IhsAdke.com

सूचना के लिए यदि आपकी दृष्टि तैयार की जाती है

उम्र, बीमारी, या आनुवंशिकी के कारण विजन बिगड़ा जा सकता है और सुधारात्मक लेंस (चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स), दवा या सर्जरी की मदद से उसका इलाज किया जा सकता है। जब आंख की समस्याओं पर संदेह होता है, तो चिकित्सा की तलाश करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
दृष्टि हानि के लक्षणों की पहचान करना

आपकी आंखें बुरे कदम 1 से बताने वाले चित्र का शीर्षक
1
देखें कि क्या आप दृश्य को "फैलाएंगे" हैं वस्तुओं को देखने के लिए आँखों को कसने का कार्य अधिक स्पष्ट रूप से है। दृष्टि समस्याओं वाले व्यक्तियों में आमतौर पर विभिन्न आकारों के क्रिस्टलिन, आंखों या कॉर्निया हैं। खराब शारीरिक प्रशिक्षण आँखों में सही ढंग से प्रवेश करने से रोशनी को रोकता है, जिससे दृष्टि धूमिल हो जाती है। दृश्य को मजबूर करने से प्रकाश की वक्रता कम हो जाती है और दृष्टि स्पष्ट होती है।
  • आपकी आंखें बुरे चरण 2 के बारे में बताएं
    2
    सिरदर्द के लिए देखें आँखों को दबाकर आंखों में डालने से सिरदर्द हो सकते हैं टीवी, कंप्यूटर, पढ़ना और ड्राइविंग के सामने बहुत समय खर्च करना कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जो लोगों को उनकी दृष्टि को मजबूर करने के लिए बाध्य करती हैं।
  • चित्रित करें आपकी आँखें बुरे हुए कदम चरण 3 बताएं
    3
    दोहरी दृष्टि से सावधान रहना जैसा कि नाम कहता है, यह स्थिति तब होती है जब रोगी कुछ डुप्लिकेट देखता है, जो एक या दोनों आँखों में हो सकता है, मोतियाबिंद, दृष्टिवैषम्य या कॉर्निया के अनियमित आकार की उपस्थिति से उत्पन्न होती है।
  • आपकी आंखें बुरे कदम 4 कह रहे हैं शीर्षक चित्र
    4
    दृश्य में "हेलो" के लिए जांचें हिरण प्रकाश स्रोतों से घिरे चमकदार परिधि हैं, आमतौर पर रात में बेडरूम में जैसे अंधेरे वातावरण में दिखते हैं प्रभामंडल दृष्टिवैषम्य, मोतियाबिंद, presbyopia, निकट दृष्टि, या दूरदर्शिता के कारण हो सकता है।
  • आपकी आंखें बुरे हुए कदम चरण 5 बताएं
    5
    नोट करें कि अगर "glares" हैं ग्लेर्स प्रकाश स्रोत हैं जो आंखों में प्रवेश करते हैं लेकिन दृष्टि में सुधार नहीं करते हैं और आमतौर पर दिन के दौरान होते हैं। ग्लेज़र्स दृष्टिवैषम्य, मोतियाबिंद, प्रेस्पाइपिया, मिओपिया, या दूरदर्शिता के कारण हो सकते हैं।
  • चित्रित करें चित्रित करें अगर आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 6
    6
    ध्यान दें कि दृष्टि धुंधली है धुंधला दृष्टि आंखों में तीक्ष्णता की हानि है, दृष्टि की स्पष्टता को प्रभावित करती है। यह एक आँख या दोनों में हो सकता है, मुझे मिओएपिया का एक प्रकटन है।
  • आपकी आंखें बुरे कदम 7 के बारे में बताएं
    7
    देखें कि रात की अंधापन क्या है जैसा कि उसका नाम पहले से ही कहता है, इस स्थिति में रात या अंधेरे स्थानों पर देखने में कठिनाई होती है, आमतौर पर बिगड़ती है जब व्यक्ति एक और अंधेरे के लिए एक बहुत चमकीले वातावरण छोड़ देता है। रात अंधापन मोतियाबिंद, मिओपिया, कुछ उपायों के उपयोग, विटामिन ए की कमी, रेटिनल समस्याओं और जन्म दोषों के कारण हो सकता है।
  • विधि 2
    सामान्य विजन विकारों को समझना

    आपकी आंखें बुरे हुए चरण 8 के बारे में बताएं
    1
    मायोपिया के मामलों की पहचान करें मिओपिया में, व्यक्ति को उन वस्तुओं को देखने में कठिनाई होती है जो बहुत दूर होती हैं, जो कॉर्निया या डोराबॉल की अत्यधिक वक्रता बहुत लंबी है। यह जिस तरह से प्रकाश रेटिना परिलक्षित होता है, जिससे दृष्टि धूमिल हो जाती है।
  • आपकी आंखें बुरे हुए चरण 9 के बारे में बताएं
    2
    हाइपरोपिया के बारे में अधिक जानें हाइपरोपिया में, रोगी आस-पास की वस्तुओं को सटीक रूप से नहीं देख सकते हैं, जो बहुत छोटी नेत्रगोलक या थोड़ा घुमावदार कॉर्निया के कारण होता है।
  • शीर्षक से चित्रित करें अगर आपकी आँखें ग़लत हो रही हैं चरण 10
    3
    दृष्टिवैषम्य के लक्षण जानें जब आंख रेटिना पर प्रकाश को केंद्रित नहीं कर सकती है, तो यह दृष्टिवैषम्यता को कॉन्फ़िगर करता है, जिससे वस्तुओं को धुंधला और "फैला" छोड़ देता है हालत कॉर्निया के अनियमित आकार के कारण होती है।
  • आपकी आंखें बुरी हो रही हैं चरण 11 बताओ चित्र
    4
    प्रेस्बिओपिया के बारे में अधिक जानें यह स्थिति उम्र के साथ उठती है (35 वर्ष से ऊपर), आंखों में लचीलेपन की कमी और आंखों के भीतर लेंस के घुटने की वजह से आंखों की वस्तुओं पर स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है।



  • विधि 3
    डॉक्टर के पास जा रहे हैं

    आपकी आंखें बुरे कदम 12 के बारे में बताएं
    1
    परीक्षा में जमा करें विजन हानि का परीक्षण कई श्रंखलाओं द्वारा किया जाता है, जिसे आंखों की पूर्ण परीक्षा कहा जाता है। इन परीक्षणों के कई घटक हैं
    • व्यक्ति की दृष्टि की तीव्रता को निर्धारित करने के लिए एक दृश्य तीक्ष्णता परीक्षण किया जाता है। यह अक्षर के सभी अक्षरों के साथ एक पोस्टर के सामने होना चाहिए, जिसमें कई लाइनें होंगी - प्रत्येक में एक अलग आकार के अक्षर हैं (शीर्ष पर बड़े वाले और नीचे वाले छोटे)। यह एक छोटी दूरी की दृष्टि परीक्षण है, क्योंकि डॉक्टर मरीज को तनाव के बिना सबसे छोटी रेखा को पढ़ने के लिए कहेंगे।
    • वंशानुगत रंग अंधापन का विश्लेषण भी किया जाता है।
    • "कवर टेस्ट" करें यह अगर आंख, एक साथ, "काम" कर रहे हैं पूरी तरह से तय करेंगे। डॉक्टर अगर खुला आंख फिर से ध्यान केंद्रित करने को देखने के लिए वस्तु अगर यह होता है, एक संभव संकेत है की जरूरत है एक आंख, अन्य कवर और अनुमति देने के लिए पेशेवर के साथ एक छोटी सी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने के दृश्य निर्धारित करने के लिए अलग-अलग पूछता है कि रोगी दृढ़ता से दृढ़ता से दृढ़ता से बल देता है, जिससे घबराहट पैदा होती है
    • नेत्र स्वास्थ्य की जांच करें निर्धारित करने के लिए दृष्टि की अंगों अच्छी हालत में हैं, डॉक्टर एक Tonometry प्रदर्शन करेंगे, एक डिवाइस है, जो सामने (कॉर्निया, आईरिस और पलकें) और आंतरिक आंख (रेटिना, ऑप्टिक नसों) की जांच करेंगे पर अपनी ठोड़ी और आंखों डाल ।
  • आपकी आंखें बुरे हुए चरण 13 के बारे में बताएं
    2
    मोतियाबिंद के लिए परीक्षण प्राप्त करें ग्लेकोमा आंख में दबाव में वृद्धि है जो अंधापन की ओर जाता है। परीक्षण हवा की एक धारा का उपयोग करके किया जाता है, जो आंखों पर लागू होता है और आँखों में दबाव को मापता है।
  • आपकी आंखें बुरे कदम 14 कह रहे हैं, शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपनी आँखों को चौड़ा कर दो नेत्र रोग परीक्षाओं के दौरान आँखें फैलाने के लिए बहुत आम है, खासकर विद्यार्थियों को फैलाने के लिए औषधीय आँख के आवेदन के माध्यम से। यह परीक्षण मधुमेह, उच्च रक्तचाप, धब्बेदार अध: पतन और ग्लूकोमा का पता लगाने के लिए किया जाता है।
    • आंखों का फैलाव आमतौर पर कुछ घंटों तक रहता है।
    • परीक्षा के बाद के लिए धूप का चश्मा लाएं, क्योंकि उज्ज्वल सूरज की रोशनी फैली हुई विद्यार्थियों के लिए हानिकारक हो सकती है। आंख का विस्तार ही दर्द का कारण नहीं है, लेकिन बहुत असहज हो सकता है।
  • चित्रित करें चित्रित करें अगर आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 15
    4
    परिणाम देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या आगे के परीक्षण की आवश्यकता है। एक या दो घंटे में, सभी परीक्षण किए जाते हैं - हालांकि परिणाम आमतौर पर समय पर निकलते हैं, डॉक्टर अधिक परीक्षण करने के लिए पूछ सकते हैं। परिणामों के लिए प्रतीक्षा समय जानने के लिए प्रयोगशाला या स्वास्थ्य बीमा से परामर्श करें।
  • आपकी आंखें बुरे कदम 16 के बारे में बताएं
    5
    चश्मा या चश्मे के लिए एक नुस्खा लें इस अपवर्तक परीक्षा, जहां चिकित्सक रोगी की आँखों में लेंस के विभिन्न प्रकार प्रदान करता है और पूछता है स्पष्ट है और निकट दृष्टि, दूरदृष्टि दोष, जरादूरदृष्टि और दृष्टिवैषम्य की गंभीरता को निर्धारित करने के लिए क्या के माध्यम से किया जाता है।
  • विधि 4
    चिकित्सा उपचार की मांग

    आपकी आंखें बुरे कदम 17 कह रहे हैं शीर्षक चित्र
    1
    चश्मा पहनें आंखों पर प्रकाश के ग़लत फ़ोकस के कारण मुख्य रूप से विजन की समस्याएं होती हैं। लेंस प्रकाश को पुनर्निर्देशित करने में मदद करते हैं ताकि रेटिना पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।
  • आपकी आंखें बुरे कदम 18 कह रहे हैं शीर्षक चित्र
    2
    संपर्क लेंस पहनें कॉन्टैक्ट लेंस को आँखों में सीधे रखा जाता है, कॉर्निया की सतह पर तैरता है।
    • ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें चुना जा सकता है, जैसे डिस्पोजेबल लेंस (एक दिन के लिए एकल उपयोग), जबकि अन्य को लंबे समय तक रहने के लिए बनाया जाता है
    • कुछ संपर्क लेंस विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं और विशिष्ट प्रकार की आंखों के लिए बनाई गई हैं। चिकित्सक को रोगी को सूचित करना चाहिए ताकि वह सबसे अच्छा विकल्प जानता हो।
  • आपकी आंखें बुरे कदम 19 के बारे में बताएं
    3
    सर्जरी के माध्यम से सही दृष्टि जबकि चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस दृष्टि सुधार के लिए सबसे पारंपरिक तरीके हैं, शल्य-चिकित्सा तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं कई प्रकार के नेत्र परिचालन हैं, लेकिन लैसिक और पीआरके सबसे आम हैं।
    • कुछ मामलों में सर्जरी की सिफारिश की जाती है क्योंकि चश्मा या चश्मा पहने हुए दृष्टि सुधारने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। दूसरों में, सुधारात्मक सर्जरी को चश्मा और लेंस पहनने के विकल्प के रूप में सुझाव दिया जाता है (जो दीर्घकालिक हैं)।
    • LASIK सर्जरी (स्वस्थानी keratomileusis में लेजर) को रोकने व्यक्ति चश्मे या कॉन्टेक्ट लेंस पहनने के लिए की जरूरत है, अधिक nearsightedness, दूरदर्शिता और दृष्टिवैषम्य सही करने के लिए किया जाता है। ANVISA (राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी) और एएनएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी) 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के रोगियों में सर्जरी और कम से कम एक साल भी इतनी के लिए स्थिर स्तर को मंजूरी दे दी है, सबसे अधिक नेत्र रोग विशेषज्ञों ने सिफारिश की कि इस युग में रोगियों मध्य 20 साल तक इंतजार के बाद से आँखें अभी भी परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं।
    • पीआरके (सेरेरोबेट्रैक्टिव) सर्जरी लैसिक के समान है, जिसमें मिओपिया, दूरदर्शिता और दृष्टिवैषम्यता का भी उपचार होता है और यह केवल 18 वर्ष की आयु के बाद ही किया जा सकता है।
  • आपकी आंखें बुरे चरण 20 के बारे में बताएं
    4
    निर्धारित करें कि क्या दवाएं इस्तेमाल की जा सकती हैं सबसे आम नेत्र रोगों के लिए, जैसे कि दूरदर्शिता, मिओपिया, प्रेस्बायोपिया और दृष्टिवैषम्य, उपचार का उपयोग नहीं किया जाता है। हालांकि, अधिक गंभीर समस्याओं के लिए, आपका डॉक्टर एक दवा या आंखों की बूंदों के रूप में दवा लिख ​​सकता है यदि आपको स्थिति के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आपको लगता है कि आपकी दृष्टि बदतर हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा देखिए।
    • डॉक्टर के आदेश का पालन करें
    • अधिक जानें और आपको प्रभावित करने वाली विशिष्ट स्थिति के बारे में जानें
    • यदि सर्जरी एक विकल्प है, तो आवश्यक पुनर्प्राप्ति के समय के बारे में पूछें।
    • जब दवा लेते हैं, साइड इफेक्ट्स के बारे में पूछें
    • अक्सर आंखों की परीक्षाएं प्राप्त करें यह अनुशंसा की जाती है कि हर दो या तीन वर्ष, 50 से कम उम्र के लोग नियमित परीक्षाएं करते हैं, जबकि उम्र बढ़ने वाले रोगियों को सालाना उनका प्रदर्शन करना चाहिए।
    • अपने परिवार के इतिहास को जानें जितनी जल्दी आप दृष्टि के नुकसान के लक्षणों की पहचान कर सकते हैं, बेहतर पूर्वानुमान।
    • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें वहाँ कुछ खाद्य पदार्थों है कि पोषक तत्वों अच्छा नेत्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, इस तरह ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन सी और ई जैसे पालक और गोभी के रूप में भी हरे खाद्य पदार्थ सेवन, अच्छी हालत में योगदान करने के साथ खाद्य पदार्थ के रूप में कर रहे हैं आईपीस।
    • आंखों की रक्षा करें सूर्य के उत्सर्जित पराबैंगनी किरणों से हमेशा आपकी आँखों की रक्षा करने के लिए आपके साथ धूप का चश्मा पहनें, जो हानिकारक हो सकता है।

    चेतावनी

    • सभी चिकित्सा समस्याओं को समझें कुछ मामलों में, अन्य बीमारियों के कारण दृष्टि का नुकसान होता है
    • सबसे गंभीर बीमारियों से अवगत रहें जो दृष्टि की समस्याओं का कारण बनती हैं: मधुमेह, न्यूरोलोलॉजिकल डिसऑर्डर, ऑटोइम्यून बीमारियां (माइस्टेनिया ग्रेविस, एकाधिक स्केलेरोसिस, दूसरों के बीच)
    • जब आप अपने दृष्टिकोण के साथ समस्याओं को संदेह करते हैं तो भारी मशीनरी को चलाने या संचालित न करें।

    आवश्यक सामग्री

    • आँख परीक्षा करने के लिए धन या स्वास्थ्य बीमा
    • एक किताब या समाचार पत्र

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com