IhsAdke.com

प्रेमी दया का ध्यान (मेटा) का अभ्यास करना

प्रेम-कृपा या सद्भावना का अभ्यास करना बाधाओं को तोड़ने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है, साथ ही मानवता और अच्छाई बहाल करने के लिए जब आपका मन युद्ध के मैदान की तरह महसूस करता है। लाभ आपके दिमाग से तनाव से ज्यादा तनाव नहीं ले रहे हैं, जब आपके दिमाग शांत और सुखी हो, और चुनौतियों का सामना कर रहे आपसे पारस्परिक रूप से लाभकारी समाधान बना सकते हैं।

अच्छा अभ्यास की प्रासंगिकता ध्यान केवल यह है कि वह आपकी भावनाओं को वश में कर सकती है और अधिक मानव और बुद्धिमान मन विकसित कर सकती है।

चरणों

चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 1
1
सबसे पहले, एक आसन का चयन करें जब आपको शांति का शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण स्थान मिलेगा। प्रेम-दया का ध्यान किसी भी मुद्रा में किया जा सकता है, जैसे कि बैठना, बैठना, खड़ा होना या चलना, हालांकि बैठना मानक विकल्प है। यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए सबसे अच्छा है, चाहे कुर्सी पर बैठे हों या गलती पर बैठें, हालांकि चलना अधिक चुनौतीपूर्ण है क्योंकि ध्यान देने के दौरान जब आप चल रहे हैं, तो सतर्क रहने की आवश्यकता है
  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 2
    2
    आरामदायक रहें और अपनी आँखें बंद करें थोड़ी देर आराम करो, किसी भी तनाव के लिए एक व्याकुलता और दयालुता को प्यार करने के लिए एक बाधा हो सकती है। दिन के बारे में विचलन और विचारों को अनदेखा करें अपने आप को इस तरह से दयालु होने के लिए अपने दिमाग को आराम करने और अधिक खुले रहने के लिए तैयार कर सकते हैं। मन या शरीर थका हुआ होने पर इस ध्यान का अभ्यास करना बहुत मुश्किल है। आप कुछ सौम्य हिस्सों का अभ्यास कर सकते हैं, एक बगीचे के रूप में शांतिपूर्ण सेटिंग देखें, जगह की शांति और चुप का आनंद लें या आराम करने के अन्य तरीकों का आनंद लें। विधि बहुत लचीली है ताकि आप उन शब्दों को चुन सकें जो आपके लिए प्रासंगिक हों, और वास्तव में, परिणाम बेहतर होते हैं यदि आप समायोजित करते हैं ताकि सब कुछ ठीक नहीं हो लेकिन आपके दिमाग से प्रासंगिक हो। एक सुझाव दिया गया प्रारूप निम्नानुसार है:
    1. सबसे पहले, खुशी की इच्छा, अच्छे स्वास्थ्य, अच्छी सफलता, सद्भाव, तनाव को समझने और इसे जारी करने की क्षमता, और समस्याओं पर काबू पाने की ताकत। आप खुद से सोच सकते हैं: "मैं खुश रहूंगा, किसी भी बीमारी और चोट से मुक्त हो ..." आदि।
    2. अपने आप को तनाव, क्रोध, लालच, बुरी इच्छा और ईर्ष्या से स्वतंत्रता की इच्छा करें। "मुझे तनाव की रिहाई का अभ्यास करने दो, मुझे क्रोध जारी करने का अभ्यास करें ..."
    3. अपने आप को खुशी, शांति, करुणा और दया की इच्छा, जैसे "मुझे इस बात की सराहना करते हैं कि मैं क्या कर रहा हूं। मुझे अपने लिए अच्छा लगे, मुझे अपने पछतावाओं को एक तरफ रख दें"
    4. इसके अलावा अपने आप को उनके जीवन की यात्रा में अच्छी प्रगति की कामना के रूप में: "मैं समझदार हो रही किया जा सकता है और अधिक कौशल हासिल, मुझे अपने आप को और अधिक उदार हो अधिक से अधिक, मैं और अधिक रोगी और कम तलछट जब हो व्यस्त "और इतने पर।
  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 3
    3
    एक पल अब लो, जिस उद्देश्य से आप अपने आप को खुशी की इच्छा पहले समझते हैं। बहुत से लोग खुद को खुश करने के लिए मुश्किल महसूस करते हैं कुछ मामलों में, व्यवसायी यह महसूस कर सकते हैं कि पहले लोगों के साथ शुरू करना बेहतर है, या ऐसे मामले हैं जिनमें व्यवसायी अभी भी स्वयं की ओर कुछ असंतोष रखते हैं। एक फूल की तरह, कभी-कभी आपको खोलने की ज़रूरत होती है और अपने दिल को अंदर की ओर देखने के लिए खोलने की अनुमति होती है।
    • यदि आप अपने आप से दया नहीं कर सकते हैं, तो आप एक नई समस्या के साथ अपने आप को अधिक या कम सेट कर रहे हैं, क्योंकि दया से प्यार दोनों तरीकों से काम करता है। अगर हम इसे स्वयं को नहीं दे सकते हैं, तो हम दूसरों को इसे ईमानदारी से कैसे दे सकते हैं?
    • यह भी एक मोमबत्ती की लौ की तरह है, अगर आप हवा या ईंधन निकालते हैं, तो यह केवल बंद हो जाता है अपने आप से दया होने के कारण आप कंजूस महसूस किए बिना ध्यान जारी रखने में सक्षम हो जाते हैं, क्योंकि यह ईंधन की तरह कार्य करता है। अगर यह एकतरफा है, तो यह अंततः लगता है कि जो भी आप दूसरों को भेजते हैं वह वास्तविक नहीं है, क्योंकि आप बिना शर्त के कहीं भी उस प्रेम को नहीं दे सकते। यह मन को शांत करने और दूसरों को दयालुता के साथ अधिक उदार होने के लिए भी काम करता है
  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 4
    4
    फिर, आप के निकटतम, आपके परिवार, आपके संरक्षक, दोस्तों और जिन लोगों को आप प्रशंसा करते हैं, उनके लिए यही इच्छा करें। आप व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्ति पर समय व्यतीत कर सकते हैं, या एक समूह के रूप में यदि यह आसान है, और उन्हें खुशी और एक ही अप करने के लिए। जिन लोगों को आप दयालु दया देते हैं उन्हें ज़िंदा होना चाहिए क्योंकि यह आपके मन में समस्याओं को मिला सकता है यदि आप उन लोगों को भेजते हैं जो पहले से मर चुके हैं। जैसा कि पिछले प्रारूप में स्वयं को निर्देशित किया गया था, हम दूसरों को उसी भावना को निर्देशित करना जारी रख सकते हैं।
    1. "मेरे रिश्तेदारों को खुश होने दें, और मेरे रिश्तेदारों को अच्छे स्वास्थ्य, बीमारी और चोट से मुक्ति पाने दें।"
    2. "कि मुझे सिखाया सब लोग खुश हैं, कि उनके पास अच्छे स्वास्थ्य है ..." आदि।
    3. "मेरे दोस्त खुश रहें ..." आदि।
  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 5
    5
    प्रत्येक प्रकार के व्यक्ति के बाद, अपनी स्थिति फिर से जांचें और इरादा बिंदुओं को आराम करें। प्रत्येक समूह के बीच अपनी मुद्रा की जांच जारी रखें और दयालुता का अभ्यास करने का व्यावहारिक तरीका जारी रखें। एक विकर्षण या एक विचार क्रोधी उठता है, तो अपने आप को, इस तरह एक विचार के लाभ पर विचार करने के यदि कोई साथ ही किसी भी तनावपूर्ण सुविधा या उदार नहीं एक तरह से उन्हें भविष्य में पहचान करने के लिए सीखने के लिए के रूप में निरीक्षण करने के लिए समय देना। किसी भी विचार को छोड़ दें, और यदि आवश्यक हो, तो "मैं शांतिपूर्ण रहूंगा ... मुझे असंतोष को अलग कर दूंगा।"



  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 6
    6
    फिर उन लोगों के साथ आगे बढ़ें, जिन्हें आप जानते हैं, लेकिन जो पिछला समूह के नजदीकी दोस्त या सदस्य नहीं हैं यह आपके पड़ोसियों, बेकरी के मालिक, आपके चिकित्सक, सह-कार्यकर्ता, ग्राहक या आपके काम के आपूर्तिकर्ताओं आदि हो सकते हैं। उन्हें उसी खुशी की शुभकामनाएं जैसे आप अपने आप को वांछित करते थे
    • ताकि आप संभाल कर सकते हैं एक तरफ तनाव है कि दोनों अपने मन में और आपके शरीर में पैदा होती है डाल करने के लिए हर अवसर का लाभ उठाएं, के बारे में पता है किसी के बारे में सोच आप उठता नापसंद उसके दिल में एक सख्त हो सकता है हो सकता है, समस्या।
  • 7
    फिर, अजनबियों और लोगों को चाहते हैं कि आप उसी खुशी को नहीं जानते हैं जो आप ऊपर समूहों के लिए वांछित हैं। आपको उन्हें जानना है या नहीं पता है कि वे कहां हैं, लेकिन सिर्फ हर किसी की खुशियों को बधाई। इस समूह का उद्देश्य सार्वभौमिक होना है, आपको पता नहीं हो सकता कि आप लोग जो सड़क पर रहना चाहते हैं या सुपरमार्केट में देख सकते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें याद कर सकते हैं, तो वे उन लोगों को विचार कर रहे हैं जिनसे सद्भावना की भावनाओं को निर्देशित किया जाता है। मेटा का अभ्यास मन में कई बाधाओं को तोड़ता है, ताकि हम और अधिक मानव हो सकें।
  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 8
    8
    अगले समूह पर जाएं, जो कभी-कभी सबसे चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं - जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं। यह उन लोग हो सकते हैं जो आपके लिए बुरे हैं या जिनके खिलाफ आप कोई निंदा करते हैं। यह मुश्किल है, लेकिन यह घृणा, अस्वीकृति और पूर्वाग्रह की दीवारों को तोड़ता है
    • यदि आप कोशिश करते हैं और आप इसे एक निश्चित व्यक्ति (आप स्वयं हो सकते हैं) के साथ नहीं कर सकते हैं, तो वापस जाकर अपने लिए करुणा, क्षमा, दयालुता आदि का पालन करें, क्योंकि आपने कोशिश की है, और यही लक्ष्य है। आप हमेशा "इस असंतोष को छोड़ दें, उस गुस्से से छुटकारा पाना" या "आपके लिए प्रासंगिक"
    • धीरे से, सभी व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों या बीमारियों को दूर करने के लिए काम करें, क्या आप महसूस कर सकते हैं, क्योंकि वे आपको और दूसरों को कोई लाभ नहीं देते हैं यह बुरा भावनाओं को स्वेच्छा से उन्हें अलग छोड़ दें बता सकते हैं जब वे उत्पन्न होती हैं, या तरीका है कि बीमार इच्छा सद्भावना पर काबू पाने या यहाँ तक कि भावनाओं के साथ उसके अपमान कर सकते हैं परीक्षण करके समझ के आधार के रूप में उपयोग जो सद्भावना दिखाई दे सकता है
  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 9
    9
    एक बार जब आप खुद को खुशी के साथ ही आप जानते हैं, तो आप किसी भी जगह के लिए विभिन्न शैलियों में व्यवस्था कर सकते हैं जैसे कि:
    • उत्तर, तो पूर्व, पश्चिम, आदि के सभी लोगों और दुनिया भर के प्राणियों के लिए, तो आप अधिक आयु वालों के, धरती के नीचे आकाश में पक्षियों या कीड़े और कीड़े की तरह, और यदि आप एक अपार्टमेंट में रहने के लिए , इसे नीचे और अपने पड़ोसियों को भेजें। आप दयालु दयालुता को अग्रेषित करके, फिर दायें, फिर वापस आदि भेज सकते हैं।
    • उसके बाद, आप जानवरों और अन्य जीवित प्राणियों को किसी भी पीड़ा से समान खुशी और आज़ादी की इच्छा कर सकते हैं।
    • अन्य देशों और महाद्वीपों से लोगों को शुभकामनाएं, लोगों के वर्तमान और भविष्य के लिए खुशी की बधाई।

  • चित्र प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 10
    10
    अपने दैनिक जीवन में मेटा के लिए व्यावहारिक अनुप्रयोगों का पता लगाएं। यह कुत्ते-खाने-कुत्ता दुनिया में अवास्तविक लग सकता है, लेकिन जब सामान्य ज्ञान और समझ के साथ मिलकर, मेटा एक बहुत शक्तिशाली और उपयोगी उपकरण है
    • मेटा में ज्ञान का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है, दोनों अपने विकास और अभिव्यक्ति में, क्योंकि इसमें ऐसे पहलू हैं जो जीवन को और अधिक कठिन बना सकते हैं यदि आप अपने व्यवहार में एकतरफा हैं, तो यह सतही हो सकता है, लेकिन इसके विपरीत, यदि आप अपना दिल बहुत ज्यादा खोलते हैं, तो आप अंतःक्षिप्त महसूस कर सकते हैं या समाप्त हो सकते हैं। लक्ष्य को संतुलित तरीके से दोनों तरफ से काम करना है।
    • हमारे सभी relacinamentos में, अपने आप को के साथ संबंधों, हमारे परिवार, दोस्तों, परिचितों, सहयोगियों और भागीदारों के साथ के रूप में, metta हमें हमारे संबंधों में और अधिक धैर्य और समझ है, साथ ही कैसे बेहतर रहने के लिए यह समझ हासिल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर दयालुता नहीं बढ़ती है, तो चिंता न करें, क्योंकि यह आपके अनुभव के साथ-साथ आपके वर्तमान मन की मन के अनुसार समय ले सकती है। निंदा करने के लिए खुद की सेवा नहीं करता है, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि यह ध्यान शुरुआती लोगों के लिए, या दुखी राज्यों के लिए मुश्किल कैसे हो सकता है। आप को (और ऐसा करने का विकास करना होगा) चरित्र की वास्तविक ताकत है, और मेटा लेंटेशन आपके भावुक हृदय को चंगा करने के लिए खोलता है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास इस अभ्यास के लिए समय है - आपको धीमी गति से जाने की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • अगर आपको कोई समस्या है तो मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com