IhsAdke.com

एक बच्चे पर संपर्क लेंस को कैसे रखा जाए

आपके बच्चे की दृष्टि की जरूरत बहुत महत्वपूर्ण है कुछ बिंदु पर, आप तय कर सकते हैं कि चश्मा सबसे अच्छा विकल्प उपलब्ध नहीं हैं - यदि ऐसा है, तो संपर्क लेंस पहनने के बारे में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें। जब वे तैयार होते हैं, तो बच्चों को लेंस पहनने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि एक बच्चे की आंखों में लेंस लगाने का विचार थोड़ा-बहुत धैर्य और अभ्यास के साथ धमकते लग सकता है, यह आसान और आसान हो जाएगा

चरणों

भाग 1
बच्चे पर संपर्क लेंस लगाए रखना

अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
1
साबुन और पानी से हाथ धोएं और अच्छी तरह सूखी अपने हाथों को सूखने के बाद, देखें कि तौलिया से कोई फाइबर तर्जनी पर फंस जाता है, जो कि लेंस लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • कागज़ के तौलिए के साथ अपने हाथों को सुखाने से बचें, क्योंकि वे अक्सर आपकी उंगलियों में अधिक फाइबर छोड़ देते हैं
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    अपने चेहरे के साथ बच्चे को अपने सामने रखें। उसे आगे की तरफ देखने के लिए और थोड़ा ऊपर की तरफ देखें, उसके सिर को थोड़ा नीचे झुकना। सीधे सामने खड़े न हों क्योंकि यह इससे अधिक झपकी ले सकता है। इसके बजाय, इसे अपने पक्ष में रखें, अपने कंधे पर झुकाव के साथ, एक-दूसरे का सामना करने से बचें
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    सूचक लंगर की नोक पर संपर्क लेंस रखें, उस भाग को समझें जो आंख से बाहर हो जाएगा। इसमें एक कटोरे का आकार होता है, जिसका उद्घाटन आंशिक रूप से आंखों के संपर्क में आना चाहिए। निर्णय लें कि बाएं या दायीं आंख से शुरू करना और संबंधित लेंस लेना है। डिग्री की मात्रा आमतौर पर प्रत्येक आँख के लिए भिन्न होती है, इसलिए सही लेंस लगाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • कई संकुलों में प्रत्येक आँख के लिए एक लेबल होता है कवर में "डी" और "ई" अक्षर हो सकते हैं, जो सही और बाएं दर्शाते हैं
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    छोटे से अपनी आंखें खोलने के लिए कहें जितना वह कर सकता है। बच्चे तर्जनी का उपयोग ऊपरी पलक को थोड़ा सा खींच कर रख सकते हैं और इसे खुले रख सकते हैं, प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं। इसके अलावा, वह अपने दूसरे हाथ से निचले पलक को खींच सकती है, इस समय नीचे।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    संपर्क लेंस को धीरे से रखें, जब थोड़ा ऊपर दिखता है और आंखों के साथ खुली हुई है लेंस को आंख का लगभग एक सक्शन कप की तरह दिखना चाहिए जैसे कि इसके साथ संपर्क में आता है। आईरिस पर लेंस को केन्द्रित करने का प्रयास करें
    • जब आप आंख से संपर्क करते हैं, तो बच्चे को बताएं कि लेंस को न देखिए, क्योंकि यह झपकाएगा और प्रक्रिया को बाधित कर सकती है। उसे उंगली के दाहिने जगह पर देखना चाहिए, लेकिन अभी भी देख रहे हैं
    • लेंस अच्छी तरह से समाधान के साथ चिकनाई होनी चाहिए ताकि यह बहुत शुष्क न हो। अन्यथा, उंगली से बाहर निकलना और आँख को छड़ी करना मुश्किल हो सकता है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    6
    बच्चे से धीरे-धीरे झपकी लेना पूछें आंख के वक्रता को समायोजित करने में लेंस को एक बार या कुछ बार चमकते हुए लेंस को समायोजित करने में मदद मिलेगी। हालांकि, आंदोलन बहुत तेज नहीं हो सकता है, या लेंस गिर सकता है
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    7
    दूसरी आंखों से ऊपर के चरणों को दोहराएं।
  • भाग 2
    लेंस केयर से संपर्क करें

    अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    1



    केवल पहले कुछ समय में सहायता करें यह महत्वपूर्ण है कि छोटा व्यक्ति जानता है कि कैसे लेंस को खुद से सम्मिलित करना है। ज्यादातर नेत्र चिकित्सक बच्चों को कार्यालय में लेंस डालने का अभ्यास करने के लिए कहते हैं। लेंस को स्वयं में डालने से प्रक्रिया के दौरान झपकी लेना भी कम हो जाता है।
    • हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि आठ से नौ साल के बच्चों के बीच स्वयं के अपने स्वयं के संपर्क लेंस लगाने में सक्षम हैं।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    लेंस के साथ छोटे से एक की सफाई दिनचर्या से अवगत रहें। बच्चे को यह जानना चाहिए कि संपर्क लेंस को कभी भी पानी या लार से साफ नहीं किया जाना चाहिए - इसके बजाय, केवल नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए समाधान और उत्पादों का उपयोग किया जाना चाहिए। संपर्क लेंस को रात में ठीक से या जब वे किसी चिकित्सक द्वारा अनुमोदित समाधान में उपयोग नहीं करते हैं, तो स्टोर करना भी महत्वपूर्ण है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    बच्चे के उपयोग की आदतें देखें उदाहरण के लिए, डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस को रोजाना उपयोग किए जाने के बाद फेंक दिया जाना चाहिए, और पूरे दिन से अधिक समय तक पहना नहीं जाना चाहिए। लेंस के साथ बच्चे को नींद न दें, जब तक कि डॉक्टर ने नींद के दौरान उपयोग को मंजूरी नहीं दी है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    कैसे लेंस डाल करने के लिए उचित तरीके के बारे में बात करें मेकअप लागू करने से पहले संपर्क लेंस सम्मिलित करना महत्वपूर्ण है, यदि कोई हो साथ ही, कॉन्ट्रैक्ट लेंस पहनने वाले बच्चे के लिए हाइपोलेर्लगेनिक त्वचा देखभाल उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधनों की तलाश करें।
  • भाग 3
    तय करना है कि लेंस सर्वोत्तम विकल्प हैं

    अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    बच्चे की जीवन शैली का मूल्यांकन करें क्या वह बहुत सक्रिय है? क्या आप खेल या समूह की गतिविधियों का अभ्यास करते हैं जो चश्मे के इस्तेमाल से बाधित हो सकते हैं? क्या वह इन गतिविधियों का अभ्यास करते हुए अपने चश्मे को तोड़ने के बारे में चिंतित हैं? नेत्र रोग विशेषज्ञों का 36% कहना है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए संपर्क लेंस का अनुरोध करते हैं ताकि वे खेल में और अधिक पूरी तरह से भाग ले सकें।
    • खेल खेलते समय लेंस भी परिधीय दृष्टि को सुधारने में मदद कर सकते हैं
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    बच्चे के आत्मसम्मान का आकलन करें। क्या चश्मा पहनने से बच्चे के आत्मसम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जाता है? क्या वह चश्मा पहनने के लिए दुखी है क्योंकि उन्हें अजीब या दूसरे बच्चों से अलग लगता है? हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि संपर्क लेंस पहनना समूह गतिविधियों में भाग लेने में एक बच्चे के आत्मसम्मान और आराम में काफी सुधार कर सकता है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    बच्चे की दिनचर्या पर विचार करें क्या वह निर्देशों का पालन भी कर सकता है और दैनिक कार्य करता है? क्या आप आम तौर पर बिस्तर बनाते हैं और अपने स्थान को सुव्यवस्थित करते हैं? परिपक्व और जिम्मेदार बच्चों को अपने स्वयं के संपर्क लेंसों की अच्छी देखभाल करने की अधिक संभावना है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें आम तौर पर, डॉक्टर 10 से 12 वर्ष के बीच के बच्चों के लिए कॉन्टैक्ट लेन्स निर्धारित करते हैं। और अक्सर वे एक साथ चश्मे की एक जोड़ी के साथ निर्धारित कर रहे हैं - इस उम्र में, संपर्क लेंस अक्सर दृष्टि सुधार के एक द्वितीयक रूप के रूप में सेवा करते हैं। लगभग 12% डॉक्टर आठ से नौ साल के बच्चों के लिए लेंस और आठ वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए 12% और 12% लेंस निर्धारित करते हैं।
    • नेत्र रोग विशेषज्ञ आमतौर पर बच्चों के लिए रोजाना डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेन्स लिखते हैं, जो अस्वस्थ हैंडलिंग और स्टोरेज के जोखिम को कम करता है। दैनिक डिस्पोजेबल लेंस और लम्बी पेंसिंग लेंस की कीमत प्रत्येक आंख की डिग्री और देश के क्षेत्र के अनुसार भिन्न होती है।
    • दुर्लभ मामलों में, नेत्र रोग विशेषज्ञ, जन्मजात मोतियाबिंद से पीड़ित बच्चों के लिए लेंस निर्धारित करेंगे।
    • सामान्य तौर पर, जिन लोगों के पास एलर्जी है, वे लेंस पहनने के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार नहीं हो सकते हैं, क्योंकि आंखों में जलन पैदा हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को धीरज रखने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर जब वह खुद में संपर्क लेंस को सम्मिलित करने के लिए सीखती है। यह पहली बार में अजीब या असहज लग सकता है, लेकिन अभ्यास के साथ यह अधिक प्राकृतिक हो जाएगा।
    • चिड़चिड़ापन या बेचैनी विकसित होने पर संपर्क लेंस हटाने के लिए अपने बच्चे से संपर्क करें।
    • अगर आपके बच्चे को संपर्क लेंस सम्मिलित करने में लगातार कठिनाई होती है, तो अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ अपने समायोजन पर चर्चा करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com