IhsAdke.com

कैसे एक photometer का उपयोग करें

बेहतर प्रकाश शॉट्स प्राप्त करने के लिए पोर्टेबल फोटोमीटर का उपयोग करना सीखना महत्वपूर्ण है। डिजिटल कैमरे पहले से ही आंतरिक फोटोमीटर से सुसज्जित हैं, हालांकि, वे बाहरी लोगों के रूप में सटीक नहीं हैं, आखिरकार, वे केवल कैमरे की लेंस से गुजरने वाले प्रकाश को कैप्चर करने में सक्षम हैं, जिसके परिणामस्वरूप गलत पठन हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप, फ़ोटो में खराब रोशनी बाहरी प्रकाशक को प्रकाश में पहुंचने के लिए विशेष रूप से प्रकाश पढ़ने के लिए ऑब्जेक्ट पर ले जाया जा सकता है - इस माप का परिणाम डिजिटल और एनालॉग कैमरों दोनों के द्वारा उपयोग किया जा सकता है। फोटो सत्र में इस डिवाइस को अपनाने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि कंप्यूटर में बाद में सुधार के समय में कमी।

चरणों

भाग 1
फोटोमीटर सेट करना

चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का उपयोग करें चरण 1
1
कैमरा तैयार करें यदि यह मैन्युअल मोड में पहले से नहीं है, तो सेटिंग मेनू पर जाएं और परिवर्तन करें। अपनी पसन्दित आईएसओ सेटिंग्स और एपर्चर - कुछ शॉट्स लेने के लिए उन्हें दृश्य शॉट के अनुसार मारा।
  • आईएसओ मान कैमरे की रोशनी की संवेदनशीलता को निर्धारित करता है - बड़ा, अधिक संवेदनशील कम मूल्यों में आमतौर पर तेज चित्र होते हैं उच्च मूल्यों को चलती वस्तुओं की तस्वीरों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए - अन्यथा वे अधिक दानेदार फ़ोटो बनाएंगे।
  • एपर्चर के एपर्चर लेंस कैप्चर क्षेत्र के आकार को नियंत्रित करता है, अर्थात् प्रकाश की मात्रा जिसके माध्यम से इसे पार किया जाएगा, फोटो गहराई और शटर गति को प्रभावित करेगा। उच्च मूल्यों (एफ / 11, उदाहरण के लिए) कम एपर्चर का मतलब है - छोटे मान (उदाहरण के लिए f / 1.4,), बड़ा एपर्चर
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का प्रयोग करें चरण 2
    2
    Photometer में चुना आईएसओ मान दर्ज करें। इकाई पर संबंधित चयनकर्ता को ढूंढें और डायाफ्राम के एपर्चर मूल्य के लिए इसे दोहराएं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का प्रयोग करें चरण 3
    3
    फोटोमीटर संवेदक तैयार करें आम तौर पर सेंसर एक प्रकार का सफेद गुंबद है। इसे photometer तैयार करने के लिए मुड़ें।
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का प्रयोग करें चरण 4
    4
    उपयुक्त मोड का चयन करें अधिकांश प्रकाशक के पास परिवेश प्रकाश मोड और फ्लैश मोड है
  • भाग 2
    Photometer का उपयोग करना

    चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का उपयोग करें चरण 5
    1
    कैमरा उठाएं दृश्यदर्शी के माध्यम से देखते हुए वस्तु को फ़ोटोग्राफ़ करने के लिए फ़्रेम करें
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का उपयोग करें चरण 6



    2
    अपने सामने फोटोमीटर रखें या किसी व्यक्ति को तस्वीर के विषय के पास करने के लिए कहें। यदि आप किसी व्यक्ति को तस्वीरें ले रहे हैं, तो उन्हें डिवाइस को ठोड़ी की ऊंचाई पर रखने के लिए कहें इसके साथ, प्रकाश तक पहुंचने की मात्रा का सटीक होना सटीक होगा।
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का उपयोग करें चरण 7
    3
    कैमरे में फोटोमीटर संवेदक को देखो। याद रखें कि यह एक घूर्णन सफेद शीशी है बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, कैमरा लेंस पर सीधे इसका लक्ष्य रखें
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का प्रयोग करें चरण 8
    4
    मीटिंग बटन दबाएं फोटोकोमीटर ऑब्जेक्ट तक पहुंचने वाली प्रकाश की मात्रा को मापता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का प्रयोग करें चरण 9
    5
    कैमरा फ्लैश शूट करें यदि मीटर को फ्लैश मोड पर सेट किया गया है, तो मीटरिंग बटन को उसी समय दबाया जाना चाहिए, जो फ्लैश को निकाल दिया जा रहा है। तभी डिवाइस डिवाइस पर प्रकाश की मात्रा निर्धारित करने में सक्षम होगा, जिस समय चित्र लिया जाता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का उपयोग करें चरण 10
    6
    Photometer के पठन को प्राप्त करें यह मीटरिंग बटन दबाए जाने के बाद मापा जाने वाला प्रकाश की मात्रा के लिए कुछ सबसे उपयुक्त शटर गति और एपर्चर एपर्चर संयोजन प्रदर्शित करेगा।
  • चित्र का प्रयोग करें एक लाइट मीटर का उपयोग करें चरण 11
    7
    कैमरा सही ढंग से सेट करें फोटोमीटर द्वारा प्रदान किए गए डेटा के साथ, कैमरा सेटिंग पर जाएं और उसे नए मानों के साथ समायोजित करें
    • प्रदान किए गए मानों पर न छूएं, फोटो में अपना निजी स्पर्श करने के लिए छोटे बदलाव करें। उदाहरण के लिए, एपर्चर के एपर्चर को बढ़ाएं - एफ के मूल्य को कम करके - अधिक प्रकाश वाली छवि प्राप्त करने के लिए या शटर को धीमा कर दें ताकि प्रकाश को अधिक समय तक आ सके, जिससे कि किसी भी चलती वस्तुओं को धुंधला हो सके।
  • आवश्यक सामग्री

    • दीप्तिमापी
    • कैमरा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com