IhsAdke.com

बाहरी गतिविधियों के दौरान टेनिंग को कैसे रोकें

यदि आप सूरज में बहुत समय बिताते हैं, तो आपकी त्वचा मेलेनिन रंगद्रव्य के परिणामस्वरूप अंधेरे होगी। कुछ लोग सूरज की धूप के लिए सूरज में रहना पसंद करते हैं, परन्तु अन्य लोग सड़कों पर कमाना से बचने की कोशिश करते हैं। सूरज और उसके पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क में जलता है या tans पैदा कर सकता है, लेकिन त्वचा कैंसर, समय से पहले बूढ़ा और आंख को नुकसान सहित सूरज को overexposure की वजह से भी उच्च जोखिम, देखते हैं। खासकर अत्यधिक बाहरी गतिविधियों के दौरान, अपने आप को कमाना से बचाने और यूवी किरणों के लिए बहुत अधिक जोखिम के लिए अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
बाहर की गतिविधियों के लिए तैयारी

अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 1 के दौरान चित्रण को रोकें
1
अवधि जब सूर्य बहुत मजबूत है बचें दोपहर में सुबह 10 बजे और चार के बीच आपकी गतिविधियों का समय निर्धारण करने से बचें, जब कि यूवी किरण मजबूत होते हैं दिन के समय के बाद, ध्यान रखें कि निम्नलिखित स्थितियों में यूवी किरण अधिक तीव्र हैं:
  • उच्च ऊंचाई पर
  • देर से वसंत और गर्मियों के महीनों के दौरान
  • भूमध्य रेखा के पास
  • जब बर्फ, बर्फ, पानी, रेत, और ठोस जैसे सतहों पर परिलक्षित होता है
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 2 के दौरान टेनिंग को रोकें चित्र
    2
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें निम्नलिखित चरणों के साथ समानांतर में, सुरक्षात्मक कपड़े पहने बाहरी गतिविधियों के दौरान यूवी किरणों के संपर्क से स्वयं को बचाने के सबसे प्रभावी तरीके हो सकते हैं। सूरज से आपकी रक्षा करने के लिए आदर्श कपड़े शामिल हैं:
    • मजबूत या बहुत गहरे रंग वाले कपड़े, जिनमें तटस्थ रंगों वाले कपड़ों की तुलना में अल्ट्रावियोलेट प्रोटेक्शन फैक्टर (यूपीएफ) बहुत बड़ा है
    • कपड़े मोटे तौर पर सिले और हल्के होते हैं यदि आप कपड़े से गुजरते हुए प्रकाश को देख सकते हैं, इसका मतलब यह है कि यूवी किरण आपकी त्वचा तक पहुंच रहे हैं!
    • लंबी आस्तीन और लंबी पैंट त्वचा के प्रदर्शन को कम करेगा और अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा। यदि आप शॉर्ट्स की एक जोड़ी पहने हुए हैं, तो इसे उस एक को बदलें जो सबसे अधिक जांघों को कवर करता है। शीर्ष के लिए, एक कॉलर के साथ टी-शर्ट भी आपकी गर्दन को कमाना से बचाने में मदद कर सकता है।
    • कई कपड़े विशेष रूप से लेबल पर यूपीएफ सुरक्षा दर की पेशकश की धूप से सुरक्षा के लिए बने होते हैं। यूपीएफ दर की तलाश करें जो 30 से अधिक है, जो कि सूरज के विरुद्ध अपने आप को काफी महत्वपूर्ण है।
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 3 के दौरान टेनिंग को रोकें चित्र
    3
    एक टोपी और धूप का चश्मा पहनें चेहरे पर और आंखों के चारों ओर की त्वचा बहुत संवेदनशील है - बाहरी गतिविधियों के दौरान उन्हें बचाने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जाए। कई टोपी और धूप का चश्मा जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, लेकिन टोपी और धूप का चश्मा पहने हुए जोखिम को कम करने में मदद करते हैं:
    • एक चौड़ी वाली टोपी जो सूरज को चेहरे, गर्दन और कान तक पहुंचने में मदद करेगी, साथ ही बाल या खोपड़ी के कुछ हिस्सों के बिना किसी भी स्थान पर। सुरक्षात्मक कपड़ों की तरह, सबसे प्रभावशाली टोपी भी घने कपड़ों से बने होते हैं, जब आप इसे सूरज के खिलाफ डालते हैं तो आप प्रकाश पारित नहीं देख सकते हैं।
    • धूप का चश्मा जो पराबैंगनी किरणों के खिलाफ 100% सुरक्षा प्रदान करते हैं, विशेष रूप से वे यूवीबी और यूवीए संरक्षण प्रदान करते हैं। यह मानकर न चलें कि अंधेरे लेंस सबसे claras- लेंस की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं लेंस है कि क्षमता यह सूर्य क्षति से आंखों की रक्षा करने के लिए है कि इंगित करता है के रंग नहीं है, और कई लेंस UVB और UVA किरणों के प्रति स्पष्ट सुरक्षा मिलती है (यदि लेबल पर संकेत दिया)
    • पक्षों पर बंद धूप का चश्मा भी बेहतर है क्योंकि वे पूरे क्षेत्र के लिए यूवी संरक्षण प्रदान करते हैं, जिसमें आंखों और पलकें के आसपास नाजुक त्वचा भी शामिल है। 99 से 100% यूवी किरणों को अवरुद्ध करके, पक्षों पर बंद धूप का चश्मा आँखों में मोतियाबिंद और मेलेनोमा जैसी अधिक गंभीर स्थितियों से अधिक प्रभावी रूप से रोका जा सकता है।
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 4 के दौरान टेंशन को रोकें चित्र
    4
    सनस्क्रीन का उपयोग करें सूरज के जोखिम के जोखिम से बचने के लिए हर रोज सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन सड़क पर अत्यधिक गतिविधियों का प्रदर्शन करते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना कमाना से बचने के लिए बिल्कुल जरूरी है, भले ही वह बादल हो। जब आप सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, तो अपनी सुरक्षा में सुधार करने के लिए निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:
    • , एक सनस्क्रीन लेबल "व्यापक स्पेक्ट्रम" या "यूवीए / यूवीबी संरक्षण" दोनों UVB किरणों के त्वचा कि तन और त्वचा को जला की रक्षा के लिए चुनें, जिसे यूवीए किरणों कि त्वचा और अधिक गहराई से घुसना और के रूप में प्रेरित त्वचा उम्र बढ़ने का कारण सूरज से, फोटोिंग कहलाता है
    • सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ़) 15 अप के साथ एक सनस्क्रीन चुनें यदि आपके पास बहुत ही सफेद त्वचा है, तो आपको कम से कम एसपीएफ़ 30 से 50 तक विचार करना चाहिए।
    • 30 मिनट सड़क के लिए बाहर जाने से पहले लगभग 30 मिलीलीटर (एक राशि एक गोल्फ की गेंद के आकार के अनुरूप) सनस्क्रीन लागू करें, और हर 2 घंटे या स्विमिंग के बाद, पसीना या एक तौलिया के साथ सुखाने पुन: लागू। यहां तक ​​कि अगर यह सनस्क्रीन की लेबल पर लिखा है "पानी प्रतिरोधी", यह अक्सर पुन: लागू, इसका मतलब यह नहीं है कि यह जलरोधक है!
    • पूरे शरीर में सनस्क्रीन लागू करें, विशेष रूप से ऐसे क्षेत्रों में जिन्हें अनदेखी की जाती है, जैसे कि कान, नीप, होंठ, खोपड़ी के पास, और सबसे ऊपर
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 5 के दौरान प्रायोजित टेनिंग शीर्षक चित्र
    5
    जब भी संभव हो तो छाया की तलाश करें हालांकि छाया सभी यूवी किरणों ब्लॉक नहीं करता, जब सूचीबद्ध अन्य कदम के साथ संयुक्त, यह मदद कर सकते हैं गर्मी से राहत मिल और परिलक्षित पराबैंगनी किरणों की चमक से बचाने के। जब बाहरी गतिविधियों में भाग लेने वाले, प्राकृतिक छाया के साथ क्षेत्रों के लिए देखो या जितना संभव हो उतना शिखर सूरज की घंटों के दौरान पराबैंगनी किरणों के संपर्क में से बचने के लिए एक छाता या एक कैनवास के साथ अपने स्वयं छाया पैदा करते हैं।
  • विधि 2
    गर्म मौसम गतिविधियों के दौरान त्वचा की रक्षा करना

    अत्यधिक आउटडोर गतिविधियां चरण 6 के दौरान प्रायोजित टेनिंग शीर्षक वाला चित्र
    1
    गर्मी में भी सुरक्षात्मक कपड़े पहनें हालांकि गर्मियों में बाहरी गतिविधियों के दौरान गर्मी को राहत देने के लिए कम से कम कपड़ों का उपयोग करना आकर्षक है, जबकि त्वचा के कई हिस्सों को सूरज तक उजागर करना कमाना और संभवतः जलता है। याद रखें कि हल्के और घनी सीवन वाले कपड़े आपकी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं, जबकि आप चलाते हैं, बाइक चलाते हैं, गोल्फ खेलते हैं, और अन्य बाहरी गतिविधियां



  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियों के दौरान टेंकिंग को रोकें चित्र 7
    2
    परिवेश के बारे में सोचो बाहरी गतिविधि के प्रकार के आधार पर आप भाग ले रहे हैं, हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय किए जा सकते हैं।
    • गोल्फ: के साथ क्षेत्र में और यूवी का प्रतिबिंब के साथ लंबे समय तक झीलों और रेत पहाड़ियों की मौजूदगी से ऊपर उठाया किरणों, आप और अधिक पराबैंगनी किरणों के संपर्क में हैं। हमेशा की तरह, विस्तृत किनारा (नहीं फेस शील्ड या एक बेसबॉल टोपी!) और धूप का चश्मा के साथ एक टोपी पहनना लंबे पैंट या लंबे शॉर्ट्स और एक टी शर्ट कि न्यूनतम अपने कंधों को शामिल किया गया और के शीर्ष के साथ सुनिश्चित करें उसके हथियार
    • टेनिस, चलने और चढ़ाई: इन गतिविधियों के साथ जो उच्च पसीना होता है, प्रतिभागियों को कई संभावनाएं होती हैं जो सनस्क्रीन पसीने के साथ निकल जाती हैं। इस वजह से, सनस्क्रीन पुन: लागू करने के लिए पर्याप्त नहीं है, और 30 या उससे अधिक के यूपीएफ के साथ कपड़ों और टोपी के लिए लंबे समय तक सूरज एक्सपोजर के खिलाफ अतिरिक्त बचाव प्रदान करना आवश्यक है।
    • सायक्लिंग: क्योंकि आपके शरीर जब तुम pedaling कर रहे हैं, अपनी गर्दन, अपने अग्र-भुजाओं और अपनी जांघों के आसन के ज्यादा कर रहे हैं और अधिक अपने शरीर के बाकी की तुलना सूर्य के संपर्क में। तन से बचने या एक लंबी सवारी के दौरान इन भागों को जलाने के लिए, एक विस्तृत सीमा के साथ घुटने, लंबी आस्तीन, और एक टोपी के लिए शॉर्ट्स उपयोग और / या एक शर्ट या एक दुपट्टा के कॉलर के साथ अपनी गर्दन को कवर किया।
    • नेविगेशन और तैराकी: इन गतिविधियों में पानी में बिजली के प्रतिबिंब के कारण यूवी किरणों के कुछ उच्चतम स्तर हैं। सुरक्षात्मक कपड़े का उपयोग करने और पुन: लागू सनस्क्रीन, नाविकों और तैराकों क्योंकि इन यौगिकों को ब्लॉक सनस्क्रीन ब्रांडों कि जिंक आक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड शामिल चुनते हैं और प्रतिबिंबित यूवी किसी अन्य सनस्क्रीन सामग्री की तुलना में बेहतर किरणों को सलाह दी जाती है के अलावा यूवी किरणों को अवशोषित
  • अत्यधिक आउटडोर गतिविधियों के दौरान टेंकिंग को रोकें चित्र 8
    3
    आपके द्वारा जरूरी लगता है कि अधिक बार सनस्क्रीन को पुन: लागू करें। यह सनस्क्रीन पुन: लागू करने के लिए जब आप एक बाइक के चिह्न नीचे जा रहे हैं भूल करने के लिए आसान है, लेकिन सनस्क्रीन की फिर से आवेदन बाहरी गतिविधियों के दौरान टैनिंग को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। सामान्य गतिविधियों के लिए नियम हर दो घंटे पुन: लागू है, लेकिन एक तौलिया के साथ स्विमिंग, पसीना, या सूखी के बाद सभी उजागर क्षेत्रों के लिए और अधिक सनस्क्रीन यूवीए / यूवीबी लागू करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए है।
  • विधि 3
    ठंड के मौसम में गतिविधियों के दौरान त्वचा की रक्षा करना

    अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 9 के दौरान प्रायोजित टेनिंग शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान रखें कि ठंडे मौसमों में भी आपकी त्वचा खतरे में है बहुत से लोग मानते हैं कि जलन और कमाना केवल मजबूत सूर्य के नीचे होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। वास्तव में, सफेद बर्फ और बर्फ पानी, रेत, और कंक्रीट की तुलना में अधिक यूवी किरणों को प्रतिबिंबित करती है, इसलिए सर्दियों के दौरान बाहरी गतिविधियों के दौरान इस तरह की त्वचा को उजागर किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपको सिर्फ सनस्क्रीन मिलता है क्योंकि आप समुद्र तट पर नहीं हैं!
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां के दौरान टेनिंग को रोकने वाला शीर्षक चित्र 10
    2
    जब आप उच्च ऊंचाई पर हों तो अधिक ध्यान दें। यूवी किरणों का एक्सपोजर 35-40% की वृद्धि के साथ समुद्र तल से अधिक तीव्र विकिरण वाले 2700 और 3050 मीटर के बीच ऊंचाई के साथ उच्च ऊंचाई पर बढ़ता है। बर्फ और बर्फ में यूवी की बढ़ोतरी और सूर्य के प्रतिबिंब के साथ, आपकी त्वचा शीतकालीन बाहरी गतिविधियों के दौरान यूवी किरणों को दोगुना कर देती है।
  • बाहरी आउटडोर गतिविधियों के दौरान टेनिंग रोकें शीर्षक चित्र 11
    3
    सनस्क्रीन पर हवा के अतिरिक्त प्रभावों को समझें। हालांकि पसीना सनस्क्रीन के लिए मुख्य कारण गर्मियों में बाहरी गतिविधियों के दौरान त्वचा का विरोध नहीं है, सर्दियों में घर के बाहर सक्रिय होने पसीना, बर्फ, और हवा से निपटने के लिए होने का मतलब है। बाहरी सर्दियों की गतिविधियों के दौरान आपकी त्वचा की रक्षा के लिए:
    • एक सनस्क्रीन चुनें जो कि न केवल यूवीए / यूवीबी संरक्षण है, बल्कि हवा बर्न्स से निपटने के लिए संरचना में मॉइस्चराइज़र भी है। लाइनोलिन और ग्लिसरीन जैसी सामग्री के साथ सनस्क्रीन ढूंढने का प्रयास करें
    • अपने होंठ मत भूलो! उनकी त्वचा बहुत नाजुक होती है और सूर्य और हवा के जलने की संभावना होती है - एसपीएफ़ 15 या अधिक के साथ हमेशा मॉइस्चराइजिंग होंठ बाम मिलता है।
    • सुरक्षात्मक कपड़ों और सर्दियों के गियर का चयन करते समय, आपकी त्वचा के जितना संभव हो उतना कवर करें - आपकी गर्दन, और धूप का चश्मा या चश्मे पहनने के लिए टोपी, दस्ताने, टोपी या स्कार्फ पहनें जो यूवी संरक्षण प्रदान करते हैं। यूवी संरक्षण के साथ एक स्की मुखौटा एक बुद्धिमान विकल्प है क्योंकि इसमें अधिकांश चेहरे को शामिल किया गया है
  • युक्तियाँ

    • सड़क पर जाने से पहले, अपने शहर के दैनिक यूवी सूचकांक की जांच करें: https://climatempo.com.br/uv/
    • सनस्क्रीन लगाने और इन सावधानियों को हर दिन लेने से, सूर्य के संरक्षण को अपनी रोज़ दिनचर्या का एक हिस्सा बनाओ, न कि केवल उन दिनों जब आप बाहर की गतिविधियां करेंगे। सनबर्न से बचें, खासकर युवा बच्चों में, आपके जीवन के कुछ बिंदु पर त्वचा के कैंसर होने की संभावनाओं में काफी कमी कर सकते हैं, इसलिए सूरज की रक्षा के लिए जल्दी शुरू करें!
    • अपने शरीर को हर महीने ऊपर से नीचे की जांच करें, रंग, बनावट, आकार और freckles और पिंट की समरूपता, साथ ही किसी भी अनियमित आकृति के लिए किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दे। आपको एक साल में एक बार एक पेशेवर त्वचा कैंसर की परीक्षा लेने के लिए डॉक्टर से मिलने पर विचार करना चाहिए।

    चेतावनी

    • आपके द्वारा ली गई दवाओं के लेबल की जांच करें, क्योंकि कुछ मौखिक दवाएं त्वचा और आंखों में यूवी किरणों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ा सकती हैं। कुछ सौंदर्य प्रसाधन भी आपकी त्वचा की संवेदनशीलता को सूरज जोखिम पर प्रभावित कर सकते हैं - उत्पादों के लेबल पर सभी चेतावनियां जांचें, विशेष रूप से अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड वाले

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com