IhsAdke.com

मैग्निफिकेशन की गणना कैसे करें

ऑप्टिकली एक छोटे या दूर के ऑब्जेक्ट के विस्तार के लिए कई उपकरण हैं। मानवीय आंखों के द्वारा छोटे विवरण को देखने के लिए बड़े वस्तुओं को ऑप्टिकली रूप से छोटे ऑब्जेक्ट में विस्तार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। मानव आँख के लिए प्रकाश के एक बिंदु के रूप में प्रकट होने के बजाय, उन्हें सितारों को ऑप्टिकली रूप से प्रत्यक्ष आकार, विशेषताओं और रंगों में परिवर्तित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आवर्धन को समझने का एक आसान तरीका यह है कि यह सोचने के लिए कि ऑब्जेक्ट कितनी बार दिखाई देगा यदि यह वास्तविक आकार का कई बार होगा आवर्धन टूल के साथ इस वृद्धि का अधिक से अधिक बार टूल की तथाकथित "आवर्धन शक्ति" है। इन उपकरणों का उपयोग करने की प्रक्रिया को ज़ूमिंग कहा जाता है। भव्यता उपकरण 1 या 2 लेंस संलग्नक के साथ बनाया जा सकता है। आवर्धन की गणना करने के तरीके जानने के लिए इस लेख का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
एकल लेंस टूल का विस्तार देखें

पिक्चर शीर्षक कैलक्यूमेंट मैग्निफिकेशन चरण 1
1
आवर्धन (एम) निर्धारित करें लेंस की फोकल लम्बाई (एफएल) लेंस की फोकल लम्बाई वस्तु (फ्ल-डी) के लिए दूरी से विभाजित है। एक लेंस की बढ़ाई के लिए समीकरण, इसलिए, एम = फ्ल / (फ्ल-डी) है। लेंस की फोकल लम्बाई के लिए निर्माता की डेटाशीट को देखें या आप "नंबर" (संख्या) को खोजने के लिए अपने लेंस को देख सकते हैं - वह नंबर लेंस की फोकल लम्बाई है।

विधि 2
दो-लेंस उपकरण के आवर्धन की गणना करें




पिक्चर शीर्षक गणना मैग्निफिकेशन चरण 2
1
दो लेंस की पहचान करें जो कि आवर्धन टूल बनाते हैं। आंखों के सबसे निकट लेंस को ऐपिस के रूप में जाना जाता है। जिस लेंस को देखा जा रहा है वस्तु के निकटतम लेंस को उद्देश्य लेंस के रूप में जाना जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूमेंट मैग्निफिकेशन स्टेप 3
    2
    दो लेंस की फोकल लम्बाई निर्धारित करें उद्देश्य लेंस (एफएलओ) की फोकल लंबाई और ऐपिस लेंस (एफएलई) की फोकल लम्बाई के लिए आवर्धन उपकरण निर्माता की डेटशीट देखें।
    • FLE द्वारा फ़्लो को विभाजित करें यह दो लेंस प्रणाली का आवर्धन है जो मैग्नैमेंटेशन टूल द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • द्विनेत्री आमतौर पर एक संख्या के दूसरे नंबर के रूप में निर्दिष्ट होते हैं उदाहरण के लिए, दूरबीन को 8 x 25 या 8 x 40 के रूप में निर्दिष्ट किया जा सकता है। जब ऐसा विनिर्देश दिया जाता है, तो पहली संख्या दूरबीकियों का आवर्धन है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि दिए गए उदाहरणों में दूसरी भिन्न संख्याएं हैं, दोनों का बढ़ना 8 है। दूसरा नंबर दूरबीकियों द्वारा प्रस्तुत छवि की स्पष्टता को दर्शाता है।
    • ध्यान दें कि लेंस मैग्नैनिटीकरण टूल के लिए, आवर्धन एक ऋणात्मक संख्या हो सकता है यदि ऑब्जेक्ट की दूरी लेंस की फोकल लंबाई से अधिक थी। इसका अर्थ यह नहीं है कि ऑब्जेक्ट स्पष्ट आकार में कम हो जाएगा। ऐसे मामले में, वृद्धि घटित होती है, लेकिन छवि दर्शकों द्वारा नीचे देखा जायेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com