IhsAdke.com

स्तन कैंसर का इलाज कैसे करें

आठ महिलाओं में से एक ने अपने जीवन में कुछ बिंदु पर स्तन कैंसर का विकास किया है। यह महिलाओं के बीच की बीमारी का दूसरा सबसे आम रूप है, फेफड़ों के कैंसर से दूसरे स्थान पर है। सौभाग्य से, चिकित्सा समुदाय ने समस्या की शुरुआती पहचान (उदाहरण के लिए, स्तनों में बाधाओं का विश्लेषण) और उपचार विकल्पों में अधिक से अधिक प्रगति की है। यदि आपको यह निदान बहुत उन्नत स्तर पर नहीं मिलता है, तो आप इसका उपचार कर सकते हैं और इसका इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक चिकित्सा उपचार का चयन

चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 1
1
स्तन कैंसर की स्थिति और तीव्रता का निर्धारण। इससे पहले कि आप एक चिकित्सक के साथ अपने उपचार विकल्पों पर चर्चा कर सकें, आपको निदान के विवरणों को समझना होगा। ट्यूमर के आकार का पता लगाएं, चाहे वह एक या दोनों स्तनों को प्रभावित कर रहा हो, चाहे एक या एक से अधिक गांठ हों और क्या यह समस्या आपके बगल या अन्य क्षेत्रों में लसीका नोड्स (यानी मेटास्टासिसेड) में पहले ही पहुंच चुकी है। यह सब जानकारी बीमारी की गंभीरता का पता लगाने में मदद करेगी - जो उपचार के विकल्प का निर्धारण करेगा। स्तन कैंसर के चरण निम्न हैं:
  • स्टेज I: जब ट्यूमर व्यास में 2 सेमी से कम है और केवल स्तन में रहता है।
  • स्टेज II: जब ट्यूमर व्यास में 5 सेंटीमीटर तक होता है और साइनस और सहायक लिम्फ नोड्स (अंडरमॉप्स) तक पहुंचता है।
  • स्टेज III: जब ट्यूमर व्यास में 5 सेमी से अधिक होता है और स्तन के पास के क्षेत्रों तक पहुंचता है।
  • स्टेज IV: जब कैंसर मेटास्टेसिस से गुजरता है और पूरे शरीर तक पहुंचता है। दुर्भाग्य से, इस चरण का कोई इलाज नहीं है।
  • चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 2
    2
    शल्य चिकित्सा के लिए चुनें अगर डॉक्टर स्तन कैंसर का पता लगाता है, तो इलाज का पहला विकल्प सर्जिकल होने की संभावना है: एक लुम्पेक्टोमी (जिसमें गांठ निकाल दिया जाता है, पूरे स्तन नहीं) या एक स्तन (जिसमें पूरे स्तन हटा दिया गया है)। कुछ महिलाओं को भी एक बनाना डबल मेस्टेटोमी, जब आप दोनों स्तनों को दूर करना चुनते हैं, भले ही उनमें से एक में कैंसर ही मौजूद हो, जो भविष्य में कैंसर के विकास के जोखिम को कम करता है (क्योंकि यह रोग के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है)।
    • जब आप सर्जरी कर रहे हैं, तो आप उसी समय डॉक्टर को वापस लेने या एक अन्य अवसर के लिए प्रक्रिया को छोड़ने पर स्तन को फिर से बनाना चुन सकते हैं।
    • कई स्वास्थ्य योजनाएं उन स्त्रियों के पुनर्निर्माण को कवर करती हैं जिनके स्तन कैंसर हैं लेकिन जब प्रक्रिया केवल कॉस्मेटिक कारणों के लिए ही की जाती है (उन लोगों के लिए जो उनके स्तनों को बड़ा करना चाहते हैं)।
    • यदि कैंसर प्रारंभिक चरण में है, तो सर्जरी पर्याप्त हो सकती है
    • कैंसर की गंभीरता के आधार पर, डॉक्टर रेडियोथेरेपी सत्रों के साथ सर्जरी को जोड़ सकते हैं या नहीं। यह आपको आदर्श विकल्प के रूप में मार्गदर्शन करेगा।
    • आपके लिए उपचार का एक अच्छा मौका है, सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी (या कम से कम हार्मोन थेरेपी) करना सर्वोत्तम है
  • चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 3
    3
    चीमो करो यह उन क्षेत्रों में से एक है जो स्तन कैंसर के इलाज (और इलाज) में सबसे अधिक उन्नत हैं। तीन मुख्य विकल्प हैं:
    • हार्मोन या एंडोक्राइन थेरेपी: जब रोगी को स्तन कैंसर का निदान किया जाता है, तो डॉक्टर कैंसर कोशिकाओं में एस्ट्रोजेन या प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर्स (हार्मोन) की उपस्थिति की जांच करता है। यदि परिणाम सकारात्मक होते हैं, तो वह कुछ हार्मोनल उपचार की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि टेमॉक्सीफैन, बीमारी के विकास को रोकना और इलाज की संभावना में वृद्धि करना।
    • सामान्य कीमोथेरेपी: यदि कैंसर शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है, तो आपका चिकित्सक सामान्य केमोथेरेपी सत्रों की सिफारिश कर सकता है, जो कि पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं, जो फैल गए कोशिकाओं को खत्म करते हैं।
    • आणविक चिकित्सा निर्देश: डॉक्टर मरीज के शरीर में एचआर 2 नामक एक प्रोटीन की उपस्थिति की भी जांच कर सकते हैं। यदि यह कुछ का पता लगाता है, तो यह रोग से लड़ने और इलाज की संभावना का अनुकूलन करने के विकल्प के रूप में - trastuzumab और lapatinib जैसे एजेंटों के साथ चिकित्सा की पेशकश करेगा।
  • चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 4
    4
    अपने एक्सीलरी लिम्फ नोड्स की परीक्षा के लिए पूछें चूंकि सर्जरी लगभग हमेशा स्तन कैंसर के मामलों का पहला उपचार (और इलाज) होती है, सर्जन प्रक्रिया करते समय स्तन और स्तनों के लिम्फ नोड्स की जांच कर सकता है। उनके लिए इन संरचनाओं का दृश्य होना आदर्श है, क्योंकि उनमें कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति में उपचार होता है।
    • डॉक्टर भी प्रहरी लिम्फ नोड के बायोप्सी का प्रदर्शन कर सकते हैं, जिसमें यह हटाकर कैंसर से ग्रस्त लसीका नोड की जांच करता है। इसे पहचानने के लिए, सर्जन ट्यूमर के आगे क्षेत्र में इसके विपरीत या एक रेडियोधर्मी पदार्थ को पेश करता है और दाग वाले हिस्से का पता लगाने की कोशिश करता है। फिर यह वापसी और आवश्यक विश्लेषण करता है।
    • यदि कैंसर लसीका नोड्स तक नहीं पहुंचता है, तो रोग को ठीक करने के लिए हार्मोन थेरेपी (टैमोक्सिफेन के साथ) के साथ सर्जरी को जोड़ना काफी हो सकता है।
    • दूसरी ओर, यदि यह लिम्फ नोड्स में फैल गया है, तो चिकित्सक को शल्यचिकित्सा से प्रभावित संरचनाओं, साथ ही छाती को हटाने की आवश्यकता हो सकती है, मरीज को कीमोथेरेपी और हार्मोन थेरेपी का आहार प्रदान करने के अलावा।
    • यदि यह लिम्फ नोड्स और शरीर के सबसे दूर के क्षेत्रों को प्रभावित करता है, तो कैंसर में निश्चित "इलाज" नहीं हो सकता है ट्यूमर को पूरी तरह से हटाया जा सकता है जब वे स्तन में अलग हो जाते हैं या मेटास्टेसिस से पहले।
  • चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 5



    5
    उपचार के बाद सही परीक्षाएं करें कैंसर ठीक हो जाने के बाद भी (या जब यह "छूट" है, तो यह अब चिकित्सा परीक्षाओं में नहीं पाया जाता है), आपको संभावित परीक्षणों का पता लगाने के लिए कुछ परीक्षणों से गुजरना जारी रखना होगा:
    • उपचार के बाद पहले तीन वर्षों के लिए हर तीन से छह महीने की नियमित शारीरिक परीक्षाएं, जिसमें डॉक्टर स्तनों में असामान्यताओं का पता लगाने की कोशिश करता है। निम्नलिखित दो वर्षों में, अवधि 6 से 12 महीने तक घट सकती है।
    • उपचार के बाद नियमित मैमोग्राम और पेट की वार्षिक एक्स-रे।
    • डॉक्टर कैंसर के अधिक गंभीर रूपों वाले मरीजों के लिए अन्य परीक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर सकते हैं या जिनके आनुवांशिक लक्षण हैं और रोग या अन्य इसी तरह की समस्याएं हैं
  • विधि 2
    स्तन कैंसर का पता लगाने से पहले

    चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 6
    1
    समझे कि उपचार के प्रभाव और स्तन कैंसर का इलाज करने की संभावना उस मंच पर निर्भर करती है जिस पर इसका निदान किया जाता है। कभी-कभी "उपचार" का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है यही कारण है कि चिकित्सा समुदाय जनसंख्या को स्वास्थ्य देखभाल के महत्व को विशेष रूप से शिक्षित करने का प्रयास करता है, विशेषकर उन जोखिम समूहों से महिलाओं को। यदि आप किसी भी संदिग्ध गांठ को शुरु करते हैं, तो आपके उपचार की संभावनाएं बहुत अधिक हो सकती हैं।
  • चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 7
    2
    सभी आवश्यक परीक्षाएं करें विशेषज्ञों का सुझाव है कि महिलाओं को मैमोग्राम (50% से दो वर्ष) एक्स-रे का पता लगाता है जो स्तन में असामान्यता का पता लगाता है। यदि परीक्षण सामान्य से कुछ पता चलता है, तो आपका चिकित्सक निदान की पुष्टि करने के लिए अधिक परीक्षण (अल्ट्रासाउंड, बायोप्सी, एमआरआई, इत्यादि) के लिए पूछ सकता है और निर्णय ले सकता है कि आगे क्या करना है।
  • चित्र का इलाज कैंसर स्तन कैंसर चरण 8
    3
    आनुवांशिक परीक्षण करें यदि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है अगर किसी रिश्तेदार को बीआरसीए जीन के लिए सकारात्मक परिणाम मिलते हैं, तो यह जानने के लिए एक डॉक्टर से सलाह लें कि क्या आपके पास भी है यदि निदान सकारात्मक है, तो आपके स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। दूसरी ओर, अच्छी खबर यह है कि यदि आपको सकारात्मक परिणाम मिलता है, तो आपको पता चल जाएगा कि आप अतिसंवेदनशील हैं - और आपके चिकित्सक की पहचान और इलाज के अवसरों को अनुकूलित करने के लिए सामान्य से अधिक स्क्रीनिंग विकल्पों की पेशकश की जाएगी।
    • यहां तक ​​कि महिलाओं को जो स्तन कैंसर के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जैसे कि बीआरसीए जीन के साथ, अभी भी मैमोग्राम होना चाहिए।
    • जीन को ले जाने वाली कुछ महिलाओं को भी कॉल प्राप्त होता है दोहरी निवारक मस्तकोटीमी: पहले स्थान पर रोग से बचने के लिए कैंसर विकसित होने से पहले स्तनों को हटा दें।
    • यह निजी प्राथमिकता का मामला है क्योंकि इसका एक महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक प्रभाव है।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि कोई सबूत नहीं है कि 50 वर्ष से पहले मैमोग्राम लेने से कोई प्रभाव पड़ता है, कुछ संगठन अभी भी अनुशंसा करते हैं कि महिला 40 में परीक्षा ले रही है। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या करना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com