IhsAdke.com

कैमरा एक्सपोजर को समझना

अपने डिजिटल कैमरा खरीदने के दौरान जिन चीज़ों के बारे में आप आशा रखते थे, उन्हें करने में सक्षम होने के लिए आपको एक्सपोजर की अवधारणा को समझना होगा। यद्यपि आप पहली बार अच्छे तस्वीरें ले सकते हैं, एक बार जब आप एक्सपोज़र की अवधारणा को समझते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी तस्वीरों में उच्च गुणवत्ता होगी।

चरणों

चित्र शीर्षक कैमरा एक्सपोजर चरण 1 देखें
1
समझें कि "छवि एक्सपोजर" क्या है और यह आपकी तस्वीर को कैसे प्रभावित करेगा। एक्सपोजर एक शब्द है जिसका अर्थ है छवि के रोशनी को नियंत्रित करना।
  • एक्सपोजर को कैमरे के प्रकाश संवेदक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। संवेदक उचित प्रदर्शन को निर्धारित करता है और एफ-स्टॉप और शटर गति का चयन करता है। च-स्टॉप एक अंश है जो लेंस फोकल लंबाई, जहां च लेंस की फोकल लंबाई है डायाफ्राम रिश्तेदार के उद्घाटन का वर्णन है।
  • यह कल्पना करने का एक तरीका निम्नानुसार है - नीचे एक छेद के साथ पानी की एक बाल्टी के बारे में सोचो। यदि आपके पास बड़े छेद (बड़ा एपर्चर) है, तो पानी जल्दी से (उच्च शटर गति) निकल जाएगा इसी तरह, पानी की एक ही राशि के लिए, यदि आप एक छोटा सा छेद (छोटे खोलने) है, पानी धीरे नाली जाएगा (धीमी शटर गति)। " एपर्चर और शटर गति समझाया
  • जोखिम छवि च-बंद हो जाता है का एक संयोजन है, जो लेंस एपर्चर आकार और शटर गति (आमतौर पर जोखिम समय से बताया गया है), जो समय जिसके दौरान यह खुला है निर्धारित करता है। तो अगर आप शटर लंबे समय तक खोलने छोड़ देते हैं, आप फिल्म या डिजिटल सेंसर करने के लिए अधिक प्रकाश दे रहे हैं और तस्वीर साफ हो जाएगा। आप जोखिम में कमी (कम प्रकाश छोड़ने फिल्म या सेंसर तक पहुँचने के लिए), तो छवि गहरा हो जाता है। लांग जोखिम बार: और अधिक प्रसार, और अधिक प्रकाश कम जोखिम बार: कम जोखिम, कम प्रकाश।
  • चित्र का शीर्षक कैमरा एक्सपोजर चरण 2
    2
    एफ-स्टॉप से ​​मिलो "एफ-स्टॉप" फोकल लंबाई की तुलना में लेंस डायाफ्राम के एपर्चर का अंश है। एपर्चर छेद है जिसके माध्यम से प्रकाश प्रवेश करता है
  • चित्र शीर्षक कैमरा एक्सपोजर चरण 3 देखें
    3
    इस उदाहरण की कोशिश करो मान लीजिए आपके पास 50 मिमी की फोकल लंबाई वाली लेंस है और एफ-स्टॉप एफ / 1.8 है। फिर एपर्चर 50 / 1.8 या लगभग 28 है। छेद का वास्तविक व्यास जिसके माध्यम से प्रकाश कैमरा में प्रवेश करता है वह 28 मिमी है। यदि लेंस में एफ-स्टॉप एफ / 1 था, उदाहरण के लिए, एपर्चर 50mm होगा, क्योंकि 50/1 = 50 यह एफ-स्टॉप का वास्तविक अर्थ है
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 4 के बारे में जानें
    4
    अपने डिजिटल कैमरे पर मैन्युअल एक्सपोज़र नियंत्रण मोड का अध्ययन करें मैनुअल मोड में, आप एफ-स्टॉप और एक्सपोज़र टाइम (शटर गति) दोनों चुन सकते हैं। यदि आप वास्तव में प्रकाश और जोखिम को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल एक्सपोजर नियंत्रण का उपयोग करने की आवश्यकता है - यह सिर्फ विशेषज्ञों या किसी भी जो अभी भी फिल्म का उपयोग करता है, के लिए नहीं है! मैन्युअल नियंत्रण अभी भी आजकल उपयोगी है, यहां तक ​​कि डिजिटल कैमरों के साथ, क्योंकि इस तरह से आप वास्तव में अपने फोटो को देखने के लिए नियंत्रण कर सकते हैं।
  • एक डिजिटल फोटो चरण 2 ले लो चित्र देखें
    5
    समझें कि आप एक्सपोज़र को क्यों बदलना चाहते हैं। एपर्चर छवि नियंत्रण के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है - यह प्रकाश में आने को नियंत्रित करता है और आपकी तस्वीर का प्रकाश सबसे महत्वपूर्ण कारक है। प्रकाश के बिना, आपके पास कोई तस्वीर नहीं है
    • रोशनी और फोकस छवि का हिस्सा दोनों को नियंत्रित करने के लिए एपर्चर सेट करें, अर्थात क्षेत्र की गहराई।
    • फोकस की पृष्ठभूमि को छोड़ने और फ़ोकस में विषय को उजागर करने के लिए, बड़े एपर्चर, जैसे कि एफ / 2 या 2.8 चुनें। धुंधला प्रभाव से बचने के लिए, आप शायद कम रोशनी में शूटिंग करते समय संभवत: अधिकतम संभव एपर्चर का उपयोग करना चाहेंगे।
    • विषय के लिए एक माध्यम एपर्चर, 5.6 या 8 का प्रयोग करें और फ़ोकस से थोड़ा सा पृष्ठभूमि, लेकिन अभी भी पहचानने योग्य है।
    • लैंडस्केप फोटो के लिए छोटे उद्घाटन, जैसे एफ / 11 या उससे भी छोटी, का उपयोग करें, जब आप अग्रभूमि में फूल चाहते हैं, नदी और पहाड़ों को ध्यान में रखते हुए सभी मामले पर निर्भर करते हुए, एफ / 16 जैसे छोटे एपर्टर्स और विवर्तन प्रभावों के कारण कम होने की वजह से परिभाषा कम हो सकती है।
    • कई फोटोग्राफरों के लिए, एपर्चर एक्सपोज़र टाइम से अच्छे शॉट्स प्राप्त करना अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह छवि के क्षेत्र की गहराई को नियंत्रित करता है। यह अंतर जानने में कठिन है कि क्या एक तस्वीर 1/250 या 1/1000 के दूसरे के एक्सपोज़र समय के साथ ली गई थी।
  • चित्रसमर्थन कैमरा एक्सपोजर चरण 6
    6
    समझें कि आप आईएसओ को क्यों बदलना चाहते हैं। आप कैमरे की रोशनी की संवेदनशीलता को नियंत्रित करने के लिए अपने डिजिटल कैमरे पर आईएसओ सेटिंग बदलते हैं। चमकदार रोशनी में, हम कैमरा सेट कम संवेदनशील होने के लिए, कम शोर के साथ एक छवि प्राप्त करने, के बाद से जोखिम समय 100 आईएसओ पर पर्याप्त है। जब कम परिवेश का प्रकाश होता है, तो आपको कैमरे में अधिक संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है। एक तस्वीर है कि धुंधला नहीं मिलता है पाने के लिए 1600 या भी हो सकता है 6400 के लिए यदि आवश्यक हो तो आईएसओ 100 बढ़ाएँ। तो नकारात्मक पक्ष क्या है? आप आईएसओ वृद्धि के रूप में, आप छवि और कम रंग में अधिक शोर है, तो संभव के रूप में कम है जो अभी भी अच्छा परिभाषा के साथ तस्वीरें लेने के लिए आईएसओ सेट कर लें।
  • चित्रसमर्थन कैमरा एक्सपोजर चरण 7
    7
    निर्धारित करें कि आपकी तस्वीर के लिए क्या आवश्यक है I आपके डिजिटल कैमरे पर आईएसओ फिल्म के समान है पुराने दिनों में, आपने फिल्म को प्रकाश के लिए खरीदा था जहां इसका उपयोग किया जाएगा। आज, आप अपने कैमरे पर प्रकाश व्यवस्था के अनुसार आईएसओ सेट करते हैं।
    • आईएसओ को कैसे विन्यस्त करें? कुछ कैमरे पर कैमरे के शीर्ष पर लोगो बटन आईएसओ चिह्नित होता है आप बटन पुश करें, डायल चालू करें और आईएसओ बदलें।
    • कुछ कैमरों में आपको मेनू दर्ज करना होगा और आईएसओ सेटिंग को ढूंढना होगा। आईएसओ विकल्प पर क्लिक करें और मूल्य बदलें।
  • चित्र का शीर्षक कैमरा एक्सपोजर स्टेप 8



    8
    अपने कैमरे पर शटर गति को बदलकर आंदोलन को स्थिर करें। गति कैप्चर करने की क्षमता बदलने के लिए अपने कैमरे पर शटर गति बदलें। अगर आप कैमरे को पकड़ने वाले तिपाई के बिना एक तस्वीर ले रहे हैं, तो आपको लेंस की फोकल लम्बाई के व्युत्क्रम से कम या उसके बराबर एक्सपोज़र समय की आवश्यकता है। यही है, यदि आप 100 मिमी लेंस का उपयोग कर रहे हैं, तो एक दूसरे का 1/100 का एक्सपोज़र समय आदर्श होगा।
  • चित्रसमर्थन कैमरा एक्सपोजर चरण 9
    9
    अगर आप तेजी से बढ़ते विषयों की शूटिंग कर रहे हैं, तो जोखिम का समय 1/500 से 1/1000 तक बदल दें।
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 10 के बारे में जानें
    10
    जब कम रोशनी में शूटिंग होती है जिसमें डायाफ्राम को पार करने के लिए अधिक प्रकाश की आवश्यकता होती है, तो 1/30 और 1/15 के बीच एक्सपोज़र का समय का उपयोग करें। जब आप ऐसा करते हैं, आंदोलन धुंधला हो जाएगा, तो कम रोशनी में उन समय का उपयोग करें या जब आप यह प्रभाव चाहते हैं
    • औसत जोखिम समय: अधिकांश फ़ोटो के लिए 1/125 या 1/250
    • लघु जोखिम समय: आंदोलन के लिए 1/500 या 1/1000
    • कार्रवाई को धुंधला करने के लिए 1/30 या 1/15 या कम रोशनी में
  • चित्र शीर्षक कैमरा एक्सपोजर स्टेप 11
    11
    अपने डिजिटल कैमरे पर एक्सपोज़र का समय बदलने का तरीका जानें आपके पास एक चयनकर्ता, एक बटन हो सकता है या आपको कैमरे मेनू में प्रवेश करना पड़ सकता है।
  • चित्रसमय कैमरा एक्सपोजर स्टेप 12 के बारे में जानें
    12
    प्रदर्शनी के लिए हमेशा याद आती है बेशक आप एक शानदार प्रदर्शन करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप इसे पूरी तरह फिट नहीं कर सकते हैं, तो गलती करें (थोड़ा सा चित्र दें)। जब एक तस्वीर अत्यधिक जोखिम से ली जाती है, तो जानकारी खो जाती है और पुनर्प्राप्त नहीं की जा सकती। कम से कम आदर्श प्रदर्शन के साथ, आपको आगे की प्रक्रिया के माध्यम से फोटो को पुनः प्राप्त करने का एक बड़ा मौका है। आप अपने कैमरे को ईवी मुआवजे (एक्सपोजर वैल्यू) का उपयोग करके निम्न-आदर्श एक्सपोजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक कैमरा एक्सपोजर 13 के तहत देखें
    13
    अपने कैमरे के प्रोग्राम मोड को जानें। आपके कैमरे पर एक्सपोज़र मोड आपको अपनी तस्वीरों के लिए सेटिंग्स को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। मूल मोड `पी` (कार्यक्रम मोड) है और आप दोनों जोखिम समय और एपर्चर मूल्य में हेरफेर करने, अन्य पैरामीटर के लिए चित्र सही हो के लिए सेटिंग मापा प्रकाश के अनुसार अनुमति देता है। प्रोग्राम मोड का लाभ यह है कि आपको कुछ भी जानने की आवश्यकता नहीं है। यह स्वचालित या "बेवकूफ-सबूत" मोड से थोड़ा ऊपर है
  • चित्र शीर्षक अंडरस्टैंड कैमरा एक्सपोजर चरण 14
    14
    एपर्चर प्राथमिकता मोड को जानें अपने कैमरे पर आप एक मोड, या एपर्चर प्राथमिकता चुन सकते हैं। इस मोड में, आप एपर्चर या एफ-स्टॉप चुनते हैं। कैमरा आपके लिए एक्सपोज़र का समय चुन सकता है। यह मोड का सबसे उपयोगी माना जा सकता है तो अगर आप का चयन च-स्टॉप f / 2.8 पृष्ठभूमि को धुंधला करने, f / 8 क्षेत्र की गहराई तक या मध्यम f / 16 ध्यान में सब कुछ पाने के लिए है।
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 15 के बारे में जानें
    15
    शटर प्राथमिकता मोड को आज़माएं अपने कैमरे की शटर गति को नियंत्रित करने के विकल्प के साथ कम से कम एक बिट को खुद से परिचित कराएं। लाभ यह है कि आप उस मूल्य को निर्धारित करते हैं जो उपयोग करने के लिए सबसे अधिक सुविधाजनक या आरामदायक है। कैमरा फिर एफ-स्टॉप का चयन करेगा। अपने कैमरे पर, इस मोड को एस या टीवी कहा जा सकता है।
    • इस मोड में, कैमरा चयनित गति पर चित्र लेगा, चाहे एक्सपोजर सही है या नहीं
  • आवश्यक सामग्री

    • डिजिटल कैमरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com