IhsAdke.com

कैसे अपने मन व्यायाम करने के लिए खुश हो

चेतना शरीर पर निरंतर ध्यान, सांस को, भावनाओं को, विचारों और इरादों के साथ काम करती है। हमारी मानसिक स्थिति और दुनिया के प्रति हमारे सकारात्मक या नकारात्मक रुख हमारे आनन्द या दुखों के हमारे अनुभवों से काफी निकटता से संबंधित है। यह स्वयं-जागरूकता वर्तमान समय में जो कुछ भी होता है, `नाओ` में ध्यान देने योग्य है। यह एक व्यक्तिगत विकास तकनीक है जो मन की ओर ध्यान की दिशा में बदल जाएगी।

चरणों

चित्रा शीर्षक से व्यायाम मानसिकता के लिए खुश होना चरण 1
1
वर्तमान क्षण से अवगत रहें वर्तमान क्षण के लिए चेतना निरंतर और निर्बाध ध्यान है जब हम यहां और पूरी तरह से जानते हैं, तो हम देखते हैं कि हमारे चारों ओर क्या हो रहा है और हम अपनी सभी मानसिक और भावनात्मक सामान को छोड़ देते हैं। जागरूक होने के लिए, आपको मन को प्रशिक्षित करना होगा
  • चित्र शीर्षक मेन्डफुलनेस टू होपियर स्टेप 2
    2
    बकवास बंद करो वह लगातार हमारे अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में विचारों और भावनाओं के साथ व्यस्त है। इस निरंतर और बेकार एकालाप को समाप्त करने के लिए, हमें इस शोर को सुनने के लिए, अपने अस्तित्व के बारे में जागरूक होना और एकाग्रता के माध्यम से इसे चेतना में बदलना सीखना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए मनमानी होना हिपीर चरण 3
    3
    ध्यान दें। बैठ जाओ और सावधान ध्यान अभ्यास करें। जो व्यक्ति ध्यान करता है वह अपने दिमाग में प्रवेश करने वाली हर चीज का ध्यान रखना चाहिए। आंतरिक वार्तालाप को शांत करना, उन्हें अच्छे या बुरे को पहचानने के बिना विचारों और भावनाओं का पालन करना चेतना शरीर के आसन, श्वास, भावनाओं, मन और मानसिक वस्तुओं पर निरंतर ध्यान देने के साथ काम करता है जो ध्यान के दौरान प्रकट होते हैं। संपूर्ण ध्यान के माध्यम से, हम चीजों को देखने के लिए सीखते हैं, जैसा कि वे वास्तव में हैं, बिना निर्णय और पूर्वाग्रहों के। रोजाना 30 मिनट तक बैठो और ध्यान करें
  • चित्र शीर्षक से दिमाग की कसौटी को खुश करने के लिए चरण 4
    4
    अपने कार्यों में अवगत रहें हम अपने आंतरिक कथाओं के बाद ऊर्जा को बर्बाद करने के लिए अपने जीवन भर स्वयं को प्रशिक्षित करते हैं। अक्सर, हम अनजाने में हमारे भय, चिंताओं और कल्पनाओं से प्रेरित हैं। हम व्याख्या करते हैं, शब्दों, विचारों और हमारे चारों ओर की भावनाओं को भी अनुमान लगाते हैं। इस कारण से हमें बिना किसी भावनात्मक फिल्टर, अतीत के पछतावा या भविष्य के लिए उम्मीदों के बिना हमारे वर्तमान क्षण के बारे में जागरूकता की जगह में प्रवेश करना होगा, बिना डांस या दुःस्वप्न के। ध्यान केंद्रित करने की क्षमता हमें दिन-प्रतिदिन की स्थिति को विशेष रूप से कुछ खास करने की क्षमता देगी।



  • चित्र शीर्षक मेन्डफुलनेस टू होपिप होपियर चरण 5
    5
    अपने आप को याद रखें यह कार्य अधिक वर्तमान और ध्यान देने योग्य, एक सक्रिय ध्यान का एक रूप है जिसमें हम अपने आप को जागरूक करने का प्रयास करते हैं और स्मरण के माध्यम से हमारे आसपास के वातावरण का प्रयास करते हैं। आत्मसम्मान का सार यह है कि किसी भी कार्य (पढ़ने, गायन, बातचीत, चखने आदि) करते समय, हमें स्वयं को पढ़ना, गायन करना, बोलना या चखने से अवगत होना चाहिए।
    • जानबूझकर चलना: समुद्र तट पर चलना और नोटिस कि आवाज़ें हैं, हवा है - और हम वहां सूरज के साथ, हवा के साथ और हमारे श्वास के साथ और हमारे शरीर की चेतना जो चलता है, लेकिन हमारे विचारों के बिना।
      पिक्चर शीर्षक व्यायाम व्यायाम करने के लिए हितकारी कदम 5 बुलेट 1
    • जानबूझकर भोजन करना: भोजन करते समय, जागरूकता के साथ भोजन और बाहरी रुकावटों के बिना स्वाद लेना। टेलीविजन, पढ़ने, सेलफोन, संदेश इत्यादि के बिना भोजन का आनंद लेने का आनंद लें।
      चित्र शीर्षक मेन्डफुलनेस को हेटीएयर हो जाने के लिए चरण 5 बुलेट 2
    • जानबूझकर एक शॉवर ले लो: स्नान करते समय, आत्म-जागरूकता का मार्ग देते हैं और यथासंभव लंबे समय तक जारी रहें - पानी, तापमान, शरीर के साथ संपर्क आदि को याद रखना।
      पिक्चर शीर्षक व्यायाम करने के लिए हितकारी हो सकता है चरण 5 बुलेट 3
  • चित्र शीर्षक दिमाग की कसौटी को खुश करने के लिए चरण 6
    6
    अपने विचारों से अवगत रहें चेतना मन की प्रकृति की मौजूदगी को बढ़ाती है अगर हम मस्तिष्क को नियंत्रित करने और अपनी आत्माओं को सुनना सीखते हैं, तो हम दुखी, शांतिपूर्ण और प्रेमपूर्ण, सतर्क और आराम से खुश होने के बजाय हम खुशहाल चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेन्डफ़ुलनेस टू होपियर होपियर 7
    7
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें अपने आप का आनंद लें जीवन की गुणवत्ता सीधे इसका आनंद लेने की आपकी क्षमता के लिए आनुपातिक है आनंद लेने की यह क्षमता हमारे चारों ओर की ओर ध्यान देने की हमारी क्षमता के भीतर है। पक्षियों को गाते हुए, बादलों के निर्माण, फूलों को नमस्कार, बच्चों को हँसते हुए, एक खूबसूरत व्यक्ति, जो अभी पारित हो चुके हैं, से अवगत रहें। सभी जीवित प्राणियों के बीच तुल्यकालन से अवगत रहें और सभी में ईश्वर की उपस्थिति के प्रति सचेत रहें।
  • युक्तियाँ

    • 70,000 दैनिक विचारों और हमारे मस्तिष्क की गतिविधि का 95% हिस्सा अवचेतन दिमाग से नियंत्रित होता है, यह बिना किसी कारण के कारण है कि हम ज्यादातर समय सो रहा है। जागृत करने के लिए, एक को स्मृति और जागरूकता को प्रशिक्षित करना चाहिए
    • एक बार जब मन निरंतर गति में होता है, तो चुप्पी के लिए हमें विचारों के वर्तमान संघर्ष को समाप्त करने के लिए इस धारा का उपयोग करना चाहिए, अर्थात, हमें एकाग्रता के उद्देश्य को खोजने की आवश्यकता है। प्रेरणा लेता है और ध्यान केंद्रित करने के लिए उसका उपयोग करने वाली सुंदरता का एक वस्तु चुनें। यह एक क्रिस्टल, एक फूल, एक मोमबत्ती या भावना, शांति या शुद्ध चेतना जैसी भावना हो सकती है। मन को सकारात्मक कल्पना के साथ `कब्जा` करने की अनुमति देकर, हम ध्यान में प्रवेश कर सकते हैं।
    • चेतना हमें लगातार परिवर्तन और स्थिरता के साथ सामना करता है परिवर्तन जीवन की प्रकृति का हिस्सा है, और कुछ भी चिपकने से पीड़ित हो जाएगा। जो व्यक्ति ध्यान करता है वह आदत के बंधन से मुक्त होने के लिए स्वतंत्रता का विकास करेगा।
    • ज़ेन ध्यान, या ज़ज़ेन, आपकी सांस पर अपना ध्यान केंद्रित करने से शुरू होता है। जैसे हम ध्यान देते हैं, हम अपनी मानसिक और भावनात्मक गतिविधि को रोक देते हैं और प्रशिक्षण के माध्यम से हम एक केंद्रित एकाग्रता विकसित करते हैं। ध्यान के दौरान हम अपनी एकाग्रता और शेष दिन के लिए काम करते हैं, जिससे हम अपनी चेतना का काम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com