IhsAdke.com

गर्मी में आपकी त्वचा की देखभाल कैसे करें

सूरज और गर्मी के तापमान पर भरोसा किया जाता है क्योंकि वे आपको आपके प्यार से काम करने के लिए अधिक समय बिताने का अवसर प्रदान करते हैं। हालांकि, सूर्य और तापमान कीमत के साथ आते हैं, और यह आपकी त्वचा है जो इस कीमत का भुगतान करती है। सूरज की वजह से होने वाली क्षति त्वचा के समय से पहले बूढ़ा हो सकती है, झुर्रियां, दाग, सूखी त्वचा और यहां तक ​​कि समय के साथ त्वचा के कैंसर भी हो सकते हैं। वर्ष का सबसे गर्म मौसम त्वचा के साथ विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि आप गर्मी और गर्मी की स्वतंत्रता का आनंद लेते हैं।

चरणों

गर्मी में अपनी त्वचा के बाद देखो चरण 1
1
समझे कि गर्मी की धूप आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि सूरज की किरण आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करते हैं, खासकर अगर आप कॉस्मेटिक्स के लेबल समझना चाहते हैं नीचे दिए गए ये बुनियादी सुझाव आपकी समझ में सहायता करेंगे:
  • पराबैंगनी ए (यूवीए): सूरज की सबसे लंबी तरंग दैर्ध्य होने के कारण, यह त्वचा, इसकी गहरा त्वचा की परत में प्रवेश करती है। सूर्य की क्षति मुक्त कणों को सक्रिय कर सकती है और त्वचा की उम्र बढ़ने को बढ़ावा दे सकती है।
  • पराबैंगनी बी (यूवीबी): यह तरंगदैर्ध्य त्वचा की ऊपरी परत, एपिडर्मिस में प्रवेश करती है। इन किरणों से सनबर्न, एलर्जी प्रतिक्रियाओं और त्वचा कैंसर हो सकता है। क्षेत्र के छह बार जला दिए जाने के बाद, त्वचा घातक मेलेनोमा को विकसित करने का जोखिम दोगुना करती है
  • पराबैंगनी सी (यूवीसी): आम तौर पर, इन किरणों को ओजोन परत से फ़िल्टर्ड किया जाता है, और ये सबसे हानिकारक किरण हैं।
  • रास्प टेस्ट (टीआर): कभी-कभी, यदि आप एड़ी की पीठ के साथ आपकी त्वचा को निस्तब्ध करते हैं, तो परीक्षण आपकी संवेदनशीलता प्रकट करेगा
  • इन्फ्रारेड: यह सूर्य की "गर्मी" है, और अधिक में, कोलेजन, लोचदार और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • ग्रीष्मकालीन चरण में अपनी त्वचा के बाद देखो शीर्षक छवि
    2
    सनस्क्रीन का प्रयोग करें, लेकिन केवल जरूरत के आकलन के बाद और अपना स्वयं का शोध कर लें। सभी संरक्षक नहीं बनाते हैं - कुछ भौतिक बाधा (खनिज) प्रदान करते हैं, जबकि अन्य एक रासायनिक बाधा प्रदान करते हैं जो पराबैंगनी किरणों को अवशोषित करता है। एफपीएस का मतलब है "सूरज संरक्षण का कारक" और यह इंगित करता है कि आप कितने समय तक सूरज में रह सकते हैं- आप एफपीएस को मिनटों की संख्या से गणना करते हैं, जो सामान्य रूप से जलते बिना आप धूप में रह सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा सूरज में 10 मिनट के बाद लाल हो जाती है, तो एसपीएफ़ 15 सनस्क्रीन आपको सूरज में 150 मिनट बिताने की अनुमति देनी चाहिए।) हालांकि, आपके सनस्क्रीन में "क्या" संरक्षक कितने प्रभावी हैं कई संरक्षक त्वचा में घुसना और रासायनिक भार को जोड़ते हैं जो आपके शरीर को पहले से ही आधुनिक दिन के जीवन में लागू किया जाता है। कोई भी आम सहमति नहीं है कि सनस्क्रीन काम करता है और इसका कोई प्रमाण नहीं है कि उच्च एसपीएफ़ वाला रक्षक कम एसपीएफ़ के साथ एक से बेहतर होता है, और वे बस अधिक रसायनों को शामिल कर सकते हैं, जिससे उनका एक्सपोजर बढ़ जाता है। और सनस्क्रीन पहने हुए पूरे दिन सूरज में रहने की आपकी क्षमता में सुरक्षा की झूठी भावना नहीं है, और इससे क्षतिग्रस्त त्वचा हो सकती है - वास्तव में, कुछ वैज्ञानिक इस बात से चिंतित हैं कि यह झूठी सनसनी सुरक्षा, एक अवर यूवीए सनस्क्रीन के साथ, हाल के दिनों में त्वचा के कैंसर को बढ़ावा दिया है। तो "कैसे" आप त्वचा के लिए रक्षक के रूप में सनस्क्रीन का इलाज करते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण नहीं है - गर्मियों के दौरान सनस्क्रीन को आपकी त्वचा की देखभाल के "भाग" के रूप में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए- हो सकता है कि यह एकमात्र तरीका न हो।
    • यदि सनस्क्रीन आपकी त्वचा पर संवेदनशीलता, चकत्ते या अन्य समस्याओं का कारण बनता है, तो खनिजों (जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड) के साथ रासायनिक ढाल को बदलने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह आपके हित में है
    • यदि आपके पास तेल त्वचा है, तो 20 से अधिक एफपीएस का उपयोग न करें - आप अपनी त्वचा को अधिक रसायनों और अधिक तेलों के साथ ओवरलोड करने का जोखिम चला सकते हैं। (वास्तव में, यह सिफारिश की जाती है कि, आपकी त्वचा के प्रकार जो भी हो, आपको सनस्क्रीन में उच्च एफपीएस मूल्यों के बारे में दो बार सोचना चाहिए।) विशेष संरक्षक तेल की खाल के लिए तैयार किए जाते हैं पैकेजिंग को ध्यान से देखें और देखें कि क्या वे "नो ऑयल" या "गैर-कॉमेडोजेनिक" का संकेत देते हैं, ताकि वे आपके छिद्र को रोक नहीं सकें और अतिरिक्त तेल का कारण बनें।
    • दुर्भाग्य से, यह फार्मेसी के लिए चलना और एक सनस्क्रीन चुनना जितना आसान नहीं है, जो अच्छी तरह से बदबू आती है या सस्ता है आपको सनस्क्रीन वाले रसायनों पर एक ऑनलाइन खोज करने की जरूरत है और आपके द्वारा चुने जाने वाले ब्रांड पर एक सूचित निर्णय लेना चाहिए।
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो चरण शीर्षक छवि
    3
    सूरज से सुबह 10 बजे और दोपहर में 3 से दूर रहें। गर्मियों के दौरान दिन का सबसे गर्म हिस्सा सबसे हानिकारक हिस्सा है। सबसे घंटों के दौरान लंबे समय तक सूरज में न रहें- अब आप बाहर रहते हैं, अब आपकी त्वचा विकिरण के सामने निकलती है। अपने अभ्यास और आपकी गतिविधियों को जल्दी, कूलर के समय या बाद में करें।
    • कुछ अक्षांशों में, सुबह 11 बजे और 4 बजे के बीच सूरज से दूर रहने की सलाह दी जाती है। जानें कि आपके विशेष स्थान के लिए क्या सिफारिश की गई है, बहुत सावधान रहें और अनुशंसित घंटे के भीतर रहें।
  • गर्मी में अपनी त्वचा के बाद देखो चरण 4
    4
    त्वचा पर सुरक्षात्मक वस्त्र पहनें बाहरी गतिविधियों की किताबों और फैशन स्टोरों के स्टोर में कई कपड़े यूवी के प्रति संरक्षण करते हैं, और कुछ कपड़े यूवी किरणों को अवशोषित करने वाले रंगहीन स्याही से गर्भवती हैं। यूवी किरणों के खिलाफ सुरक्षा के स्तर का एक अच्छा संकेत है कि कैसे कपड़े सूरज की किरणों के खिलाफ उत्कृष्ट बाधा के रूप में कार्य कर सकते हैं। जितना आप कर सकते हैं उतना कवर करें, हल्के कपड़े का उपयोग करके जब यह बहुत गर्म और असुविधाजनक है ऐसे कपड़ों का चयन करें जो न खाना खाते हैं, परेशान करते हैं या गर्म होते हैं और गर्मी का स्तर कम रखने के लिए गहरे रंग के बजाय हल्के रंगों को पसंद करते हैं।
    • एक टोपी पहनो आपके चेहरे की त्वचा को सूरज की गर्मी में छाया की स्थायी अंगूठी से काफी लाभ होगा।
    • आँखें (और आंखों) से संवेदनशील त्वचा की रक्षा के लिए धूप का चश्मा पहनें आँखें मेलेनोमा और मोतियाबिंद की संभावना होती है, और आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा तेजी से उम्र बढ़ने की संभावना है।
  • गर्मी में अपनी त्वचा के बाद देखो 5
    5
    कांस्य के लिए जुनून छोड़ दें सनबाथिंग या सॉल्योरिस का उपयोग आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने की संभावना और त्वचा कैंसर को पकड़ने में वृद्धि करता है। इसके अलावा, सनबाथिंग आपकी उम्र के लिए और 20 साल जोड़ती है, आपकी त्वचा को निर्जलीकरण और झुर्रियां लगाने के लिए क्या आप वास्तव में यह चाहते हैं?
    • कृत्रिम कमाना से सावधान रहना - इन उत्पादों में कई रसायनों होते हैं जो आपकी त्वचा और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं
    • अंधेरे त्वचा सूरज के नुकसान के लिए भी कमजोर है- इमान कहता है कि गर्मियों के दौरान सर्दियों की तुलना में वह दो रंगों में गहरा होता है, और कहता है कि हालांकि आप नुकसान को नहीं देख सकते हैं, वे अब भी वहां मौजूद हैं।
  • गर्मी में अपनी त्वचा के बाद देखो चरण 6
    6
    अपनी त्वचा को कुछ सुस्त दीजिए गर्मी के दौरान मौसम की जांच करके, आप उस दिन देख सकते हैं जब आपको अपनी त्वचा पर बहुत सारे रसायनों डालनी पड़ती है, जैसे बारिश हो रही है या जब यह बादल दिन है। अपनी टोपी और अपने कपड़े को सामान्य रूप से ढंकना सुनिश्चित करें क्योंकि यूवी किरणें अभी भी बादलों में घुसना करती हैं - आप कम से कम आपकी त्वचा को सूरज से ब्रेक लेने की अनुमति दे सकते हैं
    • यदि आप यात्रा और ड्राइविंग कर रहे हैं, तो छोड़ने से पहले अपना मेकअप हटा दें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को सांस लेने के लिए समय देगा।
    • अवकाश के दौरान जितनी बार संभव मेकअप से बाहर निकलें यह आपकी त्वचा को साँस लेने और सौंदर्य प्रसाधनों से रसायनों से छुटकारा पाने का एक अच्छा अवसर है।



  • गर्मी में आपकी त्वचा के बाद देखो 7
    7
    तैराकी के बाद त्वचा को धो लें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप क्लोरिनेटेड वातावरण में तैरते हैं क्योंकि क्लोरीन आपकी त्वचा को सूखा सकता है और कुछ लोगों के लिए इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया भी हो सकती है। इसके अलावा, क्लोरीन की तुलना में प्राकृतिक गंध होना बेहतर है!
  • गर्मी में अपनी त्वचा के बाद देखो चरण 8
    8
    सूरज में त्वचा पर इत्र गुजरने से बचें। इत्र (विशेष रूप से नींबू वज़न में) में सोल्यैलेन्स आपकी त्वचा को स्थायी रूप से दाग कर सकते हैं जब सूर्य के साथ प्रतिक्रिया दी जाती है गर्मियों के दौरान, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी त्वचा के बजाय अपने कपड़े पर इत्र पास करें
  • गर्मी में अपनी त्वचा के बाद देखो चरण 9
    9
    बहुत पानी पीना एक मॉइस्क्वाइज्ड त्वचा एक बेहतर त्वचा है, और गर्मियों के महीनों के दौरान त्वचा शुष्क होने के लिए आसान है निर्जलीकरण परिणाम सूखी त्वचा, झुर्रियों वाली रेखाएं, धब्बे, उदासीन चेहरे और "चमक" की कमी। दिन के दौरान नियमित रूप से पानी पीयें, अधिमानतः भोजन के बीच (भोजन के दौरान पीने से पोषक तत्वों को भोजन में भंग करने का कारण बनता है) पानी आपकी त्वचा moisturize जाएगा और विषाक्त पदार्थों कि आपके त्वचा को बर्बाद कर सकते हैं बाहर फ्लश।
  • गर्मी में आपकी त्वचा के बाद देखो 10
    10
    स्वस्थ भोजन खाएं स्वस्थ त्वचा अच्छे पोषण से आता है, और गर्मियों में बेहतर समय के लिए आहार में परिवर्तन करने का आदर्श समय है। शर्करा और परिष्कृत और संसाधित खाद्य पदार्थ काटें, जो असंतुलित रक्त शर्करा के स्तर को बनाते हैं और इसलिए अकाल उम्र बढ़ने के लिए योगदान करते हैं। बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं, सलाद में, धमाकेदार, कच्ची या डिश के हिस्से के रूप में। फलों और सब्जी रंगों की इंद्रधनुष चुनें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व आपकी त्वचा की जरूरतों को प्राप्त कर रहे हैं। फ्लेवोनोइड में समृद्ध आहार स्वस्थ और चमकदार त्वचा को सुनिश्चित करने में मदद करेगा। और अपने दैनिक आहार में साबुत अनाज भी शामिल करें
    • दही आपके आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त है - सुनिश्चित करें कि यह चीनी मुक्त और प्राकृतिक है
    • वसा रहित या कम वसा वाले आहार आपकी त्वचा शुष्क, झुर्री और वृद्ध बना देगा। आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल रखने के लिए आपको अपने आहार में आवश्यक वसा की आवश्यकता है इसका जवाब है कि अपने आहार से अस्वास्थ्यकर वसा (हाइड्रोजनीटेड, ट्रांस, गर्मी या हल्के द्वारा संशोधित) को बाहर करने के लिए, लेकिन हर दिन अपना वसा स्वस्थ रखें। ताजे नट, बीज और मछली स्वस्थ वसा के महान स्रोत हैं।
  • गर्मी में अपनी त्वचा के बाद देखो 11
    11
    अपनी त्वचा को नियमित रूप से जांचें महीने में कम से कम एक बार, सूर्य की क्षति के लिए आपकी त्वचा पर मौजूद संकेतों की जांच करें विशेष रूप से उन लक्षणों के प्रति सतर्क रहें, जो आकार या आकार बदल गए हैं, या चोट, खुजली या रक्तस्राव।
  • युक्तियाँ

    • जबकि सूरज भी एक महत्वपूर्ण कारक है, झुर्रियों और बुढ़ापे में बड़े आनुवंशिक घटक होते हैं। जब त्वचा की उम्र बढ़ने की बात आती है तो यथार्थवाद और स्वीकृति का एक तत्व आवश्यक है। त्वचा की उम्र बढ़ने के 80% तक की उम्र सूर्य के प्रत्यक्ष प्रभाव से होती है।
    • विटामिन ई में समृद्ध पानी आधारित न्यूर्यूराइज़र आपकी त्वचा को ठीक करने और पार्क में या समुद्र तट पर दिन से उबरने में मदद करेगा।
    • प्रत्येक त्वचा को एक आर्द्रीडर की आवश्यकता नहीं होती है यदि आप उपयोग करते हैं, और यदि आपके पास एफपीएस है, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है आप अपनी त्वचा को अतिरिक्त सहायता देने के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स वाले मॉइवरूरिजर या मॉइस्चराइज़र भी देख सकते हैं
    • तनाव आपकी त्वचा को प्रभावित करता है- अपने जीवन में तनाव को दूर करने के तरीकों को जानने के लिए तनाव के लिए नई लीक खोजने के लिए गर्मियों का उपयोग करें। गर्मियों के दौरान आपके पास जितनी भी ढीला हो, उतनी ही करें!
    • यदि आपके पास सूखी त्वचा या सूखी घर है, तो गर्मियों के दौरान शुष्कता को दूर करने के लिए नमी के स्तर को उत्तेजित करें।

    चेतावनी

    • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो सूर्य ही त्वचा पर समस्याएं पैदा कर सकता है, साथ ही सनस्क्रीन, इत्र, सौंदर्य प्रसाधन आदि। यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मल्टीविटामिन के साथ उत्तेजित करते हैं यदि आप छुट्टी पर जाते हैं और संवेदनशील त्वचा रखते हैं क्योंकि आप नए वातावरण में भोजन, सूर्य के स्तर, पानी, तापमान और विभिन्न रसायनों के संपर्क में होंगे।
    • ध्यान दें कि सनस्क्रीन के अत्यधिक उपयोग और अपर्याप्त सूरज एक्सपोजर के कारण विटामिन डी की कमी के बारे में चिंताएं हैं अपने सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और जब आप मजबूत होते हैं, तो सूर्य में न रहें, क्योंकि ऐसा तब होता है जब यह अधिक हानिकारक हो, लेकिन हर दिन अपने आप को थोड़ा सूरज की अनुमति दें। इसे ज़्यादा नहीं करना महत्वपूर्ण है!
    • यदि आपकी त्वचा की स्थिति के बारे में "किसी भी" चिंताओं को सूरज में रहने के बाद "डॉक्टर" से परामर्श करें अपने आप को यह आश्वस्त करना बेहतर है कि एक दुर्लक्षित त्वचा की समस्या से हैरान होने की तुलना में सब कुछ ठीक है, जो अब अप्रभावी हो सकता है।
    • कृत्रिम कमाना खतरनाक हो सकता है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि किरण दोपहर में सूरज की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • टोपी, धूप का चश्मा, अंडरवियर
    • सनस्क्रीन (आपके द्वारा शोध किया गया)
    • पानी
    • पौष्टिक भोजन

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com