IhsAdke.com

बंद स्थानों में यूवी विकिरण से स्वयं को कैसे सुरक्षित रखें

आप पहले से ही जानते हैं कि जितना संभव हो उतना यूवी किरणों के संपर्क से बचने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। यह बाहर की जरूरी है, लेकिन यूवी विकिरण के घर के अंदर के जोखिम का भी जोखिम है। उदाहरण के लिए, खिड़की के माध्यम से चमकता सूरज की रोशनी बाहरी जोखिम के रूप में हानिकारक नहीं हो सकतीं, लेकिन समय के साथ त्वचा और आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। जानें कि कैसे अपने आप को सूरज के संपर्क में, और साथ ही कृत्रिम यूवी किरणों के घरों के अंदर के स्रोतों से कैसे बचाव करें।

चरणों

विधि 1
सूरज से यूवी किरणों के संपर्क में कमी

यूवी रेडिएशन इंडोर्स चरण 1 से अपने आप को सुरक्षित रखें
1
खिड़कियों के लिए एक सुरक्षात्मक फिल्म लागू करें आम कांच ब्लॉक यूवी किरणों की "छोटी तरंगों" को ब्लॉक करता है, लेकिन "लंबी तरंगों" का केवल 50% या उससे कम ब्लॉक होता है जो कि सबसे आम हैं। यूवी विकिरण ब्लॉक करने के लिए विशेष रूप से निर्मित किसी भी विंडो में एक सुरक्षात्मक फिल्म जोड़ें यह विशेष रूप से उन क्षेत्रों के पास खिड़कियों में महत्वपूर्ण है जहां आप बहुत समय, घर पर, काम पर या कार में खर्च करते हैं। फिल्म इस विकिरण के 99.9% तक ब्लॉक करता है। आप अपने लिए काम करने के लिए पेशेवरों को भी स्थापित या रखरखाव कर सकते हैं।
  • यूवी सुरक्षात्मक फिल्म इंटरनेट पर और घर के उपकरण स्टोर में पाई जा सकती है।
  • पता है कि कार विंडशील्ड यूवी प्रतिरोधी है, लेकिन पक्ष और पीछे की खिड़कियों आमतौर पर नहीं हैं। अगर आप दिन में कार में बहुत समय बिताते हैं तो इन विंडो में सुरक्षात्मक फिल्म जोड़ें।
  • यूवी विकिरण के अंदरूनी चरण 2 से अपने आप को सुरक्षित रखें
    2
    आसपास की खिड़कियों के सापेक्ष अपनी स्थिति समायोजित करें जो लोग खुले या असुरक्षित खिड़की के पास बहुत समय बिताते हैं, उस चेहरे पर उस तरफ त्वचा पर तेजी से उम्र बढ़ना होता है। अगर आप खिड़की को खोलना पसंद करते हैं, तो थोड़ी अधिक समय बिताने या समय-समय पर स्थानांतरित करना
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स से स्टेप 3 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    उपयोग सन स्क्रीन धूप स्थानों में यदि आप जानते हैं कि आप सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होंगे तो भी जब एक सम्बद्ध जगह में, यह सनस्क्रीन का उपयोग करने के लायक हो सकता है यदि ऐसा है, तो एसपीएफ़ 15 या अधिक के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण उत्पाद का उपयोग करें
    • व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन, यह हानिकारक पराबैंगनी विकिरण के सबसे ब्लॉक करने के लिए आवश्यक है, निम्नलिखित सामग्री का एक संयोजन शामिल: avobenzone, ecamsula, oxybenzone, टाइटेनियम डाइऑक्साइड और जिंक आक्साइड।
    • एक अन्य विकल्प यूवी संरक्षण घर के अंदर न्यूरॉइराइज़र का उपयोग करना है, जब तक यह व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण का होता है और कम से कम 15 एसपीएफ़ के साथ होता है
  • यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम 4 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    एक उपकरण खरीदें जो आपको आपके इलाके में यूवी विकिरण की मात्रा बताता है यह जब क्षेत्र एक बहुत ही उच्च विकिरण सामना कर रहा है सचेत और आप अपने आप को इन क्षेत्रों में सनस्क्रीन व्यापक स्पेक्ट्रम के साथ की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • ये उपकरण घर के अंदर और बाहर काम करते हैं
  • विधि 2
    यूवी किरणों के कृत्रिम स्रोतों से खुद को सुरक्षित रखें

    यूवी रेडिएशन इंडोर्स चरण 5 से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    कृत्रिम कमाना से बचें रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने निर्धारित किया है कि यह प्रक्रिया असुरक्षित है और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यूवी विकिरण के अन्य हानिकारक प्रभावों के अलावा, दुर्भाग्यपूर्ण उपयोग में रोग का विकास करने का जोखिम भी है।
    • संक्षेप में, कमाना बेड को तन के लिए एक सुरक्षित रास्ता नहीं माना जाता है।
    • यदि आप कभी-कभी इस प्रक्रिया को करते हैं, तो इसके लिए विशेष रूप से आंखों की सुरक्षा का उपयोग करें।
    • एक सुरक्षित विकल्प के रूप में, सनलेस कमाना लोशन का उपयोग करें
  • यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम 6 से अपने आप को सुरक्षित रखें
    2
    ब्यूटी सैलून में अपने हाथों पर सनस्क्रीन लागू करें नाखूनों को सूखने के लिए सैलून में उपयोग किए गए लैंप यूवी किरणों का उपयोग करते हैं हालांकि विकिरण की मात्रा और नुकसान के जोखिम को नाखून करने से पहले हाथ की पीठ पर कम से कम 15 की एक एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम folar फ़िल्टर लागू कम, के लायक है।



  • यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम 7 से अपने आप को सुरक्षित रखें
    3
    व्यावसायिक जोखिम संरक्षण का उपयोग करें विभिन्न औद्योगिक और वाणिज्यिक निर्माण उपकरणों को यूवी विकिरण के लिए उपयोगकर्ता को बेनकाब करने वाली मशीनों के उपयोग की आवश्यकता होती है। आर्क वेल्डिंग एक सामान्य उदाहरण है और त्वचा और आँखों को काफी नुकसान हो सकता है।
    • संक्षेप में, यदि आप के साथ या यूवी रोशनी या अन्य उपकरणों कि इस तरह के विकिरण उत्सर्जित के पास काम करते हैं, हमेशा प्रोटोकॉल विधि द्वारा स्थापित त्वचा और आंखों के लिए सुरक्षा उपकरण के उपयोग सहित चोटों, को रोकने के लिए का पालन करें।
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स चरण 8 से अपने आप को सुरक्षित रखें
    4
    फ्लोरोसेंट रोशनी के करीब भी महसूस न करें ये लैंप, जो आमतौर पर विभिन्न संलग्न परिवेशों में उपयोग किया जाता है, यूवी विकिरण की एक छोटी मात्रा का उत्सर्जन करता है। यद्यपि यह विकिरण एक महत्वपूर्ण जोखिम नहीं पेश करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि दीपक के 30 सेमी के भीतर एक घंटे से अधिक समय तक न हो।
    • यद्यपि काली रोशनी बल्ब यूवी प्रकाश पर निर्भर करती है, लेकिन वे पर्याप्त विकिरण को खतरे के रूप में नहीं मानते हैं।
  • यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम से खुद को सुरक्षित रखें शीर्षक 9 चित्र
    5
    टंगस्टन के साथ हलोजन बल्ब से खुद को सुरक्षित रखें इन प्रकार के बल्ब घर के अंदर विभिन्न प्रकार के उपयोग के लिए अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं वे कम दूरी पर क्षति के कारण पर्याप्त यूवी विकिरण का उत्सर्जन करते हैं। ऐसे फ़िल्टर हैं जो आमतौर पर इस जोखिम को कम करते हैं।
    • यूवी विकिरण की एक हानिकारक मात्रा का उत्सर्जन करने वाली लैंप को पैकेजिंग पर एक चेतावनी होगी।
  • विधि 3
    यूवी विकिरण के लिए आंखों के प्रदर्शन को कम करना

    यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम से खुद को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र 10
    1
    यूवी प्रतिरोधी लेंस के साथ अपने चश्मे लैस हालांकि अधिकांश लेंस इस क्षमता का एक छोटा सा दिखाते हैं, कुछ को 100% सुरक्षा प्रदान करने के लिए अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है। अगली बार जब आप नए चश्मा आते हैं, तो यूवी किरणों के खिलाफ सबसे अच्छा विकल्प के बारे में ऑप्टिस्मिस्ट से पूछें।
    • लेंस मदद कर सकते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से इस विकिरण के खिलाफ आँखों की रक्षा नहीं करते
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स के चरण 11 से खुद को सुरक्षित रखें
    2
    अधिक बार धूप का चश्मा पहनें यह धूप का चश्मा पहनने का भुगतान करता है जब भी आप लंबे समय तक सूरज से बाहर निकलते हैं, यहां तक ​​कि घर के अंदर भी। सुरक्षा मानकों को पूरा करने वाले गुणवत्ता वाले ग्लास प्राप्त करने और यूवी विकिरण के कम से कम 99% ब्लॉक करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। उन लेबलों के साथ भी पहचान की जाती है जो "400 एनएम यूवी अवशोषण" कहते हैं
    • अगर कोई लेबल सुरक्षा का संकेत नहीं दे रहा है या यदि लेबल "सौंदर्य" कहता है, तो प्रस्तुत की गई सुरक्षा आंशिक होगी।
    • पता है कि लेंस के अंधेरे यूवी किरणों को हटाने के लिए चश्मे की क्षमता से मेल नहीं खाती
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स के चरण 12 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    यूवी विकिरण के व्यावसायिक स्रोत होने पर भी आंखों की सुरक्षा पहनें। इन किरणों का उत्पादन करने वाली मशीनों के औद्योगिक या व्यावसायिक उपयोग से दृष्टि को तुरंत और महत्वपूर्ण रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं इस कारण से, इन वातावरणों में आवश्यक सुरक्षा के संबंध में कंपनियों और यूनियनों के पास विशिष्ट और सख्त नियम हैं इन नियमों का हर समय पालन करें
    • उदाहरण के लिए, सुरक्षा चश्मे (आमतौर पर सुरक्षा टोपी का छज्जा में डाला जाता है) का उपयोग वेल्डिंग में हमेशा किया जाना चाहिए।
    • कोई भी बात नहीं है कि काम पर किस तरह की नेत्र सुरक्षा का इस्तेमाल किया जाता है, यह आपके चेहरे पर पूरी तरह से फिट होना चाहिए, जिसमें कोई अंतराल नहीं है जिसके माध्यम से यूवी किरण आपकी आंखों तक पहुंच सकते हैं।
    • इस प्रकार के उपयोग के लिए सुरक्षात्मक उपकरण विशेष रूप से उस उद्देश्य के लिए किए जाने चाहिए। किसी भी अन्य के लिए उपयोग न करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com