IhsAdke.com

त्वचा कैंसर का इलाज कैसे करें

त्वचा के कैंसर को त्वचा की कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के रूप में बेहतर परिभाषित किया जा सकता है, जो आमतौर पर सूर्य के बहुत अधिक जोखिम के कारण होता है, हालांकि अन्य कारकों पर विचार करना है प्रभावित कैंसर के अनुसार नामित तीन मुख्य प्रकार के त्वचा कैंसर हैं: बेसल सेल कार्सिनोमा (बीसीसी), स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी) और मेलेनोमा। मेलेनोमा नायाब और सबसे खतरनाक और घातक रूप है, क्योंकि मेटास्टेसिस की अधिक संभावनाएं हैं। नियमित त्वचा निरीक्षण प्रारंभिक चरण के कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकता है, जो सफल उपचार की संभावना को बहुत बढ़ाता है।

चरणों

भाग 1
त्वचा कैंसर को पहचानना

चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 1
1
सबसे अधिक सूर्य के संपर्क में त्वचा के क्षेत्र पर ध्यान दें कैंसर त्वचा के किसी भी क्षेत्र में विकसित कर सकते हैं, लेकिन अधिक है कि सूर्य के संपर्क में है भाग में उभरने की संभावना है। सूरज की यूवी विकिरण त्वचीय कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाता है और म्यूटेशन और कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति का कारण बनता है। तो इस तरह के खोपड़ी, चेहरे (विशेष रूप से नाक), कान, गर्दन, छाती, हाथ और हाथ के रूप में क्षेत्रों सबसे सूर्य के संपर्क में से प्रभावित, के निरीक्षण करने के लिए अधिक समय लग सकता। असामान्य स्पॉट और स्पॉट, खासकर नए लोगों के लिए देखें (नीचे देखें)।
  • कुछ क्षेत्रों में लगातार सूर्य के जोखिम से बचने के लिए यह एक अच्छा विचार है, लेकिन कुछ आउटडोर व्यवसायों ने यह मुश्किल बना दिया है। उच्च एसपीएफ़ और ब्लॉक यूवी किरणों के साथ सनस्क्रीन लागू करें यदि आप हर समय त्वचा को कवर नहीं कर सकते।
  • स्कर्ट, शॉर्ट्स और रेगैट्स के अधिक सामान्य उपयोग के कारण महिलाएं आमतौर पर पैरों और हथियारों में त्वचा के कैंसर के प्रति अधिक संवेदी होती हैं।
  • जब आप नंगा हो जाते हैं (स्नान करने से पहले, उदाहरण के लिए) अजीब स्थानों की तलाश करें ताकि आप त्वचा की अधिकतम सीमा देख सकें। अगर आपकी दृष्टि अच्छा नहीं है तो आवर्धक ग्लास का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा कैंसर चरण 2
    2
    जोखिम कारक खोजें कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनात्मक होते हैं क्योंकि उनके पास अधिक जोखिम वाले कारक होते हैं कुंजी पहचाना जा रहे हैं: freckles, लाल बाल, अत्यधिक जोखिम पराबैंगनी विकिरण के, गंभीर सनबर्न के इतिहास, (सूरज या कृत्रिम टैनिंग बेड से) के साथ स्पष्ट त्वचा कई मोल्स और मौसा, पूर्व विकिरण के साथ उपचार है, प्रतिरक्षा बिगड़ा, आर्सेनिक के संपर्क में और त्वचा के कैंसर के परिवार के इतिहास। कुछ को (त्वचा का रंग) से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन दूसरों को सिर्फ आदतें ही बदल सकती हैं, जैसे सूर्य के साथ अधिक सावधानी से
    • किसी भी प्रकार की त्वचा के कैंसर का खतरा होता है, लेकिन हल्का रंगों में कम वर्णक (मेलेनिन) होता है और इसलिए पराबैंगनी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से कम सुरक्षा होती है।
    • बचपन या किशोरावस्था में फफोले वाले सनबर्न वयस्कता में त्वचा के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं।
    • जो लोग सनी या उच्च ऊंचाई पर रहते हैं उनमें यूवी किरणों के अधिक जोखिम होता है। यह कारक विटामिन डी के उत्पादन और अवसाद के जोखिम के परिणामस्वरूप कमी के लिए फायदेमंद है, लेकिन यह त्वचा के कैंसर के विकास के लिए एक जोखिम है।
    • मोल्स ही कैंसर है, लेकिन बड़े और अनियमित आकार (dysplastic नेवी या असामान्य रूप में जाना) कैंसर हो सकता है अगर वे बहुत ज्यादा पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में हैं नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा कैंसर चरण 3
    3
    कैंसर के प्रकार को अलग करने के लिए जानें यह सामान्य त्वचा कैंसर (ऐसे freckles, मोल, मौसा और pimples के रूप में) त्वचा पर संकेत और के बीच अंतर को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, प्रारंभिक चरण में बेसल सेल कार्सिनोमा आमतौर पर मोती उपस्थिति और मोमी साथ protuberances की विशेषता है, और कुछ समय के बाद, समान घावों के लिए आहत, फ्लैट, मांस रंग का या भूरे रंग के। स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, दूसरे हाथ पर, आम तौर पर फर्म पिंड और लाल के रूप में प्रकट होता है और स्क्वैमस सतहों और crusts के साथ फ्लैट घावों की प्रगति। अंत में, मेलेनोमा काले धब्बे या अनियमित किनारों और रंग के धब्बे (vermellhas, सफेद और काले रंग-हरा) के साथ छोटे घावों के साथ बड़े, भूरे धब्बे बना सकते हैं।
    • बेसल सेल कार्सिनोमा लगभग हमेशा ऐसे क्षेत्रों में होता है जो सूर्य के सामने आते हैं, जैसे कि गर्दन और चेहरे
    • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा भी इन क्षेत्रों में प्रकट होता है और अंधेरे त्वचा वाले लोगों में अधिक आम है।
    • मेलेनोमा कहीं भी दिखाई दे सकती हैं, यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में भी जो सूरज के प्रदर्शन को प्राप्त नहीं करते हैं। यह आमतौर पर हाथों के हाथों, पैरों के तलवों और उंगलियों के सुझावों पर विकसित होता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 4
    4
    मेलेनोमा डिटेक्शन का एबीसीईडी जानें यह संक्षिप्त रूप त्वचा में संभावित मेलेनोमा की पहचान करने के लिए सीखने के लिए उपयोगी है। विवरण में, विशेषताएँ हैं: ए = असममिति, बी = किनारों, सी = रंग, डी = व्यास और ई = विकास।
    • विषमता: पिंट या दाग के दो हिस्सों में असमान हैं।
    • किनारों: असमान किनारों और कोई परिभाषा के साथ एक पिंट या दाग।
    • रंग: एक ही पिंट या दाग में विभिन्न रंग - बेज, भूरे या काले रंग के रंग, कभी-कभी सफेद, लाल या नीले होते हैं
    • व्यास: मेलानोमा आमतौर पर 6 मिमी से अधिक होता है, लेकिन यह थोड़ा छोटा हो सकता है।
    • विकास: एक पिंट या दाग जो दूसरों से अलग है और वह बढ़ रहा है, आकार या रंग बदल रहा है
    • अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपके किसी भी pimples या pigmented स्पॉट उपरोक्त लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करते हैं।
  • भाग 2
    पेशेवर उपचार की मांग

    चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 5
    1
    एक सामान्य चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें खासकर यदि आप पहले देखा नहीं है या वे हाल ही में बन गए हैं, तो तुरंत यदि आप त्वचा पर असामान्य रूप से धब्बे या संकेत को खोजने के अपने डॉक्टर से परामर्श,। जीपी अधिकांश अन्य त्वचा की समस्याओं (जैसे कि एक्जिमा, सोरायसिस, अंतर्वर्धित बाल, छिद्रार्बुद, achrochordon / तिल तंत्वर्बुद के रूप में) कैंसर की तरह लग रहे से इनकार कर सकते हैं, लेकिन शायद यह एक त्वचा विशेषज्ञ, या एक त्वचा विशेषज्ञ को इंगित करेगा। याद रखें कि त्वचा कैंसर का शीघ्र पता लगाने से उपचार के सकारात्मक परिणाम बहुत बढ़ जाता है।
    • समस्या के एक अधिक सटीक निदान के लिए, चिकित्सक सूक्ष्म परीक्षा के लिए एक त्वचा बायोप्सी (एक ऊतक नमूना) का आदेश दे सकता है दो प्रकार की त्वचा बायोप्सी शेविंग बायोप्सी और पंच बायोप्सी हैं।
    • एक संदिग्ध उपस्थिति के अलावा, त्वचा कैंसर खुजली, सूजन और संवेदनशीलता पैदा कर सकता है जब स्पर्श किया जाता है। कुछ मामलों में, विशेष रूप से मेलेनोमा, त्वचा को रक्तस्राव हो सकता है और एक छिलका बन सकता है।
    • रोग के अधिकांश मामले धीरे-धीरे बढ़ते हैं अगर स्पॉट तेजी से बढ़ता है तो कैंसर की विविधता अधिक गंभीर हो सकती है



  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 6
    2
    अपने चिकित्सक से गैर-शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में पूछें। वहाँ कई तेजी से प्रक्रियाएं जिनमें आक्रामक नहीं हैं, सरल बेसल सेल कार्सिनोमा या स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा छोटे के लिए इस्तेमाल किया है, जो निकट या इतनी गंभीर है या मेलानोमा के रूप में खतरनाक हैं कर रहे हैं। कुछ उदाहरण रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी, फोटोडैनामिक थेरेपी और जैविक थेरेपी हैं।
    • विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए आयनियोजन विकिरण (जैसे एक्स-रे) के एक बंडल को रोजगार देती है। यह आमतौर पर बेसल सेल कार्सिनोमा के मामलों में प्रयोग किया जाता है जिसे आसानी से नहीं हटाया जा सकता है। मरीजों को आमतौर पर 15 से 30 सत्रों की आवश्यकता होती है।
    • कीमोथेरेपी में मलहम या क्रीम के रूप में उपचार का उपयोग शामिल है जो सीधे चोट के लिए लागू होते हैं और कैंसर की कोशिकाओं को मारते हैं। यह उपचार सतही मामलों तक ही सीमित है, गहराई से नहीं की जाती।
    • Photodynamic therapy त्वचा पर रासायनिक पदार्थों के आवेदन को नियोजित करता है, और अवशोषण के बाद, लेजर। यह संयोजन कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता है क्योंकि दवा उन्हें उच्च तीव्रता वाले प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाती है।
    • जैव चिकित्सा (या इम्यूनोथेरेपी) कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को तैयार करता है रोगी को शरीर के द्वारा निर्मित प्रोटीन प्राप्त होता है (इंटरफेरॉन, आईमिक्इमोड) या प्रयोगशाला में रोग के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 7
    3
    अपने चिकित्सक को cryosurgery (फ्रीज़िंग) के बारे में पूछें घावों / घावों के आकार, प्रकार, गहराई और स्थान के आधार पर त्वचा के कैंसर के कई उपचार हैं। छोटे, सतही ट्यूमर को हटाने में आसान है, या तो स्क्रैपिंग या फ्रीजिंग से। क्रायोसार्जरी के लिए संकेत यह संकेत है कि कैंसर छोटा है और कई जोखिमों को पेश नहीं करता है। चिकित्सक तरल नाइट्रोजन को लेज़रों को फ्रीज करने और मारने के लिए तरल और फिर मृत ऊतक लूसेन्स के रूप में लागू होता है - इस प्रक्रिया में कुछ दिन लगते हैं।
    • क्रायोसर्जरी, बेसल सेल और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा छोटे के लिए बहुत कारगर हो सकता है के रूप में वे त्वचा की सतह के करीब हैं, लेकिन इस विधि आमतौर पर मेलेनोमा के गहरे मामलों में किया जाता है।
    • यह मौसा और नरम फाइब्रॉएड को हटाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। प्रक्रिया त्वरित और सरल है और बहुत दर्द का कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 8
    4
    अपने चिकित्सक से एक्ज़िशनल (छांटना) सर्जरी के बारे में बात करें इसमें कैंसर के ऊतकों और त्वचा के आसपास के मार्जिन के हटाने (या छांटना) शामिल है कभी-कभी सामान्य त्वचा का एक अच्छा हिस्सा घाव के चारों ओर केवल एहतियात के लिए हटा दिया जाता है, जो कि एक बड़े घाव को ठीक करता है। इस तरह की सर्जरी किसी भी प्रकार के त्वचा कैंसर के लिए उपयुक्त है, यहां तक ​​कि मेलेनोमा भी।
    • एक्साइज को कार्यालय में त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है घाव के आसपास का क्षेत्र सामयिक संज्ञाहरण प्राप्त करता है
    • सामान्य त्वचा जो आसपास के क्षेत्र से निकाली जाती है, हमेशा कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति के लिए एक खुर्दबीन के नीचे जांच की जाती है।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा कैंसर चरण 9
    5
    अधिक गंभीर मामलों में Mohs सर्जरी के लिए तैयार हो जाओ जब तक वहाँ कोई कैंसर कोशिका है सर्जरी त्वचा के घावों और माइक्रोस्कोप से प्रत्येक की परीक्षा के क्रमिक परतों को हटाने शामिल है। यह छांटना के समान है, लेकिन बिना आसपास के स्वस्थ त्वचा अतिरिक्त (मामूली घावों और तेजी से वसूली) निकाल दिया जाता है क्षतिग्रस्त कोशिकाओं से हटाया जा सकता है। Mohs की सर्जरी अधिक, आवर्ती, और मामलों के इलाज के लिए मुश्किल में अधिक उपयुक्त है।
    • यह आमतौर पर नाक पर किया जाता है, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें आपको संभव के रूप में अधिक त्वचा को संरक्षित करना पड़ता है।
    • सर्जरी को मुश्किल-से-इलाज बेसल सेल कार्सिनोमा के मामलों में उच्चतम इलाज दर देने के लिए जाना जाता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 10
    6
    सर्जरी या इलेक्ट्रोडिसेक्शन की आवश्यकता के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। सतही ट्यूमर का उपचार एक तेज चम्मच के आकार का एक curette और फिर एक बिजली सुई (इलेक्ट्रोडेसिकेशन) के साथ अन्य दोषपूर्ण कोशिकाओं के विनाश के रूप में जाना साधन के साथ scraping शामिल है। बिजली, को नष्ट करने कैंसर की कोशिकाओं के अलावा भी घाव दाग़ना इतना है कि यह खून बहाना नहीं है। सभी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को हटाने के लिए प्रक्रिया को आमतौर पर तीन बार दोहराया जाता है।
    • इलेक्ट्रोडाइससेक्शन का उपयोग सभी प्रकार के त्वचा कैंसर में किया जाता है, हालांकि यह त्वचा की सतह के निकट छोटे घावों में अधिक प्रभावी होता है।
    • यह तकनीक आम तौर पर एक सामान्य घाव बनाती है, जो सामान्य छांटने की तुलना में छोटा है, लेकिन मोह शल्य चिकित्सा की तुलना में अधिक है।
  • युक्तियाँ

    • त्वचा कैंसर के अन्य कम आम प्रकार, मार्केल सेल कार्सिनोमा (एमसीसी), बाल कूप और कार्सिनोमा वसामय ग्रंथियों में आम (जो ग्रंथियां होती हैं जो उत्पादन में निकलती है (एचआईवी के साथ लोगों में आम) कापोसी सार्कोमा है त्वचा पर तेल)।
    • कैंसर के चरणों को रोमन अंकों (I through IV) द्वारा दर्शाया गया है। स्टेज I कम से कम गंभीर और अधिक स्थानीयकृत है, जबकि चरण 4 उन्नत कैंसर का संकेत देता है जो अन्य क्षेत्रों में फैल गया है।
    • अधिकांश बेसल सेल और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा को छोटे सर्जरी के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है।
    • यदि मैलेनोमा निकटतम लोगों में फैल गया है तो डॉक्टर को लिम्फ नोड्स को निकालना होगा।

    चेतावनी

    • आपको त्वचा के कैंसर की पुनरावृत्ति के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि अगर आपके रोग में एक बार बीमारी है तो जोखिम अधिक है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com