IhsAdke.com

कैसे संपर्क लेंस के लिए एक पकाने की विधि पढ़ें

नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद, आपकी दृष्टि को ठीक करने के लिए, आपको एक पेपर नुस्खा मिलेगा, जो चश्मे और / या कॉन्टैक्ट लेन्स का उपयोग दर्शाता है। इन नुस्खे में तकनीकी परिवर्धन होते हैं जो सुधारात्मक लेंस के लिए आपकी आवश्यकता का वर्णन करते हैं। नुस्खा सामान्य दृष्टि की अपवर्तक त्रुटियों का वर्णन करता है यह आलेख आपको एक सिग्नल लेंस के नुस्खे की व्याख्या करने का तरीका सिखाना होगा।

चरणों

एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 1 पढ़ें
1
नेत्र रोग विशेषज्ञ की जानकारी वाले चार्ट या चार्ट देखें यह प्रतिनिधित्व लेंस व्यंजनों के लिए मानकीकृत है, हालांकि चार्ट के कुल्हाड़ियों चिकित्सक की वरीयता के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप कॉन्टैक्ट लेन्स के लिए नुस्खा पढ़ रहे हैं, न कि चश्मा यद्यपि उनके समान आद्याक्षर हैं, उनके बीच संख्यात्मक मूल्य भिन्न हो सकते हैं
  • अधिकांश शब्दों को डायपर की डिग्री में मापा जाता है, जो एक लेंस की फोकल लम्बाई (मीटर में) पर अपवर्तक उपाय की इकाई है। डायोपरर्स को डी डी के साथ संक्षेप किया जाता है। अन्य शब्दों में ओडी और ओई (ओएस), पीडब्ल्यूआर, बीसी, डीआईए, सीआईएल और एक्सिस दिखाई दे सकते हैं।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    2
    पद ओडी खोजें यह सही आंख का संक्षिप्त नाम है, या लैटिन से "ओकुलस डेक्सटर" इस कॉलम में सभी नंबर सही आंख के लिए आवश्यक सुधार की डिग्री दर्शाते हैं।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    3
    ओई या ओएस शब्द देखें यह बाईं आंख या "ओकुलस भयावह" का संक्षिप्त नाम है। संख्या बायां आंखों में समस्याओं को दर्शाती है
  • विधि 1
    पावर और क्षेत्र

    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    1
    शब्द गोलाकार (ईएसएफ) या पावर (पीडब्लूआर) का पता लगाएँ वे दो और ओई कॉलम में सूचीबद्ध पहले दो नंबरों के लिए उपयोग किया जाता है। यह आम है कि मूल्य एक-दूसरे से अलग हैं यदि संख्या 0 या पीएल दर्ज की गई है, तो इसका मतलब है कि कोई सुधार आवश्यक नहीं है।
    • इस क्षेत्र में एक ऋणात्मक संख्या दूरी से देखने और बहुत करीब से देखने की मुश्किल है। यदि ओडी फ़ील्ड में नंबर -3.50 डी है, उदाहरण के लिए, इसका अर्थ है कि व्यक्ति के पास 3.5 डाईप्टर सही आंखों में हैं।
    • एक सकारात्मक संख्या दूरदर्शिता को इंगित करता है, एक ऐसी स्थिति जिससे लंबी दूरी पर अच्छी दृष्टि सुनिश्चित हो सकती है, लेकिन स्थानीय चीजों के पास नहीं। उदाहरण के लिए, यदि क्षेत्रीय ओडी में लिखा है तो +2.00 इसका अर्थ है कि सही आंख में 2 डायपर हैं और हाइपरॉपिक है।

    विधि 2
    बीसी, डे और मार्क




    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 5 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    1
    बीसी या बेस कर्व शब्द देखें। यह आपके लेंस की आंतरिक वक्रता का माप है एक उदाहरण 8.5 डी हो सकता है
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 6 पढ़ें
    2
    डीआईए या व्यास शब्द देखें। यह माप है, सीधे संपर्क लेंस के केंद्र के माध्यम से। एक उदाहरण 14.0 डी हो सकता है
  • शीर्षक से चित्र एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 7 पढ़ें
    3
    मार्क के रूप में चिह्नित फ़ील्ड की जांच करें आपकी नेत्ररोग विशेषज्ञ और ऑप्टोमेट्रिस्ट आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बाजार में सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों का संकेत दे सकता है।
  • विधि 3
    सीआईएल और एक्सिस

    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 8 पढ़ें
    1
    सीआईएल (बेलनाकार) और एक्सीस या एएक्स (अक्ष) दोनों शब्दों को देखें। ये संख्या दृष्टिवैषम्य की उपस्थिति, एक आम संबंधित रोग का संकेत देगा। यह आंख के अंदरूनी हिस्से में कॉर्निया या लेंस के असामान्य समोच्च के कारण होता है
    • सीआईएल का मतलब बेलनाकार होता है और अस्थिमाता में डायपरों में माप होता है। ज्यादातर डॉक्टर सकारात्मक संख्या का उपयोग करते हैं, लेकिन अगर इसमें नकारात्मक संकेत है तो यह चश्मा या लेंस का उत्पादन करने वाले प्रकाशिकी द्वारा ठीक किया जा सकता है।
    • एएक्स एक डिग्री है जो रोशनी बीम को अनियमित कॉर्निया के लिए मोड़ और निर्देशित करता है।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 9 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक संपर्क लेंस पर्चे एक एकल, सरल समीकरण के रूप में लिखा जा सकता है। यह आमतौर पर +/- ईएसएफ +/- सीआईएल एक्स एक्सिस, बीसी = डीआईए संख्या = संख्या के रूप में है। उदाहरण के लिए: ई: +2.25 + 1.50x110, बीसी = 8.8 डीआईए = 14.0
  • युक्तियाँ

    • हमेशा आपसे संपर्क करने से पहले कॉन्टैक्ट लेन्स का प्रयास करें, सुनिश्चित करें कि वे आराम से हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com