IhsAdke.com

आपकी आँखों की देखभाल कैसे करें

आपकी आंखें दुनिया के लिए खिड़कियां हैं, इसलिए उनको अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है नेत्र रोग विशेषज्ञ नियमित रूप से जाने, पर्याप्त नींद लेने और अपनी आँखें नियमित रूप से टूटने जैसी चीजें जब आप किसी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो अच्छी आँखों में अपनी आंखें रखने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको अपनी दृष्टि से समस्याएं आ रही हैं, तो संभवतः जितनी जल्दी हो सके नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। अच्छी आंखों के स्वास्थ्य के लिए कुछ चीजें आप क्या कर सकते हैं, यह जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
नेत्र स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदत का अभ्यास करना

पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 1
1
अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ को नियमित रूप से जाना अच्छी आंखों में अपनी आंखों को रखने के लिए, अपने चिकित्सक से नियमित रूप से परामर्श करें या जब आपको अपनी दृष्टि से समस्या आ रही है नेत्र स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानें और अपने डॉक्टर से सवाल पूछें। आँखों के बारे में अधिक सीखना और नेत्र रोग को रोकने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य के नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपके पास कोई दृष्टि समस्या नहीं है, तो अपने 20 और 30 के दशक में हर पांच से दस वर्षों में अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ पर जाएं।
  • पिछले मद में वर्णित एक ही स्वास्थ्य स्थितियों में, 40 से 65 वर्ष की आयु के बीच हर दो से चार वर्षों के लिए पेशेवर ढूंढें।
  • नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास 65 साल की उम्र के बाद हर साल या दो के पास जाओ, जब तक आपकी कोई भी स्वास्थ्य समस्या न हो।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 2
    2
    दिन के अंत में संपर्क लेंस बाहर निकालें से बचें संपर्क लेंस पहनें 1 9 घंटे से अधिक के लिए इससे आपकी दृष्टि को स्थायी रूप से क्षति हो सकती है, साथ ही साथ आपकी आंखों के लिए काफी परेशानी पैदा हो सकती है।
    • अपने संपर्क लेंस से कभी भी सो जाओ, जब तक कि आपके डॉक्टर आपको अन्यथा निर्देश न दें। आंखों ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति की जरूरत है, और लेंस, आंखों के लिए ऑक्सीजन का प्रवाह ब्लॉक, विशेष रूप से नींद के दौरान तो डॉक्टरों रात में अपनी आँखों के लिए एक आराम की सलाह देते हैं।
    • कभी भी अपने संपर्क लेंस से तैरना, जब तक आप सुरक्षात्मक चश्मा नहीं पहनते तैराकी के लिए ग्रेड चश्मा पहनना सबसे अच्छा है स्नान के दौरान संपर्क लेंस पहनना ठीक है, लेकिन जब भी आप शैम्पू या चेहरे धोने के बाद जाते हैं, तो आपको अपनी आंखों को बंद करना होगा।
    • नेत्र फिटिंग और समाधान का उपयोग करने के लिए आंखों के नेत्र रोग विशेषज्ञ और लेंस उत्पादकों के निर्देशों का पालन करें। सबसे महत्वपूर्ण निर्देशों में से एक है: संपर्क लेंस को संभालने से पहले अपने हाथ धोएं
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 3
    3
    दिन के अंत में आंख मेकअप निकालें बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा अपना मेकअप बंद करने के लिए समय ले लो यदि आप काजल या आंखों के किनारे के साथ सोते हैं, तो यह आपकी आंखों में आ सकता है और जलन पैदा कर सकता है।
    • श्रृंगार के साथ स्लीपिंग भी आंखों के चारों ओर छिद्रों को रोक सकती है, जो एक स्टे या हर्डिओलम तक पहुंच सकती है। एक गंभीर स्टाय को एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है या डॉक्टर द्वारा निकाली जाने की आवश्यकता भी हो सकती है
    • अपने बिस्तर के पास मेकअप रिमूस्टर पोंछे रखें, जब आप रात भर सफाई करने के लिए बहुत थक रहे हों।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 4
    4
    मॉडरेशन में एंजिलाल ड्रॉप्स का उपयोग करें इस दवा का संयत उपयोग एक एलर्जी हमले के दौरान और आंखों की खुजली `लालिमा को कम` के लिए है, लेकिन यह दैनिक या जरूरत से ज्यादा का उपयोग कर भी समस्या को बदतर बनाने के कर सकते हैं, कुछ लालिमा पलटाव कहा जाता है कारण हो सकता है, अत्यधिक आँख लालिमा, जिसके परिणामस्वरूप में मदद करता है क्योंकि आँखें अब आंखों की बूंदों का जवाब नहीं देतीं
    • एनालरल आई ड्रॉप कॉर्निया को रक्त के प्रवाह को संकुचित करके काम करती है, जो ऑक्सीजन से वंचित होती है। तो जब अपनी आँखें अधिक सूजन और खुजली, वास्तव में नहीं है, वे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है, जो आदर्श नहीं है, क्योंकि आंख की मांसपेशियों और ऊतकों इस पदार्थ की जरूरत है कार्य करने के लिए नहीं मिल रहा है। ऑक्सीजन का अभाव भी सूजन और scarring में परिणाम कर सकते हैं।
    • आंखों पर लेबल को ध्यान से पढ़ें, खासकर अगर आप संपर्क लेंस पहनते हैं। कई आँखों के बूंदों का इस्तेमाल उनके साथ संयोजन में नहीं किया जा सकता है, इसलिए इस मामले में आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें कि किस प्रकार की आँखें बूँदें हैं
  • तस्वीर का शीर्षक ले लो आपकी आंखें चरण 5
    5
    पराबैंगनी (यूवी) किरणों के खिलाफ सुरक्षा के साथ धूप का चश्मा पहनें जब आप सड़क पर होते हैं और सूरज चमक रहा है तब हमेशा उपयोग करें। ऐसे चश्मे की तलाश करें जिनके पास एक लेबल है जो कि लेंस को निर्दिष्ट करता है 99 या 100% यूवीबी और यूवीए किरणों को रोकता है।
    • पराबैंगनी किरणों के लंबे लम्बे समय तक प्रदर्शन आपके दृष्टिकोण को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने आप को बचाने जबकि युवा अभी भी, आप अपने आप को भविष्य में दृष्टि खोने से रोका जाएगा। यूवी किरणों का एक्सपोजर मोतियाबिंद, मैक्यूलर डिएनेरेशन, पिंग्यूक्लूला और पेटीगियम से जुड़ा हुआ है, आंखों के लिए हानिकारक स्थिति।
    • चूंकि यूवी की क्षति पूरे जीवन में जमा होती है, बच्चों को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे लंबे समय तक सूर्य के बाहर टोपी और धूप का चश्मा पहनते हैं।
    • जब आप छाया में हों तो भी धूप का चश्मा पहनना सुनिश्चित करें। यद्यपि शेड यूवी एक्सपोजर को काफी हद तक कम करता है, फिर भी आप अपनी आंखों को यूवी किरणों को उजागर करेंगे, जो इमारतों और अन्य संरचनाओं के द्वारा दिखाई देंगे।
    • कभी धूप में सीधे न देखें, यहां तक ​​कि धूप का चश्मा पहनने पर भी। सूरज की किरणें बहुत मजबूत हैं और रेटिना के संवेदनशील भागों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 6
    6
    उचित होने पर चश्मे पहनें रसायनों, बिजली उपकरणों या हवा में हानिकारक आंख कणों वाले किसी भी स्थान के साथ काम करते समय चश्मे या अन्य नेत्र संरक्षण कपड़ों पहनना सुनिश्चित करें यह व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) आपकी आंखों को बड़े या छोटे से किसी भी ऑब्जेक्ट से सुरक्षित रखने में मदद करेगा, जो कि उन्हें टक्कर दे सकते हैं और क्षति को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 7
    7
    नींद अच्छी तरह से अनुचित नींद नेत्र थकान में योगदान दे सकता है इस हालत के लक्षण आँखों में जलन, कठिनाई ध्यान केंद्रित कर, सूखापन या अत्यधिक आँसू, धुंधला या डबल दृष्टि, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, और दर्द गर्दन, कंधे या पीठ में शामिल हैं। आँख थकान को रोकने में मदद करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त नींद लेते हैं। वयस्कों को प्रति रात लगभग सात से आठ घंटे नींद की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 8
    8
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित व्यायाम मधुमेह जैसे अन्य रोगों को रोकने में मदद कर सकता है। शारीरिक गतिविधि के कम से कम 30 मिनट के हफ्ते में तीन बार करने से, आप इस तरह के मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के रूप में गंभीर नेत्र रोगों के विकास की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक ले लो आपकी आंखों की देखभाल चरण 9
    9
    सूजन को कम करने के लिए अपनी पलकें में ककड़ी स्लाइसें डाल दें। इलाज के लिए और रोकने में मदद करने के लिए रात में सो जाने से पहले 10 से 15 मिनट तक पलकों के खिलाफ धीरे-धीरे काली स्लाइस दबाएं आँखों के नीचे सूजन.
    • हरी चाय की थैलियां भी आँखों पर सीधे लागू अगर सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं कुछ मिनट के लिए ठंडे पानी में चाय के बैग को भिगोएँ और इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। चाय टैनिन्स सूजन को कम करने में मदद करनी चाहिए।
  • विधि 2
    एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों की रक्षा करना

    पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 10
    1
    यदि संभव हो तो अपने कंप्यूटर, टैबलेट और फोन स्क्रीन को देखकर अपना समय सीमित करें हालांकि विज्ञान ने अभी तक यह सिद्ध नहीं किया है कि इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के स्क्रीन को देखते हुए आंखों के स्थायी नुकसान का कारण बनता है, इस गतिविधि से आँख थकान और शुष्क आँखें हो सकती हैं। कंप्यूटर स्क्रीन की चमक, चाहे बहुत हल्का या बहुत अंधेरा, आंखों में मांसपेशियों की थकान का कारण बनता है यदि आप अपने एक्सपोजर का समय ऐसे में सीमित नहीं कर सकते हैं, तो कुछ तकनीकें हैं जो आप अपनी आँखों में आराम प्रदान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 11
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी आंखें स्क्रीन के साथ फ्लश हैं लंबी अवधि के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर देख या नीचे अपनी आँखों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है अपने कंप्यूटर के सामने अपने आप को स्थिति बनाएं, ताकि आप सीधे स्क्रीन पर देख रहे हों।



  • पिक्चर का शीर्षक लें आपकी आंखों की देखभाल चरण 12
    3
    पलक को याद रखें जब लोग एक स्क्रीन पर दिख रहे हैं, तो लोगों को झुकना पड़ता है, जिससे सूखी आँखें बढ़ जाती हैं। सूखा आंखों से बचने के लिए हर 30 सेकंड पर बैठने और कंप्यूटर स्क्रीन पर नज़र रखने के लिए सचेत प्रयास करें।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 13
    4
    कंप्यूटर पर कार्य करते समय नियम 20-20-20 का पालन करें हर 20 मिनट, 20 सेकंड के लिए कुछ 20 सेकंड के लिए देखो आप अपने फोन पर अलार्म सेट करके इस तरह के ब्रेक को याद करने में मदद कर सकते हैं।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 14
    5
    अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्रों में काम करते हैं। कम रोशनी में कार्य करना या पढ़ने से आँख का तनाव हो सकता है, लेकिन आंखों की क्षति नहीं होती है अतिरिक्त सुविधा के लिए, बस काम और अच्छी तरह रोशनी वाले क्षेत्रों में पढ़ें। यदि आपकी आंखें थके हुए हैं, रुकें और रोकें
  • विधि 3
    अच्छे आंखों के स्वास्थ्य के लिए खुद को दूध पिलाने

    पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज चरण 15
    1
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो अच्छे आंखों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी और ई, जस्त, ल्यूटिन, ज़ेकैक्टीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड आवश्यक हैं। ये पोषक तत्व मोतियाबिंद, आँख लेंस धुंध, और यहां तक ​​कि उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • कुल मिलाकर, एक संतुलित और स्वस्थ आहार आपकी आंखों के लिए उपयोगी होगा।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आँखें चरण 16
    2
    खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें विटामिन ई होता है अपने आहार में बीज, नट्स, गेहूं के बीज और वनस्पति तेलों को इस विटामिन की दैनिक खुराक के लिए शामिल करें।
  • चित्र शीर्षक से अपनी आँखों की देखभाल करें चरण 17
    3
    जस्ता वाले खाद्य पदार्थ खाएं अपने भोजन में मांस, पोर्क, समुद्री भोजन, मूंगफली और सब्जियां शामिल करें
  • पिक्चर का शीर्षक ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज चरण 18
    4
    खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें विटामिन सी होता है अपने आहार में संतरे, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, मिर्च और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल करें
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 1 9
    5
    खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें ल्यूटिन और ज़ेकैक्थिन होते हैं गोभी, पालक, ब्रोकोली और मटर खाएं इन सब्जियों में आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में ल्यूटन और ज़ेक्सैथीन होते हैं।
  • पिक्चर का नाम ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आँखें चरण 20
    6
    गाजर खाओ वे आँखों के लिए अच्छे हैं
  • पिक्चर का शीर्षक ले लो लेयर केयर ऑफ आपकी आइज़ चरण 21
    7
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं बहुत सारे मछली खाएं, जैसे कि जंगली सैल्मन या सार्डिन, एक हफ्ते में एक या दो बार। यदि आपको मछली पसंद नहीं है, तो एक दैनिक ओमेगा 3 पूरक लें।
  • युक्तियाँ

    • संपर्क लेंस पर डालने से पहले हाथ धोएं
    • अच्छी तरह से खाने और अपने और आपकी आंखों की अच्छी देखभाल करने के अलावा, नेत्र रोग विशेषज्ञ हर साल जाना वह समस्याओं का निदान कर सकते हैं और चश्मा, संपर्क लेंस, या शल्य-चिकित्सा लिख ​​सकते हैं। यह भी जांच सकता है कि आपकी आँखें सूखी हैं, अगर आपकी रेटिना में समस्याएं हैं और आपके शरीर के बाकी हिस्सों जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं भी हैं।
    • गरीब दृष्टि या किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करने के लिए रात में सात से आठ घंटे सो जाओ।
    • उज्ज्वल प्रकाश में प्रत्यक्ष रूप से न देखें
    • बिना किसी विशेष आंख के ड्रॉपर का उपयोग न करें, यह जानने के लिए कि क्या यह आपके लिए उपयुक्त है। यद्यपि वे कई आंख की समस्याओं का एनेस्थेटिज्म कर सकते हैं, आंखों के चिकित्सा लाभों की अभी तक पूरी तरह से पुष्टि नहीं हुई है।
    • यदि आप किसी भी पुराने शर्तों से पीड़ित हैं, जैसे कि मधुमेह या उच्च रक्तचाप, तो आपको नेत्र रोग विशेषज्ञ (आंख के सभी रोगों के विशेषज्ञ) की तलाश करनी चाहिए। मधुमेह वाले मरीजों को अपने रक्त शर्करा के स्तर पर लगातार नियंत्रण रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे इंसुलिन का उत्पादन नहीं करते हैं इंसुलिन हमारे शरीर को ऊर्जा में शक्कर में बदलने में मदद करता है। अत्यधिक चीनी में आपके शरीर में छोटे टूटे कांच होने की तरह है। ये टुकड़े आंखों के छोटे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शरीर स्वाभाविक रूप से ऐसे नुकसानों को ठीक करता है, लेकिन अंततः घावों को विकसित करना शुरू हो जाता है। ये निशान आँख को कम रक्त के प्रवाह को जन्म दे सकता है। इसलिए, पुरानी अनियंत्रित मधुमेह ऐसे मोतियाबिंद, मोतियाबिंद और यहां तक ​​कि अंधापन जैसे नेत्र रोगों का कारण बन सकता है।

    चेतावनी

    • सूर्य पर सीधे न देखो (या एक दूरबीन का उपयोग कर)
    • अपनी आँखों में तेज वस्तुएं कभी भी मत डालें
    • अपनी आँखों में नमक न लगाएं
    • अपनी आंखों को कभी भी रगड़ना न दें
    • अपनी आंखों और कंप्यूटर स्क्रीन के बीच उचित दूरी रखें।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com