IhsAdke.com

अपने डिजिटल कैमरा के आईएसओ समारोह का उपयोग कैसे करें

आईएसओ फ़ंक्शन सभी डिजिटल कैमरों के लिए एक महत्वपूर्ण नियंत्रण है। यह कैसे उपयोग करना सीखना आपकी फ़ोटो को बहुत बढ़ा सकती है, चाहे आप तिपाई का उपयोग कर रहे हों या प्रतिकूल प्रकाश की स्थिति में शूट करने का प्रयास कर रहे हों।

चरणों

छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
1
अपने हेडफोन को आपके कंप्यूटर या आइपॉड से जुड़े एम्पलीफायर से जोड़कर ध्यान से सुनो। (चिंता मत करो, आप देखेंगे कि हम कहाँ जाना चाहते हैं)। अपने कंप्यूटर या आइपॉड से वॉल्यूम नीचे रखें और फिर, एम्पलीफायर वॉल्यूम को चालू करें. आप देखेंगे कि जितना ज्यादा मात्रा बढ़ जाती है, उतना अधिक शोर (आम तौर पर एक सिबिलेंट ध्वनि की तरह कुछ) भी बढ़ेगी।

यह आईएसओ समारोह से पूरी तरह से अलग नहीं है! आपके डिजिटल कैमरे के सेंसर में एक अंतर्निहित संवेदनशीलता है, जो प्रकाश की भौतिक संवेदनशीलता है। यदि कोई चित्र बहुत अंधेरा है (जैसा कि बहुत धीमा शटर गति से होगा), आपका कैमरा सेंसर सिग्नल को बढ़ाएगा, जैसे आप संगीत को बढ़ाने के लिए एम्पलीफायर पर वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं। नकारात्मक पक्ष यह है कि, संगीत के साथ, संकेत को बढ़ाना आपकी तस्वीरों में शोर (अनाज) को भी बढ़ाता हैअंत में, एक इंटरचेंज है: यदि आप शटर की गति को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको कुछ शोर लाने की लागत के साथ आईएसओ ("वॉल्यूम बढ़ाएं") बढ़ाना होगा। हम इस निष्कर्ष को थोड़ा और अधिक खोज करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    2
    आईएसओ को नियंत्रित करने का पता लगाएं यह फ़ंक्शन आमतौर पर कॉम्पैक्ट कैमरों में मेनू के बीच छिपा हुआ है, और अधिकांश एसएलआर कैमरों के पास इसके लिए एक बटन समर्पित है। कैमरा मैनुअल देखें यदि आपको यह नहीं मिल रहा है। अब उपलब्ध विभिन्न आईएसओ सेटिंग्स देखें एसएलआर कैमरे आमतौर पर 100 या 200 से शुरू हो जाएंगे और 1600 या अधिक तक बढ़ेंगे, जबकि कॉम्पैक्ट कैमरे के पास कम विकल्प होंगे
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    3
    पी (रैग्राम) मोड में बाहर अपने कैमरे का उपयोग करें हर संभव आईएसओ सेटिंग के साथ एक तस्वीर ले लो और कंप्यूटर पर इसे देखो। प्रत्येक कैमरा अलग है, लेकिन आप देखेंगे कि बड़ी सेटिंग्स, छवि को अधिक शोर या चिकना (कैमरे पर शोर में कमी के कारण), या दोनों।

    तस्वीरों को देखते हुए, शोर की मात्रा की तुलना करें और देखें कि आपके द्वारा कौन से फ़ोटो आईएसओ एक ऐसी सेटिंग में हैं जो आप में हैं कभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं यदि परिस्थिति इसके लिए पूछती है और आप जितना संभव हो उतना से बचने की कोशिश करेंगे। केवल आप यह तय कर सकते हैं: प्रत्येक कैमरा अलग-अलग और व्यक्तिगत स्वाद है।
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    4



    कुछ और परीक्षणों के लिए शटर गति प्राथमिकता मोड ("शटर गति" का "S" के रूप में दिखाया गया है) को अपने कैमरे को सेट करें। आप जो पता लगाना चाहते हैं वह है शटर गति आपको हर बार सही चित्र देगी. नोट फोकल लम्बाई, जो मिलीमीटर में है एक ही दृश्य को गोली मारो, लेकिन विभिन्न शटर गति के साथ, आधा सेकंड या समान के नीचे कुछ लोगों के पास बहुत दृढ़ हाथ और अच्छी तकनीक है और बहुत कम गति से शूट कर सकते हैं, कुछ कम

    अब सबसे धीमी गति से शटर गति पर और सबसे अच्छा शॉट मिल फोकल लम्बाई कारक. इसलिए यदि आपका लेंस 30 मिमी है और आपको 1/15 सेकंड की गति के साथ अच्छे शॉट मिलते हैं तो आप करेंगे आईएसओ में वृद्धि करने की आवश्यकता है यदि आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे लेंस के फोकल लम्बाई के कारक की गति आधा हो जाती है.

    याद रखें: उच्च गति न केवल आंदोलन स्थगित, वे यह संभावना भी कम हो जाती है कि फ़ोटो धुंधले हो जाएंगे। थोड़ा शोर वाला एक सटीक चित्र है बहुत शोर-मुक्त लेकिन धुंधला छवि की बजाय
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    5
    इस बारे में चिंता न करें, अगर आप तिपाई के साथ ऑब्जेक्ट तस्वीरें ले रहे हों यदि यह मामला है, तो निम्न संभव आईएसओ सेटिंग का उपयोग करें। आपको केवल आईएसओ को बढ़ाने की ज़रूरत है यदि आपको प्रकाश स्थितियों के आधार पर उपलब्ध की तुलना में तेज गति की आवश्यकता हो। यह महत्वपूर्ण नहीं है अगर आपका विषय हिल न जाए और अगर शूटिंग के समय कैमरे में कोई समस्या न हो तो
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    6
    इसके बारे में भी चिंता न करें, अगर आप दिन के उजाले में शूटिंग कर रहे हों जब तक आप एक असीम टेलीफोटो लेंस नहीं पहनते हैं, तो आपके पास जो भी गति की ज़रूरत है उसका उपयोग करने के लिए आपके पास पर्याप्त प्रकाश होगा। आईएसओ कम रखें और आप ठीक हो जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    7
    निर्णय लें कि क्या आंदोलन को स्थिर और तदनुसार कार्य करना है। हम इस आंदोलन के बारे में बात कर रहे हैं वस्तु और नहीं कैमरा आंदोलन. यह आम तौर पर उन लोगों की चिंता है जो घर के भीतर या कम रोशनी में फ़ोटोग्राफ़ करते हैं। 1/250 शटर की गति ज्यादातर चीजों को फ्रीज कर देगा, और 1/3 और अधिक, लेकिन कुछ आंदोलनों के लिए सही गति परीक्षण और त्रुटि से सीखा जाएगा।



    अपनी आंख गति पर रखें: यदि वह वांछित स्तर से नीचे है, आईएसओ बढ़ाने के लिए जब तक आप आंदोलन को रोकने के लिए पर्याप्त उच्च गति तक नहीं पहुंच पाते. इसी तरह, अगर आपकी गति अपेक्षित से अधिक है, तो विचार करें आईएसओ डाउनलोड करें साफ तस्वीर संभव होने के लिए
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    8
    जब आप अपने हाथों से इसे पकड़ते हैं तो कैमरे के हिला से बचने के लिए अपने आईएसओ नियंत्रण का उपयोग करें आपके द्वारा किए गए परीक्षणों के साथ, आपको पता चलेगा कि आप एक निश्चित फोकल लम्बाई के साथ लेंस का उपयोग करके हाथ कैसे पकड़ सकते हैं (यदि आपको नहीं पता, तो अब कुछ परीक्षण करें!) फिर से, थोड़ा सा शोर वाला फोटो स्वच्छ लेकिन अस्थिर फोटो से बेहतर होता है, इसलिए आईएसओ की मदद लेने में संकोच न करें, जिससे आप की ज़रूरत हो सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com