IhsAdke.com

कैसे शांति में जीने के लिए

यदि मानवता प्रगति के लिए है, तो वह गांधी को नहीं भूल सकती वह शांति, सद्भाव की दुनिया में विकसित मानवता की दृष्टि से प्रेरित, विचारित और प्रेरित था। - डॉ। मार्टिन लूथर किंग, जूनियर



शांति हिप्पी के लिए ही नहीं है! शांति में जीने के लिए अपने आप को, दूसरों के साथ और आपके चारों ओर रहने वाले सभी प्राणियों के साथ मिलकर रहना है। शांति में रहना दोनों बाहरी और आंतरिक है बाह्य रूप से, शांतिपूर्ण जीवन में जीवन का एक तरीका है जिसमें हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं, हमारे सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक मतभेदों के बावजूद। आंतरिक रूप से, हम सभी को हमारे दिल और दिमागों को खोजना और हिंसा को दूर करने वाले भय को समझना होगा, क्योंकि अगर हम आंतरिक क्रोध की अनदेखी करते रहेंगे, तो बाहर के तूफान कभी कम नहीं होगा।

आपको अपने विश्वास और जीवनशैली के अनुसार शांतिपूर्ण अस्तित्व और शांतिपूर्ण जीवन के बाहरी अभिव्यक्तियां मिल जाएंगी, लेकिन ऐसे कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं जो शांति में जीवन को बनाए रख सकते हैं जिन्हें उपेक्षित नहीं किया जा सकता है, जैसे कि अहिंसक, जा रहा है सहिष्णु, मध्यम विचारों को बनाए रखने और अद्भुत जीवन का जश्न मनाने इस अनुच्छेद में आपको कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि आपको शांति, यात्रा और जीवन का एक रास्ता खोजने में आपकी यात्रा में मदद मिल सके, जो अंततः केवल आप ही जिम्मेदार हो सकती है।

चरणों

चित्र शीर्षक 483861 1
1
प्यार करने की कोशिश करो, दूसरों को नियंत्रित न करें आपके जीवन में लोगों और परिणामों पर शक्ति तलाशने में नाकाम रहने, शांति में रहने का पहला बड़ा कदम है। लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश करना है कि वे अपनी इच्छा और वास्तविकता को दूसरों पर लगाए जाने की कोशिश करें, बिना किसी चीज को अपने पक्ष में देखने की कोशिश करें। रिश्तों में एक नियंत्रण दृष्टिकोण आपको दूसरों के साथ संघर्ष में रखेगा। दूसरों को प्यार करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण से नियंत्रित करने के लिए अपनी इच्छाओं को बदलने के लिए, उनकी गलतियां और अंतर भी एक शांतिपूर्ण जीवन का मार्ग है।
  • शक्ति से पहले शांति के बारे में सोचो गांधी ने कहा कि सज़ा के खतरे के माध्यम से प्राप्त होने वाली शक्ति के मुकाबले प्रेम पर आधारित शक्ति हज़ार गुना अधिक प्रभावी और स्थायी है। अगर आप धमकी के व्यवहार, व्यवहार, या क्रियाओं के माध्यम से अन्य लोगों को "नियंत्रण" करने के लिए सीखा है, तो आपकी शक्ति का शिकार लोग आपके लिए आदर और देखभाल करने के लिए मजबूर होने के कारण प्रतिक्रिया देंगे। यह जीवन का शांतिपूर्ण तरीका नहीं है।
  • बातचीत, संघर्ष के समाधान और मुखर संचार के कौशल जानें वे महत्वपूर्ण रचनात्मक संचार कौशल हैं और आपको टकराव से प्रभावी ढंग से या इससे बचने में मदद करते हैं। नहीं हर संघर्ष से बचा जा सकता है और जब तक आप जानते हैं कि यह कैसे कुशलतापूर्वक संभालना है, हर संघर्ष तब तक बुरा नहीं है यदि आप संचार के इन रूपों में पर्याप्त कुशल महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें सुधारने के तरीकों के बारे में बहुत कुछ पढ़ें। संदेश की स्पष्टता हमेशा शांति सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई संघर्ष गलतफहमी से उत्पन्न होते हैं।
  • जब दूसरों के साथ संचार करते हैं, बहुत अधिक जानकारी निकालने के उद्देश्य से अधिक से अधिक भेजने, नैतिकता, मांग, धमकी या अधिक से बचने का प्रयास करें। संचार के इन रूपों में से प्रत्येक ऐसे अन्य लोगों के साथ संघर्ष को जन्म देगा, जो मानते हैं कि आप उनसे बात करने की बजाय एक समान के रूप में उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • भरोसा रखें कि आप के आस-पास के लोग सभी के बराबर होने के साथ-साथ संभवतया जीवन जीने में सक्षम हैं। इस संबंध में, सलाह देने से पहले प्रवृत्तियों को नियंत्रित करने के लिए आगे बढ़ते हैं, जब आप वकील को किसी और के जीवन में हस्तक्षेप करने का एक तरीका के रूप में उम्मीद कर सकते हैं कि वे आपके विचारों को बिना किसी उम्मीदवार को प्रस्तुत करने के बजाय, जो आपकी सोच में हैं। स्वीडिश राजनयिक डेग हैमरकोजॉल्ड ने एक बार कहा था: "समस्या को जानने के बिना, जवाब देने में आसान था।" जब हम दूसरों को सलाह देते हैं, तो हम यह मानने का जोखिम उठाते हैं कि हमें उन समस्याओं की पूरी समझ है जो हम सामना कर रहे हैं, जब वास्तव में हम नहीं होते हैं और हम अपने अनुभव से इस समस्या को छान रहे हैं। अन्य व्यक्ति की खुफिया का सम्मान करना और उनके लिए केवल उतना ही बेहतर होना चाहिए, बजाय अपने अनुभव को "जवाब" के रूप में लागू करने की कोशिश करें। इस तरह से आप असंतोष पर शांति खेती जाएगा, इसके लिए उसे अपमान की, दूसरे व्यक्ति और उसके खुफिया में विश्वास की दृष्टि से दिनचर्या पर सम्मान करते हैं।
  • 2
    अपनी प्रतिबद्धताओं को संशोधित करें निरपेक्ष दृष्टि से सोचो और कभी देखा गया और दूसरों के दृष्टिकोण पर विचार किए बिना, प्रतिबद्धता से संलग्न शांति के बिना एक जीवन जीने के लिए एक तरीका है। इस प्रकार की अतिवादी सोच आम तौर पर प्रतिक्रियाशील, जल्दबाजी और उन्मुख व्यवहार की ओर ले जाती है, जिसमें विचारशील सोच और सोच का लाभ नहीं होता है हालांकि यह सुविधाजनक हो सकता है क्योंकि यह आपको पूर्ण विश्वास के विश्वास के साथ कार्य करने की अनुमति देता है, यह दुनिया में अन्य वास्तविकताओं को ब्लॉक करता है और अन्य लोगों को आपकी प्रतिबद्धता से सहमत नहीं होने पर आसानी से आपसे संघर्ष कर सकते हैं। खुले दिमाग को रखने और अपनी समझ को संशोधित करने के लिए तैयार होना कठिन है, लेकिन यह अधिक फायदेमंद है क्योंकि आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित होंगे और अपने चारों ओर के लोगों के साथ बेहतर सद्भाव में रहेंगे।
    • हमेशा सवाल और प्रतिबिंबित करने के लिए तैयार होने के द्वारा अपने पूर्ण विश्वास को संशोधित करें स्वीकार करें कि आपके विश्वास, विश्वास, जुनून या राय दुनिया के कई अन्य मान्यताओं, विश्वास, जुनून और रायओं में से कुछ हैं। संयम की नैतिकता का पालन करें जो मानव व्यक्ति और मूल्य की गरिमा को मानता है - पूर्ण सत्य का पालन करें, जो दूसरों के साथ व्यवहार करना है (जैसे कि गोल्डन रूल)।
    • अपने जीवन में करने के लिए विभिन्न चीजों की खोज करें यदि आप अपने आप को अन्य लोगों के बारे में अतिरंजित आसन प्राप्त कर रहे हैं जब आप कई चीजें करने में व्यस्त हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों से बहुत सी लोगों को देख रहे हैं, तो यह अतिरंजित होना कठिन है।
    • हास्य की अपनी भावना पैदा करना हास्य एक शांति प्रेमी के शर्मनाक आकर्षण है कुछ कट्टरपंथी हमेशा विनोदी होते हैं क्योंकि वे स्वयं को लेकर बहुत व्यस्त हैं और उनके कारण बहुत गंभीरता से हैं हास्य आप तनाव जारी करने और उग्रवादी सोच की दमनकारी प्रवृत्तियों को दिखाने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक 483861 3
    3
    सहिष्णु होना जो भी आप सोचते हैं और जो सब कुछ सहिष्णु बनते हैं, वह आपके जीवन में और आपके आस-पास के लोगों के जीवन में फर्क पड़ेगा। दूसरों के लिए सहिष्णु होना विविधता की सराहना करना है, आधुनिक समाज की बहुलता, और जीने के लिए तैयार रहना है और दूसरों को भी साथ ही रहने दें। जब हम दूसरों के विश्वासों को बर्दाश्त करना बंद कर देते हैं, तो होने और राय के तरीके, अंतिम परिणाम भेदभाव, दमन, अमानवीकरण और अंततः हिंसा हो सकता है। व्यवहार सहिष्णुता शांति में जीवन के दिल पर है
    • अन्य लोगों के बारे में जल्दबाजी में नकारात्मक नतीजे बनाने के बजाय, अपनी खुद की परिप्रेक्ष्य में बदलाव करें और दूसरों में अच्छे को पोषण करें। अन्य लोगों से अपना परिप्रेक्ष्य बदल कर, आप स्वयं को स्वयं-जागरूकता में बदलाव शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, किसी को बेवकूफ या अक्षम के रूप में देखने के बजाय, उसे स्मार्ट, प्रभावी, और बुद्धिमान फोन करना शुरू करें। इससे उस व्यक्ति को पोषण मिलेगा और उन्हें अच्छे के मुताबिक जीने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जो आप उन में अनुभव करते हैं। दूसरों के रूप में रोचक, विशेष और विचारशील, बहादुरी, क्रोध और उनको पीड़ा के रूप में देखकर बेहतर और बेहतर बदलाव ला सकते हैं।
    • कैसे लोगों की राय के सहिष्णु होने के तरीके पर विकी हू लेख पढ़ें, दूसरों के साथ सहिष्णु कैसे होना चाहिए और अपने जीवन में अधिक सहिष्णुता बनाने के बारे में अधिक विचार प्राप्त करने के लिए अन्य बिंदुओं के सहिष्णु कैसे होना चाहिए।
  • 4
    शांतिपूर्ण रहें गांधी ने कहा, "कई कारण हैं जिसके लिए मैं मरने के लिए तैयार हूं, लेकिन जिसके लिए मैं तैयार नहीं हूं।" एक शांतिपूर्ण व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या जानवर (संवेदनाशील प्राणियों) के खिलाफ हिंसा का प्रयोग नहीं करता है। यद्यपि इस दुनिया में बहुत सी हिंसा है, मौत और वध करने के लिए अपने जीवन दर्शन का एक हिस्सा न होने के लिए एक विकल्प बनाएं।
    • जब भी कोई व्यक्ति के रूप में आप समझा दिया है कि हिंसा सामान्य और ठीक है की कोशिश करने का उद्देश्य है, अपने विश्वासों में फर्म रहने और विनम्रता से सहमत नहीं हैं। एहसास करें कि कुछ लोग आपको यह कहकर भड़काने की कोशिश करेंगे कि आप संघर्ष स्थितियों में शामिल लोगों को परेशान कर रहे हैं। आप यह सच नहीं है जानते हैं और यह एक विकृत विचार है कि संघर्ष है कि कई लोगों को मार डाला, अनाथ या बेघर छोड़ देता है महत्व देता है। मानव अधिकारों के पूर्व संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त मैरी रॉबिन्सन ने कहा: "संघर्ष के साथ मेरा अनुभव यह है कि जो लोग शांति के दिन के बिना पर्याप्त समय में इसमें शामिल होते हैं, मेरे विचार में यह एक ऐसा विचार है जिसका समय आ गया है .. "तथ्य यह है कि हिंसा कुछ है कि यहां तक ​​कि लोगों को नहीं इसमें शामिल करना चाहते हैं, और मानव जाति के है कि शांति के रूप में एक पूरे एक वैध चिपटना करने की इच्छा है द्वारा समर्थन।
    • शांतिपूर्ण होना उन लोगों के प्रति करुणा से कार्य करना है जो हिंसक हैं। यहां तक ​​कि अपराधियों को पता है कि करुणा कैसे काम करता है, लेकिन जब किसी समाज ने जेल, अत्याचार किया और जेलों और हमारे दिल में हिंसा की अनुमति दी, तो हम इन अपराधियों के बराबर हैं। एक सही और सही समाज के सिद्धांतों को प्रदर्शित करने (और न सिर्फ बोलें) की कोशिश करें और इस तरह एक उदाहरण तैयार करें।
  • 5
    हिंसक फिल्मों, हिंसक कृत्यों की खबरें और घृणित या अपमानजनक गीतों से बचें।
    • अपने आप को छवियों, संगीत और शांत लोगों के साथ चारों तरफ देखें
    • अपने भविष्य को बनाए रखने के लिए शाकाहार और शाकाहार को गंभीरता से देखें कई शांति-प्रेमियों के लिए, जानवरों के साथ हिंसा शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए अनुकूल नहीं है। कैसे जानवरों खेतों, शिकार और दवा उद्योग पर इलाज कर रहे हैं के बारे में पढ़ते हैं, तो भी आदेश अन्य संवेदनशील प्राणी के बारे में अपने स्वयं के विश्वासों को हल करने में शाकाहारी और शाकाहारी जीवन शैली के बारे में पढ़ा। इस शोध से आपको अपने जीवन के साथ शांति से समझने की समझ को संरेखित करें।
  • चित्र शीर्षक 483861 5
    6
    को दर्शाते हैं। सोच विचार महत्वपूर्ण है - अक्सर एक जल्दबाजी में परिणाम एक दुखद नतीजे में होता है, क्योंकि सभी मुद्दों और कोणों के बारे में सोचने का कोई समय नहीं है। बेशक, ऐसे समय होते हैं जब सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कार्रवाई आवश्यक होती है, लेकिन इन बार कई अन्य मामलों को उचित नहीं मानते हैं जब देखभाल और विचार के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, इसमें शामिल सभी लोगों के लिए बेहतर परिणाम उत्पन्न होंगे।
    • यदि कोई आपको शारीरिक या मानसिक रूप से पीड़ा देता है, तो क्रोध या हिंसा से प्रतिक्रिया न करें। बंद करो और सोचो शांतिपूर्वक जवाब देने के लिए चुनें
    • किसी अन्य व्यक्ति को रोकने और सोचने के लिए कहें और कहें कि गुस्सा या हिंसा समस्या का समाधान नहीं करेगा। बस कहते हैं "कृपया ऐसा मत करो।" यदि वह बंद करने से इनकार करते हैं, तो स्थान या स्थिति से वापस ले लें
    • बस अपने आप को बंद करो जब आपको लगता है कि आपके क्रोध, हताशा या चिड़चिड़ापन के तरीके से कुछ का जवाब देने की आवश्यकता महसूस होती है, तो "रोकें।" ऐसी स्थिति से पीछे हटें जो भ्रम और प्रतिबिंबित करने में असमर्थता ला रहा है। अपने आप को स्थान देते हुए, आपको गुस्से की प्रारंभिक भावनाओं को दूर करने और उन्हें जवाब देने के साथ विचारशील समाधानों के साथ बदलने का समय होगा।
    • चिंतनशील सुनने का अभ्यास करें बोली जाने वाली भाषा गलत है और तनाव में लोगों को अक्सर चीजें हैं जो सच बातें वे कहना चाहते हैं मुखौटा कहते हैं। जॉन पॉवेल ने कहा कि "जब आप वास्तव में सुनना, शब्दों के पीछे सुना है उन के माध्यम से देखने के व्यक्ति जो कुछ प्रकट कर रहा है पता लगाने के लिए कर सकते हैं। सुनना एक खोज वास्तविक व्यक्ति के खजाने को खोजने के लिए, या तो मौखिक रूप से या गैर मौखिक है । " चिंतनशील सुनने के महत्व को जीने के लिए आप केवल उनके दृष्टिकोण से लोगों को देखने के लिए एक शांतिपूर्ण जीवन है और समझने के लिए गहराई से क्या अन्य व्यक्ति वास्तव में कह रही है और पारित करने के लिए इच्छुक है कठिन प्रयास करने के लिए शुरू होता है। यह आप क्या सोचते हैं आप घटा और अनुमान करने के लिए सुनने के लिए अनुसार एक प्रतिक्रिया के बजाय, प्रभावी संचार जहां देने के लिए और लेने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक 483861 6
    7
    क्षमा मांगो, बदला नहीं। "आँख के लिए एक आँख" कहां लेता है? आमतौर पर, कई आंखों की कमी के कारण यह बेकार और एक दुष्चक्र है, इतिहास में दिए गए पाठों को हम पहले से ही जानते हैं। कोई बात नहीं, हम जहां रहते हैं, हम किस धर्म का अभ्यास करते हैं या किस संस्कृति को हम खेती करते हैं, हर चीज के दिल में, हम सभी इंसान हैं, उसी महत्वाकांक्षाओं और आकांक्षाओं के साथ कि हमारे परिवार को जीवित और पूर्ण जीवन जीने के लिए। हमारे सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक मतभेदों से संघर्षों को लागू करने के लिए एक आधार प्रदान नहीं करना चाहिए जो केवल हमारी दुनिया के लिए उदासी और विनाश ला सकता है। जब आप अपनी प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए दूसरे को नुकसान पहुंचाने के लिए मजबूर महसूस करते हैं या क्योंकि आपको लगता है कि दूसरे पक्ष की कार्रवाई एक समान प्रतिकूल प्रतिक्रिया के योग्य है, तो आप क्रोध, हिंसा और दुःख को बनाए रखना चाहते हैं। इसे शांति से रहने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए माफी के साथ बदलें
    • वर्तमान में रहें, अतीत में नहीं क्या होना चाहिए और अतीत के दुखों को पुनर्जीवित करना चाहिए पिछले जीवों के नकारात्मक पहलुओं को बनाए रखना और निरंतर आंतरिक संघर्ष लाएगा। माफी हमें वर्तमान में रहने, भविष्य की जांच करने, और अतीत को खुद को ध्यान से समायोजित करने की अनुमति देने के लिए अनुमति देता है माफी अंतिम विजय है क्योंकि यह हमें फिर से जीवन का आनंद लेने की अनुमति देती है, अतीत के साथ शांति बना रही है।
    • माफी आपको ऊपर उठाती है और आपको असंतोष से मुक्त करती है। माफ करना सीख रहा है - ऐसे नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए सीखना जो कि आपको नाराज या परेशान करने वाले अधिनियम के परिणामस्वरूप आए हैं, और आप इन भावनाओं को स्वीकार करने के बजाय उन्हें दफनाने के द्वारा सीखते हैं। इसके अलावा, माफ करके, आप दूसरे व्यक्ति के साथ सहानुभूति रखते हैं, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आपने क्या प्रेरित किया था। आपको उसके साथ सहमत होना जरूरी नहीं है, बस समझिए।
    • ध्यान दें कि यह रूप में करता है, तो उसके क्रोध मुखौटा का अपमान है "दूसरे के सम्मान की रक्षा।" यह लोग हैं, जो माना जाता है कि बचाव किया जा रहा है क्योंकि आप बोल दिया जाएगा और उनके लिए प्रतिक्रिया (बदले में प्रोत्साहित करती है जो उन्हें शक्तिहीन होने के लिए) की स्वायत्तता दूर ले जाता है, और इस गलत काम के लिए एक हिंसक बहाना नहीं है। जहां यह माना जाता है कि किसी के सम्मान समझौता किया गया है, की अनुमति देते हैं (यह बातें उसी तरह आप नहीं देख सकते हैं) और क्षमा और बड़ा समझ के माध्यम से समाधान ढूंढने के कथित शिकार स्वतंत्र रूप से बोलते हैं।
    • यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप माफ नहीं कर सकते हैं, तो हिंसा का कोई कारण नहीं है। इसके बजाय, खुद को दूर रखें और बेहतर व्यक्ति बनें
  • 8
    आंतरिक शांति खोजें आंतरिक शांति के बिना, आप लगातार संघर्ष की स्थिति में महसूस करेंगे। सामानों के साथ अपने जीवन को भरने की कोशिश करना या अपने स्वयं के मूल्य की कीमत को रोकना बिना, सामाजिक उदगम से अपने आप को सुधारने के लिए, आपको निरंतर दुखी छोड़ देगा। जब आप कुछ चाहते हैं और आपके पास ऐसा नहीं है, तो आप संघर्ष की स्थिति में हैं जब आप निरंतर अपनी संपत्ति, कैरियर, घर और जीवन में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, तो आपके पास पहले से क्या है उसके लिए आभारी होने के बारे में भूलना आसान है। इसी तरह, बहुत अधिक रखने से संघर्ष पैदा होगा और आपको शांति से रहने से रोका जा सकता है, क्योंकि आप हमेशा अपनी संपत्ति, सफाई और रखरखाव, बीमा और सुरक्षा की "ज़रूरतों" के अधीन हैं।
    • चीजों को कोर में कम करें और अपने जीवन को सुधारने या सुशोभित करने के बारे में सचेत फैसले करें, शेष को छोड़ दें।
    • जब आप नाराज होते हैं, तो रोकने के लिए एक शांत जगह मिल जाए, एक गहरी सांस लें और आराम करें। टीवी, रेडियो या कंप्यूटर बंद करें बाहर निकल जाओ, प्रकृति के करीब जाएं, यदि संभव हो, या अच्छा लंबी सैर करें। नरम संगीत डालें या रोशनी बंद करें जब आप फिर से शांत महसूस करते हैं, उठो और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें
    • एक दिन में कम से कम एक बार एक शांत जगह में 10 मिनट का खर्च होता है, जैसे कि पत्तेदार पेड़ के नीचे या पार्क में, कहीं भी आप बिना परेशानियों के चुपचाप बैठ सकते हैं।
    • शांति में रहने का मतलब हिंसा की अनुपस्थिति में रहने से ज्यादा है। जितना संभव हो उतना तनाव को कम करके अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में शांति बनाने की कोशिश करें। जहां भी संभव हो वहां ट्रैफ़िक, बड़ी भीड़ आदि जैसी तनावपूर्ण स्थितियों से बचें।
  • चित्र शीर्षक 483861 8
    9
    खुशी में जीते रहो दुनिया के चमत्कारों को देखने के लिए चुनौती हिंसा का एक प्रतिकार है। वास्तव में, युद्धों से उत्पन्न होने वाली सबसे बड़ी निराशा निर्दोषता, सौंदर्य और आनंद के विनाश से आती है, जो सुंदर, अद्भुत, अविश्वसनीय और खुशहाली के रूप में आप को देखकर हिंसक होने के लिए प्रेरित होना मुश्किल है। जोय आपके जीवन में शांति लाता है क्योंकि आप हमेशा यह देखने के लिए तैयार होते हैं कि दूसरों और दुनिया में क्या अच्छा है और जीवन के अद्भुत पहलुओं के लिए आभारी रहें।
    • स्वयं को खुश होने का अधिकार तोड़कर न करें। खुशी के अयोग्य महसूस कर रहा है, अगर आप खुश हैं कि कैसे दूसरों को आप अनुभव करते हैं और संभावित आतंक के बारे में चिंता जब खुशी अंत सभी नकारात्मक विचार पैटर्न है कि में खुशी की खोज में बाधा हो सकती है जाएगा के बारे में चिंता अपने जीवन।
    • आप जो प्यार करते हो जीवन आपकी नौकरी से ज्यादा है अपने काम कुछ ऐसा है जो अपनी आजीविका सुनिश्चित करता है की जरूरत है, तब तक आप भी अपने जीवन की दृष्टि को पूरा करने की जरूरत है। हीच नात हान यह सलाह है: "एक व्यवसाय है कि मनुष्य और प्रकृति के लिए हानिकारक है कि कंपनियों एक व्यवसाय करुणा के अपने आदर्श का एहसास में मदद करता है का चयन करें रहने के लिए अपने मौका के अन्य लोगों को वंचित में निवेश नहीं करते हैं के साथ रहती मत करो ... " खुद के लिए तय कितनी दूर इस मार्गदर्शन का अर्थ लेने के लिए और एक नौकरी के लिए लग रही मदद करने के लिए आप एक शांतिपूर्ण जीवन बनाए रखने के लिए।
  • 10
    इस बदलाव को आप दुनिया में देखना चाहते हैं। यह सिर्फ एक मुहावरा नहीं है, जो आमतौर पर गांधी को दिया जाता है - यह कार्रवाई के लिए एक कॉल है और कई ऐसे सक्रिय तरीके हैं जिनमें आप शांतिपूर्ण बदलाव कर सकते हैं, जिसे आप दुनिया में देखना चाहेंगे, जिसमें शामिल हैं:
    • खुद को बदलें हिंसा एक समाधान के रूप में इसकी संभावना की स्वीकृति के साथ शुरू होती है और, अक्सर, इसकी अनिवार्यता की। तो आपको हिंसा को रोकने और शांतिपूर्ण बनने के लिए स्वयं अंदर जाना चाहिए। जीवित प्राणियों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश में, शांति से रहने के लिए, पहले अपने आप को बदल दें, और फिर दुनिया को बदल दें।
    • समाधान का हिस्सा बनें एक व्यक्ति बनें जो सभी लोगों के लिए प्यार करता है कि वे वास्तव में कौन हैं। लोगों को अपने आस-पास आराम करो, और उन्हें अपने सच्चे "I" का प्रदर्शन करने दें। आप बहुत सारे दोस्त जीतेंगे, और अपने साथी के सम्मान को जीतेंगे।
    • सम्मिलित हों और शांति एक दिन में शामिल हों। संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय शांति दिन मनाए जाने के लिए एक विश्वव्यापी ऑनलाइन प्रतिबद्धता बनाएं, हर साल 21 सितंबर को आयोजित वैश्विक युद्धविराम और अहिंसा का एक वार्षिक दिन।
    • शांति के आपके विचारों के बारे में दूसरों से बात करें अधिक शांतिपूर्ण विश्व बनाने और विरोधाभास में पड़ने के बिना मतभेदों को गले लगाने के तरीकों के बारे में विचार साझा करें। आप ऑनलाइन बनाने के लिए या हर किसी को शांति के महत्व के साथ साझा करने के लिए कहानियां, कविताएं या लेख लिखने के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं।
    • दूसरों की सहायता करने के लिए बलिदान करें सबसे बढ़िया कारण यह है कि वह अपने बलिदान से इस दुनिया में शांति लाने की इच्छा प्रकट करना चाहता है, और उनके विचारों का विरोध करने वालों द्वारा नहीं। महात्मा गांधी ने सरल जीवन का नेतृत्व करने और कमजोर और असहाय के दर्द को साझा करने के लिए डरबन, दक्षिण अफ्रीका में अपनी आकर्षक कानून फर्म का बलिदान किया है। उसने लाखों के दिलों पर विजय प्राप्त की है, कभी भी किसी पर सत्ता में नहीं है- बस परोपकारिता की शक्ति के साथ। आप अपनी अहंकार की इच्छाओं को बलिदान करने की इच्छा दिखाने के द्वारा दुनिया में शांति भी ला सकते हैं। अपने आप से अधिक कारणों की सेवा करने की इच्छा दिखाने के द्वारा दूसरों के दिलों को प्राप्त करें। बहुत कम से कम, स्वयंसेवा पर विचार करें
    • सभी के लिए प्यार और शांति की रक्षा के द्वारा दुनिया के लिए सद्भाव लाओ इस डरावना लग सकता है, के बारे में कैसे गांधी को दिखाने के लिए है कि छोटे शारीरिक कद के एक कमजोर और विनम्र आदमी, अविश्वसनीय परिमाण के बने तक पहुंच सकते हैं सभी अहिंसा के माध्यम से शांति अभ्यास करने के लिए एक फर्म विश्वास पर आधारित कर रहा था लगता है। आपके व्यक्तिगत अंशदान में अंतर आता है।
  • 11
    शांति की अपनी समझ का विस्तार करें आप अपने खुद के पथ का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं। इस लेख में जो कुछ भी आप पढ़ते हैं वह सिर्फ सुझाव है इसे एक हठधर्मिता के रूप में न मानें, इरादा यह आप पर लागू नहीं करना है। इस अनुच्छेद को किसी अन्य श्रृंखला सुझावों की तरह देखा जा सकता है दिन के अंत में, शांति में रहते हैं अपने खुद के दैनिक सचेत कार्रवाई, अपने स्वयं के प्रयासों और समझ दुनिया भर से हासिल कर ली के आधार पर किया जाएगा, सभी लोग हैं, जो कभी मुलाकात की और अपनी अंतरात्मा और ज्ञान की। शांति में जाओ
    • सूचित रहें इस अनुच्छेद ने केवल व्यक्तिगत और दुनिया भर में, एक बहुत ही गहरी और स्थायी जरूरत की सतह को छुआ है। शांति के बारे में व्यापक रूप से पढ़ें और अध्ययन करें, खासकर शांति कार्यकर्ताओं और चिकित्सकों के साथ, जिनके साथ आप एक महान सौदा सीख सकते हैं। दूसरों के साथ अपनी शिक्षा साझा करें और जहाँ भी आप जीवन में जाते हैं, शांतिपूर्ण ज्ञान फैलें।
  • युक्तियाँ

    • स्वीकार करें कि कुछ लोग कभी भी आपके लिए आसान नहीं बनाते क्योंकि वे आपके लिए इसे आसान नहीं बनाते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति को दया के साथ देखा जाना चाहिए, भय या नफरत नहीं। उसी तरह, आपको उन्हें प्रस्तुत करना नहीं है या थोड़ा दोस्त बनना नहीं है। विनम्र, दृढ़ और लोगों को दया करो
    • हमेशा दूसरों की राय के माध्यम से अपने मूल्य की पुष्टि करने की मांग करना जीवित रहने का तरीका नहीं है - लेकिन यह निश्चित रूप से दूसरों की इच्छाओं के अनुरूप होने / अभिनय करने और निरंतर निरंतर जीवित रहने का एक तरीका है। इसके बजाय, अपने आप को स्वीकार करें कि आप कौन हैं और बड़े पैमाने पर रहते हैं, अपने आप और दूसरों के लिए प्रेम के साथ।
    • यदि आपको या आपके बच्चों को एक कक्षा विच्छेदन करने के लिए कहा जाता है, तो इस तरह के एक हानिकारक अभ्यास के विकल्प तलाशें बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं

    चेतावनी

    • किसी भी कीमत पर शांति का पीछा अपने दासता या दुश्मन के हाथ में उन्मूलन के लिए नेतृत्व करेंगे। हमारे बीच में ऐसे लोग हैं जो आतंकवादी या अधिनायकवादी प्रणालियों के अत्यंत आक्रामक विचारधाराओं का पालन करते हैं। वे शांति से एक साथ रह सकते हैं, लेकिन अनन्त सतर्कता के बिना नहीं।
    • अगर आप एक शाकाहारी या शाकाहारी आहार चुनते हैं तो पोषण का अध्ययन करें, आपको सब्जियों के स्रोतों से सिर्फ सभी पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • शांति कार्यकर्ताओं पर पढ़ना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com