IhsAdke.com

तस्वीर आतिशबाजी कैसे करें

जश्न क्या है, इसके बावजूद, यह हवा में आतिशबाजी के विस्फोट की तस्वीरें लेने के लिए हमेशा प्रलोभित होता है। सब के बाद, एक अच्छा आग शो एक अविश्वसनीय तमाशा है, और आप शायद अपने हाथ में एक कैमरा होगा दुर्भाग्य से, आग की तस्वीरें आम तौर पर शो की वास्तविक सुंदरता को प्रदर्शित करने में विफल होती हैं। यदि आप दलितों, दानेदार, हल्के या बहुत अंधेरे वाले पक्षों की तस्वीरें देखने से थक चुके हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

चित्र शीर्षक तस्वीर फटाके चरण 1
1
अपने दृष्टिकोण को बदलें - रोशनी को अपने ज्ञान के रूप में लेने के बजाय, इसे अपने विषय के रूप में रखें शूट करने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करने के बारे में सोचने के लिए इसके लिए एक अलग तरीके की आवश्यकता है, क्योंकि आग में एक्सपोज़र खुद बनाते हैं रंग और आकार को संरक्षित करने के लिए, आपको अपनी मशीन के जोखिम को बदलना होगा और अन्य तत्वों को ध्यान में रखना होगा, जैसे आग से धुएं या पृष्ठभूमि में इमारतों की रोशनी। अपने कैमरे को सही ढंग से फोकस करने का तरीका जानना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि निष्क्रिय ऑटोफोकस कैमरे को अंधेरे या कम रोशनी में अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं कर सकता है, इसलिए सरल संकेत और क्लिक करने से परे जाने के लिए तैयार रहें।
  • एक आतिशबाजी के प्रदर्शन में कई, कई आग शामिल हैं, इसलिए प्रयोग करने के लिए तैयार रहें, अधिमानतः एक डिजिटल कैमरा के साथ, ताकि आपके पास त्वरित प्रतिक्रिया हो। चूंकि आग मोनोक्रोम (रासायनिक) रोशनी का उत्पादन करती है, इसलिए आईएसओ सेटिंग्स के आधार पर उनके रंग अलग होंगे कुछ आग लगने के लिए एक लंबे समय तक जोखिम आवश्यक है ताकि उनके मानकों को आकर्षित किया जाए। विभिन्न एपर्चर सेटिंग्स और आईएसओ पृष्ठभूमि चमक को प्रभावित करेगा - उज्ज्वल पृष्ठभूमि परेशान कर रहे हैं, लेकिन पूरी तरह से ब्लैक के बजाय एक चिकनी, अधिक दिलचस्प है। मोर्चे और साइड प्लान की राशि चुनें, जिसे आप चित्र में उस दिमाग में शामिल करेंगे। (एपर्चर की स्थापना, दूर आग के साथ नीचे गहराई के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि वे अनंत पर अनिवार्य रूप से कर रहे हैं, और सभी उच्च विमानों स्पष्ट और किसी भी तरह से अंतर होना चाहिए - यह एक पूरे के रूप में प्रदर्शनी के लिए विशेष रूप से मायने रखती है, और एक अपेक्षाकृत विस्तृत एपर्चर और कम आईएसओ छोटे एपर्चर और बड़े आईएसओ से छोटा "शोर" देगा)।
    पिक्चर शीर्षक वाली तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 1 बुलेट 1
  • पिक्चर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 2
    2
    अच्छी तरह से अपने आप को स्थिति! लगभग जहां आतिशबाजी विस्फोट हो जाएंगे, और क्षेत्र के अबाधित दृश्य के साथ एक जगह ढूंढने का प्रयास करें। अगर आतिशबाजी क्षेत्र में एक लोकप्रिय घटना है, तो आपको अच्छी सीट रखने के लिए जल्दी आने की आवश्यकता है। हवा की दिशा खोजें और अपनी पीठ पर रहने के लिए, ताकि धुआं अपने आतिशबाजी प्रदर्शन को अस्पष्ट नहीं करता। ऐसी जगह ढूंढें जहां आप बहुत ज्यादा परिवेश प्रकाश से बच सकें क्योंकि इससे ओवरएक्स्पोज़र हो सकता है।
    • जब आप किसी अच्छे स्थान की तलाश कर रहे हों, तो पृष्ठभूमि में रहने के लिए दिलचस्प चीजें चुनें। यह आपके फ़ोटो को दूसरे लोगों को देखने के लिए अधिक रोमांचक बना देगा।
      पिक्चर शीर्षक वाली तस्वीर आतिशबाजी चरण 2 बुलेट 1
  • पिक्चर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 3
    3
    कैमरे को एक तिपाई पर रखें आग आमतौर पर समारोह के साथ, तो यह कोई आश्चर्य नहीं है अगर आपकी यादें थोड़ा धुँधली हैं आपकी तस्वीरें, हालांकि, साफ और स्पष्ट होना चाहिए। आतिशबाजी के चित्रों को लेकर लंबे समय तक संपर्क करने की आवश्यकता होती है, इसलिए एक तिपाई तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त है कोई भी बात नहीं है कि आपका हाथ कितना स्थिर है, यह उससे कहीं अधिक नहीं है।
    • तिपाई के पैरों या केंद्र स्पीकर का विस्तार न करें सब कुछ जमीन के करीब रखें ताकि कैमरा यथासंभव स्थिर हो।
      तस्वीर आर्टिस्ट्स का शीर्षक चित्र 3 बुलेट 1
    • छाया को कवर करने के लिए एक टॉर्च का उपयोग किया जा सकता है
    • जब भी एक तिपाई का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है, एक जगह पर जहां लोग इसे में ठोकर खाएंगे नहीं। यदि आप एक भीड़ के बीच में हैं, तो एक मित्र को एक ढाल के रूप में कार्य करने के लिए कहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जब भी देखते हैं तो दूसरों ने अपना कैमरा नहीं मारा।
  • तस्वीर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि कैमरा सेटिंग्स सही हैं अगर एक तरफ, कुछ डिजिटल कैमरों में "आतिशबाजी मोड" होता है, जिसमें आपको सेटिंग्स के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है, यह जानने के लिए कि आतिशबाजी के महान चित्र लेने के लिए उन्हें ठीक कैसे करना आवश्यक है इन बातों को अच्छी तरह से पहले से जांचने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि सावधानीपूर्वक जांच करने के लिए अंधेरे में सेटिंग्स या आपकी चेकलिस्ट को समायोजित करना मुश्किल हो सकता है, फिर भी यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने कैमरे की सेटिंग्स को बदलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, साथ ही साथ इसकी सीमाओं को जानते हुए भी। जिन परिवर्तनों पर आप सोच सकते हैं उनमें शामिल हैं:
    • अनन्तता को फोकस सेट करें आप आम तौर पर लेंस के अनन्तता को समायोजित करने के लिए आग से दूर काफी दूर होते हैं और ऐसा ही छोड़ देते हैं यदि आप विस्फोटों के एक छोटे हिस्से का क्लोज-अप करना चाहते हैं, तो आपको ज़ूम के अनुसार फ़ोकस समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप पृष्ठभूमि में लोगों और इमारतों को शामिल करना चाहते हैं, तो आप उन्हें फोकस में जाने देना चाह सकते हैं। यदि संभव हो तो ऑटो फोकस का उपयोग करने से बचें - जैसे पहले कहा गया है, अधिकांश कैमरों को कम रोशनी के साथ फ़ोकस समायोजित करने में कठिनाई होती है
      पिक्चर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 4 बुलेट 1
    • एक छोटे एपर्चर का उपयोग करें अपने कैमरे के एपर्चर को फ़्री 5.6 से 416 की सीमा के भीतर सेट करें। F8 आमतौर पर एक अच्छी शर्त है, लेकिन अगर आप आईएसओ 200 फिल्म का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप इसे f16 पर छोड़ना चाह सकते हैं।
      पिक्चर शीर्षक वाली तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 4 बुलेट 2
    • फ्लैश बंद करें आग पहले से ही काफी उज्ज्वल थी, और उनकी फ्लैश उन्हें प्रभावी ढंग से नहीं पहुंच पाई होगी- वैसे भी, धुआं ने वातावरण को झुकाया, इसके प्रभाव को कम किया



      पिक्चर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 4 बुलेट 3
    • चित्र लेने से पहले किसी भी फिल्टर या लेंस कैप निकालें
      तस्वीर आर्टवर्क पटकथा चरण 4 बुलेट 4
    • यदि आपके लेंस में आईएस (कैनन) या वीआर (निकॉन) है, तो चित्र लेने से पहले बंद करें यदि आप एसएलआर या डीएसएलआर कैमरे का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके लेंस में आईएस (इमेज स्थिरीकरण) या वीआर (कंपन कटौती) है। और अगर आपके पास इनमें से कोई भी है (व्यवहार में वे समान बातें हैं, कंपनियां अलग-अलग नाम दी हैं) तो संभावना है कि आप उन्हें जुड़ाव कर रहे हैं - जो आमतौर पर एक अच्छा विचार है। आईएस / वीआर को कंपन लगता है (ज्यादातर समय हाथ मिलाते हुए) और इसके लिए तैयार होता है जब वह कोई कंपन महसूस नहीं करता, तो वह एक बनाता है स्पष्ट छवियों के लिए बंद करें (यह टिप केवल आग की तस्वीरें लेने के लिए ही नहीं बल्कि तिवारी का उपयोग करने के लिए भी है)।
      तस्वीर आर्टवर्क पटकथा चरण 4 बुलेट 5
  • तस्वीर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 5
    5
    चित्र लेने से पहले चित्र को अच्छी तरह से फ़्रेम करें पहली आग के दौरान दृश्यदर्शी के माध्यम से देखो और पता लगाएँ कि क्रिया कहां है उस बिंदु पर कैमरे को इंगित करें और इसे बैठें। तस्वीर लेने के दौरान आप व्यूफ़ाइंडर को नहीं देखना चाहते, क्योंकि आप शायद कैमरे को थोड़ी सी हिला लेंगे, या आपको समय याद होगा। यदि आप बंद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से आपको इसे थोड़ी मात्रा में बदलाव करने की आवश्यकता है, क्योंकि आपके फ्रेमन को सटीक होना चाहिए। फिर से, सावधानीपूर्वक दूसरे प्रकाश स्रोतों को निकालने के लिए चौकस करें जो आग से फोकस को विचलित कर सकते हैं या अपनी तस्वीरों को ओवरेक्स्पोज़ड कर सकते हैं।
  • तस्वीर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 6
    6
    पूरे विस्फोट को पकड़ने के लिए डायाफ्राम खोलें। कोई बात नहीं जो आपको लगता है, अगर आकाश बहुत ही अंधेरा है, तो इसका परिणाम ओवरेक्स्पोज़र में नहीं होगा। एपर्चर अधिकतम एपर्चर सेट करें। संभवतः स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए, एक्सपोजर के दौरान आदर्श रूप से आपके कैमरे से संपर्क करना चाहिए। 30 सेकंड या अधिक के लिए लंबे ऑटो एक्सपोजर का उपयोग करें यदि आपके कैमरे में लंबे समय तक एक्सपोज़र डिवाइस नहीं है, तो एक केबल ट्रिगर का इस्तेमाल करना ठीक है। बल्ब (बी) सेटिंग का उपयोग करें, जो एपर्चर को कितनी देर तक बटन दबाया जाता है के लिए खुले रखेगा। डिफ़ॉल्ट रूप से, जैसे ही आप सुनते हैं या रॉकेट बढ़ते देखते हैं, तब तक डायाफ्राम खोलें और जब तक वे नष्ट न करें तब तक उन्हें खोलें। यह आमतौर पर कई सेकंड लेता है
    • आग के सर्वोत्तम प्रभावों को कैप्चर करने के लिए, एक्सपोज़र का समय आम तौर पर आधा सेकंड और चार सेकंड के बीच होगा, लेकिन जैसा कि आप देख रहे हैं, उतना न्यायाधीश होगा।
      पिक्चर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 6 बुलेट 1
    • जब आप एक एक्सपोज़र पढ़ रहे हैं, तो रोशनी केंद्र के बीच में कैमरे को मत बन्द करें - अगर आप ऐसा करते हैं, तो एक जोखिम है कि तस्वीर को ओवरेक्स्पोज़ किया जाएगा, और हल्का निशान मिट जाएगा। इसके बजाय, डायाफ्राम गति की एक सीमा के साथ प्रयोग, और यदि संभव हो तो, एक्सपोजर का समर्थन करें।
      पिक्चर शीर्षक वाली तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 6 बुलेट 2
    • अंधेरे में ऑटो फोकस का उपयोग करने के लिए, पहले क्षितिज पर रोशनी की तस्वीर ले लीजिए। इसके बाद, जब आप रात के अंधेरे में अगले एक्सपोजर सेट करते हैं, तो लेंस पहले ही अनन्तता पर सेट हो जाएगा। साथ ही, आग लगने पर लंबे समय तक एक्सपोजर शुरू करने का प्रयास करें। ऑटोफोकस उस पैटर्न पर काम करेगा और सुनिश्चित करेगा कि एक्सपोजर के दौरान आग की अगली अनुक्रम भी केंद्रित है।
      पिक्चर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 6 बुलेट 3
  • तस्वीर शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 7
    7
    चीजों को पैक करें अगर उन्हें अलग करने के लिए कुछ भी नहीं है तो आग की अच्छी तस्वीरें भी थकाऊ हो सकती हैं यदि आप पृष्ठभूमि में इमारतों या अग्रभूमि में लोगों को शामिल करते हैं, तो आप उन्हें और अधिक रोचक बना सकते हैं। तस्वीरों के लिए अपना स्थान चुनें ताकि आप संभवतः शो के एक अद्वितीय और अलग-अलग दृश्य प्राप्त कर सकें। यह सुनिश्चित कर लें कि कैमरे स्थिर स्थिति में स्थिर है और आग की ऊंचाई के लिए फोकल रेंज पर्याप्त है।
    • एक अच्छी तरह से जलाया शहर की तरह एक जगह में आग के एक व्यापक एन्ग्लिड कैप्चर के लिए, पहले आग की ऊंचाई तय करते हैं जो विस्फोट करते हैं और इसका उपयोग पूरे दृश्य को फ्रेम के संदर्भ में करते हैं। अपने कैमरे पर ट्राइपॉड पर एक्सपोज़र टाइम्स को अलग करें, ताकि एक ही तरह से एक और कई फट को कैद कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • चलने से कंपन को रोकने में मदद करने के लिए, यदि आपके पास कोई टाइमर है, तो इसका उपयोग करें
    • कई विस्फोटों को पकड़ने का प्रयास करते समय, उन दोनों के बीच काली के साथ लेंस (कैमरे को छूने के बिना) को कवर करें इस रंग में एक काली टोपी या मोटी टुकड़ा कागज अच्छी तरह से काम करता है इससे फोटो को एक विस्फोट और दूसरे के बीच में से अन्य प्रकाश स्रोतों से रोका जा सकेगा। आग लग जाने के बाद बस लेंस पर कवर करें, और जब अगले रॉकेट आकाश में चढ़ते हैं तो खींचें।
    • डिजिटल कैमरा पर धीमी फिल्म या धीमी आईएसओ सेटिंग का उपयोग करें। इससे आपको लंबे समय तक एक्सपोजर के लिए पर्याप्त प्रकाश मिलेगा इस चाल में ऑटोमैटिक कैरेक्टर को लंबे समय तक एक्सपोजर संभव बनाने के लिए बाध्य करने का बोनस भी है। यह थोड़ा सा सहज ज्ञान युक्त है, लेकिन आपको 50 और 100 के बीच आईएसओ को पसंद करना चाहिए। आप आमतौर पर आईएसओ 200 के आसपास आ सकते हैं, लेकिन अन्य विन्यास बेहतर है। कुछ फोटोग्राफरों ने टंगस्टन सेटिंग को फिल्म पसंद किया है, अन्य मुठभेड़ फिल्मों का उपयोग करना पसंद करते हैं या डेलाइट के लिए सेटिंग उनमें से प्रत्येक के साथ आपके पास अलग-अलग नतीजे होंगे। अगर आपके पास एक डिजिटल कैमरा है, तो आईएसओ कहीं और 50 से 100 के बीच छोड़ दें।
    • चित्र लेने शुरू करने से पहले केबल ट्रिगर आधे रास्ते पकड़ने की कोशिश करें जब आप शुरू करते हैं तो बाकी को कस लें कुछ कैमरों में, यह एक्सपोजर शुरू होने से पहले इंतजार का समय कम करता है। यह टिप सबसे उपयोगी है यदि आप कैमरे से स्वचालित रूप से बंद नहीं कर सकते हैं।
    • लेंस की पसंद व्यक्तिगत है, आप कितने आग से हो और कितनी दूरदृष्टि प्राप्त करना चाहते हैं इसके आधार पर। ज़ूम लेंस सर्वोत्तम है अगर आप अलग-अलग फोटो चाहते हैं
    • इन चरणों को ऐसी किसी भी चीज पर लागू किया जा सकता है जिसमें समान प्रकाश फट, जैसे सोल्डरिंग और चमक मोमबत्तियाँ हैं।

    चेतावनी

    • जिस प्रकार की तस्वीरों को आप लेना चाहते हैं, उसके आधार पर आप पाएंगे कि ये सभी सुझाव आपके लिए काम नहीं करते हैं। लेकिन फोटोग्राफी की सुंदरता सिर्फ यही है कि आपको प्रयोग करने और समझने की आवश्यकता है कि आपके और आपके कैमरे के लिए क्या काम करता है।
    • यदि आप चित्र लेने के दौरान आतिशबाजी के पास हैं, तो गिरने की राख से सावधान रहें

    आवश्यक सामग्री

    • एक लंबे समय से एक्सपोज़र समय के साथ एक डिजिटल या फिल्म कैमरा आवश्यक है। 30 सेकंड या अधिक सही है डिजिटल कैमरों का फायदा यह है कि आप समय पर परिणाम देख सकते हैं, अपनी गलतियों को देख सकते हैं और तुरंत उन्हें ठीक कर सकते हैं।
    • अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कैमरे को स्थिर रखने के लिए तिपाई का उपयोग करना आवश्यक है यह महंगा होना जरूरी नहीं है, जितना सस्ता है उतना ही आप सेवा प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक टॉर्च लाओ - यह अंधेरा है! यदि आवश्यक हो, तो आप फ़ोटो पर अपनी प्रगति की जांच कर सकते हैं और उन्हें रीसेट करने के लिए अपनी सेटिंग एक्सेस कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com