IhsAdke.com

सही धूप का चश्मा कैसे चुनें

यदि आपको धूप का चश्मा की एक नई जोड़ी की जरूरत है और अपने संगठन से मेल खाने के लिए एक मॉडल चुनना है, तो फिर से सोचें: कई महत्वपूर्ण विवरण हैं जो चश्मे खरीदने पर ध्यान देने चाहिए, अच्छे संरक्षण से यूवी किरणों से ( जो महत्वपूर्ण है) इसकी स्थायित्व और दृश्यता के लिए खरीदारी करने से पहले, यह सरल गाइड पढ़ें और जानें कि वास्तव में धूप का चश्मा में क्या मायने रखता है।

चरणों

भाग 1
एक चश्मा चुनें जो सुरक्षा प्रदान करता है

  1. 1
    अपनी आंखों की रक्षा करने के महत्व को याद रखें आज यह ज्ञात है कि पराबैंगनी विकिरण के कारण आंखों के स्वास्थ्य के लिए कई जटिलताओं, जैसे कि मोतियाबिंद, सनबर्न और यहां तक ​​कि कैंसर भी हो सकते हैं।
  2. 2
    यदि आप अपनी आंखों की रक्षा करना चाहते हैं, तो लेंस की एक जोड़ी का चयन करें जो कि यूवीबी किरणों के 99% और यूवीए किरणों का 95% ब्लॉक कर सकते हैं।
  3. शीर्षक वाली तस्वीर को अपनी आंखों को सुरक्षित रखें चरण 1
    3
    विशुद्ध सौंदर्य प्रयोजनों के लिए धूप का चश्मा खरीदना नहीं है या जो आपके यूवी संरक्षण के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करते हैं

भाग 2
चश्मा की शैली चुनें

एक स्टाइल का फैसला चरण 4 पर होता है
1
विभिन्न आकृतियों और आकारों से एक टेम्पलेट चुनें धूप का चश्मा की कुछ लोकप्रिय शैली यहां दी गई है:
  • दर्पण: इस मॉडल ने सतह के लेंस को नजरअंदाज किया है वे आम तौर पर विमान या स्पोर्टी मॉडल के रूप में आते हैं
  • एविएटर्स: इसमें लेंस की विशेषताओं के ड्रॉप और दंड मेटलिक घेरा है। वे किसी भी चेहरे के आकार के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करते हैं, विशेष रूप से अंडाकार के साथ।
  • Wayfarers: 50 और 60 के दशकों में लोकप्रिय मॉडल
  • टीशेड्स: गोल रम्स के इस मॉडल को जॉन लेनन और ओज़ी ऑस्बोर्न के चेहरे में लोकप्रिय किया गया था। वे सूरज से आंखों की रक्षा करने में बहुत प्रभावी नहीं हैं
  • खेल: वे व्यापक रूप से एथलीटों और चरम खेलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मॉडल हैं।
  • बड़े: इस मॉडल में अतिरंजित बड़े लेंस हैं, जो कि टीवी और सिनेमा के मॉडल और सितारों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह विचारशील लोगों के लिए एक मॉडल नहीं है
  • 2
    सुनिश्चित करें कि चश्मा आपके चेहरे के खिलाफ चुस्त बैठें अपने चेहरे को चुने हुए टेम्पलेट पर आज़माएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आपके सिर को ढीली या निचोड़ने न पाए। सिफारिश यह है कि चश्मे का वजन कानों और नाक के बीच समान रूप से वितरित किया जाना चाहिए - इसके अलावा, आपके भौहें फ़्रेम या लेंस को छूना नहीं चाहिए।



  • भाग 3
    लेंस का रंग चुनें

    चित्र शीर्षक से बुद्धिमानीपूर्वक चरण 2 चुनें
    1
    लेंस का रंग न केवल इसकी उपस्थिति को प्रभावित करता है, बल्कि मुख्य रूप से विरोधाभासों का पता लगाने और रंगों को अलग करने की क्षमता है। एक सचेत विकल्प बनाएं: विभिन्न लेंस विकल्पों से, कुछ रंग इसके विपरीत को बढ़ाने में मदद करते हैं, लेकिन साथ ही आप रंगों को अलग करने की कुछ क्षमता खो देते हैं, जो कि अगर समस्या हो सकती है, उदाहरण के लिए, आप गाड़ी चला रहे हैं और आपको ट्रैफिक लाइट के रंगों को स्पष्ट रूप से अलग करने की आवश्यकता है फ्रेम मॉडल ढूंढना संभव है जो आपको अपने लेंस को बदलने की अनुमति देता है, इस प्रकार आपकी जोड़ी की चश्मे को जिस स्थिति में आप कर रहे हैं उसका अनुकूलन कर सकते हैं।
    • रंग लेंस धूसर विपरीत प्रभाव को प्रभावित किए बिना हल्के तीव्रता को कम करें और रंगों को विकृत न करें।
    • रंग में लेंस भूरा कुछ नीली रोशनी को अवरुद्ध करके इसके विपरीत सर्दियों के खेल का अभ्यास करने वालों के लिए यह आदर्श लेंस रंग है उज्ज्वल दिनों में खुले में शिकार करने वालों के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है।
    • रंग लेंस अंबर या पीला रंग विपरीत को काफी बढ़ाएं क्योंकि यह नीले रंग के सभी (या अधिकतर) ब्लॉक करने में सक्षम है वे उन लोगों के लिए आदर्श विकल्प हैं जो खेल के शिकार का अभ्यास करते हैं, क्योंकि मजबूत विपरीत दृश्यता में सुधार और आकाश में लक्ष्यों को अलग करने में मदद करता है। वे शीतकालीन खेलों के लिए भी अच्छे हैं हालांकि, उन्हें उन गतिविधियों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है जहां आपको रंगों को अलग करने की आवश्यकता होती है (जैसे ड्राइविंग, उदाहरण के लिए)।
    • रंग लेंस लाल या नारंगी बर्फ के खेल के लिए भी अच्छे हैं, लेकिन केवल बादलों के दिनों में वे मिट्टी के लक्ष्य (विशेष रूप से खुले मैदान में) के स्निपर के लिए बहुत अच्छे हैं, क्योंकि डिस्क का रंग गर्म रंगों के लेंस के साथ चश्मे के प्रयोग से सबसे अधिक स्पष्ट है।
    • रंगीन लेंस के साथ चश्मा बैंगनी जो कि एक हरे रंग की पृष्ठभूमि पर मिट्टी के लक्ष्य को मारने की आवश्यकता होती है, उन लोगों के लिए महान होते हैं
    • रंग लेंस तांबा गोल्फर के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि वे आकाश और घास में सूर्य के प्रकाश की चमक को छानते हैं और सफेद बॉल को आसान बनाते हैं।
    • लेंस डाकू नीला या ग्रीन गोल्फर के लिए भी सिफारिश की जाती है, खासकर यदि वे पीले रंग की गेंद का उपयोग करते हैं

    भाग 4
    लेंस सामग्री चुनें

    1. लेंस चरण 3 पर गौर करें
      1
      अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री से बने लेंस चुनें ध्यान रखें कि खरोंच वाले लेंस आपकी जोड़ी का उपयोग नापसंद करते हैं लेंस के निर्माण में ये सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों में से कुछ हैं:
      • polyurethane एक बहुत ही हल्का और लचीली सामग्री है जो प्रभाव के प्रति महान ऑप्टिकल स्पष्टता और प्रतिरोध प्रदान करती है। इसकी सबसे बड़ी हानि इसकी उच्च कीमत है
      • के लेंस कांच भारी है और आसानी से टूट सकता है, लेकिन खरोंच के खिलाफ असाधारण प्रतिरोध है
      • पॉलीकार्बोनेट पहले से उल्लेख किए गए सामग्रियों की तुलना में खरोंच के लिए ज्यादा स्पष्टता और प्रतिरोध नहीं है, लेकिन यह सबसे सस्ता है
      • ऐक्रेलिक यह एक सस्ती सामग्री भी है, लेकिन यह कम से कम टिकाऊपन और ऑप्टिकल स्पष्टता प्रदान करता है।

    युक्तियाँ

    • आपके चश्मे के लिए आदर्श आकार आपके चेहरे के आकार पर निर्भर करता है: गोल चश्मा वर्ग के चेहरे पर बहुत अच्छे दिखते हैं - आयताकार फ्रेम चश्मा सबसे अच्छा दिल के आकार का चेहरे का मिलान करें - चौकोर आकार वाले फ़्रेम गोल चेहरे के लिए आदर्श होते हैं। ओवल चेहरे किसी भी प्रकार के फ्रेम के साथ गठबंधन करते हैं
    • चश्मे की कौन सा जोड़ी खरीदने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार कोशिश करें कि आपको यह पहनने के बारे में अच्छा लगे। आपका चश्मा न तो बहुत बड़ा और न ही बहुत छोटा होना चाहिए। इसके अलावा, एक विकल्प केवल पूरी तरह से दिखता नहीं है: यदि यह आपको असुविधाजनक बनाता है तो यह सुंदर चश्मे की एक जोड़ी है।
    • खरीदने से पहले, यह भी नोट करना महत्वपूर्ण है कि आपके चश्मे आपके चेहरे पर अच्छी तरह से फिट हैं, अन्यथा वे आसानी से गिर सकते हैं कुछ खेल खेलते समय उन्हें इस्तेमाल करते समय ध्यान रखना, क्योंकि वे दुर्घटना से गिर कर टूट सकते हैं
    • जब आपके धूप का चश्मा नहीं पहनते हैं, तो उन्हें एक मजबूत मामले के अंदर जमा करें, खासकर यदि आप यात्रा कर रहे हैं उन्हें संरक्षित रखना महत्वपूर्ण है (विशेषकर यदि वे डिग्री के साथ चश्मा हैं) क्योंकि आप गलती से उन पर बैठ सकते हैं और उन्हें खराब कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • विशुद्ध सौंदर्य प्रयोजनों के लिए धूप का चश्मा का उपयोग आपकी दृष्टि के लिए अत्यंत हानिकारक है। डार्क लेन्स ने प्रकाश प्राप्त करने की आंख की क्षमता को कम कर दिया है, जिसके कारण छात्र विस्तारित हो सकते हैं। चूंकि इस प्रकार के चश्मे में यूवीए या यूवीबी किरणों की सुरक्षा नहीं होती है, इसलिए यह खतरनाक विकिरण आपके आंख को बहुत अधिक दृढ़ता से प्रभावित करता है, जिससे कि एक आंख की समस्या की संभावना बढ़ जाती है। कभी जब तक कि वे यूवीए और यूवीबी किरणों को ब्लॉक न कर दें, तब तक काली चश्मा पहनें।
    • लेंस photochromic (लेंस जो हल्के जोखिम में अंधेरा है) की कुछ सीमाएं हैं: वे गर्म जगहों में बहुत प्रभावी नहीं हैं (वे गर्म मौसम की तुलना में ठंड के मौसम में अधिक तीव्रता से अंधेरे करते हैं), और यदि आप एक कार में हैं यूवी किरणों और विंडशील्ड ब्लॉकों के ठीक इसी तरह के विकिरण को उजागर करते समय फोटोचैमिक लेंस केवल गहरा हो जाता है, लेंस उनकी उपयोगिता को पूरा नहीं कर सकते हैं।)
    • लेंस ध्रुवीकृत हालांकि, जब कुछ प्रकार के विंडशील्ड से बातचीत करते हैं, तो वे दृष्टि में अंधे स्थानों की उपस्थिति का कारण बन सकते हैं और इसे पढ़ने में मुश्किल बनाते हैं एलसीडी.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com