IhsAdke.com

एक स्तन लंप को कैसे पहचानें

यदि आप स्तन में एक गांठ लगता है, निराशा मत करो। चिंतित होने के नाते सामान्य है, लेकिन आपको यह समझना होगा कि इनमें से अधिकांश नोड्स सौम्य हैं, अर्थात यह कैंसर नहीं है। हालांकि, अगर आपको संदेह है, तो गांठ को पहचानने के लिए आवश्यक परीक्षणों को पूरा करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना सर्वोत्तम है। यदि यह सौम्य नहीं है, तो जितनी जल्दी आप समस्या का पता लगा सकते हैं, बेहतर होगा। स्तन में एक गांठ की पहचान कैसे करना महत्वपूर्ण है, इसलिए आप किसी बीमारी के लक्षणों की उपेक्षा नहीं करते हैं।

चरणों

विधि 1
स्तन में पिंड और असामान्यताएं पहचानना

एक स्तन चरण 1 में पहचान लें
1
एक महीने में एक बार आत्म-परीक्षा करें ज्यादातर गांठ महिलाओं द्वारा अकस्मात पाए जाते हैं (अमेरिका में, सभी स्तन कैंसर के केवल 40% की खोज की जाती है जब महिलाएं डॉक्टर को बताती हैं कि उन्हें स्तन में एक गांठ मिला है)।
  • एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखो। इस तरह, आप अपने स्तनों को देखने और उनकी तुलना करने में सक्षम होंगे। निम्नलिखित का विश्लेषण करें: देखें कि स्तन आकार, रंग और आकृति के मामले में समान हैं- या सूजन नहीं है- त्वचा किसी प्रकार से बदल गई है या वही है - वहीं या निपल्स में कोई डिस्चार्ज या अन्य महत्वपूर्ण बदलाव - स्तन या तो पीड़ादायक या लाल होते हैं
  • अगले कदम के लिए अपने हथियारों को बढ़ाने और उपस्थिति या ऊपर के रूप में एक ही कारकों की अनुपस्थिति की जांच है। स्थिति के इस परिवर्तन स्तनों के आकार में परिवर्तन, तो आप किसी भी परिवर्तन की पहचान करने की एक बड़ी संभावना होगी
  • फिर आपको झूठ बोलने की ज़रूरत है। झूठ बोलो, अपने दाहिने हाथ को अपने सिर से ऊपर रखें। अपने बाएं हाथ से, सही स्तन को दृढ़ता से स्पर्श करें निप्पल के चारों ओर एक सर्कुलर फैशन में अपनी उंगलियों को ले जाएं, स्तन के ऊपर और बगल में भी। पूरे स्तन की जांच करने के लिए, कुंडी से पसलियों तक और बगल की ओर से उरोस्थि की जांच करना आवश्यक है। बाहों को स्वैप करें और बाएं स्तन का परीक्षण उसी तरह करें, बगल और स्तन के आसपास के सभी ऊतकों को न भूलें।
  • एक अन्य विकल्प स्नान के दौरान आत्म-परीक्षा करने के लिए होता है। चूंकि साबुन की वजह से उंगलियां गीली और फिसलन होंगी, इसलिए उन सभी स्तनों को पार करना आसान होगा।
  • एक स्तन चरण 2 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र
    2
    अगर आप किसी भी गांठ को देखते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें कई मटर के आकार और काफी फर्म हैं। लेकिन निराशा मत करो! एक सौम्य गांठ भारी होने की संभावना - आम तौर पर 10 में से 10 नोडल्स कैसिनोजेनिक नहीं होते हैं। बैलिन्ग लंप्स अल्सर, फाइब्रोडाइनोमा या सामान्यीकृत हालत होने के कारण हो सकते हैं।
    • यह एक असामान्य बात नहीं है कि एक छोटी सी अवधि में कई महिलाएं कई गांठों को विकसित करें। यह समस्या आमतौर पर मासिक धर्म चक्र से संबंधित होती है। इस मामले में, यह एक सामान्य शारीरिक प्रतिक्रिया होती है जो माहवारी के साथ प्रकट होती है और गायब हो जाती है।
    • अधिक परेशान नोडल से इस पूरी तरह से सामान्य शारीरिक प्रतिक्रिया को अंतर करने के लिए, गांठ के विकास का पालन करें और देखें कि यह एक महीने के भीतर गायब हो गया है या नहीं। इसके अलावा, ध्यान दीजिए कि क्या मासिक धर्म चक्र के आगमन के साथ हर महीने यह दोहराता है। यदि गांठ बढ़ने के लिए जारी है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • आत्म-परीक्षा करने का सबसे अच्छा समय है मासिक धर्म शुरू होने से एक सप्ताह पहले। उस समय, शारीरिक नोड्स कम उपस्थित हैं। यदि आपके पास रजोनिवृत्ति या अनियमित माहवारी हो गई है, तो हर महीने उसी दिन आत्म-परीक्षा करें ताकि प्रक्रिया को यथासंभव संगत बना सके।
  • एक स्तन चरण 3 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र
    3
    नोड्यूल्स पर ध्यान दें जो अचानक या आकार में बदल जाते हैं। कई स्तनों में असंगत बनावट है और यह प्राकृतिक है हालांकि, नोड्यूल में कोई भी परिवर्तन या वृद्धि थोड़ा अधिक चिंताजनक है। एक टिप दोनों स्तनों की तुलना करना है अगर वे एक जैसा दिखते हैं, ठीक है लेकिन अगर स्तनों में से केवल एक नाड़ी प्रस्तुत करता है, तो कुछ परीक्षाएं करने का समय आ गया है।
  • एक स्तन चरण 4 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र
    4
    अन्य परेशान लक्षणों के लिए सचेत रहें वे या गांठ के साथ प्रकट नहीं हो सकते हैं, लेकिन अगर वे मौजूद हैं, तो चिंता पहले से थोड़ी अधिक है यही है, जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर को देखें।
    • निपल एक खूनी निर्वहन या मवाद की उपस्थिति दिखा रहा है?
    • निप्पल के चारों ओर देखो क्या लाल या गुलाबी लालच है?
    • निपल्स का विश्लेषण करें क्या वे उलटे हैं?
    • स्तनों की त्वचा की सूचना दें एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि यह मोटे, छीलने, पतले, छिद्रपूर्ण, लाल या गुलाबी से भरा होता है
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    एक स्तन चरण 5 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र



    1
    अगर आपकी कोई चिंता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें प्रत्याशा से पीड़ित होने की तुलना में पुष्टि करना बेहतर है कि चीजें ठीक हैं इसके अलावा, अगर डॉक्टर आपको स्वीकार कर लेते हैं और हजारों परीक्षाओं के लिए पूछते हैं, तो आप संदेह में अधिक तेज़ी से ले लेंगे
    • स्वास्थ्य पेशेवरों को एक नोडल का विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए उच्च प्रशिक्षित किया जाता है और यह बताता है कि यह सौम्य है या नहीं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो डॉक्टर से बात करने में संकोच न करें।
    • ध्यान रखें, हालांकि, 20 साल से पहले स्तन कैंसर बहुत दुर्लभ है।
    • स्तन कैंसर महिलाओं के लिए एक वास्तविक चिंता है क्योंकि यह महिलाओं के बीच नंबर एक प्रकार का कैंसर है। अमेरिका में, प्रत्येक नौ महिलाओं में से एक को जीवन भर में कम से कम एक बार स्तन कैंसर का पता चला जाता है इसलिए, संदेह के मामले में, तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करें अधिकांश गांठ नम्र हैं और बहुत से कैंसर पूरी तरह से इलाज योग्य हैं यदि शीघ्र ही इसका निदान किया जाता है
  • एक स्तन चरण 6 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र
    2
    मैमोग्राम बनाएं प्रतिवर्ष परीक्षा लें या डॉक्टर की सिफारिश का पालन करें। मैमोग्राफी एक कम खुराक रेडियोलॉजिकल परीक्षा होती है जो स्तनों को देखने के लिए करती थी।
    • स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए यह मुख्य परीक्षण होता है। 40 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं के लिए, मैमोग्राफी एक नियमित परीक्षा है जो कि रोग से बाहर निकलना है, नोडल के साथ या इसके बिना स्तन के साथ। यह किसी भी गांठ के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए भी काम करता है ताकि यह जान सके कि क्या यह घातक या सौम्य है।
    • एक गांठ के साथ एक युवा व्यक्ति के लिए, एमआरआई सबसे अच्छा रास्ता है
    • अगर महिला को एक गांठ होता है और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह चिंता का विषय है या नहीं, मैमोग्राम मिलता है, तो डॉक्टर शायद अतिरिक्त परीक्षणों का अनुरोध करेगा
  • एक स्तन चरण 7 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र
    3
    अगर चिकित्सक पूछता है, गांठ को अच्छी तरह से जांच करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड करेंयह परीक्षा मैमोग्राफी का एक पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण प्रदान करती है और सिस्टिक से ठोस जनता को अलग करने में मदद करती है (एक पुटी आमतौर पर कोई चिंता नहीं है, अर्थात यह सौम्य है)।
    • अल्ट्रासाउंड यह भी निर्धारित करेगा कि क्या बायोप्सी (एक विशिष्ट सुई की मदद से स्तन ऊतक का नमूना हटाया गया है और माइक्रोस्कोप के नीचे जांच की जाती है) आवश्यक है या नहीं।
  • एक स्तन चरण 8 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र
    4
    यदि मैमोग्राफी और अल्ट्रासाउंड पर्याप्त नहीं हैं, तो बायोप्सी लेंइस परीक्षा में, स्तन ऊतक का एक नमूना हटाया जाएगा और एक माइक्रोस्कोप के तहत विश्लेषण किया जाएगा। बायोप्सी के साथ, जवाब निश्चित होगा। यही है, महिला को पता होगा कि गांठ सौम्य या घातक है।
    • अगर गांठ घातक है, तो आपको ओन्कोलॉजिस्ट (कैंसर विशेषज्ञ) या शल्य चिकित्सक को इलाज के बारे में बात करने के लिए भेजा जाएगा - सर्जरी, हार्मोन प्रतिस्थापन या कीमोथेरेपी - गंभीरता के अनुसार
    • फिर से जोर देकर: यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्तन के विशाल बहुमत के कारण छाला मत करो हालांकि, सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी भी संभावना को समाप्त करने के लिए हमेशा एक पेशेवर से परामर्श करें और, कैंसर के मामले में, जितनी जल्दी हो सके उचित उपचार प्राप्त करें।
    • अक्सर आपका चिकित्सक अन्य परीक्षणों का आदेश दे सकता है, जैसे डक्ट टेप या एमआरआई हालांकि, मैमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड और बायोप्सी बहुत अधिक सामान्य हैं।
  • एक स्तन चरण 9 में एक गांठ पहचानें शीर्षक चित्र
    5
    चिकित्सा सिफारिशों का पालन करेंअक्सर, अगर गांठ में चिंता का विषय नहीं है, तो चिकित्सक आपको किसी भी बदलाव या अचानक वृद्धि की निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहेंगे। सामान्य तौर पर, कुछ नहीं होता- लेकिन इलाज से रोकथाम बेहतर है गांठों पर ध्यान देकर और समय-समय पर स्वयं-परीक्षा कर रहें। यदि आप कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • कई रोग हैं जो स्तनों के कारण लंपटता है और वे स्तन कैंसर का कारण नहीं बनते हैं। दोबारा: स्तनों पर सबसे अधिक बाधाएं घातक नहीं हैं हालांकि, किसी डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है
    • याद रखें कि कई कारकों स्तनों की बनावट में बदलाव के लिए योगदान करती हैं। ये शामिल हैं: आयु, मासिक धर्म, हार्मोन और दवाएं यही कारण है कि स्व-परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है! हमेशा महीने के एक ही समय में - मासिक धर्म से पहले एक हफ्ते पहले - चक्र से जुड़े गांठों, तथाकथित "शारीरिक नोडल्स" से संबंधित किसी भी वैरिएबल को कम करने के लिए, यह कम करने के लिए।
    • स्तन कैंसर बहुत ही युवा महिलाओं में आम नहीं है और इसलिए चिकित्सक यह देखने के लिए इंतजार करना पसंद करते हैं कि क्या कोई परिवर्तन दिखाई दे या नहीं। हालांकि, इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा है! इसलिए, संदेह के मामले में एक पेशेवर से परामर्श करना सुनिश्चित करें। इस तरह, आप और अधिक शांति से सो सकेंगे।

    चेतावनी

    • अमेरिका में, नौ महिलाओं में से एक को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार स्तन कैंसर का पता चला है। इसलिए यह एक वास्तविक चिंता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको स्तन में एक संदिग्ध गहराई मिलती है, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com