के लिए लक्ष्यहीन रहता है - मानव संस्कृति में एक आवश्यक तरीका है, इतनी तेज और तनावपूर्ण है, और हमें ताल छोड़ सकते हैं हालांकि, यह हमारी जरूरतों को भी दूर करता है और हमारे आस-पास का आनंद लेने के लिए हमारे लिए शांत होना असंभव बनाता है। मनमुटाव की साधना होने के तरीके को मजबूत करने में सक्षम है, जो बदले में हमें दिल का पालन करने में मदद करता है।
    • अपनी पीठ के साथ आराम से बैठो आदी होने के लिए कुछ मिनट रुको, फिर क्या हो रहा है, इसके बारे में ध्यान देना शुरू करें। आपके पास अस्पष्ट विचार, शरीर की उत्तेजना और अचानक भावनात्मक इच्छाएं होंगी। अपने चारों ओर चल रहे सभी चीजों पर ध्यान दें और एक "जिज्ञासु" आसन अपनाने - जिसमें आपको प्रतिक्रिया देने की ज़रूरत नहीं है कल्पना कीजिए कि आप एक वैज्ञानिक हैं और हस्तक्षेप किए बिना अनुभव का पालन करना चाहते हैं। एक सुरक्षित और शांत वातावरण में यह करने के बाद, अन्य गतिविधियों को करते हुए दैनिक आधार पर इशारा दोहराते हुए प्रयास करें।
  • अपने दिल का चरण 14 का अनुसरण करें चित्र का शीर्षक
    4
    आपके द्वारा सेट की गई सूची और अपने जीवन के लक्ष्यों का पालन करें और, यदि आवश्यक हो, तो महत्वपूर्ण परिवर्तन को बढ़ावा दें। स्कूल में वापस जाएं, बेहतर स्थान पर चले जाएं, या परिवार के नजदीक जाएं, या दिल से बेहतर कुछ करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दें शुरू होने से पहले अपने दोस्तों और परिवार से मदद और सलाह के लिए पूछें
  • अपने दिल का चरण 15 का पालन करें चित्र का शीर्षक
    5
    सूक्ष्म परिवर्तनों को बढ़ावा दें तुम नहीं करते आप की जरूरत है दिल का पालन करने के लिए जीवन में महान परिवर्तनों को बढ़ावा देना छोटी चीजें हैं जो आप अपनी रोज़मर्रा के आधार पर अपनी इच्छाओं को अधिक अनुभूत करने के लिए कर सकते हैं- दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने या टीवी देखने में कम समय उदाहरण के लिए देखें। यह देखने के लिए सूची जांचें कि कुछ मामूली समायोजन आपको अपने लक्ष्यों के करीब ला सकते हैं या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • आश्वस्त रहें, विश्वास न करें

    चेतावनी

    • यदि आपका दिल आपको एक बात बताता है, लेकिन आपका मस्तिष्क दूसरे को कहता है, बंद करो और प्रतिबिंबित करें आवेगी होने के नाते यह हमेशा इसके लायक नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com