IhsAdke.com

कैसे एक त्वचा कैंसर स्व परीक्षा को पहचानें और प्रदर्शन करें

त्वचा के कैंसर का प्रारंभिक पता लगाना महत्वपूर्ण है और सकारात्मक पूर्वानुमान में निर्णायक हो सकता है, विशेषकर कुछ प्रकार की बीमारी जैसे कि मेलेनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा। 2011 में, मेलेनोमा के 70,000 से अधिक मामलों का निदान किया गया, जिसमें 8,800 मौतें थीं। जब प्रारंभिक चरण में त्वचा के कैंसर पाए जाते हैं, तो इसे इसे फैलाने से रोकना संभव है, इसे कुछ स्थायी साइड इफेक्टों से समाप्त करना। चूंकि इस रोग में ट्यूमर का पता लगाने का समय महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कुछ सरल कदम उठाएं कि कैसे जांचें और पता करें कि क्या आपके पास त्वचा के कैंसर है।

चरणों

भाग 1
त्वचा कैंसर की आत्म-जांच करना

स्किन कैंसर चरण 1 के लिए शीर्षक वाला चित्र
1
त्वचा का विश्लेषण करें त्वचा कैंसर का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका आत्म परीक्षा है। हर महीने, कैलेंडर में इसे लिखकर इसे करने के लिए एक दिन चुनें। सबसे आसान भागों में परीक्षा खत्म कर देखा जाना चाहिए के बाद बहुत देखभाल के साथ त्वचा के सभी क्षेत्रों का मूल्यांकन करें, जननांग क्षेत्रों गुदा निरीक्षण करने के लिए, पैर की उंगलियों और मुश्किल पहुँच के किसी भी अन्य क्षेत्रों के बीच एक दर्पण का उपयोग करें। यह एक अच्छा विचार है, एक संदर्भ है कि शरीर कि analisadas- के रूप में वे स्कैन किया जा रहा है होना चाहिए के सभी भागों को सूचीबद्ध करता है के रूप में एक छवि के लिए "शरीर नक्शा" का चयन पूरे स्वयं परीक्षा पूरा करने के लिए। ऐसी छवियां इंटरनेट पर मिल सकती हैं
  • खोपड़ी के लिए, किसी रिश्तेदार, मित्र या साथी से सहायता प्राप्त करें पतले वर्गों में बालों को विभाजित करें और झुकाव के लिए महसूस करें, पुदीनाओं या विच्छेदित घावों के लिए।
  • कमाना के आगमन के साथ, लिंग और योनी का त्वचा कैंसर होने का मौका बहुत अधिक है। स्व-परीक्षा को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, जिसमें जननांग भागों और शरीर के सभी कठोर तक पहुंचने वाले भागों शामिल हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका हर प्रकार की त्वचा के कैंसर का पता चलना है।
  • स्किन कैंसर चरण 2 के लिए चेक शीर्षक वाला चित्र
    2
    बेसल सेल कार्सिनोमा के लिए देखो यह त्वचा कैंसर, आमतौर पर कान और गर्दन सहित सूरज, के संपर्क में हैं कि सिर के क्षेत्रों में पाया का सबसे सामान्य रूप है। यह कटाव प्रकृति, जिसका अर्थ है कि साइट कैंसर से प्रभावित ट्यूमर के ऊतक द्वारा "भ्रष्ट" है, शरीर के अन्य भागों में मेटास्टेसिस के साथ है। इस कैंसर के लिए जोखिम कारक हैं: सूर्य के संपर्क में, कृत्रिम टैनिंग, गोरी त्वचा, प्रवृत्ति के उपयोग freckles विकसित करने के लिए, पहले से ही फफोले के साथ धूप की कालिमा का सामना करना पड़ा और धूम्रपान का इतिहास है है।
    • घावें त्वचा का रंग है, आसानी से खून बह रहा है और अंदर की तरह छेद पेश करती है। उनके पास 1 से 2 सेंटीमीटर और कच्चा मांस का रूप है
  • स्किन कैंसर चरण 3 के लिए चेक की गई तस्वीर
    3
    मेलेनोमा की विशेषताओं को स्वीकार करें इस प्रकार के ट्यूमर में प्रारंभिक पहचान काफी महत्वपूर्ण है, जो कि सभी प्रकार के त्वचा कैंसर का सबसे खतरनाक है। मेलेनोमा को ठीक किया जा सकता है यदि चरण 1 के शुरू में पाया जाता है क्योंकि यह देर के चरणों में प्रगति करता है, कुछ और वर्षों के लिए जीवित रहने की संभावना 15% से कम है। मेलेनोमा से जुड़ी घावों में कुछ खास विशेषताएं हैं, जिन्हें "एबीसीईईई स्कीम" के आधार पर आत्म-परीक्षा के दौरान देखा जा सकता है।
    • त्वचा क्षेत्र की विशिष्ट असमानता का प्रतिनिधित्व करता है, जब एक हिस्सा दूसरे आकार के समान नहीं होता (और समान होना चाहिए)।
    • एक के लिए देखो बीआदेश, जो अनियमित, दांतेदार या मोटा होना चाहिए तेज या भंगुर बिना।
    • सीया प्रभावित क्षेत्र का भी अलग होना चाहिए, यह दिखाई दे रहा है कि त्वचा भूरे, काले और नीले रंग के साथ रंगा हुआ था।
    • रहने के लिए देखते रहें डीघाव का व्यास यह शायद 6 मिमी से बड़ा होगा
    • यह नोट करना संभव है कि मस्सा या औरसमय की अवधि के साथ अपनी उपस्थिति बदलते हुए
  • स्किन कैंसर चरण 4 के लिए चेक की गई तस्वीर
    4
    स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी) के बारे में जानें इस प्रकार का त्वचा कैंसर प्रारंभिक रूप से पूर्वकाल में घाव के रूप में उत्पन्न होता है, एक्टिनिक केरोटासिस कहा जाता है, जो घाव का प्रतिनिधित्व करता है जो कि कैंसर नहीं है। इस तरह के घाव गुलाबी या स्केल त्वचा के रूप में प्रकट होते हैं, आमतौर पर सिर, गर्दन और शरीर के ट्रंक पर, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के घाव में विकसित होता है। यह नरम किनारों के साथ छोटे, खड़ी, स्थिर, पीड़ारहित ढक्कन बनायेगा जो अकेले दिखाई देते हैं या एक समय में कई। आम तौर पर, वे 2 सेंटीमीटर से कम आकार के होते हैं, खरोंच कर सकते हैं, आसानी से खून लेते हैं और घावों के रूप में दिखाई देते हैं जो बाहर नहीं आते हैं, लेकिन बढ़ते नहीं हैं।
    • 2 सेमी से अधिक लंबे घावों को आक्रामक और फैलाने का 10 से 25 प्रतिशत मौका होगा। प्रसार के लिए सबसे अतिसंवेदनशील प्रकार घाव कि नाक, होंठ, कान, जीभ, लिंग, मंदिर में, पलक पर, में अंडकोश की थैली, गुदा, माथे और हाथों में उत्पन्न होती हैं।
    • एक्टिनिक केरोटासिस के कई घावों वाले मरीजों के पास 6 से 10% मौका होगा जो उनमें से कम से कम एक एससीसी में विकसित होगा।
    • ऐसे लोगों की कई श्रेणियां हैं जो स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के लिए जोखिम समूह में हैं, विशेष रूप से पुरानी त्वचा रोगों वाले साथ ही, यूवीए और यूवीबी किरणों (पराबैंगनी किरणों के दो प्रकार के), आयनीकरण करने वाले विकिरण, रासायनिक कार्सिनोजन और आर्सेनिक को overexposure के साथ व्यक्तियों को भी इस समूह के रूप में अच्छी तरह से वायरस संक्रमण 6, 11, 16 और 18 एचपीवी से पीड़ित लोगों के रूप में में शामिल हैं (मानव पेपिलोमावायरस), मुँहासे, ल्यूकेमिया, लिम्फोमा या जो प्रतिरक्षाविज्ञानी दवाओं का उपभोग करते हैं
  • स्किन कैंसर चरण 5 के लिए शीर्षक से चित्र देखें
    5



    घावों पर नजर रखें आत्मनिर्णय करते समय और तीन प्रकार की चोटों का निरीक्षण करते समय, मॉनिटर किए गए-संदिग्ध चोटों को "बॉडी मैप" पर फोटो खिंचवाने और लाल रंग में चिह्नित किया जाना चाहिए। जब आप अगले महीने परीक्षा लेते हैं, तो दूसरे बदलावों को देखें। एक और फोटो लें और इसकी तुलना पिछले एक के साथ करें
    • यदि परिवर्तन होते हैं, भले ही सूक्ष्म हो, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें "बॉडी मैप" और तस्वीरों को सही जगह और प्रकार की चोट दिखाने के लिए लिया गया था।
  • भाग 2
    त्वचा कैंसर का निदान

    स्किन कैंसर के चरण 6 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    नैदानिक ​​निदान प्राप्त करें शरीर में घावों को नोट करने के बाद, त्वचा त्वचा रोग के प्रकार और चरण का पता लगाने के लिए उन्हें त्वचा विशेषज्ञ द्वारा चिकित्सकीय जांच करनी चाहिए। एक बार जब विशेष प्रकार की पहचान की है, खाते में घाव की भौतिक विशेषताओं लेने, डॉक्टर मरीज के साथ संभव विकल्पों पर चर्चा करेंगे, स्थिति के अनुसार, एक तत्काल शल्य छांटना के लिए चयन करता है, तो आप यह सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया के लिए आवश्यक है कर रहे हैं। यदि वह इतने निश्चित नहीं है, तो डीर्मोस्कोपी एक विकल्प है जिसमें एक शक्तिशाली माइक्रोस्कोप के माध्यम से घाव की जांच की जाती है।
    • आपका डॉक्टर कन्फोकल लेजर स्कैनिंग माइक्रोस्कोपी का उपयोग भी कर सकता है, जो एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है जो आपको वास्तविक समय में एपिडर्मिस और पेपिलरी परत की छवियों का विश्लेषण करने की अनुमति देता है। यह विधि घातक घावों से सौम्य भेद करने में मदद करता है।
    • डॉक्टर बायोप्सी का चयन कर सकते हैं एक विश्वसनीय और व्यापक रूप से प्रयोग किया जाने वाला परीक्षण होने के बावजूद, परिणाम हमेशा 100% निश्चित नहीं होता
    • इन तकनीकों से चिकित्सक मेलेनोमा को पहचान सकते हैं और अन्य प्रोट्रुशन के बीच नैदानिक ​​अंतर प्राप्त कर सकते हैं जो निदान करना मुश्किल है।
  • स्किन कैंसर चरण 7 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का उपचार करना यह पता लगाया गया कि घावें एक्टिनिक केरैटोस के हैं, उन्हें जल्द से जल्द इलाज करना आवश्यक है ताकि वे स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के विकास न करें। जब एक प्रकार का एक घाव होता है, तो उपचार सरल होता है - हालांकि, अगर एक से अधिक होते हैं, तो यह कम कुशल बन सकता है और लागत-लाभ कम हो सकता है इसके बजाय, हटाने की एक विधि को चुनने से पहले गले के क्लस्टरिंग को देखकर, उनकी स्थिति की निगरानी करें
    • क्रोनोथेरेपी के साथ एक्टिनिक केराटोसिस के एक भी घाव को निकालना संभव है, जिसमें तरल नाइट्रोजन के साथ उगने की जड़ होती है। एक और विकल्प है कि इलाज के साथ एक इलेक्ट्रोडिसेक्शन का प्रदर्शन करना है, जहां कोर को काटने और स्केलपेल के माध्यम से हटा दिया जाता है। फिर आप एक घाव को हटाने के लिए एक रासायनिक छील या फ्लोरासिल आवेदन कर सकते हैं।
  • स्किन कैंसर चरण 8 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    अन्य प्रकार की त्वचा कैंसर का ख्याल रखना अन्य प्रकार की त्वचा ट्यूमर के लिए मुख्य उपचार शल्य चिकित्सा है, जहां डॉक्टर ट्यूमर या मौसा को हटा देगा, मुफ्त सर्जिकल मार्जिन के साथ दूषित त्वचा को अलग करेगा। एक और ज्ञात विकल्प मोहस सर्जरी है, जिसमें नॉनमेलियानोमा त्वचा कैंसर, बेसल सेल कार्सिनोमा, और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के उपचार के लिए माइक्रोग्राफिक प्रक्रिया शामिल है।
    • इस तरह के ट्यूमर प्राथमिक ट्यूमर के स्थानीय क्षेत्र में विकसित होते हैं और मेटास्टाज़ की शुरुआत दुर्लभ है। हालांकि, वे उस स्थान पर आक्रामक हो सकते हैं जहां वे बढ़ते हैं, स्थानीय ऊतकों को खिसकते हैं और अक्सर पुनः प्रकट होते हैं। ये कार्सिनोमा कि सबसे अधिक बार मोह्स micrographic सर्जरी से इलाज कर रहे हैं, घातक सुनिश्चित करना है कि फोकस छांटना के स्थल पर छोड़ दिया जाता है, कैंसर के फिर से बाहर निकलना से परहेज कर रहे हैं।
  • स्किन कैंसर चरण 9 के लिए शीर्षक वाला चित्र देखें
    4
    त्वचा कैंसर के भविष्य के स्वरूप से बचें। इस समस्या से फिर से पीड़ित होने के लिए, आप अपने आप को बचाने में मदद करने के लिए कुछ सावधानी बरत सकते हैं। सूर्य के संपर्क में त्वचा कैंसर का मुख्य कारण है के रूप में, उच्च एफपी, यूवीए और यूवीबी किरणों से अतिरिक्त सुरक्षा है और है कि एक "बाधा" शरीर का सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में जब सूरज की रोशनी के संपर्क में रूपों जिसके साथ सनस्क्रीन का प्रयोग । सिर और गर्दन सबसे संवेदनशील क्षेत्र हैं - यदि आप चाहें तो टोपी या टोपी पहनें
    • कमाना से बचें
    • याद रखें कि श्लेष्म झिल्ली, जैसे होंठ और जीभ, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा से प्रभावित हो सकता है, अधिक आक्रामक होकर और पूरे शरीर में फैल सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com