IhsAdke.com

बिस्तर में आराम कैसे करें

बिस्तर पर रहने से हमेशा सोने का मतलब नहीं है आप सुबह में कुछ और क्षणों के लिए बिस्तर में आराम कर सकते हैं, आराम कर सकते हैं और दिन की तैयारी कर सकते हैं या रात में, सोने से पहले, आराम कर सकते हैं और दिन के तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि, समय में बिस्तर का समय बिताने का दिन का सबसे अधिक आराम समय हो सकता है। जब तक आप कंबल के नीचे "जाग" बिताते हैं, तो आप को सही मूड बनाने और अपने आप को लाड़ प्यार करने की ज़रूरत है। क्या आप उत्साहित हैं? तो चलो शुरू करो।

चरणों

भाग 1
अपने बिस्तर को एक आराम स्थान बनाना

चित्र में आराम से बिस्तर चरण 1
1
सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें यह दिन या रात का कोई फर्क नहीं पड़ता है, यह क्षण आपके और आपके बिस्तर (और शायद चाय का प्याला या किताब) के बीच होना चाहिए। कुछ और को बंद कर दिया जाना चाहिए और बचाया। अलार्म घड़ी को आप से दूर सेट करें, अपना फ़ोन और कंप्यूटर बंद करें, और दरवाज़ा बंद करें।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सतर्क रहने के लिए हमारे शरीर को उत्तेजित करते हैं प्रकाश के अलावा वे निकलते हैं (जो हमारे नींद-वेक चक्र के साथ टिंक करते हैं), वे हमें उन लाखों चीजों के बारे में सोचते हैं जो हमें करना है उन्हें बंद करें और आपका मस्तिष्क भी स्वयं को बंद करने में सक्षम हो जाएगा।
  • यहां केवल एक ही चेतावनी टीवी के लिए है अगर सही ढंग से उपयोग किया जाता है चलो इसे इस्तेमाल करने के बारे में बात करते हैं सही फार्म अगले खंड में
  • चित्र में आराम से बिस्तर चरण 2
    2
    सही प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें यदि यह रविवार की सुबह है और आप बिस्तर पर अधिक समय बिताना चाहते हैं, पर्दे खोलें और बेडरूम को प्राकृतिक प्रकाश से भर दें सूरज से विटामिन डी अवशोषित करें और रोशनी को पर्यावरण को गर्म करें।
    • यदि रात है, तो अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्रकाश व्यवस्था को समायोजित करें। यदि आप कोई पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो एक बेडसाइड लैंप रोएं। बाकी का प्रकाश होना चिकनी होना चाहिए यदि आप नींद की योजना नहीं करते हैं, तो रोशनी थोड़ी हल्का छोड़ दें, लेकिन कुछ भी नहीं जो आपके रेटिनस को परेशान करता है
  • चित्र में आराम से बिस्तर चरण 3
    3
    तापमान समायोजित करें यदि आप अंततः सोना चाहते हैं, तो कमरे के तापमान को लगभग 1 9 डिग्री तक कम करना एक अच्छा विचार है। यह तापमान न केवल आपके शरीर को आराम करने की स्थिति में जाने के लिए कार्यक्रम करता है, हाल ही में वैज्ञानिक निष्कर्ष बताते हैं कि यह चयापचय में वृद्धि कर सकता है और इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है (मधुमेह के खिलाफ लड़ाई में सहायता)। अगर ये पर्याप्त कारण नहीं हैं, तो क्या है?
    • यदि आप सोना नहीं चाहते हैं, तो कमरे के तापमान को थोड़ा अधिक छोड़ दें, लेकिन बहुत गर्म नहीं। आपको उस बिंदु पर जाना चाहिए जहां आपका शरीर कवर के नीचे जाना चाहता है लेकिन सो नहीं है। यह शायद लगभग 20 डिग्री हो जाएगा।
  • चित्र में आराम से बिस्तर चरण 4 शीर्षक
    4
    एक आरामदेह सुगंध के साथ कमरे को भरें अरोमाथेरेपी के फायदे और सभी बिंदुओं को अधिक आराम प्रभाव के लिए काफी शोध किया गया है। यदि आप त्वचा में आवश्यक तेलों को लागू नहीं करते हैं, तो आप उन्हें विसारक पर रख सकते हैं और पर्यावरण को खुशबू से भर सकते हैं जो शरीर को आराम करने के लिए प्रेरित करेगा। क्यों नहीं अपने नाक सभी काम करते हैं?
    • उपयुक्त अरोमों में लैवेंडर, पेटी अनाज, कैमोमाइल, जेरियम, चंदन और गुलाब हैं। हालांकि, आप जो खुशबू का आनंद लेते हैं उसे ज़ेन मोड में डाल सकते हैं।
  • बिस्तर में आराम से कदम चरण 5 शीर्षक चित्र
    5
    आरामदायक कपड़े पहनो यहां तक ​​कि अगर तापमान सही है, तो आपका बिस्तर आरामदायक है, प्रकाश मंद है और कमरा स्वादिष्ट खुशबू आ रही है, अगर आप बाहर जाने के लिए तैयार हैं तो आप आराम करने में सक्षम नहीं होंगे। उन औपचारिक कपड़ों को हटा दें और अपने पजामा डालें (या अपने जैसा कपड़े पहनें, दुनिया में क्यों आए, क्यों नहीं?)
    • आप जो कपड़े पहन रहे हैं उसके अनुसार आपको तापमान समायोजित करना चाहिए। यदि आप एक फलालैन पजामा पहन रहे हैं, तो बेडरूम थोड़ा ठंडा हो सकता है। यदि आप दुनिया की तरह ही रहना चाहते हैं, तो कमरे को थोड़ा गर्म छोड़ना सबसे अच्छा है
  • भाग 2
    प्रकाश लेना और तनाव कम करना

    चित्र में आराम से बिस्तर चरण 6
    1
    अपनी पत्रिका में लिखें अधिकांश लोगों ने पहले से ही एक डायरी लिखना शुरू कर दिया है लेकिन एक सप्ताह में छोड़ दिया है। वे क्या जानते नहीं हैं कि डायरी वास्तव में चिंता और तनाव को कम कर सकती है वास्तव में, हमारी चिंताओं के बारे में लिखना उन्हें अपने सिर से बाहर निकालने और दिन-प्रतिदिन के प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करता है। यदि आपके पास एक डायरी रखने का अच्छा कारण नहीं है, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य की ओर से कैसे कर सकता है?
    • यदि आपके हाथ में एक नोटबुक और पेन है, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या लिखना है, प्रेरणा के लिए खिड़की देखें। तुम क्या सुन रहे हो? ये किस तरह के पेड़ हैं? और ये पक्षी, वे क्या हैं? क्या आप महसूस कर रहे हैं पहले कभी नहीं देखा?
  • पिक्चर शीर्षक में आराम से बिस्तर चरण 7
    2
    एक पहेली पहेली खेल को पूरा करें या एक किताब पढ़ें। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि पहेलियाँ और किताबें मन के लिए अच्छे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तनाव को दूर करने और चिंता करने के लिए क्या वे भी अच्छे हैं? कुछ अलग पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत सिर्फ आपकी ज़रूरत हो सकती है
    • यह केवल क्रॉसवर्ड पहेली के लिए सच नहीं है, ज़ाहिर है। आप सुडोकू, वर्डप्ले, या अन्य गणित और शब्द पहेली खेलकर अपना दिमाग भी खाली कर सकते हैं।
  • चित्र में आराम से बिस्तर चरण 8
    3
    ध्यान रखना हम सभी को समय-समय पर खुद को याद दिलाने की ज़रूरत है, कि हम स्वयं को संरक्षित और अच्छी तरह से देखभाल करते हैं - स्वयं सहित अपने आप को ख्याल रखने के लिए सुबह, दोपहर या शाम लें नाखूनों को चित्रित करते समय आप अपने चेहरे पर एक एवेकाडो मुखौटा के साथ बिस्तर पर बैठ सकते हैं, आप अपने बालों को गर्म तेलों का मिश्रण लागू कर सकते हैं या बस एक मालिश तकिया पर झूठ बोल सकते हैं, इस पल का फायदा उठा सकते हैं।
    • कभी-कभी हमारे सिर का ख्याल रखना हमारे लिए बहुत ही भरा होता है। यदि यह आपका मामला है, तो अपना मन संगठित करने के लिए समय लें, टू-टू-सूची सूची को देखें, सप्ताह के लिए अपने बजट या भोजन की योजना बनाएं, या सिर्फ अपने जीवन का नियंत्रण रखें जब आपको लगता है कि आप इसे हासिल कर चुके हैं, तो अन्य चीजें रास्ते में मिलेंगी।
  • पिक्चर शीर्षक में आराम से बिस्तर चरण 9
    4
    यदि आप टेलीविज़न देखते हैं, तो कुछ रोशनी और हंसमुख देखें ठीक है, पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट सामान्य हानिकारक हैं इसके बावजूद, कुछ लोग रोज़मर्रा की ज़िंदगी के तनाव से छुटकारा पाने के लिए बिस्तर में टीवी देखते हैं। इस मामले में, अपनी पसंदीदा पुलिस की फिल्म या यहां तक ​​कि समाचार देखकर आराम करने की कोशिश न करें (चूंकि अधिकांश समाचार नकारात्मक हैं)। कुछ प्रकाश और हंसमुख के लिए रुको, जो आपके मस्तिष्क को शांत और खुश रखता है
    • आपकी पसंदीदा कॉमेडी श्रृंखला हमेशा एक अच्छा शर्त है एक प्रोग्राम ढूंढें जिसके साथ आप अपना मस्तिष्क बंद कर सकते हैं और एक अच्छा हँसते हैं। ऐसे कार्यक्रमों से बचें जो आपको डर या क्रोध जैसे नकारात्मक भावनाओं को लेकर चिंतित या उत्तेजित करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक आराम से बिस्तर में कदम 10
    5



    गर्म चाय का एक कप बिस्तर पर ले लो आपके हाथों में कुछ गर्म होने की भावना से काफी आराम मिलता है, चाय आपको आराम और तनाव में मदद कर सकता है। जुनून फल और कैमोमाइल आदर्श हैं यदि आप सोना चाहते हैं और हरी चाय को तनाव के लिए अच्छा है और क्रोध की भावनाओं से छुटकारा पा रहा है।
    • तनाव में एक और झटका देने के लिए, चाय में शहद जोड़ें। ऐसा माना जाता है कि शहद मस्तिष्क की सूजन कम कर देता है, अवसाद और चिंता को कम करता है
  • चित्र शीर्षक में आराम से बिस्तर चरण 11
    6
    यदि आप चाहें, तो एक विरोधी तनाव नाश्ता के साथ आराम करो। लेकिन सावधान रहें कि शीट्स पर टुकड़ों को न छोड़ें! यदि आप आदर्श नाश्ते की तलाश कर रहे हैं, तो आपके आराम मेनू में शामिल होने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
    • कड़वा या आधा कड़वा चॉकलेट. अनुसंधान से पता चलता है कि चॉकलेट की एक छोटी राशि (लगभग 50 ग्राम) कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकती है, तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन चॉकलेट चयापचय को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।
    • मंगा। इस फल में उच्च मात्रा में linalool है, जो तनाव से निपटने के लिए भी जाना जाता है।
    • चबाने वाली गम कोई फर्क नहीं पड़ता स्वाद कुछ ही मिनटों में चबाने वाली गम तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, कम से कम यह है कि हाल के शोध में क्या दिखा रहा है।
    • कुछ भी कुरकुरा तनावग्रस्त व्यक्ति कुरकुरे भोजन की इच्छा रखते हैं और जाहिरा तौर पर कुछ कुरकुरी चबाने से भी तनाव कम हो सकता है फिर अखरोट या अजवाइन की एक मुट्ठी भर लें और अपने मन की शांति के लिए पथ पर चलना शुरू करें।
  • पिक्चर शीर्षक में आराम से बिस्तर चरण 12
    7
    एक पालतू या एक बच्चे को गले लगाओ हम सभी को एक बिल्ली का बच्चा, एक पिल्ला या एक बच्चा भी पकड़ने की भावना है। यह हमारे दिलों को बुलंद करता है और हमें खुश करता है। अब अपने बिस्तर में इस तरह महसूस की कल्पना करो! बिना शर्त प्यार की यह भावना आपके नसों में घुसपैठ करेगा और आप बिस्तर से बाहर निकलना कभी नहीं चाहेंगे।
    • एक पालतू जानवर के मालिक स्वास्थ्य लाभ लाते हैं चार पैरों वाले हाक्स के मालिकों में निम्न रक्तचाप के स्तर होते हैं और अवसाद का जोखिम कम होता है।
  • चित्र में आराम से बिस्तर चरण 13
    8
    अपनी छुट्टी की योजना शुरू करना कभी-कभी हमें जो आराम करने की ज़रूरत होती है, वह अतीत या वर्तमान को भूल जाती है और भविष्य की संभावनाओं का पता लगाती है। एक नोटबुक लें और कुछ ऐसी योजना बनाना शुरू करें, जैसे कि अवकाश की तरह। स्थान की कल्पना करो आप क्या करना चाहते हैं? आप कहाँ जाना चाहते हैं?
    • इसे व्यावहारिक दृश्य के एक प्रकार के रूप में देखा जाना चाहिए। आप केवल अपनी किस्मत के बारे में सोच नहीं रहे हैं, बल्कि आप कितने खुश होंगे। यह पैसे बचाने के लिए प्रेरणा के रूप में भी काम कर सकता है, आकार में आ सकता है और जिस तरह से आपका जीवन ले रहा है उसके बारे में अच्छा महसूस कर सकता है।
  • भाग 3
    शरीर को पूरी तरह आराम करना

    पिक्चर शीर्षक में आराम से बिस्तर चरण 14
    1
    अपने श्वास को मॉनिटर करें आपके शरीर पर ध्यान केंद्रित करने और अपने मन को वर्तमान क्षण में लाने का एक अच्छा तरीका है आपके श्वास को देखकर सब के बाद, यह ध्यान का पहला कदम है। आराम से रहें और गहराई से श्वास और छूने पर ध्यान केंद्रित करें। आपके फेफड़ों को कैसा महसूस होता है? आपका डायाफ्राम? आपकी नाक और गले? इस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको मानसिक रूप से एक अलग स्थान पर ले जाया जा सकता है - एक शांत, तनाव मुक्त स्थान।
    • चार सेकंड के लिए inhaling से शुरू करने की कोशिश करो और आठ द्वारा exhaling। इसे कई बार करो, धीरे-धीरे प्रेरणा का समय बढ़ाकर आठ सेकंड तक और सोलह की समाप्ति अवधि। जैसा कि आप अपना श्वास धीमा करते हैं, आपका हृदय की दर भी घट जाती है, आपके शरीर को आराम करने के लिए प्रेरित करती है।
  • पिक्चर शीर्षक आराम से बिस्तर चरण 15
    2
    कुछ शरीर छूट व्यायाम करते हैं जब प्रगतिशील विश्राम की बात आती है, तो आपके पास दो बुनियादी विकल्प होते हैं और दोनों काफी प्रभावी होते हैं। यहां विवरण दिए गए हैं:
    • प्रगतिशील मांसपेशी छूट जैसा कि आप नीचे बैठते हैं, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, अपने पैर की उंगलियों को फोकस शुरू करते हैं। उन्हें पूरी तरह से आराम करो टखनों का पालन करें उन्हें भी आराम दें धीरे-धीरे, लेकिन निश्चित रूप से, अपने पूरे शरीर को चलाने के लिए जब तक आप में से हर जानबूझ कर आराम नहीं किया जाता है।
    • तनाव के प्रगतिशील रिलीज इस प्रकार की छूट के लिए, एक गहरी साँस लें। जब आप श्वास कर रहे हों, तो अपने शरीर को थोड़ा आराम करो। फिर, जब फिर से श्वास, शरीर को पूरी तरह से आराम करो। कुछ भी करने की कोशिश मत करो, लेकिन जैसा कि आप श्वास छोड़ते हैं, आराम करो। थोड़ी अधिक. जब तक आपका शरीर पूरी तरह से आराम से नहीं होता है, तब तक ऐसा जारी रखें।
  • पिक्चर शीर्षक में आराम से बिस्तर चरण 16
    3
    प्रार्थना करने या ध्यान करने की कोशिश करो। यदि आप धार्मिक हैं, तो बिस्तर पर एक छोटी सी प्रार्थना हो सकती है कि आपको शांति में थोड़ी अधिक महसूस करने की आवश्यकता है। प्रार्थना करते समय, कुछ पलों को सुनने के लिए अलग रखना याद रखें - आपको बिना रुके बताने की ज़रूरत है
    • यदि प्रार्थना आपके व्यवसाय नहीं है, तो ध्यान का प्रयास करें क्यों? अनुसंधान ने दिखाया है कि ध्यान तनाव, चिंता और अवसाद से राहत में मदद करता है। आपको बैठने और "ओमम" दोहराते रहना नहीं है, बस अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और जो कुछ भी आप देखते हैं, उसके पाठ्यक्रम को देखें, प्रतिक्रिया न करें। लक्ष्य अपने दिमाग को साफ करने के लिए नहीं है, लेकिन कुछ भी मत देना, बिल्कुल कुछ भी नहीं, आपको परेशान कर रहा है।
  • चित्र में आराम से बिस्तर चरण 17
    4
    मानसिक अवकाश लेने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन के अभ्यास का उपयोग करें। कभी-कभी हम जो कुछ भी करने में सक्षम महसूस करते हैं, केवल हमारी आँखें बंद होती हैं और जब यह आराम करने की बात आती है तो यह पूरी तरह स्वीकार्य होता है जैसा कि आप ऐसा करते हैं, स्वर्ग के आपके संस्करण की कल्पना करें। दृष्टि को यथासंभव संवेदी बनाने की कोशिश करें, सभी पांच इंद्रियों का उपयोग कर। आपके द्वारा बनाई गई छवि को और अधिक पूरा करें, अधिक प्रभावी दृश्य।
    • मान लीजिए आप एक सुनसान समुद्र तट पर हैं क्या आप खड़े या बैठे हैं? रेत कैसे है? क्या एक हवा है? क्या पानी लाने वाली हवा क्या है? तरंगों की आवाज़ क्या है? क्या चारों ओर पक्षी हैं? क्या आप मछली को गंध कर सकते हैं? सूरज चमक रहा है?
  • पिक्चर शीर्षक आराम से बिस्तर में चरण 18
    5
    अपने हाथ में एक मालिश करो क्या आपको पता है कि हाथ की मालिश दिल को धीमा कर सकती है? यह सच है चाहे आप मसाज कर रहे हों या इसे किसी ऐसे व्यक्ति से प्राप्त कर रहे हों जिसे आप पसंद करते हैं, यह आपके शांत होने और आराम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।
    • एक्यूप्रेशर भी काफी प्रभावी हो सकता है यह एक मालिश जैसा दिखता है, लेकिन कम आंदोलन के साथ। पांच सेकंड के लिए दबाव रखने के लिए, अपनी तर्जनी और अंगूठे के बीच क्षेत्र को दबाकर कोशिश करें। आपके शरीर के कई दबाव बिंदु हैं और उन्हें ट्यूनिंग में मांसपेशियों में तनाव जारी करने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक आराम से बिस्तर में कदम चरण 1 9
    6
    आराम करने की कोशिश मत करो क्या आप उन लोगों को जानते हैं जो शांत होने की कोशिश करते हैं और बुरी तरह विफल हो जाते हैं? और आप जानते हैं कि ये तथ्य कैसे हैं की कोशिश कर रहा कानूनी होने के नाते वे क्यों नहीं कर सकते? ठीक है, आराम भी उस तरह से काम करता है। न करें कोशिश आराम करो। यदि आप प्रयास करते हैं, तो आप पर ध्यान केन्द्रित करेंगे कि आप कितना मत करो आप आराम कर रहे हैं और आप निराश हो जाएगा इसके बजाय, बस धीमा हो जो कुछ भी आराम करने वाली गतिविधियों को आप ध्यान में रखते हैं उसे चुनें और विश्राम आ जाएगा, मुझ पर विश्वास करें
    • इस सूची में छूट के सभी संभव प्रकार नहीं हैं यदि आप आराम से कुछ और करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, इसके लिए जाओ महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसा कुछ करना जिससे आपको अच्छा और आराम मिले, न कि कोई और आपको बता रहा है। यदि आप बिस्तर में crumbs चाहते हैं, चम्मच बिस्तर पर गिर जाने दो। क्यों नहीं?
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आप उनसे बात कर सकते हैं तस्वीर की किताबें पढ़ें, चित्रों के बारे में बात करें, रंग दिखाएं विचार सिर्फ अपने बिस्तर में आराम करने और एक दूसरे की कंपनी का आनंद लेने के लिए एक आरक्षित क्षण साझा करना है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com