IhsAdke.com

कंप्यूटर का प्रयोग करते समय अपनी आंखों की रक्षा कैसे करें

आजकल, अधिकांश कार्यालय कार्यकर्ता और कई अन्य कर्मचारियों को काम करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने की आवश्यकता है कंप्यूटर पर घंटे और घंटों के लिए काम करने के बाद, दिन-प्रतिदिन थकान या चोट लग सकती है। समय के साथ, दृष्टि बिगड़ा हो सकता है, आंख के दर्द को महसूस किया जा सकता है और प्रकाश में अनुकूलन करने की एक कम क्षमता भी हो सकती है। इसलिए, ऐसे लक्षणों के विरुद्ध आपकी आंखों की रक्षा के लिए, यहां कुछ युक्तियां हैं जिन्हें आप आसानी से अनुसरण कर सकते हैं, अपनी खुद की देखभाल कर सकते हैं ...

चरणों

एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
अपनी आँखें एक ब्रेक दें. अपने स्थान को छोड़ने और लगभग 10 सेकंड तक देखने के लिए एक दूर के लक्ष्य को खोजने के लिए सबसे अच्छा है, जब तक कि आपकी दृष्टि अनन्तता पर केंद्रित न हो और तुम्हारी आँखें सुस्त हो जाएं
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखें सुरक्षित रखें
    2
    अपनी आंखों को ले जाएं: अगर आपको कंप्यूटर के सामने घंटों तक बैठना पड़ता है और जगह छोड़ने का मौका नहीं मिलता है, तो आप अपनी आँखें हिलाने से कुछ व्यायाम कर सकते हैं: अपनी आँखें दक्षिणावर्त चलाना- बाएं से दाएं, ऊपर से नीचे अपनी आँखें आराम करने के लिए प्रत्येक के 3 बार दोहराएं
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को सुरक्षित रखें चित्र शीर्षक 3
    3
    गुप्त आँसू बनाने के लिए अपनी आंखों को पलक करें, अपनी आँखें नम रखें यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं तो यह सबसे महत्वपूर्ण है। कई लोग अपने काम पर बहुत ध्यान केंद्रित करते हैं, कभी-कभी निमिष लगते हैं यह शुष्क आँखों में परिणाम है।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    नियमित रूप से साँस लें: इससे रक्त के प्रवाह को तेज करने में मदद मिलेगी कंप्यूटर स्क्रीन को देखते हुए बहुत ज्यादा एकाग्रता के कारण, श्वास धीमा हो सकता है या उथले हो सकता है इसलिए नियमित रूप से सांस लेने और पूरी तरह आराम करने के लिए याद रखना।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखें सुरक्षित रखें
    5



    कंप्यूटर को एक कम मेज पर रखो, या एक लैपटॉप कंप्यूटर का उपयोग करें, ताकि जब आप काम करते हैं, तो आपकी आंखें नीचे दिखाई देंगी नीचे देखने का मतलब है कि आँख की अधिकांश सतह पलक से आती है, और दो अन्य चीजें होती हैं: आँखें अनजाने में अधिक लुकने और अधिक स्नेहन का उत्पादन करती हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखें सुरक्षित रखें
    6
    स्क्रीन दूरी समायोजित करें आंखों और स्क्रीन के बीच की दूरी 50 से 70 सेंटीमीटर और आपकी दृष्टि से 10 से 20 सेमी कम होगी। कोण और दूरी अपवर्तन को कम कर सकते हैं और आँख थकान कम कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखें सुरक्षित रखें शीर्षक 7 चित्र
    7
    उचित प्रकाश रखें: कार्यस्थल में परिवेश प्रकाश में मध्यम रोशनी होनी चाहिए, जो आंखों के लिए उपयोगी होती है। याद रखें कि कंप्यूटर स्क्रीन पहले से ही अपनी रोशनी जेनरेट करती है, जो आपको देखने के लिए पर्याप्त है यदि आप पारंपरिक रोशनी वाले कार्यालय में काम करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करते समय एक छोटा सा दीपक का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर का प्रयोग करते समय अपनी आंखों को सुरक्षित रखें शीर्षक 8 चित्र
    8
    संपर्क लेंस पहनें सीमा: यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं और आपकी आँखें बहुत आसानी से थोड़ा सा पानी और शुष्क हो जाती हैं, तो आप संपर्क लेंस के बजाय नियमित चश्मा पहनने पर विचार करना चाह सकते हैं। जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, वे नेत्र परीक्षाओं (उदाहरण के लिए, हर 6 महीने) पर विचार करना चाहिए।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखें सुरक्षित रखें शीर्षक 9 चित्र
    9
    अपनी दृष्टि (डीएचए) के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ खाएं: कुछ प्रकार की समुद्री मछली में डीएचए होता है, जो आंखों की रोकथाम और मोतियाबिंदों को रोकने के अलावा आँखों के रेटिनस के लिए अच्छा हो सकता है। सर्वश्रेष्ठ स्रोतों में आर्क्टिक से सामन, ट्राउट, सार्डिन, हेरिंग और ट्राउट शामिल हैं सब्जियां: आंखों के लिए गाजर, चूने और हरी सब्जियां भी सिफारिश की जाती हैं। बीज एंटीऑक्सिडेंट्स में शामिल हैं, जिससे आँख अधूरा हो सकता है और दृष्टि को बनाए रखने में मदद या सुधार कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को सुरक्षित रखें शीर्षक 10 चित्र
    10
    फलों और सब्जियों से अधिक विटामिन ए प्राप्त करें: विटामिन ए के साथ कुछ खाद्य पदार्थ आपकी आंखों के स्वास्थ्य के साथ मदद कर सकता है इसमें कुछ फलों (जैसे, आम, टमाटर और तरबूज), सब्जियां (जैसे, गाजर, स्क्वैश और मीठे आलू), अनाज, मछली और अंडे शामिल हैं। बहुत से पानी पीने से सूखी आंखों को कम करने में भी मदद मिलती है, क्योंकि जल हाइड्रेशन के साथ मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com