IhsAdke.com

सूर्य से विटामिन डी कैसे प्राप्त करें

यद्यपि आप कुछ खाद्य पदार्थों और पूरक आहारों से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, इस खनिज का मुख्य स्रोत सूर्य के प्रकाश के संपर्क में है यह शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने की अनुमति देता है। विटामिन डी के निम्न स्तर से ऑटोइम्यून बीमारियों और कुछ प्रकार के कैंसर, साथ ही साथ मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। आप त्वचा को सूर्य को उजागर करके विटामिन डी स्तर बढ़ा सकते हैं। यदि आप रोजाना अपने आप को सूरज तक नहीं दिखा सकते हैं तो विटामिन डी की खुराक लेना भी संभव है।

चरणों

विधि 1
सूर्य को त्वचा को उजागर करना

टैन इन द सन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
1
धूप में पांच से तीस मिनट तक सुबह में दस और दोपहर में तीन के बीच खर्च करें। सूरज की पराबैंगनी बी (यूवीबी) किरणों के संपर्क में आने के बाद विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए आपकी त्वचा कोशिकाओं को प्रेरित किया जाता है। इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए, सुबह में दस के बीच सनस्क्रीन के बिना आपको सूरज में पांच से तीस मिनट बिताना चाहिए और दोपहर में तीन। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार करो और अपना चेहरा, हथियार, पैर और वापस सूरज को उजागर करने का प्रयास करें।
  • ग्रह पर इसका स्थान, इसके अक्षांश रूप में, यह यूवीबी किरणों है कि आप हो रही है जब आप धूप में बैठने के लिए की राशि में एक महत्वपूर्ण अंतर बना देता है। हालांकि, इस तरह के मौसम, दिन के समय, बादल कवर की राशि, वायु प्रदूषण और आपकी त्वचा में मेलेनिन की मात्रा जैसे कारकों आपके शरीर की विटामिन डी अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते
  • सर्दियों में, आपके चेहरे और हथियारों पर सूर्य की रोशनी प्राप्त करना कठिन हो सकता है। सर्दियों के महीनों में घर से कुछ समय बिताने की कोशिश करें, भले ही यह ठंडा हो।
  • याद रखें कि सूरज यूवीबी किरणों का एक बहुत मजबूत कारक नहीं है कांच के माध्यम से फ़िल्टर किया जाता है, तो एक खिड़की के पीछे घर के अंदर धूप सेंक सूरज जोखिम के एक आवश्यक राशि उपलब्ध नहीं कराएगा। आपको घर छोड़ने और अपना चेहरा, हथियार, पैर और सीधे सूर्य की रोशनी पर वापस जाने की आवश्यकता होगी।
  • टैन इन द सन चरण 3 में शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूर्य के नीचे 30 मिनट के बाद सनस्क्रीन लागू करें सूरज में पांच से 30 मिनट बिताए जाने के बाद, आपको सभी उजागर त्वचा पर कम से कम एसपीएफ़ 8 या अधिक युक्त सनस्क्रीन लागू करना चाहिए। सूरज की यूवीबी विकिरण त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ेगी यदि आप स्वयं की रक्षा नहीं करते हैं
    • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी त्वचा जलती हुई प्रतीत नहीं होती है, सूरज के नीचे जब स्पर्श, सूखी या गले में बहुत गर्म होता है यदि आप इन लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो अपने आप को सूरज को उजागर करना बंद करो
    • अमेरिकन अकादमी की त्वचा विज्ञान एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन की सिफारिश करता है जो कि यूवीए और यूवीबी एक्सपोजर से बचाता है। वे एक एसपीएफ़ 30 या अधिक की सिफारिश करते हैं यदि आप पसीना या पानी में सूई हैं, तो पानी प्रतिरोधी सनस्क्रीन की तलाश करें
  • टैन इन द सन चरण 14 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आपके पास गहरा त्वचा टोन है तो सूर्य में अधिक समय तक रहें आप एक गहरे त्वचा टोन है, तो आपकी त्वचा अधिक मेलेनिन शामिल हैं और आप आप दस सुबह और तीन घंटे में दस के बीच धूप में 40 मिनट के लिए खर्च करना चाहिए विटामिन डी की आवश्यक राशि प्राप्त करने के लिए धूप में अधिक समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है दोपहर में, एक सप्ताह में कम से कम दो बार या एक बार में तीन बार एक बार में 15 मिनट। सूरज में पर्याप्त समय बिताने के बाद, आपको सनस्क्रीन को पार करना चाहिए
    • विटामिन डी की कमी ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय रोग, मधुमेह, ऑटिमुम्यून बीमारियों और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें कोलोरेक्टल, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर शामिल है। अफ्रीकी, हिस्पैनिक और भारतीय मूल के व्यक्ति इन बीमारियों के लिए सबसे अधिक जोखिम में हैं इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि इस इतिहास वाले व्यक्ति सूरज में पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं और पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होते हैं।
  • किसान के बारे में जानें` width=
    4
    कमाना कक्षों से बचें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप एक कमाना कक्ष में सूरज की किरणों के साथ पर्याप्त संपर्क प्राप्त कर सकते हैं, वे आपके शरीर को विटामिन डी बनाने में मदद नहीं करते हैं और त्वचा कैंसर के खतरे को बहुत बढ़ा सकते हैं। टेनिंग चैंबर भी समय से पहले उम्र बढ़ने, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, नेत्र घावों और कृत्रिम यूवीबी किरणों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
    • एक कमाना कक्ष का उपयोग करने से बचें, भले ही आपके पास दिन के दौरान सूर्य में रहने का समय न हो, या यदि मौसम आपको ऐसा करने से रोकता है। यदि आप सूर्य के नीचे कम से कम पांच से तीस मिनट तक खर्च नहीं कर सकते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए विटामिन डी की खुराक लेने पर विचार कर सकते हैं कि आपके विटामिन का स्तर अच्छी आपूर्ति में है।
  • विधि 2
    विटामिन डी पूरक आहार लेना




    खाद्य चरण 9 से विटामिन डी प्राप्त करें
    1
    अपने विटामिन डी की विशेष सिफारिश की खुराक को जानिए आपको कम से कम एक बार अपने खून में विटामिन डी स्तर का परीक्षण करना चाहिए। आपको यह पता करने की आवश्यकता है कि क्या आपको विटामिन डी की दैनिक सिफारिश की जाती है, जो उम्र के साथ भिन्न होती है।
    • यदि आप शून्य और 12 महीने की उम्र के बीच में हैं, तो आपको प्रति दिन 400 आईयू / 10 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि आप 50 वर्ष की आयु हो, तो आपको प्रति दिन 600 आईयू / 15 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि आप 51 से 70 वर्ष का हो, तो आपको प्रति दिन 600 आईयू / 15 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि आप 70 से अधिक हैं, तो प्रति दिन 800 आईयू / 20 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रति दिन 600 आईयू / 15 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • याद रखें कि कुछ व्यक्तियों विटामिन डी की कमी के लिए खतरा होता है, सहित बच्चों को स्तनपान की जा रही पुराने वयस्कों, सीमित सूरज जोखिम के साथ व्यक्तियों, गहरे रंग की त्वचा के साथ व्यक्तियों, आंतों में सूजन का रोग और अधिक वजन या के साथ व्यक्तियों मोटापा। आप इन समस्याओं के किसी भी है, तो अपने डॉक्टर से अपने विटामिन डी के स्तर की निगरानी करनी चाहिए और आप एक उपयुक्त पूरक इस खनिज लेना चाहिए।
  • एक रिलेशनशिप स्टेप 18 में डिपल डिप विद डिपल
    2
    विटामिन डी पूरक की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें ज्यादातर डॉक्टर आपके लिए एक ब्रांड या प्रकार के विटामिन डी पूरक की सिफारिश कर सकते हैं। विटामिन डी की खुराक अक्सर दो रूपों, विटामिन डी 2 और विटामिन डी 3 में आती है। विटामिन डी 2 को रासायनिक खमीर से संश्लेषित किया गया है और विटामिन डी 3 रासायनिक स्रोतों से रासायनिक संश्लेषित किया गया है।
    • चिकित्सक को अपनी उम्र और चिकित्सा इतिहास के लिए आपको कितना विटामिन डी लेना चाहिए। ज्यादातर डॉक्टर प्रति दिन विटामिन डी 3 के आईयूयू की सिफारिश करते हैं ताकि शरीर को विटामिन डी अवशोषित करने की अनुमति मिल सके। अगर डॉक्टर डी 3 फार्म लेते हैं तो डॉक्टर प्रति दिन 2000 आईयू विटामिन डी 2 की सिफारिश कर सकता है।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 7
    3
    कभी भी विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक खुराक से अधिक न लें अन्य वसा वाले घुलनशील विटामिन की तरह, विटामिन डी उच्च स्तर पर ले जाने पर विषाक्त हो सकता है। बहुत ज्यादा विटामिन डी लेने से आहार, वजन घटाने और हृदय की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि खतरनाक रूप से उच्च हृदय गति अपने विटामिन डी स्तर को बढ़ाने के लिए सुझाए गए दैनिक राशि से अधिक विटामिन डी न लेना क्योंकि इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
    • आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि डॉक्टर वर्ष में एक बार कम से कम एक बार अपने विटामिन डी स्तर की जांच कर लेते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे 50 एनएमओएल / एल में हैं और बहुत अधिक नहीं हैं।
  • चित्र का इलाज अपरंजन चरण 9
    4
    कुछ दवाओं के साथ विटामिन डी पूरक लेने पर सतर्क रहें विटामिन डी कुछ दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत भी कर सकता है, और ये दवाएं शरीर के पूरक को अवशोषित करने की क्षमता को रोक सकती हैं। विटामिन डी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी दवा का उपयोग कर रहे हैं कि वे पूरक के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं करेंगे।
    • cholestyramine (Colestid), orlistat (Xenical), aripiprazole, danazol, sucralfate, हृदय ग्लाइकोसाइड और खनिज तेल की तरह ड्रग्स जटिलताओं का कारण बन सकती है जब विटामिन डी के साथ लिया कम से कम दो घंटे के लिए इन दवाओं में से किसी के अंतर्ग्रहण के बाद विटामिन डी पूरक ले लो ।
  • युक्तियाँ

    • विटामिन डी के साथ गढ़वाले खाद्य पदार्थ खाने से अपने सेवन में वृद्धि करें, जैसे कि दृढ़ दूध, दही, यकृत, अंडे का पनीर, और कैन्ड ट्यूना।
    • यदि आप 65 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाएं या एक महिला हैं, तो मैग्नीशियम के पूरक के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जैसे कि विटामिन डी 3

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com