IhsAdke.com

कैसे आराम महसूस करने के लिए

आराम करना कठिन हो सकता है सब कुछ रोकना और कुछ भी करने से आसान कार्यों की तरह लग सकता है, लेकिन आज की तेजी से पुस्तक वाले दुनिया में वे चुनौतीपूर्ण हैं। हालांकि कोई निश्चित समाधान नहीं है, लेकिन कई त्वरित और आसान तकनीकें हैं जिन्हें आप केंद्रित, शांत और डी-तनावपूर्ण महसूस करने की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आराम और विनाशकारी

पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 1
1
डे-स्टैंक्शन के लिए एक स्नैक लें जब यह भोजन की बात आती है, तो यह आपके शरीर के लिए या उसके खिलाफ काम कर सकता है और आपका मन यह पता चला है कि कुछ खाद्य पदार्थ हमारे दिमाग को कुछ हार्मोन जारी करने और हमें खुश करने के लिए ट्रिगर। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • मंगा। यह उष्णकटिबंधीय फल लिनलूल से भरा होता है, एक पदार्थ को कोर्टिसोल (एक बोरिंग हार्मोन जो हमें तनाव महसूस करता है) को कम करने में सक्षम होता है।
  • कड़वा चॉकलेट केवल 30 ग्राम तंत्रिकाओं को शांत कर सकते हैं और चयापचय में कुछ विशेष पदार्थों के स्तर को स्थिर भी कर सकते हैं।
  • चबाने वाली गम चबाने वाली गम (वास्तव में दोहराई गई चबाने) लगभग किसी भी नकारात्मक मूड को छोड़कर, चिंता और तनाव से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • पूरे अनाज ब्रेड और जई जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट। सभी कार्बोहाइड्रेट सेरोटोनिन उत्पन्न करने के लिए मस्तिष्क का नेतृत्व करते हैं (आश्चर्य की बात नहीं, मनुष्य उन्हें बहुत प्यार करते हैं) सेरोटोनिन उन पदार्थों में से एक है जो मस्तिष्क में आनंद की भावना को ट्रिगर करता है, जिससे यह अच्छा लगता है। स्वस्थ बनने के लिए बस एकीकृत लोगों को निगलना
  • कुरकुरी बातें अध्ययन साबित करते हैं कि लोग अक्सर कुरकुरे भोजन की इच्छा रखते हैं, और यह संभवतः चबाने से जुड़ा हुआ है (जो चिंता का विषय है, जैसा ऊपर सूचीबद्ध है)। तनाव को शांत करने के लिए, कुछ नट, अजवाइन या नट्स खाएं।
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेस्क्स्ड चरण 2
    2
    अपने पसंदीदा गीत को सुनो अध्ययन बताते हैं कि संगीत सुनने से रक्तचाप और हृदय की दर कम हो सकती है, साथ ही साथ चिंता का स्तर भी कम हो सकता है। गाना को जरूरी नहीं कि शांत रहना पड़ता है, परन्तु आप आपको इसे सुखदायक ढूंढना होगा तो अगर मौत धातु आप soothes, ध्वनि का आनंद लें और आराम करो।
    • यह या तो नृत्य करने के लिए चोट नहीं करता है यह आपके हृदय व्यायाम को शुरू करने का एक शानदार तरीका है, साथ ही साथ चिंता कम करने में वैज्ञानिक रूप से प्रभावी साबित हो रहा है तो, बिस्तर से बाहर कूद और अपने शरीर को "और" अपने मन को कमाल करना शुरू करें
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड स्टेप 3
    3
    अपनी पत्रिका में एक अच्छी किताब पढ़ें या लिखें यद्यपि आप बहुत ज्यादा लिखना पसंद नहीं कर सकते हैं, इस पर पुनर्विचार करें: हाल के शोध से पता चलता है कि लेखन के माध्यम से निकलने से आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिल सकती है। आप अभी दूर महसूस नहीं कर सकते, लेकिन समय के साथ सब कुछ बेहतर होगा।
    • अगर यह आपके लिए संतुष्टिदायक और आराम नहीं करता है, तो बस एक अच्छी किताब का आनंद लेने का प्रयास करें। अगर यह मजाक से भरा है, तो इससे भी बेहतर है यदि आप कुछ और रचनात्मक की तलाश कर रहे हैं, तो अपना मन तनाव को दूर रखने के लिए क्रॉसवर्ड पहेलियां करने का प्रयास करें और समस्या हल करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 4
    4
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो यह अभ्यास धर्मनिरपेक्ष है और वास्तव में काम करता है: सौम्य अरोमा हमारे घृणित तंत्र की यात्रा करते हैं और हमारे मस्तिष्क में, तनाव और चिंता का स्थान लेते हैं, एक शिविर की स्थापना करते हैं इन इत्र का सिर्फ एक छोटा सा अपने पूरे शरीर को विश्राम की भावना ला सकता है।
    • गुलाब, कीनू, लैवेंडर, नारंगी, नींबू और चंदन सभी महान विकल्प हैं। जो भी इत्र आप चुनते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि अच्छा लग रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 5
    5
    एक कप चाय का आनंद लें क्या आपको पता है कि कैमोमाइल, जुनून फलों और हरी चाय में तनाव से लड़ने का प्रभाव है? हाँ यह है! वे क्रोध को कम करते हैं और अवसाद का मुकाबला भी करते हैं। तो अगली बार जब आप अपने एस्प्रेसो का ऑर्डर करते हैं, तो एक कप चाय के लिए चुनिए।
    • हनी भी चिंता और मिजाज के इलाज में मदद करता है। यदि आप चाय के प्रशंसक नहीं हैं, तो चखने में सुधार करने और अधिक आराम से महसूस करने के लिए शहद के शहद के साथ उन्हें आज़माएं।
  • भाग 2
    शांत अंदर की खोज

    पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 6
    1
    ध्यान। क्या आपको पता है कि केवल पांच ध्यान के मिनट तनाव और अवसाद के लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं? तो क्यों इसे एक कोशिश नहीं? आपको बस इतना करना होगा कि आपको एक शांत और शांतिपूर्ण स्थान मिल जाए और आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू हो। हम सब छूट चाहते हैं, है ना?
    • अधिक से अधिक डॉक्टर तनाव, चिंता, अवसाद और यहां तक ​​कि पुराने दर्द से निपटने के लिए ध्यान की सिफारिश करना शुरू कर रहे हैं। हम सब कम से कम इन बुराइयों में से पीड़ित होते हैं, और आपको इसके सामने क्रॉस लेग नहीं खड़ा होना चाहिए। बाहर या घर के अंदर, मंजिल पर या नहीं, बस सब कुछ में सुधार करने के लिए ध्यान केंद्रित करें।
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 7
    2
    अपने श्वास को मॉनिटर करें शायद ध्यान तुम्हारा समुद्र तट नहीं है, लेकिन थोड़ा आसान साँस निगरानी के बारे में कैसे? यह रक्तचाप को कम कर सकता है, तनाव का सामना कर सकता है और शांत और विश्राम की भावना को ट्रिगर कर सकता है। आरंभ करने का तरीका यहां दिया गया है:
    • साँस को सामान्य करें धीरे-धीरे, श्वास और छीना चार गिनती के साथ शुरू करो, धीरे धीरे साँस लेना। आदी होने के बाद, दिन भर में गिनती बढ़ाएं, पाँच, छः, सात और आठ साँस लेना और साँस छोड़ना।
    • एक अन्य सामान्य विधि डायाफ्राम के माध्यम से गहरी साँस ले रही है। अपने पेट पर अपना हाथ रखो और धीरे-धीरे अपनी नाक से साँस लें, पेट उठाकर, छाती पर नहीं। छह से दस धीरे धीरे गिनें, दिन में लगभग 10 मिनट के लिए गहराई से साँस लें।
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 8



    3
    अपने सुखी जगह को विज़ुअलाइज़ करें कभी-कभी, हमें सभी की जरूरत है हमारे परिवेश से मानसिक रूप से दूर कदम उठाना। तनाव के लिए एक अच्छा तरीका, नसों को शांत करना और हमारा ध्यान केंद्रित करना विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करना है। बस अपनी आंखों को बंद करो और एक जगह की कल्पना करें जिससे आपको खुशी मिलती है। अपने सभी इंद्रियों का भी उपयोग करें क्या हवा इस तरह महसूस करता है? क्या आपको कुछ महसूस होता है?
    • अभ्यास "रचनात्मक दृश्य।" एक ऐसी घटना की कल्पना करें जो आपको खुश करता है शायद आपका पसंदीदा फिल्म स्टार आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है और आपसे शादी करने के लिए भीख माँग रहा है। आप तुरंत हाँ कहते हैं और उसे लंबे और प्यार से गले लगाओ अब, तुम कहाँ हनीमून चाहते हो?
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 9
    4
    बनाएं आपके अंतरिक्ष। मस्तिष्क भावनाओं के साथ स्थानों को संबद्ध करने के लिए जाता है - इसलिए आपको प्रोत्साहित किया जाता है कि आप बेडरूम में काम न करें, उदाहरण के लिए। लेकिन यह भी सकारात्मक काम कर सकता है: यदि आप विश्राम के साथ एक स्थान को जोड़ने के लिए मस्तिष्क प्राप्त कर सकते हैं, तो यह आपका स्थान हो सकता है, या आपका ज़ेन क्षेत्र हो सकता है जब आपको आराम करने की आवश्यकता होती है, तो इस जगह पर जाएं और आपका मस्तिष्क स्वतः आराम करेंगे।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह एक कोने में कुर्सी है जिसमें एक धूप की धूप या एक स्वर्ण कुशन से भरा कमरा है। यदि यह आपके और आपके मस्तिष्क के लिए काम करता है, तो कुछ और नहीं
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 10
    5
    प्रकृति के साथ संपर्क में जाओ आपका अत्यंत छोटा कमरा कितना आराम है? मनुष्य महान चीज़ों का निर्माण करते हैं, लेकिन जब हम प्रकृति में होते हैं तो हमारे पास जो सनसनी होती है, वह कुछ भी नहीं कर सकती। यदि जीवन आपको मजबूर कर रहा है, तो छोड़ें चलना, अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं या बस झुको और घास में रोल करें (आखिरी बार जब आपने यह किया था?) प्राकृतिक दुनिया के बारे में कुछ ऐसा है जो श्रद्धालु शांतता की भावना पैदा कर सकता है, जिससे हमें थोड़ा और आसानी से साँस लेना चाहिए।
    • आपके रूटीन के प्रकृति के हिस्से के साथ संपर्क बनाने का एक अच्छा विचार है (आप को वैसे भी विटामिन डी मिलना चाहिए) व्यायाम, यदि आप कर सकते हैं, तो थोड़ी देर की पैदल दूरी पर ले जा सकते हैं या अपने पिछवाड़े में कुछ बनाने के लिए बाहर निकल सकते हैं और अपना मन साफ़ कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 11
    6
    आगे कदम और जमीन यदि आप बहुत तनाव महसूस कर रहे हैं, तो आप शायद शारीरिक क्षण के बारे में नहीं सोच रहे हैं अपने सिर से बाहर निकलना और एक और वास्तविक वास्तविकता पर आगे बढ़ने के लिए, अपने आप को और लैंडिंग का मार्गदर्शन करना शुरू करें। विवरण देखें:
    • मार्गदर्शन के लिए, अपने परिवेश को देखें आप कहां हैं? यह समय क्या है? मौसम कैसे है? यदि यह एक उपन्यास थे, तो लेखक कैसे परिदृश्य का वर्णन करेगा? यह आपको अपने दिमाग से बाहर ले जाता है और आपको अपने आसपास की दुनिया में लाता है, आपको तनाव से मुक्त करने और चिंता करने के लिए
    • निर्देशित होने पर, भूमि। इसका अर्थ है इंद्रियों के अनुरूप शर्ट आपकी पीठ पर कैसा महसूस करता है? जमीन को छूने से आपके पैरों से? क्या आप कुछ सुनते हैं या गंध करते हैं? इससे आपको पता चलने में मदद मिलती है कि आपके आसपास क्या हो रहा है, अन्य उत्तेजनाओं के सेट पर मस्तिष्क केंद्रित।
  • भाग 3
    शारीरिक तनाव जारी

    पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 12
    1
    खुद पर एक मालिश ले लो आप शायद ड्यूटी पर खुद का व्यक्तिगत मालिश करनेवाली नहीं है (चिंता न करें, हममें से अधिकांश नहीं), इसलिए खुद को मालिश देने के लिए दूसरा नहीं क्यों लेना चाहिए? क्यों? यह एक त्वरित दिल को शांत कर सकता है और विश्राम की लगभग तात्कालिक भावना प्रदान कर सकता है। हम हर समय हमारे हाथों का उपयोग करते हैं और लगभग यह महसूस नहीं करते कि हम अपनी मांसपेशियों (विशेषकर जो कंप्यूटर के साथ काम करते हैं) में कितना काम कर रहे हैं। थोड़ा मांसपेशियों की छूट मन की स्थिति को शांत करने की स्थिति में ले सकती है।
    • यदि आपके पास समय और पैसा है, तो पेशेवर द्वारा किया गया एक पूर्ण शरीर मालिश हो सकता है कि आप अपने भीतर के ज़ेन क्षेत्र को खोजने और शांति की भावना को बनाए रखने के लिए आवश्यक मार्ग हो सकते हैं। आपके शरीर और मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित कर मन की चिंताओं को दूर ले जाता है, जिससे आप सभी तनाव को भूल जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 13
    2
    अनुभव प्रगतिशील विश्राम अपने मन को शांत करने के लिए अपनी श्वास और मांसपेशियों को नियंत्रित करने का एक अन्य तरीका प्रगतिशील शरीर विश्राम के माध्यम से है ऐसा करने के लिए, नीचे झूठ बोलना शुरू करें आराम से साँस लें, पल के प्रवाह को दे दें पैर की उंगलियों पर ध्यान केंद्रित करें और पूरी तरह से आराम करें। एक बार आराम से, टखने पर ध्यान केंद्रित करें धीरे-धीरे, लेकिन निश्चित रूप से, पूरे शरीर को काम करते हैं, यहां तक ​​कि छोटे भाग भी। जब आप अंततः नाक की नोक तक पहुंचते हैं, तो आप ऐसे आराम से राज्य में होंगे कि आप अब खड़े होना नहीं चाहते हैं।
    • आप सांस लेने के माध्यम से प्रगतिशील विश्राम प्राप्त करने का भी प्रयास कर सकते हैं। यह तब होता है जब आप धीरे-धीरे और समान रूप से साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं। फिर, उच्छेदन पर, अपने तनाव का एक हिस्सा जारी करें। साँस पर ही ध्यान केंद्रित करके और अगले तंतुओं में अपने तनाव के एक दूसरे भाग को छोड़कर साँस लें। प्रत्येक समाप्ति पर, आपके और अधिक तनाव का सफाया हो जाएगा, और आप अधिक आराम से महसूस करेंगे
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सर्ड चरण 14
    3
    एक्यूप्रेशर की कोशिश करो अपने आप पर एक महान मालिश करना बहुत मुश्किल है, विशेष रूप से कंधे या पीछे जैसे कुछ स्थानों पर। इसके बजाय, एक्यूप्रेशर की कोशिश करो, एक तरह की मालिश जो तनाव से राहत देता है। प्रत्येक शरीर के कुछ दबाव बिंदु हैं, और उन्हें मालिश करने से हमारे द्रव को संतुलित किया जाता है और हमारी ऊर्जा स्थिर होती है, जिससे विश्राम की भावना हो जाती है।
    • कोशिश करने के लिए, बस अपनी तर्जनी और अंगूठे के बीच त्वचा तकिया निचोड़ने का प्रयास करें। इसे पांच सेकंड के लिए रखें और रिलीज करें। क्या आप दबाव को दूर करते हैं, क्योंकि आप दबाव को दूर करते हैं?
  • पिक्चर शीर्षक फेल रिलेक्सेड चरण 15
    4
    योग करें या खींचें दोनों चिंता और तनाव के स्तर को कम करने, विश्राम की सुविधा क्यों? जब आप इन गतिविधियों में से कोई भी कर रहे हैं, तो शरीर, संतुलन और श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपको भौतिक दुनिया से दूर ले जाया जा सकता है जिसके साथ हम सभी इतने चिंतित हैं।
    • दीवार पर पैरों की मुद्रा विशेष रूप से प्रभावी हो सकती है, और काफी आत्म व्याख्यात्मक। दीवार के खिलाफ अपनी कूल्हे के साथ, कुछ कंबल से प्रबलित, अपने पैर बढ़ाएं और पांच मिनट की प्रतीक्षा करें।
  • युक्तियाँ

    • आसन सुधारने से आपको बेहतर सांस लेने में मदद मिलेगी।
    • घर छोड़ो थोड़ा सा ताजा हवा आपकी आत्मा को रोशनी देगा

    सूत्रों का कहना है उद्धरण

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com