IhsAdke.com

नेत्र स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें

बहुत से लोग रोज़मर्रा की आंखों के बारे में आंखों के स्वास्थ्य, महत्वपूर्ण अंगों की चिंता करते हैं, और आंख की समस्याओं को विकसित करने से डरते हैं। सौभाग्य से, उन्हें स्वस्थ और जीवंत रखने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है प्रतिदिन आंखों का ख्याल रखना, एक वर्ष में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ को देखें और प्रक्रिया का पूरा लाभ लेने के लिए अपना आहार अनुकूल करें।

चरणों

विधि 1
आँखों की देखभाल

चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 1 प्राप्त करें
1
धूप का चश्मा पहनें जैसे ही हम त्वचा पर सनस्क्रीन पास करते हैं, आंखों को यूवी किरणों के प्रभाव से अवरुद्ध करने के हकदार होते हैं। यदि आपको खुले में देखने के लिए आधा दबाव या निचोड़ करने की आवश्यकता है, तो धूप का चश्मा पहन लो।
  • यूवीए और यूवीबी किरणों के खिलाफ पूर्ण सुरक्षा के साथ धूप का चश्मा खरीदें
  • आरामदायक ब्रांड के धूप का चश्मा चुनें - अन्यथा, यदि आप सामान पहनते समय असहज महसूस करते हैं या बदसूरत महसूस करते हैं, तो आप उन्हें पहनने की संभावना कम होगी।
  • डार्क ग्लास हैं आवश्यक बहुत सनी दिन पर क्योंकि अतिरंजित सूरज एक्सपोजर मोतियाबिंद या मैकिलेटर अध: पतन का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप उन्हें यूवीए और यूवीबी संरक्षण की एक जोड़ी में बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 2 प्राप्त करें
    2
    जब आवश्यक हो तब सुरक्षा चश्मे पहनें अपने आप को हर समय सुरक्षित रखें यदि आप संभावित हानिकारक सामग्री के साथ काम करते हैं या मैराथन या तैराकी जैसे खेल में संलग्न होते हैं (जिसमें आपको अन्य विशेष उपकरणों का उपयोग करने की भी आवश्यकता होती है)
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 3 प्राप्त करें
    3
    ब्रेक ले लो जब आप अपने कंप्यूटर को ले जा रहे हैं बहुत से लोग स्क्रीन के सामने अपना अधिक समय बिताते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आंखें देने वाले उपचार से बहुत सावधान रहें। Asthenopia, एक ऐसी स्थिति जिसमें रोगी को धुंधला हुआ दृष्टि है और विशिष्ट वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई है, यह कार्यालयों और फर्मों में काम कर रहे लोगों में आम है।
    • हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए बंद करो और एक वस्तु का सामना करें जो लगभग छह मीटर दूर है। इसके अलावा, आंखों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन से हर दो घंटे में 15 मिनट तक चले जाओ।
    • अपने कंप्यूटर स्क्रीन को मजबूत खिड़कियों या रोशनी से दूर ले जाएं, जो एक फ्लैश बना सकते हैं। अगर आप दृश्य में थक गए हों तो अपनी चमक कम करें इसके अलावा, मॉनिटर के शीर्ष पर अपने टकटकी के साथ संरेखित करें, क्योंकि नीचे की ओर देखने पर यह थका हुआ हो सकता है।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक काम करते हैं, तो धूप का चश्मा पहनें या सुरक्षा करें। यह आपकी दृष्टि में घबराहट को कम करेगा यदि आपको सीधे मॉनीटर की चमक का सामना नहीं करना है
    • यदि आपकी आंखें सूख हो जाती हैं, तो कुछ ब्रेक ले लो और कुछ सेकंड के लिए बार-बार झपकी लेना।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 4 प्राप्त करें
    4
    जब आप यात्रा करते हैं तो अच्छी तरह तैयार हों अपनी आँखों के स्वास्थ्य को न भूलें, क्योंकि आप कुछ दिनों के लिए घर छोड़ देते हैं। यदि यह मामला है, तो एक किट, समाधान और लेंस के अतिरिक्त जोड़े लें। हवाई जहाज में प्रसारित होने वाला हवा आमतौर पर सुखाने वाला होता है और इस प्रकार अधिक जलन होती है। इन स्थितियों के लिए, किसी भी फार्मेसी में आंखों की गिरावट खरीदें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 5 प्राप्त करें
    5
    संपर्क लेंस को नियमित रूप से बदलें और धो लें इन सामानों का ख्याल रखना सुनिश्चित करें: हर बार जब आप उन्हें छूते हैं तो अपने हाथों को पूरी तरह से धोएं, और जब आप सोते समय से पहले उन्हें निकालते हैं, तो उन्हें एक साफ समाधान के मामले में रखें (कभी भी उसी तरल का उपयोग न करें जो आपने पहले इस्तेमाल किया था)।
    • लेंस परिवर्तन तिथि की सावधानी से पालन करें पुराने सामान का उपयोग आंख के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यह अवधि निर्माता के अनुसार बदलती है: कुछ जोड़े पिछले महीने, जबकि अन्य एक चौथाई या अधिक के लिए चलते हैं सामान बदलने के लिए अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • विधि 2
    चिकित्सा देखभाल की मांग

    चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखों चरण 6 जाओ



    1
    अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास का अध्ययन करें कई आंख की समस्या वंशानुगत हैं अपने रिश्तेदारों से पूछें कि परिवार में किसी ने कभी मोतियाबिंद या मोतियाबिंद किया हो क्योंकि परामर्श के दौरान ऐसी जानकारी बहुत उपयोगी हो सकती है। नेत्ररोग विशेषज्ञ आप के लक्षणों और लक्षणों के बारे में बताने में सक्षम होंगे जो ध्यान देने योग्य हैं
    • मोटापा और मधुमेह जैसे कुछ चिकित्सा समस्याओं, दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं परिवार की सामान्य चिकित्सा के इतिहास का अध्ययन करें (न केवल आकाशीय) यह देखने के लिए कि क्या आप ऐसी स्थिति विकसित करने की संभावना रखते हैं जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं
    • यदि आपके पास समस्याओं का एक पारिवारिक इतिहास है जो दृष्टि को प्रभावित कर सकता है, तो अपने जीपी या नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें कि यह देखने के लिए आप क्या कर सकते हैं कि क्या हो रहा है की संभावना कम हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 7 जाओ
    2
    प्रति वर्ष अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ कम से कम एक नियुक्ति करें यहां तक ​​कि अगर आप लेंस या चश्मा नहीं पहनते हैं, फॉलो-अप महत्वपूर्ण है - आखिरकार, कई आम आंख समस्याओं में सूक्ष्म लक्षण होते हैं, और केवल एक स्वास्थ्य पेशेवर उन्हें पता लगा सकते हैं।
    • परामर्श के दौरान, आपके नेत्ररोग विशेषज्ञ अपने विद्यार्थियों को (यानी, उन्हें बड़ा करें) फैलाने के लिए आंखों की बूंदों का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार आपकी आंखों के स्वास्थ्य की अधिक व्यापक जांच करें।
    • अपने विद्यार्थियों के फैलाव के बाद ड्राइव न करें, क्योंकि आपकी दृष्टि कुछ घंटों के लिए धुंधला हो सकती है या अनिश्चित है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 8 प्राप्त करें
    3
    धूम्रपान छोड़ने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि यह आपका मामला है, तो इस आदत को खत्म करना सबसे अच्छा होगा सिगरेट का धूम्रपान विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि मोतियाबिंद, धब्बेदार अधय और यूवेइटिस (आँखों की आंतरिक परतों की सूजन) को प्रभावित करने वाले खतरों को बढ़ाता है।
    • धूम्रपान-मुक्त योजना को रूपरेखा करने के लिए अपने सामान्य व्यवसायी से परामर्श करें इस आदत को धीरे-धीरे खत्म करने, इसे पूरी तरह से समाप्त करने के लिए, और चिकित्सकों से या ऐसे लक्षणों की पहचान करने के लिए जिनके लिए व्यसनों में विशेषज्ञ हैं, उनके पास उनके लिए सुझाव और दिशानिर्देश हो सकते हैं।
    • मित्रों और परिवार को बताएं कि आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं यह निर्णय बहुत जटिल है और इसलिए आपको सहायता की आवश्यकता होगी। जब आप वापसी के लक्षण ले रहे हैं, तो उन्हें हस्तक्षेप करने के लिए कहें यदि आपके पास धूम्रपान करने वाले लोग धूम्रपान करते हैं, तो उनसे कहें कि वे आदत से बचने के लिए जब वे आसपास हों।
    • आप उन लोगों के कुछ समर्थन समूह (आमने-सामने या आभासी) में शामिल हो सकते हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं।
  • विधि 3
    आहार के अनुकूल

    चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 9 प्राप्त करें
    1
    स्वस्थ रहने के लिए सब्जियां, सब्जियां और फलों को खाएं जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो आहार का एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। कुछ खाद्य पदार्थ आंखों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से लाभप्रद हैं
    • ऐसे सब्जियों के कई विकल्प हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं जैसे कि गाजर, काली, काली, मीठे आलू, ब्रोकोली, पालक, मटर और स्विस चार्ड।
    • फल के लिए, आड़ू, आवाकाडो, ब्लूबेरी, तरबूज, खुबानी, पपीता और अंगूर खाते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 10 प्राप्त करें
    2
    जस्ता में समृद्ध पदार्थ खाएं आंखों के स्वास्थ्य के लिए यह खनिज बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि क्रस्टेशियंस, भेड़ और बैल जैसे कई मांस, साथ ही नाश्ते में खाए गए खाद्यान्न, और साथ ही एक प्रकार का अनाज का आटा। अंत में, फलियां और फलियां, जैसे बीन्स, में उच्च पोषक तत्व भी होता है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ आंखें चरण 11 प्राप्त करें
    3
    आहार में पर्याप्त ओमेगा 3 शामिल करें यह एसिड, जैसे मछली मांस (सामन, हेरिंग, ट्यूना, रेनबो ट्राउट और सार्डिन) में मौजूद है, आंखों से अनगिनत लाभ ला सकता है। ऐसे विकल्पों के लिए जो मांस शामिल नहीं करते हैं, हम भुना हुआ अनाज में flaxseed, अखरोट, कैनोला तेल और सोयाबीन हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com