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अपने दृष्टिकोण को बदलें - रोशनी को अपने ज्ञान के रूप में लेने के बजाय, इसे अपने विषय के रूप में रखें शूट करने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करने के बारे में सोचने के लिए इसके लिए एक अलग तरीके की आवश्यकता है, क्योंकि आग में एक्सपोज़र खुद बनाते हैं रंग और आकार को संरक्षित करने के लिए, आपको अपनी मशीन के जोखिम को बदलना होगा और अन्य तत्वों को ध्यान में रखना होगा, जैसे आग से धुएं या पृष्ठभूमि में इमारतों की रोशनी। अपने कैमरे को सही ढंग से फोकस करने का तरीका जानना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि निष्क्रिय ऑटोफोकस कैमरे को अंधेरे या कम रोशनी में अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं कर सकता है, इसलिए सरल संकेत और क्लिक करने से परे जाने के लिए तैयार रहें।
- एक आतिशबाजी के प्रदर्शन में कई, कई आग शामिल हैं, इसलिए प्रयोग करने के लिए तैयार रहें, अधिमानतः एक डिजिटल कैमरा के साथ, ताकि आपके पास त्वरित प्रतिक्रिया हो। चूंकि आग मोनोक्रोम (रासायनिक) रोशनी का उत्पादन करती है, इसलिए आईएसओ सेटिंग्स के आधार पर उनके रंग अलग होंगे कुछ आग लगने के लिए एक लंबे समय तक जोखिम आवश्यक है ताकि उनके मानकों को आकर्षित किया जाए। विभिन्न एपर्चर सेटिंग्स और आईएसओ पृष्ठभूमि चमक को प्रभावित करेगा - उज्ज्वल पृष्ठभूमि परेशान कर रहे हैं, लेकिन पूरी तरह से ब्लैक के बजाय एक चिकनी, अधिक दिलचस्प है। मोर्चे और साइड प्लान की राशि चुनें, जिसे आप चित्र में उस दिमाग में शामिल करेंगे। (एपर्चर की स्थापना, दूर आग के साथ नीचे गहराई के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि वे अनंत पर अनिवार्य रूप से कर रहे हैं, और सभी उच्च विमानों स्पष्ट और किसी भी तरह से अंतर होना चाहिए - यह एक पूरे के रूप में प्रदर्शनी के लिए विशेष रूप से मायने रखती है, और एक अपेक्षाकृत विस्तृत एपर्चर और कम आईएसओ छोटे एपर्चर और बड़े आईएसओ से छोटा "शोर" देगा)।
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अच्छी तरह से अपने आप को स्थिति! लगभग जहां आतिशबाजी विस्फोट हो जाएंगे, और क्षेत्र के अबाधित दृश्य के साथ एक जगह ढूंढने का प्रयास करें। अगर आतिशबाजी क्षेत्र में एक लोकप्रिय घटना है, तो आपको अच्छी सीट रखने के लिए जल्दी आने की आवश्यकता है। हवा की दिशा खोजें और अपनी पीठ पर रहने के लिए, ताकि धुआं अपने आतिशबाजी प्रदर्शन को अस्पष्ट नहीं करता। ऐसी जगह ढूंढें जहां आप बहुत ज्यादा परिवेश प्रकाश से बच सकें क्योंकि इससे ओवरएक्स्पोज़र हो सकता है।
- जब आप किसी अच्छे स्थान की तलाश कर रहे हों, तो पृष्ठभूमि में रहने के लिए दिलचस्प चीजें चुनें। यह आपके फ़ोटो को दूसरे लोगों को देखने के लिए अधिक रोमांचक बना देगा।
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कैमरे को एक तिपाई पर रखें आग आमतौर पर समारोह के साथ, तो यह कोई आश्चर्य नहीं है अगर आपकी यादें थोड़ा धुँधली हैं आपकी तस्वीरें, हालांकि, साफ और स्पष्ट होना चाहिए। आतिशबाजी के चित्रों को लेकर लंबे समय तक संपर्क करने की आवश्यकता होती है, इसलिए एक तिपाई तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त है कोई भी बात नहीं है कि आपका हाथ कितना स्थिर है, यह उससे कहीं अधिक नहीं है।
- तिपाई के पैरों या केंद्र स्पीकर का विस्तार न करें सब कुछ जमीन के करीब रखें ताकि कैमरा यथासंभव स्थिर हो।
- छाया को कवर करने के लिए एक टॉर्च का उपयोग किया जा सकता है
- जब भी एक तिपाई का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है, एक जगह पर जहां लोग इसे में ठोकर खाएंगे नहीं। यदि आप एक भीड़ के बीच में हैं, तो एक मित्र को एक ढाल के रूप में कार्य करने के लिए कहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जब भी देखते हैं तो दूसरों ने अपना कैमरा नहीं मारा।
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सुनिश्चित करें कि कैमरा सेटिंग्स सही हैं अगर एक तरफ, कुछ डिजिटल कैमरों में "आतिशबाजी मोड" होता है, जिसमें आपको सेटिंग्स के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है, यह जानने के लिए कि आतिशबाजी के महान चित्र लेने के लिए उन्हें ठीक कैसे करना आवश्यक है इन बातों को अच्छी तरह से पहले से जांचने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि सावधानीपूर्वक जांच करने के लिए अंधेरे में सेटिंग्स या आपकी चेकलिस्ट को समायोजित करना मुश्किल हो सकता है, फिर भी यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने कैमरे की सेटिंग्स को बदलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, साथ ही साथ इसकी सीमाओं को जानते हुए भी। जिन परिवर्तनों पर आप सोच सकते हैं उनमें शामिल हैं:
- अनन्तता को फोकस सेट करें आप आम तौर पर लेंस के अनन्तता को समायोजित करने के लिए आग से दूर काफी दूर होते हैं और ऐसा ही छोड़ देते हैं यदि आप विस्फोटों के एक छोटे हिस्से का क्लोज-अप करना चाहते हैं, तो आपको ज़ूम के अनुसार फ़ोकस समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप पृष्ठभूमि में लोगों और इमारतों को शामिल करना चाहते हैं, तो आप उन्हें फोकस में जाने देना चाह सकते हैं। यदि संभव हो तो ऑटो फोकस का उपयोग करने से बचें - जैसे पहले कहा गया है, अधिकांश कैमरों को कम रोशनी के साथ फ़ोकस समायोजित करने में कठिनाई होती है
- एक छोटे एपर्चर का उपयोग करें अपने कैमरे के एपर्चर को फ़्री 5.6 से 416 की सीमा के भीतर सेट करें। F8 आमतौर पर एक अच्छी शर्त है, लेकिन अगर आप आईएसओ 200 फिल्म का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप इसे f16 पर छोड़ना चाह सकते हैं।
- फ्लैश बंद करें आग पहले से ही काफी उज्ज्वल थी, और उनकी फ्लैश उन्हें प्रभावी ढंग से नहीं पहुंच पाई होगी- वैसे भी, धुआं ने वातावरण को झुकाया, इसके प्रभाव को कम किया
- चित्र लेने से पहले किसी भी फिल्टर या लेंस कैप निकालें
- यदि आपके लेंस में आईएस (कैनन) या वीआर (निकॉन) है, तो चित्र लेने से पहले बंद करें यदि आप एसएलआर या डीएसएलआर कैमरे का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके लेंस में आईएस (इमेज स्थिरीकरण) या वीआर (कंपन कटौती) है। और अगर आपके पास इनमें से कोई भी है (व्यवहार में वे समान बातें हैं, कंपनियां अलग-अलग नाम दी हैं) तो संभावना है कि आप उन्हें जुड़ाव कर रहे हैं - जो आमतौर पर एक अच्छा विचार है। आईएस / वीआर को कंपन लगता है (ज्यादातर समय हाथ मिलाते हुए) और इसके लिए तैयार होता है जब वह कोई कंपन महसूस नहीं करता, तो वह एक बनाता है स्पष्ट छवियों के लिए बंद करें (यह टिप केवल आग की तस्वीरें लेने के लिए ही नहीं बल्कि तिवारी का उपयोग करने के लिए भी है)।
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चित्र लेने से पहले चित्र को अच्छी तरह से फ़्रेम करें पहली आग के दौरान दृश्यदर्शी के माध्यम से देखो और पता लगाएँ कि क्रिया कहां है उस बिंदु पर कैमरे को इंगित करें और इसे बैठें। तस्वीर लेने के दौरान आप व्यूफ़ाइंडर को नहीं देखना चाहते, क्योंकि आप शायद कैमरे को थोड़ी सी हिला लेंगे, या आपको समय याद होगा। यदि आप बंद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से आपको इसे थोड़ी मात्रा में बदलाव करने की आवश्यकता है, क्योंकि आपके फ्रेमन को सटीक होना चाहिए। फिर से, सावधानीपूर्वक दूसरे प्रकाश स्रोतों को निकालने के लिए चौकस करें जो आग से फोकस को विचलित कर सकते हैं या अपनी तस्वीरों को ओवरेक्स्पोज़ड कर सकते हैं।
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पूरे विस्फोट को पकड़ने के लिए डायाफ्राम खोलें। कोई बात नहीं जो आपको लगता है, अगर आकाश बहुत ही अंधेरा है, तो इसका परिणाम ओवरेक्स्पोज़र में नहीं होगा। एपर्चर अधिकतम एपर्चर सेट करें। संभवतः स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए, एक्सपोजर के दौरान आदर्श रूप से आपके कैमरे से संपर्क करना चाहिए। 30 सेकंड या अधिक के लिए लंबे ऑटो एक्सपोजर का उपयोग करें यदि आपके कैमरे में लंबे समय तक एक्सपोज़र डिवाइस नहीं है, तो एक केबल ट्रिगर का इस्तेमाल करना ठीक है। बल्ब (बी) सेटिंग का उपयोग करें, जो एपर्चर को कितनी देर तक बटन दबाया जाता है के लिए खुले रखेगा। डिफ़ॉल्ट रूप से, जैसे ही आप सुनते हैं या रॉकेट बढ़ते देखते हैं, तब तक डायाफ्राम खोलें और जब तक वे नष्ट न करें तब तक उन्हें खोलें। यह आमतौर पर कई सेकंड लेता है
- आग के सर्वोत्तम प्रभावों को कैप्चर करने के लिए, एक्सपोज़र का समय आम तौर पर आधा सेकंड और चार सेकंड के बीच होगा, लेकिन जैसा कि आप देख रहे हैं, उतना न्यायाधीश होगा।
- जब आप एक एक्सपोज़र पढ़ रहे हैं, तो रोशनी केंद्र के बीच में कैमरे को मत बन्द करें - अगर आप ऐसा करते हैं, तो एक जोखिम है कि तस्वीर को ओवरेक्स्पोज़ किया जाएगा, और हल्का निशान मिट जाएगा। इसके बजाय, डायाफ्राम गति की एक सीमा के साथ प्रयोग, और यदि संभव हो तो, एक्सपोजर का समर्थन करें।
- अंधेरे में ऑटो फोकस का उपयोग करने के लिए, पहले क्षितिज पर रोशनी की तस्वीर ले लीजिए। इसके बाद, जब आप रात के अंधेरे में अगले एक्सपोजर सेट करते हैं, तो लेंस पहले ही अनन्तता पर सेट हो जाएगा। साथ ही, आग लगने पर लंबे समय तक एक्सपोजर शुरू करने का प्रयास करें। ऑटोफोकस उस पैटर्न पर काम करेगा और सुनिश्चित करेगा कि एक्सपोजर के दौरान आग की अगली अनुक्रम भी केंद्रित है।
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चीजों को पैक करें अगर उन्हें अलग करने के लिए कुछ भी नहीं है तो आग की अच्छी तस्वीरें भी थकाऊ हो सकती हैं यदि आप पृष्ठभूमि में इमारतों या अग्रभूमि में लोगों को शामिल करते हैं, तो आप उन्हें और अधिक रोचक बना सकते हैं। तस्वीरों के लिए अपना स्थान चुनें ताकि आप संभवतः शो के एक अद्वितीय और अलग-अलग दृश्य प्राप्त कर सकें। यह सुनिश्चित कर लें कि कैमरे स्थिर स्थिति में स्थिर है और आग की ऊंचाई के लिए फोकल रेंज पर्याप्त है।
- एक अच्छी तरह से जलाया शहर की तरह एक जगह में आग के एक व्यापक एन्ग्लिड कैप्चर के लिए, पहले आग की ऊंचाई तय करते हैं जो विस्फोट करते हैं और इसका उपयोग पूरे दृश्य को फ्रेम के संदर्भ में करते हैं। अपने कैमरे पर ट्राइपॉड पर एक्सपोज़र टाइम्स को अलग करें, ताकि एक ही तरह से एक और कई फट को कैद कर सकें।