IhsAdke.com

ध्यान कैसे करें

ध्यान का उद्देश्य अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित करना और चुप्पी करना है, अंततः जागरूकता और आंतरिक शांति के उच्च स्तर तक पहुंचने में है। यह जानने के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है कि आप किसी भी समय और कहीं भी ध्यान कर सकते हैं, जिससे आप अपनी शांति और शांति की भावना तक पहुंच सकते हैं, भले ही आसपास क्या हो रहा है। इस अनुच्छेद में आप ध्यान की मूल बातें पेश करेंगे, जिससे आपको ज्ञान के मार्ग में अपनी यात्रा शुरू कर सकेंगे।

चरणों

भाग 1
ध्यान करने के लिए तैयार

चित्र शीर्षक ध्यान 1 चरण
1
एक शांतिपूर्ण वातावरण चुनें ध्यान कहीं शांत और शांतिपूर्ण अभ्यास किया जाना चाहिए यह आपके हाथ में कार्य पर विशेष रूप से ध्यान देने की अनुमति देगा, बाहरी उत्तेजनाओं के साथ अपने दिमाग की बौछार से बचें उस जगह को ढूँढ़ने की कोशिश करें जहां आप अपने ध्यान में बाधित नहीं होंगे - भले ही यह पांच मिनट या आधे घंटे तक रहता हो। अंतरिक्ष को बहुत चौड़ा नहीं होना चाहिए - ध्यान देने के लिए एक छोटा कमरा, या यहां तक ​​कि आपके कार्यालय भी इस्तेमाल किया जा सकता है महत्वपूर्ण बात अकेली रहना है।
  • उन लोगों के लिए जो ध्यान में नए हैं, विशेष रूप से किसी भी बाहरी व्याकुलता से बचने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। टीवी सेट, सेल फोन या अन्य शोर अनुप्रयोगों को बंद करें अगर आप ध्यान के दौरान संगीत सुनना चाहते हैं, तो शांत, सौम्य, दोहराव वाले टोन चुनें जो आपकी एकाग्रता को तोड़ न लें। एक अन्य विकल्प एक छोटे से जल स्रोत को ट्रिगर करना है - चलने वाले पानी की आवाज़ अत्यंत सुखदायक हो सकती है
  • समझें कि ध्यान स्थान को पूरी तरह से चुप होने की ज़रूरत नहीं है - इसलिए कान प्लग लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक गंगा ट्रिमर या भौंकने वाले कुत्ते की आवाज़ को कुशल ध्यान में बाधा नहीं आनी चाहिए। वास्तव में, ऐसे विचारों के बारे में जागरूक होने के कारण उन्हें अपने विचारों पर हावी होने की इजाजत नहीं है, एक सफल ध्यान के लिए महत्वपूर्ण है।
  • घर के बाहर ध्यान कई ध्यानकर्ताओं के लिए काम करता है। चूंकि आप एक व्यस्त सड़क या ज़ोर से आवाज़ के अन्य स्रोत के पास नहीं बैठते, आप बगीचे के अपने पसंदीदा कोने में एक पेड़ के नीचे शांति पा सकते हैं या घास पर बैठ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 2 चरण
    2
    आरामदायक कपड़ों पहनें ध्यान के सबसे महान लक्ष्यों में से एक मन को शांत करना और बाहरी कारकों को अवरुद्ध करना है - हालांकि, यदि आपको तंग या प्रतिबंधात्मक कपड़ों के कारण शारीरिक रूप से असहज महसूस हो, तो यह मुश्किल हो सकता है। ध्यान अभ्यास के दौरान ढीले कपड़े पहनने की कोशिश करें और जूते को हटाने का ध्यान रखें।
    • स्वेटर या कार्डिगन पहनें यदि आप कहीं ठंडे ध्यान करने की योजना बनाते हैं। अन्यथा, ठंड की भावना आपके विचारों का उपभोग करेगी और आप अभ्यास को काटने के लिए परीक्षा देंगे।
    • यदि आप कार्यालय में हैं, या जहां कहीं भी आसानी से कपड़े बदलना असंभव है, संभव के रूप में आराम से रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। अपने जूते और कोट को निकालें, अपनी शर्ट / स्वेटर के कॉलर को खोलें और पट्टा हटा दें।
  • चित्रा शीर्षक से ध्यान दें चरण 3
    3
    तय करना कि आप कितनी देर तक ध्यान करना चाहते हैं। शुरू करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप कब तक ध्यान करेंगे। यद्यपि बहुत से अनुभवी ध्यानाकर्षक दिन में दो बार बीस मिनट के सत्र की सिफारिश करते हैं, शुरुआती प्रति दिन न्यूनतम पांच मिनट तक शुरू कर सकते हैं।
    • आपको हमेशा एक ही समय पर प्रयास करना चाहिए - यह जागने पर 15 मिनट या दोपहर के भोजन के 5 मिनट बाद होना चाहिए। भले ही आप चुनते समय, ध्यान को अपने दैनिक दिनचर्या का एक स्थिर हिस्सा बनाने की कोशिश करें।
    • जैसे ही आप समय का चयन करते हैं, उसे रखने की कोशिश करें हार न दें क्योंकि आपको लगता है कि यह काम नहीं कर रहा है - आपको समय और व्यवहार की ज़रूरत है, वास्तव में अच्छी तरह ध्यान करें। उस समय, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोशिश करना जारी रखना है
    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने ध्यान के समय का ट्रैक रखना चाहते हैं, तो लगातार अपने घड़ी को निरंतर रखने के लिए यह फायदेमंद नहीं है एक नरम अलार्म को ट्रिगर करने के बारे में सोचें, जो आपको अभ्यास के अंत में चेतावनी देते हैं, या यह निर्धारित करें कि सत्र एक निश्चित घटना के साथ समाप्त होना चाहिए - आपका साथी बिस्तर से बाहर हो रहा है या सूरज दीवार पर एक निश्चित बिंदु तक पहुंच रहा है।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 4
    4
    बाहर खींचो ध्यान में एक निश्चित अवधि के लिए एक बिंदु पर बैठना शामिल है - इस प्रकार, आपके शुरू होने से पहले किसी भी तनाव या कठोरता को कम करना महत्वपूर्ण है। कुछ हफ्तों के हल्के हिस्सों को करना वास्तव में मदद करने और ध्यान देने के लिए आपके शरीर और मन को तैयार करने में मदद कर सकता है। यह आपको अपने दिमाग को आराम देने के बजाय घबराहट पर ध्यान केंद्रित करने से रोक देगा।
    • अपनी गर्दन और कंधों को लंबा करना याद रखें, खासकर यदि आप किसी कंप्यूटर के सामने बैठे हों, और काठ का मत भूलना पैरों को खींचकर, विशेषकर आंतरिक जांघ, कमल की स्थिति पर ध्यान देने में आपकी मदद कर सकता है।
    • विशिष्ट खींच तकनीकों के बारे में अधिक जानकारी पायी जा सकती है यहां.
  • चित्र शीर्षक ध्यान 5
    5
    एक आरामदायक स्थिति में बैठो जैसा कि ऊपर बताया गया है, ध्यान के दौरान आराम से रहना बहुत महत्वपूर्ण है - इसलिए आपके लिए आदर्श स्थिति खोजना आवश्यक है। परंपरागत रूप से, कमजोर स्थिति या आधा कमल में, जमीन पर एक तकिया पर बैठे हुए एक ध्यान करता है। जब तक अपने पैरों, कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से बहुत लचीला कर रहे हैं, कमल आसन अपने पीठ के निचले हिस्से कट्टर और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर धड़ को संतुलित करने के लिए यह को रोकने के लिए करते हैं। एक आसन चुनें जो आपको सीधे खड़े होने की अनुमति देता है
    • हालांकि, आप अपने पैरों को पार करने के बिना भी बैठ सकते हैं, एक कुशन, कुर्सी या ध्यान की पीठ पर। श्रोणि को आगे झुका जाना चाहिए ताकि आपकी रीढ़ को कूल्हे के दो हिस्सों पर केंद्रित किया जा सके- जो आपके वजन का समर्थन करते हैं अपने श्रोणि को सही स्थिति में झुकाने के लिए, एक मोटी तकिया के सामने के अंत में बैठकर या कुर्सी के पीछे के पैरों के नीचे 7 से 9 सेंटीमीटर मोटी जगह दें। ध्यान बेंच आमतौर पर ढलान वाली सीट के रूप में बनते हैं। यदि वे नहीं हैं, तो उसे कुछ इंच आगे आगे झुकाने के लिए कुछ नीचे डालें
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आराम और आराम से रहना है। आपके धड़ को संतुलित किया जाना चाहिए ताकि रीढ़ की हड्डी कम से कम आपके वजन का समर्थन करे।
    • श्रोणि आगे झुकाएं फिर, नीचे से शुरू करने, कशेरुकाओं एक रीढ़ की हड्डी में, ढेर इतना है कि वे एक दूसरे पर संतुलित कर रहे हैं और उसके धड़, गर्दन और सिर का पूरा वजन का समर्थन। यह सही स्थिति खोजने के लिए अभ्यास करेगी जिससे आप लगभग पूरी तरह से धड़ आराम कर सकें, संतुलन को बनाए रखने के लिए न्यूनतम प्रयास करें। जब भी आपको तनाव महसूस होता है, क्षेत्र को आराम करो। यदि आप गिरने के बिना आराम नहीं कर सकते हैं, तो अपने आसन के संरेखण की जांच करें और धड़ को फिर से संतुलित करें ताकि क्षेत्र आराम कर सके।
    • हाथ की पारंपरिक नियुक्ति में गोद में हाथों को आराम करना शामिल है, ऊपर की तरफ के हाथों की तरफ। ऊपरी बाईं ओर स्थित अपने दाएं हाथ की स्थिति हालांकि, आप अपने घुटनों पर अपने हाथ छोड़ सकते हैं या उन्हें अपने शरीर के किनारों पर ढीले कर सकते हैं - यह तुम्हारी वरीयता है
  • चित्र शीर्षक ध्यान 6
    6
    अपनी आँखें बंद करो अपनी आँखें खुली या बंद के साथ ध्यान किया जा सकता है - लेकिन, शुरुआत के रूप में, आपकी आंखों के साथ ध्यान करने की कोशिश करना शुरू करना सबसे अच्छा होगा। यह किसी भी बाहरी दृश्य उत्तेजना को रोक देगा और आपको अपने आप को विचलित करने से रोक देगा, जब आप मन को शांत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • एक बार जब आप ध्यान में आदी हो जाते हैं, तो आप अपनी आँखे खोलने के साथ अभ्यास कर सकते हैं। यह सहायक हो सकता है यदि आप पाते हैं कि आप सो रहे हैं या आपकी आँखों के साथ बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित कर बंद हैं। आप परेशान मानसिक छवियों (जो कि लोगों के छोटे से अनुपात के साथ होता है) को देखकर अपनी आंख खोल सकते हैं।
    • जब आप अपनी आँखें खोलते हैं, तो आपको उन्हें "सॉफ्ट" छोड़ना होगा-ऐसा कुछ भी विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किए बिना है लेकिन आप ट्रान्स राज्य में नहीं जाना चाहते - लक्ष्य को आराम और सतर्क रहना है।
  • भाग 2
    ध्यान की आचरण

    चित्र शीर्षक ध्यान 7
    1
    अपने सांस का पालन करें सभी ध्यान की सबसे बुनियादी और सार्वभौमिक तकनीक यह है कि जो सांसों का पालन करती है अपने नाभि के ऊपर एक बिंदु चुनें और ऐसे क्षेत्र पर मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करें। जब आप सांस लेते हैं तो अपने पेट के उदय और पतन के लिए देखें अपने श्वास पैटर्न बदलने के लिए सचेत प्रयास न करें - बस सामान्य रूप से साँस लें
    • केवल अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें न करें सोच उसकी श्वास के बारे में या उसे किसी प्रकार का निर्णय पारित करना (यानी कि श्वास दूसरे की तुलना में छोटा था)। बस कोशिश करो उससे मिलने और इसके बारे में सावधान रहें
    • कुछ मानसिक छवियों है कि आप मदद कर सकते हैं शामिल हैं: एक सिक्का नाभि, ऊपर और उसके respiração- के साथ नीचे से ऊपर कुछ बिंदु पर अटक कल्पना कल्पना एक बोया सागर में तैरते, ऊपर और अपने respiração- की गति को नीचे या कमल के फूल की कल्पना उसके पेट में, प्रत्येक सांस के साथ उसकी पंखुड़ी प्रदर्शित
    • चिंता मत करो अगर आपका मन भटकना शुरू हो जाता है - आप एक शुरुआत कर रहे हैं, और कुछ के साथ ही, ध्यान में भलाई के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। बस अपनी सांस पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और किसी और चीज के बारे में सोचने की कोशिश न करें। अपने मन से शोर निकालें और उसे साफ़ करने का प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक डेड्रीम चरण 4
    2
    अपना मन साफ़ करें
    • ध्यान करने के लिए, आपको कुछ पर पूर्ण रूप से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो एक वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने में सहायक हो सकता है, जैसे कि एक दृश्य वस्तु या मंत्र अधिक उन्नत ध्यानकर्ता मन को पूरी तरह से साफ़ करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 8
    3
    एक मंत्र को दोहराएं मंत्र से ध्यान ध्यान का एक आम रूप है, जो मन मौन और एक गहरी ध्यान राज्य में प्रवेश करने के एक मंत्र (एक ध्वनि, एक शब्द या एक वाक्यांश) की पुनरावृत्ति शामिल है बार-बार होता है। मंत्र कुछ भी हो सकता है जिसे आप आसानी से सजाने कर सकते हैं।
    • कुछ अच्छी शुरुआत मंत्रों में शब्द शामिल हैं: उम- शांति, शांत, शांति और मौन। यदि आप अधिक परंपरागत मंत्रों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप "हम" शब्द का प्रयोग कर सकते हैं जिसका अर्थ है "मैं" जो संस्कृत में है, या वाक्यांश "सत्, चित्त, आनंद" जिसका अर्थ है "अस्तित्व। चेतना। खुशी "
    • संस्कृत में, शब्द का अर्थ "मन का साधन" है। मंत्र एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा आप अपने दिमाग में कंपन बनाते हैं, जिससे आप अपने विचारों से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं और गहन स्थिति में जासूसी कर सकते हैं।
    • आपके ध्यान के रूप में चुपचाप मंत्र को दोबारा दोहराएं और अपने लिए, शब्द या वाक्यांश को अपने दिमाग में फैलाने की इजाजत दे। अगर आपका मन भटकता है तो चिंता न करें - बस अपना ध्यान दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोहराएं।
    • जागरूकता और धारणा की एक गहरी अवस्था में प्रवेश करके, मंत्र को दोहराने के लिए अनावश्यक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 9 कदम
    4
    एक सरल दृश्य लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें मंत्र के उपयोग के समान, आप अपने मन को भरने और चेतना के गहन स्तर को प्राप्त करने के लिए एक सरल दृश्य उद्देश्य का उपयोग कर सकते हैं। यह खुली आंखों वाली चिंतन का एक रूप है, जो कि बहुत से लोग आसानी से मिलते हैं जब वे कुछ का सामना कर सकते हैं।
    • दृश्य लक्ष्य कुछ भी हो सकता है, भले ही कुछ लोगों को हल्के मोमबत्ती को सुखद लगता है। अन्य संभावित वस्तुओं में क्रिस्टल, फूल और मूर्तियों या दिव्य प्राणियों (जैसे बुद्ध) की तस्वीरें शामिल हैं।
    • वस्तु को आंख के स्तर पर रखें ताकि आपको इसे देखने के लिए अपना सिर और गर्दन झुकाव न पड़े। केवल ऑब्जेक्ट का सामना करें जब तक आपके परिधीय दृष्टि को फीका नहीं हो जाता और ऑब्जेक्ट आपकी दृष्टि को खपता है।
    • एक बार जब आप पूरी तरह से ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित कर लेते हैं, तो मस्तिष्क तक पहुंचने वाले अन्य प्रोत्साहनों के साथ, आपका मन गहरी शांति महसूस करेगा।



  • चित्र शीर्षक ध्यान 10
    5
    विज़ुअलाइज़ेशन का अभ्यास करें विज़ुअलाइज़ेशन एक और लोकप्रिय ध्यान तकनीक है जिसमें आपके मन में एक शांतिपूर्ण स्थान बनाने और इसे जब तक मन पूरी तरह से शांति की स्थिति तक नहीं पहुंच जाता है, उसमें तलाश करना शामिल है। जगह किसी को भी हो सकती है - लेकिन इसे पूरी तरह से वास्तविक नहीं होना पड़ता है। यह अद्वितीय और आपके लिए अनुकूलित किया जा सकता है
    • जगह एक गर्म समुद्र तट, एक फूल मैदान, एक शांत जंगल या एक चिमनी के साथ एक आरामदायक कमरे भी हो सकता है पर देखा। चुना स्थान के बावजूद, यह आपकी अभयारण्य होने की अनुमति दें
    • जैसे ही आप अपने अभयारण्य में प्रवेश करते हैं, अपने आप को तलाशने की अनुमति दें उनके पर्यावरण "बनाने" की कोई ज़रूरत नहीं है - वे वहां पहले से मौजूद हैं। उन्हें अपने अधिकांश दिमागों पर कब्जा करने की अनुमति दें
    • देखो, आवाज़ और पर्यावरण की गंध का आनंद लें - अपने चेहरे से ठंडी हवा लगाना या आपके शरीर को गर्म करने की आग की गर्मी। जब तक आप चाहते हैं तब तक अंतरिक्ष का आनंद लें, यह स्वाभाविक रूप से विस्तार करने और अधिक ठोस बनने के लिए अनुमति देता है। जब आप जाने के लिए तैयार हैं, तो कुछ गहरी साँस लें और अपनी आँखें खोलें।
    • पता है कि अगली बार जब आप विज़ुअलाइज़ेशन से ध्यान करेंगे तो आप इस जगह पर वापस जा सकते हैं। आप बस एक नया स्थान बना सकते हैं आपके द्वारा बनाई गई कोई भी जगह आपके लिए अद्वितीय होगी और आपके व्यक्तिगत व्यक्तित्व का प्रतिबिंब होगा
  • चित्र शीर्षक ध्यान 11
    6
    शरीर विश्लेषण करें शरीर विश्लेषण में आपके शरीर के प्रत्येक भाग पर ध्यान केंद्रित करना और इसे जानबूझकर आराम करना शामिल है। यह एक सरल ध्यान तकनीक है जो आपको मन और शरीर को आराम करने की अनुमति देता है।
    • अपनी आँखें बंद करें और अपने शरीर पर एक प्रारंभिक बिंदु चुनें - आमतौर पर आपके पैर की उंगलियों। उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अपने पैर की उंगलियों के साथ महसूस कर सकते हैं, और किसी भी अनुबंधित मांसपेशियों को आराम करने और किसी भी तनाव या संकुचन को छोड़ने के लिए एक सचेत प्रयास करें। एक बार जब आपकी उंगलियां पूरी तरह से आराम करती हैं, तो अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित करें और प्रक्रिया को दोहराएं।
    • अपने पूरे शरीर से आगे बढ़ो, पैरों से घुटनों, घुटनों, जांघों, हिंदकुलर, कूल्हों, पेट, छाती, पीठ, कंधे, हाथ, हाथ, उंगलियां, गर्दन, चेहरा, कान और सिर के शीर्ष पर चलते रहें। आप सभी चाहते हैं ले लो
    • एक बार जब आप प्रत्येक व्यक्ति के भाग में छूट को पूरा करते हैं, आपके शरीर पर संपूर्ण ध्यान केंद्रित करें और शांत और विश्राम हासिल करने की भावना का आनंद लें। ध्यान अभ्यास छोड़ने से कुछ ही मिनटों के लिए सांस पर ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 12
    7
    दिल चक्र की कोशिश करो ध्यान हृदय चक्र शरीर में स्थित सात चक्रों या ऊर्जा केंद्रों में से एक है। हृदय चक्र छाती के केंद्र में स्थित है और प्रेम, करुणा, शांति और स्वीकृति के साथ जुड़ा हुआ है। हृदय चक्र ध्यान इन भावनाओं के साथ संपर्क में आने और दुनिया भर में उन्हें फैलाना शामिल है।
    • आरंभ करने के लिए, अपनी आंखों को बंद करें और अपने हाथों की हथेलियों को गर्म और ऊर्जा बनाने के लिए रगड़ें। फिर हृदय चक्र पर अपना दाहिना हाथ छाती के बीच में रखें फिर अपने बाएं हाथ को शीर्ष पर रखें
    • जब आप श्वास बाहर निकलते हैं तो एक गहरी साँस लें, शब्द "यम" कहें, जो हृदय चक्र से जुड़े कंपन है। जैसा कि आप ऐसा करते हैं, अपनी छाती से निकलने वाली उज्ज्वल हरी ऊर्जा और अपनी हथेलियों के लिए पहुंचने की कल्पना करें।
    • हरे रंग की ऊर्जा प्यार, जीवन और किसी अन्य भावना है जो आप संभवत: इस समय महसूस कर रहे हैं। जब आप तैयार हों, तो अपने हाथों को अपनी सीने से हटा दें और अपने हथेलियों से ऊर्जा को बहने दें, प्रियजनों और दुनिया को प्यार भेजो।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 13
    8
    ध्यान खींचने का प्रयास करें ध्यान चलना ध्यान का एक वैकल्पिक रूप है जिसमें पैरों के आंदोलन को देखने शामिल है, जो पृथ्वी के शरीर के संबंध में ध्यान देने योग्य है। यदि आप लंबे ध्यान (बैठे) सत्र करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें कुछ पैदल चलने का ध्यान रखना एक अच्छा विचार है।
    • अपने चलने का ध्यान अभ्यास करने के लिए एक शांत जगह चुनें कम विकर्षण, बेहतर अंतरिक्ष को बहुत चौड़ा नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको सात चरणों में सीधे चलने में सक्षम होना चाहिए, इससे पहले कि आपको एक मोड़ करना पड़े। यदि संभव हो तो जूते निकालें
    • अपने सिर को ऊपर उठाने और सीधे कुछ बिंदुओं पर सीधे देखकर, उसके सामने अपने हाथों में शामिल होकर, अपने दाहिने पैर से एक धीमी और जानबूझकर कदम उठाइए। अपने पैरों पर किसी भी सनसनी को भूल जाओ और आंदोलन पर ही ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें पहला चरण लेने के बाद, अगले को देने से पहले एक पल के लिए रोकें केवल एक पैर को एक समय में जाना चाहिए
    • जब आप पथ के अंत तक पहुंच जाते हैं, पूरी तरह से बंद करो, अपने पैरों के साथ एक साथ। फिर अपने दाहिने पैर को घुमा और चारों ओर मोड़। पहले की तरह ही जानबूझकर और धीमी गति से आंदोलनों का उपयोग करते हुए विपरीत दिशा में चलना जारी रखें।
    • ध्यान चलने का अभ्यास करते हुए, पैरों के आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और कुछ नहीं। फोकस के रूप में आप सांस के लिए ध्यान के दौरान अपनी सांस की वृद्धि और पतन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अपने दिमाग को साफ करने की कोशिश करें और अपने पैर और पृथ्वी के बीच के संबंध के बारे में अवगत रहें।
  • भाग 3
    रोज़मर्रा की जिंदगी पर ध्यान

    चित्र शीर्षक ध्यान 14
    1
    दैनिक जागरूकता का अभ्यास करें ध्यान को परिभाषित व्यावहारिक सत्रों तक कड़ाई से सीमित नहीं होना चाहिए। आप अपने दैनिक जीवन में पूरे दिन जागरूकता का अभ्यास कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, तनाव के समय, केवल साँस पर ध्यान केंद्रित करने और दिमाग से नकारात्मक और हानिकारक विचारों को दूर करने के लिए कुछ सेकंड लेने की कोशिश करें।
    • आप अपने जागरूकता का अभ्यास करते हैं जैसे आप खाते हैं, भोजन के बारे में जानते हैं और यह भोजन के दौरान अनुभवों को महसूस करता है।
    • आपके रोजमर्रा के जीवन में कौन-सी क्रियाएं ली जाती हैं, चाहे कंप्यूटर के सामने बैठे या फर्श पर चढ़ने के लिए, शरीर के आंदोलनों और वर्तमान क्षण आपको प्राप्त होने वाली उत्तेजनाओं से अवगत होने की कोशिश करें। यह जानबूझकर रह रहा है
  • चित्र शीर्षक ध्यान 15
    2
    एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें एक स्वस्थ जीवनशैली एक अधिक कुशल और लाभकारी ध्यान में योगदान कर सकती है - इसलिए स्वस्थ खाने, व्यायाम करने और पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। ध्यान देने से पहले आपको बहुत ज्यादा टीवी देखने, या पीने या धूम्रपान करने से बचना चाहिए। ऐसी गतिविधियों से आपके दिमाग में दर्द हो सकता है और आपको एक सफल ध्यान के लिए जरूरी एकाग्रता के स्तर तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 16
    3
    आध्यात्मिक किताबें पढ़ें हालांकि यह हर किसी के लिए नहीं है, कुछ लोगों को लगता है कि आध्यात्मिक पुस्तकों और ग्रंथों को पढ़ने से उन्हें ध्यान को और अधिक गहराई से समझने और आंतरिक शांति और आध्यात्मिक समझ पाने के लिए प्रेरित करने में मदद मिल सकती है।
    • कुछ अच्छी किताबें इस प्रकार हैं: दलाई लामा द्वारा "ए दीप माइंड: द कल्चरेशन ऑफ विजन ऑफ़ इनवेली लाइफ" - "जेनर रॉबर्ट्स और डोनाल्ड ऑल्टमैन के कामों से" व्यक्तिगत वास्तविकता का प्रकृति "।
    • यदि आप चाहें, तो आप ज्ञान के टुकड़ों को चिह्नित कर सकते हैं जो आपको किसी भी आध्यात्मिक या पवित्र पाठ से संतुष्ट करते हैं। अगले ध्यान सत्र के दौरान इन टुकड़ों पर प्रतिबिंबित करें।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 17
    4
    एक निर्देशित ध्यान वर्ग लो। अगर आपको ध्यान नहीं दिया जाता है कि ध्यान कैसे शुरू किया जाए, तो ध्यान कक्षाएं लेना और काम करने वाली एक प्रक्रिया का पता लगाना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • चित्र शीर्षक ध्यान 18
    5
    हमेशा एक ही समय में ध्यान करें। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका ध्यान सत्र हमेशा एक ही समय में हो। इस तरह, ध्यान जल्दी से आपके दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा और आप अपने लाभों को अधिक गहराई से महसूस करेंगे।
    • सुबह की पहली अवधि ध्यान करने का एक अच्छा समय है, इससे पहले कि आपका मन तनाव और जीवन की चिंताओं से भस्म हो जाता है।
    • खाने के तुरंत बाद ध्यान करने का कोई अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आपको असहज महसूस हो सकता है और यह आपकी एकाग्रता के साथ दखल देगा।
  • चित्र शीर्षक ध्यान से कदम 19
    6
    समझें कि ध्यान एक यात्रा है। ध्यान का उद्देश्य मन को शांत करना, आंतरिक शांति प्राप्त करना और अंततः एक अधिक आध्यात्मिक आयाम प्राप्त करना है, जिसे आमतौर पर "होने" के रूप में जाना जाता है।
    • हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि भिक्षुओं और योगियों द्वारा जागरूकता के स्तर तक पहुंचने के लिए कई सालों तक अभ्यास किया जा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता
    • ध्यान एक यात्रा है, जैसे पहाड़ पर चढ़ने की तरह, जहां ज्ञान के मार्ग की ओर हर कदम आपको शिखर के करीब पहुंचता है
    • जब आप शुरू करते हैं, तो आपको ध्यान की गुणवत्ता के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए ध्यान में सकारात्मक परिणाम मिले होंगे यदि अंत में, आपको अधिक खुशी, शांति और शांति मिलती है।
  • युक्तियाँ

    • तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें ध्यान का उद्देश्य एक रात के बाद आपको ज़ेन मास्टर में बदलना नहीं है। ध्यान बिना किसी महान उद्देश्यों के दौरान किया जाता है, बिना उपयोगकर्ता के परिणामों के लिए चिपक जाता है।
    • आप चुप मन के साथ क्या करेंगे आपकी जिम्मेदारी है कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह वांछित इरादे या अवचेतन दिमाग का परिणाम पेश करने का एक बढ़िया अवसर है। अन्य लोग दुर्लभ मौन में "आराम" को पसंद करते हैं जो ध्यान प्रदान करता है। धार्मिक लोगों के लिए, ध्यान आमतौर पर भगवान (ओं) से संपर्क करने और दृष्टि प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
    • लंबे समय के लिए अभ्यास किए गए ध्यान से कई फायदेमंद परिणाम उत्पन्न होते हैं, इसलिए कि निरंतर अभ्यास वैध है। लाभ शामिल हैं: बढ़ी हुई जागरुकता और percepção- reduzido- मूड शांत और relaxados- melhorados- स्मृति तनाव और ध्यान केंद्रित करने और मस्तिष्क के विभिन्न भागों में ग्रे मैटर (मस्तिष्क कोशिकाओं) की वृद्धि हुई।
    • ध्यान के दौरान समय का ट्रैक खोना आसान है समय के साथ व्यस्त होने के नाते कुछ ध्यान भंग हो सकता है। कुछ लोग इसे एक अलार्म सेट करने और ध्यान की लंबाई के बारे में चिंता करने से रोकते हैं। सौम्य अलार्म चुनें यदि वह बहुत जानवर है, तो उसकी प्रत्याशा उसे विचलित कर सकती है।
    • अभ्यास के परिणाम के रूप में चिकित्सक ने ध्यान केंद्रित करने या मन को कुशलता से स्पष्ट करने में ध्यान केंद्रित करने से पहले ध्यान का लाभ महसूस किया जा सकता है।
    • यदि आप ध्यान करना चाहते हैं और थका हुआ, थका हुआ, पीड़ादायक या कुछ भी ऐसा महसूस करना चाहते हैं जो आपको आराम से रोकते हैं, तो आप ध्यान से सफल नहीं हो सकते, कुछ आराम करने की कोशिश करें एक पैदल या एक शराब के बाद दौड़ कुछ भी जो तनाव को दूर कर सकता है फिर फिर से ध्यान करने की कोशिश करें।
    • कि कम नमूदार के लिए सबसे अधिक लोगों को शामिल कर रहे हैं ध्यान के कुछ लाभ: और अधिक आसानी से नींद से और अधिक आसानी से गिर जाते हैं (जो लोग 1000 से अधिक घंटे बिताए बौद्ध भिक्षु के रूप में, ध्यान में अधिक महत्वपूर्ण) मन की बदल राज्यों vícios- लड़ने के लिए।
    • अपने दिमाग के माध्यम से पीछे के दरवाज़े के माध्यम से अपने भीतर की आवाज़ न दें। इसे देखें, लेकिन इसके साथ संबद्ध न करें
    • अच्छे आसन के साथ, आपके फेफड़ों को अधिक स्थान प्राप्त करने में श्वास करना आसान होगा। वास्तव में, आप कैसे धड़ की मांसपेशियों उसे गर्दन के आधार है, मुख्य सांस लेने की मांसपेशी में केंद्रित है, डायाफ्राम को सांस लेते हैं, श्रोणि की मांसपेशियों में मदद करने के लिए काम देख सकते हैं। वे थोड़ी सी काम करते हैं, डायाफ्राम की मदद करते हैं। यदि आप यह देख रहे हैं, तो यह अच्छा संकेत है कि अच्छे आसन हासिल हो चुका है। सही आसन सरल और आरामदायक है आपको फ्लोटिंग महसूस करना चाहिए
    • जब आप ध्यान न दें तो अपने मनोदशा और आपके विचारों से अवगत होने के लिए कुछ प्रयास करें आप देख सकते हैं कि जब आप ध्यान करते हैं, तो आप उस दिन शांत, खुश और अधिक प्रकाश महसूस करते हैं। ऐसे गुणों को विशेष रूप से दिन में गिरावट का सामना करना पड़ सकता है जब ध्यान नहीं होता।
    • क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है कुछ लोगों के लिए काम करने के लिए दूसरों के लिए काम नहीं करेगा जो आपको हतोत्साहित न करें आराम करने के लिए याद रखें!
    • यदि आपको चयनित समय की मात्रा के लिए ध्यान करना मुश्किल लगता है, थोड़ी देर के लिए थोड़े समय का प्रयास करें लगभग हर कोई एक या दो मिनट के लिए ध्यान लगा सकता है बिना दखल देने वाले विचारों को महसूस करता है उसके बाद, जैसा कि मन का सागर शांत हो जाता है, आप धीरे-धीरे अपने ध्यान सत्र का विस्तार करेंगे, जब तक आप वांछित समय तक नहीं पहुंच जाते।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com