IhsAdke.com

कैसे आंखें खोलने के साथ आराम करने के लिए

कभी-कभी आप अपने मन को आराम और अपनी ऊर्जा को नवीनीकृत भले ही आप लेट जाओ या गहरी नींद राज्य में जाने के लिए समय नहीं है की जरूरत है। खुली आँखों से आराम करने के लिए सीखना मदद कर सकते हैं शांत और तनाव कम करने के लिए एक ही समय में कम कर देता है या थकान निकल जाते हैं और पहनने के लिए आवश्यक हैं कि उन भावनाओं को मिलता है। वहाँ खुली आँखों है कि आप इस के साथ मदद कर सकते हैं और कहीं भी साथ ध्यान के कई प्रकार हैं - बस और मेट्रो की राह दोपहर के भोजन के समय के दौरान अपने कार्यालय डेस्क पर बैठे काम करते हैं या करने के लिए भी पर - कि उत्कृष्ट दे रही है पुनर्जन्मित और नवीनीकृत होने की भावना

चरणों

भाग 1
विश्राम की एक सरल ध्यान के साथ शुरुआत

चित्र शीर्षक एक अति सक्रिय मन चरण 12
1
आरामदायक स्थिति खोजें वह बैठे या झूठ बोल सकती है - एकमात्र नियम आरामदायक महसूस करना है। जिस तरह से व्यक्ति के विवेक पर है
  • ध्यान के दौरान जितना संभव हो सके चारों ओर घूमने और झंझोड़ से बचें।
  • एक यात्रा तकिए या कंबल आपको अधिक आरामदायक बना सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक बाकी के साथ बाकी है ओपन चरण 2
    2
    अपनी आँखें आधे रास्ते बंद करें जबकि लक्ष्य को अपनी आंखों के साथ आराम करना है, ध्यान को ध्यान में रखते हुए "आधे खुले" को ध्यान में रखना बहुत आसान है। इससे ब्लॉक विचलन में मदद मिलती है और आंखों को थका हुआ या जलने से रोकने में मदद करता है क्योंकि ये बहुत लंबा खुले हैं
  • रेस विथ आज़ आइज़ खोलें चरण 3
    3
    बाहरी उत्तेजनाओं को ब्लॉक करें सभी लोगों को पहले से ही अंतरिक्ष में एक बिंदु पर देख रहे थे जब तक सब कुछ धुंधला और, है वास्तव में, यहां तक ​​कि नहीं "देखकर" कर रहे हैं और अधिक सही। की meditação- वस्तुओं, शोर नोटिस नहीं की कोशिश यह इस प्रकार के लक्ष्य है और आप के आसपास बदबू आ रही है। शुरुआत में, यह एक कठिन कार्य है, लेकिन और अधिक प्रशिक्षण, परिवेश की अनदेखी करने के निर्णय और अधिक प्राकृतिक और स्वत: हो जाता है।
    • किसी एकल ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें कुछ छोटे और कदम न करें, जैसे दीवार में एक दरार या फूलदान में फूल - यदि आप चाहें, तो फर्श या सफेद दीवार जैसे कोई भी परिभाषित सुविधा के साथ कुछ पर ध्यान न दें। एक बार जब आप इस बिंदु पर "लंबे समय तक" देख रहे हैं, तो आपकी आंखें चमकता हो जाएंगी, जिसका अर्थ है कि व्यक्ति बाहरी प्रभावों से "डिस्कनेक्ट" है।
    • एक और तरीका है श्वास पर ध्यान केंद्रित करना। इसमें, "पेट की सांस लेने" का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है, अर्थात, पेट का उपयोग करने के लिए, छाती पर नहीं। अपने पेट पर अपने हाथों को आराम करो और गहरी श्वास लें, जैसे ही आप साँस छोड़ें, उन्हें कम महसूस करें। इस प्रकार की श्वास (डायाफ्राममैटिक) पेरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को उत्तेजित कर सकती है, जो आपको आराम देगा।
  • चित्र के साथ आराम से आपका आइज़ खोलें चरण 4 खोलें
    4
    मन को साफ करो चिंताओं, कुंठाओं, भय या किसी चीज के बारे में सोचने की कोशिश न करें कि आप अगले सप्ताह के अंत में करेंगे जब आप वस्तु को ध्यान में रखते हुए देखते हैं, तो यह सब चले जाएं।
    • "मन समाशोधन" जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है और यह इस विचार के निर्धारण से निराश हो सकता है। जब आपको पता है कि आप चिंतित होना शुरू कर रहे हैं, तो पता है कि यह सामान्य है - अपने श्वास पर फिर से ध्यान केंद्रित करें। यह क्या कहा जाता है का एक हिस्सा है सचेत ध्यान.
  • पिक्चर का शीर्षक बाकी आपकी आँख खोलें चरण 5
    5
    अनुभव निर्देशित इमेजरी एक शांत, अविनाशी जगह की कल्पना करो, जैसे पहाड़ की ओर या एक सुनसान समुद्र तट। जगह का विस्तार- आवाज़, बदबू आ रही है और जगहें जल्द ही, शांतिपूर्ण छवि उसके चारों ओर की दुनिया को "प्रतिस्थापित कर देगी", उसे निर्विवाद और पुनर्जन्मित किया जाएगा।
    • इंटरनेट पर निर्देशित इमेजरी के कई वीडियो और इमेजरी हैं बस यूट्यूब पर "निर्देशित इमेजरी" की खोज करें, एक वीडियो चुनें, हेडफ़ोन कनेक्ट करें और "यात्रा करें" सुनें, जबकि। वीडियो देखने की ज़रूरत नहीं है
  • पिक्चर का शीर्षक बाकी आपकी आँख खोलें चरण 6
    6
    फोकस ऑन करें मांसपेशियों को आराम करो. विश्राम ध्यान की एक अन्य विधि में मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक सचेत प्रयास शामिल है। अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो, केवल अपनी शारीरिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करें उन्हें पांच सेकंड के लिए तनाव और आराम - उन्हें यह धारणा देना चाहिए कि वे "ढीले" और प्रकाश हैं।
    • धीरे धीरे शरीर में हर मांसपेशियों के साथ काम करते हैं पैर की उंगलियों से, पैर, टखनों, बछड़ों और इतने पर जाना उन क्षेत्रों को इंगित करने का प्रयास करें जहां आप तनाव या कठोर महसूस कर रहे हैं। सहजता तनाव जारी
    • जब तक आप सिर पर पहुंच जाते हैं, तब तक आपके पूरे शरीर को आराम और आरामदायक होने की भावना होनी चाहिए।
    • यह एक चिकित्सीय तकनीक है जिसका उपयोग चिंता और घबराहट का इलाज करने के लिए किया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक बाकी के साथ आराम से आपका आइज़ खोलें चरण 7
    7
    ध्यान से बाहर निकलो जागरूक राज्य में "धीरे-धीरे" लौटना महत्वपूर्ण है यह बाह्य उत्तेजनाओं (वृक्षों में हवा, दूरी पर चलने वाला गाना) को देखकर किया जा सकता है
    • जैसे ही आप सामान्य स्थिति में लौटते हैं, नोटिस कैसे ध्यान शांतिपूर्ण अनुभव था। आराम के इस सत्र को पूरा करने के बाद, आप अधिक दृढ़ संकल्प और ऊर्जा के साथ दिन के कार्य पर लौट सकते हैं।
  • भाग 2
    ध्यान की ज़ेज़न पद्धति को प्रशिक्षित करना

    पिक्चर शीर्षक से रेज़ विद आईज़ आइज़ ओपन चरण 8
    1
    एक शांत स्थान खोजें ज़ैज़न परंपरागत रूप से मठों या जैन बौद्ध मंदिरों में आयोजित ध्यान का एक रूप है, लेकिन कोई भी इसे किसी भी शांत स्थान पर अनुभव कर सकता है।
    • अकेले कमरे में या किसी बाहरी वातावरण में केवल प्रकृति की आवाज़ के साथ बैठो (जब तक आप उन्हें विचलित नहीं समझते)।
  • पिक्चर का शीर्षक आराम से आपकी आइज़ खोलें चरण 9
    2
    ज़ज़ेन आसन में बैठो मंजिल पर, किसी तल पर या कुशन पर, बैठो कमल या मध्य कमल की स्थिति में, घुटनों के साथ झुकाव और पैरों पर विपरीत जांघों पर या उसके पास आराम करना अपनी ठोड़ी को वापस अपने सिर के नीचे, और अपनी आँखें 60 या 90 सेमी दूर एक बिंदु तुम्हारे सामने खड़े रखें
    • अपने पीठ को सीधा लेकिन आराम से रखना महत्वपूर्ण है, आपके हाथों को जोड़कर और अपने पेट पर एक साथ रखा हुआ है।
    • एक और विकल्प एक कुर्सी पर बैठना है जब तक आप अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधे रख देते हैं, आपके हाथों को जोड़कर और 60 या 90 इंच के आगे बिंदु पर केंद्रित रहें।
  • पिक्चर का शीर्षक आराम से आपकी आइज़ खोलें चरण 10
    3
    अपनी आंखें आधा बंद रखें ज़ज़ेन ध्यान के दौरान आंखें आधा बंद हो जाती हैं, जिससे कि व्यक्ति ध्यानित करना बाहरी उत्तेजनाओं से प्रभावित नहीं होता है, हालांकि उन्हें पूरी तरह से अवरुद्ध नहीं किया गया है।



  • पिक्चर शीर्षक से रेज़ विद आईज़ आइज़ ओपन चरण 11
    4
    एक गहरी सांस लें और धीरे धीरे पूरी तरह से अपने फेफड़ों को श्वास से फैलाने पर जोर देते हैं और उन्हें छूने पर जितना संभव हो उतना कम कर देते हैं।
  • रेस विथ विथ आइज ओपन चरण 12
    5
    "विचारों की अनुपस्थिति" को प्रशिक्षित करें विचार की अनुपस्थिति वर्तमान क्षण में रहने की अवधारणा है और लंबे समय तक किसी अन्य के साथ विचलित नहीं हो रही है। दुनिया को धीरे-धीरे "चलने" की कल्पना करने की कोशिश करें, यह समझने की क्या हो रही है कि यह आपकी खुद की भलाई की भावना को प्रभावित न करे।
    • यदि आपको "कोई सोच" रेखा को बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो केवल अपने साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें यह आपको आराम करने में मदद करनी चाहिए क्योंकि आपके मन से अन्य विचार आते हैं।
    • "विचार की अनुपस्थिति" पूरी चेतना के समान है जो एक मंत्र के बिना ध्यान केंद्रित और आराम करने के तरीके के रूप में है।
  • पिक्चर शीर्षक से रेज़ विद आईज़ आइज़ खोलें चरण 13
    6
    छोटे अंतराल पर शुरू करें कुछ भिक्षुओं ने ज़ैज़ेन को लंबे समय तक अभ्यास किया, लेकिन स्वयं के लिए, 20 से 30 मिनट तक पहुंचने के लिए पांच या दस मिनट के सत्र का प्रयोग करना शुरू कर दिया। सत्र के अंत में चेतावनी देने के लिए फोन पर स्टॉपवॉच या अलार्म लगाएं।
    • जब आप महसूस करते हैं कि आपको शुरू करने में कठिनाई हो रही है तो बुरा मत मानो मन खुद को विचलित कर सकता है, जिससे वह अन्य चीजों के बारे में सोच सकता है, और कुछ भी सो जाते हैं। यह सब सामान्य है धीरज रखो और प्रशिक्षण रखो - थोड़ी देर बाद, आप सफल होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से रेस विथ आइज़ ओपन चरण 14
    7
    ध्यान की स्थिति से बाहर निकलें। एक बार ध्यान से बाहर निकलने की कोशिश न करें और कुछ करने के लिए तेजी से उठो। मन को धीरे-धीरे "वापस" आने दें, जो बाह्य उत्तेजनाओं को धीरे-धीरे देखकर किया जाता है (उदाहरण के लिए पक्षियों की आवाज़)। वर्तमान क्षण पर वापस जाएं
    • ज़ज़ेन चिंतन का अध्ययन और श्वास और दिल की धड़कन के सिंक्रनाइज़ेशन ने ध्यान और कार्डियोपल्मोनरी स्वास्थ्य के बीच एक उच्च संबंध का सुझाव दिया। इसके अलावा, उन रोगियों में परिणाम देखा गया, जिन्होंने पहले कभी ध्यान नहीं दिया था।
  • भाग 3
    खुली आंखों के साथ दो वस्तुओं के ध्यान को प्रशिक्षण देना

    पिक्चर शीर्षक से रेस विथ आइलस ओपन चरण 15
    1
    एक शांत स्थान खोजें अकेले कमरे में या घर से दूर रहने की कोशिश करें (यदि आप प्राकृतिक ध्वनियों को नहीं मानते हैं)
  • पिक्चर शीर्षक से रेस विथ आइज़ ओपन चरण 16
    2
    ज़ज़ेन ध्यान आसन में बैठो। फर्श, फर्श या कुशन पर, कमल या कम-कमल की स्थिति में बैठकर, घुटनों को झुका कर और विरोध जांघों के खिलाफ पैर झुकने या झुकाव देना। अपने सिर को नीचे झुकाएं और आँखें 60 से 90 सेमी दूर दूर रखें।
    • अपनी पीठ सीधा रखो, लेकिन कठोर नहीं। बल लागू करने और अपने पेट पर उन्हें आराम के बिना अपने हाथों को मोड़ो।
    • यह ध्यान एक कुर्सी पर भी किया जा सकता है। बस अपनी पीठ के साथ सीधे बैठो (फिर से, अपनी रीढ़ को सुखी रखते हुए)
  • पिक्चर का शीर्षक बाकी के साथ आराम से आपका आइज़ खोलो चरण 17
    3
    वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चुनें प्रत्येक आंख को एक ही वस्तु की जरूरत है, केवल एक ही बाईं आंख के दृश्य के क्षेत्र में और दूसरे को सिर्फ सही देखने के क्षेत्र में। इसके अलावा, वस्तुओं को स्थिर होना चाहिए
    • प्रत्येक ऑब्जेक्ट आपके चेहरे पर 45 डिग्री से थोड़ा अधिक कोण के कोण पर होना चाहिए। आँखें सामान्य, आगे-सामने की स्थिति में रहने के लिए काफी करीब है, जबकि दो अलग-अलग वस्तुओं पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम है। एक आँख दूसरी तरफ देखने के क्षेत्र में ऑब्जेक्ट नहीं देख सकता।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रत्येक वस्तु आपके सामने 60 से 90 सेमी होनी चाहिए। इस तरह, आंखों की आंखें आधे खुली और ठोड़ी के साथ बैठना मुमकिन हो सकता है, ज़ज़ेन आसन के रूप में।
  • पिक्चर का शीर्षक आराम से आपकी आइज़ खोलो चरण 18
    4
    दो वस्तुओं पर ध्यान दें प्रत्येक आंख को दृष्टि के क्षेत्र में वस्तु की उपस्थिति से पूरी तरह से अवगत होना चाहिए। अभ्यास के साथ, आप विश्राम की गहरी समझ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
    • बस ध्यान के अन्य रूपों की तरह, धैर्य रखने के लिए सर्वोपरि है। इससे पहले कि आप अपनी एकाग्रता को बेहतर बनाने से पहले कुछ कोशिशएं कर सकें, उस बिंदु पर पहुंचकर जहां आप अपना मन खाली कर सकते हैं और उच्च स्तर के छूट प्राप्त कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक बाकी के साथ आराम से आपका आइज़ खोलो चरण 1 9
    5
    ध्यान से बाहर निकलो धीरे-धीरे सामान्य ध्यान पर वापस जाएं जल्दी में रहने के बिना पर्यावरण के बारे में पूरी तरह से अवगत होने की कोशिश करें (जैसे कि घड़ी की आवाज़, रसोई घर में तैयार कॉफी की गंध आदि)।
  • युक्तियाँ

    • अंधेरे (या थोड़ा प्रकाश) कुछ ध्यान आसानी से कर सकते हैं।
    • दिन के सकारात्मक या उत्सुकतापूर्वक प्रत्याशित घटना के बारे में सोचो
    • ध्यान के समय को सीमित करें किसी चीज से ध्यान को रोकने की कोशिश करें जो आपको वास्तविकता पर वापस लाता है, जैसे किसी व्यक्ति से अलार्म या चेतावनी। जब आप शुरू करते हैं, तो पांच या दस मिनट के अंतराल के लिए "यात्रा" के साथ प्रयोग करें - सुधार में, 15 या 20 मिनट तक बढ़ोतरी
    • यह महत्वपूर्ण है कि आपको ऐसी चीजों के बारे में सोचना चाहिए जो आपको बहुत उत्साहित या उत्तेजक बनाता है। अगर ऐसा होता है, तो धीरे-धीरे विचार भूल जाओ और अपने आप से कहें कि आप उस विषय पर किसी अन्य समय पर प्रतिबिंबित करेंगे।
    • यदि आप चुप्पी या बेकाबू शोर के रूप में ध्यान भंग, हेडफोन पर डाल शांत संगीत सुनें या binaural धड़कता है- यदि आप चाहें, तो हेडफ़ोन डाल दें जो बाह्य ध्वनि को रद्द कर दें।
    • झील, तालाब, ग्लेशियर, रेगिस्तान, जंगल, घास का मैदान, घाटी या स्ट्रीम पानी: एक शांतिपूर्ण स्थान visualizing कठिनाई पेश में, एक इंटरनेट खोज इंजन में निम्नलिखित शब्दों को लिखें। आप एक छवि है कि, प्रसन्न मिल जाए उसके सिर में "इसे सहेजें" कुछ मिनट के लिए उस पर देख जब तक आप इसे सही ढंग से कल्पना कर सकते हैं।
    • ध्यान को एक गहन आध्यात्मिक व्यायाम होना जरूरी नहीं है बस अपने मन को आराम करो और बाहर distractions ब्लॉक

    चेतावनी

    • नींद - के बजाय कुछ मिनट के लिए आराम कर की - खुली आँखों से भी इस तरह के रात lagophthalmos (सोने की एक विकार), पेशी कुपोषण, अल्जाइमर या बेल का पक्षाघात के रूप में गंभीर परिस्थितियों छिपा संकेत कर सकते हैं। खुली आँखों से सो रही है - या कोई है जो अच्छी तरह से सोता है पता है - इंगित करता है कि यह एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • अपनी आंखें खुली रहने के साथ आराम से सामान्य नींद के लिए कोई विकल्प नहीं है। बिना किसी समस्या के "काम" करने के लिए हर रात एक निश्चित अवधि के लिए सामान्य नींद लेने के लिए अभी भी आवश्यक है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com