IhsAdke.com

लेंस एपर्चर (ƒ स्टॉप) का चयन

किसी भी समायोज्य कैमरे में सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग्स में से एक एपर्चर का आकार है ("एपर्चर" के रूप में जाना जाता है) जिसके माध्यम से ऑब्जेक्ट से लेंस से फिल्म या सेंसर तक गुजरता है इस छिद्र का आकार विन्यास, जिसे आमतौर पर "ƒ-रोक

"मानक माप के संदर्भ में या बस" एपर्चर "के रूप में क्षेत्र की गहराई को निर्धारित करता है, कुछ लेंस अपूर्णता की उपस्थिति का प्रबंधन करता है, और कुछ विशेष प्रभावों जैसे" सितारे "जो मजबूत रोशनी के आस-पास हैं, को जोड़ सकते हैं। एक एपर्चर काम करता है, यह निर्णय लेने में आपकी सहायता करेगी कि किन लेंस एपर्चर का उपयोग करना है।

चरणों

चित्र शीर्षक: 1177860 1
1
बुनियादी अवधारणाओं और शब्दावली में से कुछ के साथ अपने आप को परिचित कराएं इस अनुच्छेद के शेष को समझने के लिए आपको उन्हें जानना होगा।
  • प्रारंभिक या रोक: यह समायोज्य एपर्चर है जिसके माध्यम से लेंस के माध्यम से और फिल्म (या डिजिटल संवेदक) तक प्रकाश वस्तु ऑब्जेक्ट से गुजरती है। उसी तरह से छेद में एक के रूप में कैमरा पिनहोल, यह ब्लॉक जो लोग, यहां तक ​​कि लेंस के बिना, जब कि केंद्र बिंदु के माध्यम से और फिल्म की विपरीत दिशा में इसी मुद्दे पर गुजर उलटे छवि बनाने के लिए करते हैं के अलावा सभी प्रकाश किरणों। लेंस के साथ, यह भी ब्लॉक प्रकाश किरणों केंद्र है, जहां लेंस के गिलास कम (आसानी से आम तौर पर कई गोलाकार सतहों के साथ projectable) ईमानदारी से दृष्टिकोण ध्यान केंद्रित किया जाना रूपों (आमतौर पर और अधिक जटिल गोलाकार सतहों) के दूरस्थ भागों के माध्यम से पारित , विपथन पैदा करने के कारण
    • चूंकि सभी कैमरे के पास यह छिद्र है, जिसे शटर कहा जाता है, यह आम तौर पर समायोज्य होता है - और यहां तक ​​कि जब वे नहीं करते हैं, तो कम से कम उनके पास लेंस के किनारों जैसे काम होते हैं- आकार विन्यास है जिसे हम आमतौर पर "एपर्चर" कहते हैं "।
  • ƒ-रोक या बस, प्रारंभिक: यह लेंस की फोकल लंबाई का एपर्चर आकार का अनुपात है। इस तरह के माप का उपयोग किया जाता है क्योंकि दिए गए फोकल अनुपात उसी दृश्य चमक का उत्पादन करता है, जिसे उसी की आवश्यकता होती है शटर गति फोकल लम्बाई के साथ किसी भी देखभाल के बिना दिए गए आईएसओ सेटिंग (फिल्म की गति या सेंसर के समतुल्य प्रकाश प्रवर्धन) के लिए
  • आईरिस डायाफ्राम या बस, ईरिस. यह उपकरण है जो कि अधिकांश कैमरे एपर्चर बनाने और एडजस्ट करने के लिए उपयोग करते हैं। इसमें पतली सुपरमॉक्स्ड धातु ब्लेड की एक श्रृंखला होती है जो एक सपाट धातु की अंगूठी में एक छेद के केंद्र की ओर जाल कर सकती हैं। इस सेट में एक केंद्र छेद रूपों पूरी तरह से गोल और खुला, जब ब्लेड अलग हैं, और constricted के रूप में वे छेद दृष्टिकोण, एक छोटा सा छेद बहुभुज (किनारों घुमावदार हो सकता है) का गठन किया।
    • इनमें से अधिकांश एसएलआर कैमरे केवल एक प्रदर्शनी के दौरान लेंस के सामने से दिखाई देने पर या जब गहराई के क्षेत्र पूर्वावलोकन फ़ंक्शन सक्रिय होता है, तो आईरिस डायाफ्राम बंद कर देता है।
  • कम करें रोक छोटे या (संदर्भ के आधार पर) अपेक्षाकृत छोटे एपर्चर (बड़ा ƒ संख्या) का उपयोग करने का मतलब है
  • बढ़ाएँ रोक इसका मतलब है कि बड़ा या (संदर्भ के आधार पर) अपेक्षाकृत बड़ा एपर्चर (छोटी संख्या ƒ)
  • बड़ा खोलने सबसे बड़ा उपलब्ध एपर्चर (सबसे छोटी संभव संख्या) का उपयोग करने का मतलब है।
  • क्षेत्र की गहराई गहराई में क्षेत्र है, या (संदर्भ के आधार पर) इसका दायरा, जो उचित रूप से केंद्रित तरीके से प्रकट होता है एक छोटा एपर्चर क्षेत्र की गहराई को बढ़ाता है और उस गहराई से बाहर के ऑब्जेक्ट को मिट जाएगा, जिसके लिए वह हद तक कम करता है। क्षेत्र की गहराई का सटीक आयाम कुछ व्यक्तिपरक है, क्योंकि फोकस धीरे-धीरे अपने सापेक्ष दूरी के सापेक्ष हो जाता है, और बादलता की धारणा कारक जैसे कि विषय प्रकार, फोकस की कमी या दृश्यता की स्थिति के अन्य स्रोतों पर निर्भर करती है।
    • क्षेत्र की एक अपेक्षाकृत बड़ी गहराई कहा जाता है गहरा- अपेक्षाकृत छोटे को आह कहा जाता है उथला.
  • aberrations स्पष्टता के साथ प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लेंस की क्षमता में खामियां हैं आम तौर पर बोलते हुए, सस्ता और अधिक विदेशी प्रकार के लेंस (जैसे सुपरबार्टेस या फ़िशइए) में अधिक गंभीर विपथन होते हैं
    • एपर्चर रैखिक विरूपण पर कोई प्रभाव नहीं (सीधी रेखाएं घुमावदार लिया) है, लेकिन यह आम तौर पर लेंस के मध्यवर्ती जूम फोकल लंबाई की उपस्थिति में गायब हो जाता है, और छवियों गैर प्रविष्टि के माध्यम से विपथन के लिए ध्यान से परहेज हो सकती हैं स्पष्ट रूप से प्रमुख सीधी रेखाएं जैसे फ्रेम के किनारे के किनारों के पास इमारतों या क्षितिज, और विशिष्ट सॉफ़्टवेयर या कुछ डिजिटल कैमरों द्वारा स्वचालित रूप से ठीक किया जा सकता है
  • विवर्तन यह लहर व्यवहार है कि छोटे छिद्रों के माध्यम से गुजरती हैं, छोटे उद्घाटन में सभी लेंस की अधिकतम तीव्रता को सीमित करने की एक बुनियादी पहलू है। यह तेजी से स्पष्ट उद्घाटन ƒ / 11 या अधिक है, जो यह कैमरा और लेंस के एक असाधारण सेट बनाता है कुछ तो असाधारण नहीं में से परे ऊपर जा रहा है (हालांकि कभी कभी एक वास्तव में एक विशिष्ट जरूरत के लिए एक दृश्य के साथ बनाया गया हो जाता है कर सकते हैं क्षेत्र की एक बड़ी गहराई या एक उच्च शटर गति, जहां एक कम संवेदनशीलता या तटस्थ घनत्व फिल्टर उपलब्ध नहीं है) की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 2
    2
    क्षेत्र की गहराई को समझें मैदान की गहराई, औपचारिक रूप से, उद्देश्य दूरी की सीमा जिसमें वस्तुओं को स्वीकार्य स्पष्टता के साथ देखा जाएगा. वहां केवल एक दूरी है जिसमें ऑब्जेक्ट्स होंगे उत्तम फोकस, लेकिन तीव्रता धीरे-धीरे इस मूल्य से ऊपर और नीचे कम हो जाएगी। प्रत्येक दिशा में एक छोटी दूरी के मामले में, वस्तुओं इतनी कम से कम धुंधली हो जाएंगी कि चलचित्र या संवेदक किसी भी धुंध का पता लगाने में असमर्थ होगा - लंबी दूरी के लिए, फिर भी अंतिम तस्वीर में ठीक से दिखाई देगा। लेंस के सेट पर फ़ोकस स्केल के करीब कुछ एपर्टर्स के लिए गहराई के मैदान के जोड़ों के जोड़े इस माप के आकलन के अच्छे तरीके हैं।
    • लगभग क्षेत्र की गहराई का एक तिहाई फोकस दूरी से आगे है, और दो-तिहाई उस बिंदु के पीछे हो जाएगा (जब नहीं, अनंत तक का है, क्योंकि यह से प्रकाश किरणों द्वारा सामना करना पड़ा विरूपण के स्तर से संबंधित एक घटना है ऑब्जेक्ट का, फोकल बिंदु पर एकत्रीकरण - और लंबी दूरी से किरण समानांतर होते हैं)।
    • क्षेत्र की गहराई धीरे-धीरे घट जाती है। पृष्ठभूमि की योजनाएं और अग्रभूमि थोड़ा सा नरम दिखाई देगी, यदि फोकस में नहीं, छोटे एपर्चर के साथ, लेकिन बहुत कुछ विकेन्द्रित, या यहां तक ​​कि एक बड़े उद्घाटन के साथ भी, पहचानने योग्य नहीं है। विचार करें कि क्या वे महत्वपूर्ण हैं और क्या वे फोकस में हों या नहीं - चाहे वे संदर्भ-प्रासंगिक हों, हल्का ढंग से सुगंधित हों, या वे विचलनएं हैं जो धुंधली होनी चाहिए।
      • यदि आप एक बड़े पृष्ठभूमि को धुंधला करना चाहते हैं, लेकिन अपने विषय के लिए जरूरी फ़ील्ड की गहराई नहीं है, तो उस हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें, जो कि सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करेगा (अक्सर आंखें)।
    • फ़ीचर की गहराई आम तौर पर एपर्चर के अलावा, फोकल गहराई (अधिक से अधिक मात्रा में परिणाम होती है), प्रारूप का आकार (एक छोटी फिल्म या डिजिटल संवेदक के परिणाम और अधिक, उसी देखने के कोण को मानते हुए, निर्भर करती है, अर्थात एक ही फोकल लम्बाई), और एक दूरी पर (निकट फ़ोकस दूरी पर बहुत कम है)। तो अगर आप ध्यान की एक उथले गहराई चाहते हैं, तो आप एक सुपर फास्ट लेंस (महंगा) या ज़ूम (मुक्त विधि) भी छोटे एपर्चर और कम लागत के एक चौड़े कोण लेंस के साथ खरीद सकते हैं।
    • क्षेत्र की गहराई का कलात्मक उद्देश्य उद्देश्य से पूरी छवि को फोकस में रखना या "गहराई में कटौती" करना है, अग्रभूमि फैलाना या अग्रभूमि फैलाना
    • क्षेत्र की गहराई का एक और अधिक व्यावहारिक उद्देश्य है एक छोटे एपर्चर को परिभाषित करना और "हाइपरफोकल दूरी" पर लेंस को पूर्व-फोकस करना (सबसे निकटतम क्षेत्र की गहराई अनन्तता तक फैली हुई है- एक तालिका या गहराई के क्षेत्र की जांच करें अपनी पसंद के एपर्चर के लिए अपने लेंस पर) या अनुमानित दूरी पर, मैन्युअल फोकस कैमरा के साथ जल्दी से स्नैपशॉट लेने या एक विषय को शूट करने के लिए तैयार है जो ऑटोफोकस का उपयोग करने के लिए बहुत तेज़ी से या अप्रत्याशित रूप से चलता है (जिसमें मामले में, आपको भी एक उच्च गति की आवश्यकता होगी)।
    • याद रखें कि आप आमतौर पर दृश्यदर्शी (या उत्पादन स्क्रीन पर) के माध्यम से यह नहीं देख पाएंगे. आधुनिक कैमरे आम तौर पर अपने अधिकतम एपर्चर पर लेंस को पकड़ते हैं, केवल एक्सपोजर के समय चयनित मूल्य के लिए इसे कम करते हैं। गहराई से क्षेत्र पूर्वावलोकन फ़ंक्शन आमतौर पर केवल एक बेहोश और अचूक दृश्य प्रदान करता है (पूर्वावलोकन स्क्रीन पर मौजूद किसी भी निरंकुश पैटर्न को अनदेखा करें - वे लगभग अंतिम छवि में दिखाई नहीं देंगे)। और, इससे भी अधिक, इस एसएलआर कैमरे आधुनिक, और ऑटोफोकस के साथ अन्य मॉडलों, यहां तक ​​कि तुलना में तेजी से लेंस की उपस्थिति में व्यापक क्षेत्र का सच गहराई दिखाने ƒ / 2.8 (यह उथले से यह लग रहा है - ऑटोफोकस पर भरोसा है, लेकिन इस सीमा जब के अधीन नहीं हैं संभव हो तो)। डिजिटल कैमरों में एक बेहतर विकल्प के लिए बस अपने पसंद के अनुसार एक तस्वीर ले जा रहा है, नीचे स्क्रीन पर देख सकते हैं और जाँच करें कि पृष्ठभूमि काफी स्पष्ट (या धुंधला) है।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 3
    3
    एपर्चर और त्वरित प्रकाश (फ्लैश) के बीच बातचीत को समझें , ऊपर है कि केवल चित्र का एक अंश उजागर किया जाएगा - फ्लैश आमतौर पर आम तौर पर एक प्रदर्शनी में इतना संक्षिप्त है कि घटक केवल उद्घाटन से प्रभावित होता है (सबसे 35 मिमी और डिजिटल एसएलआर कैमरों एक फ्लैश के साथ एक अधिकतम अनुकूलता गति क्योंकि जिस तरह फोकल विमान शटर प्रकाश के सुचारू फटने की एक तेजी से अनुक्रम का उपयोग उच्च गति पर विशेष फ्लैश मोड कार्य करने में, प्रत्येक फ्रेम के एक हिस्से को उजागर, और बहुत कम कर सकते हैं फ्लैश के आयाम शायद ही कभी कोई है मदद)। एक बड़ा एपर्चर अधिकतम फ्लैश आयाम बढ़ाता है, जिससे प्रकाश की प्रभावी भरण सीमा भी होती है जिसके दौरान परिवेश रोशनी की अनुमति है। एक छोटा सा उद्घाटन एक न्यूनतम निर्गम (अप्रत्यक्ष फ्लैश, स्वाभाविक कम कुशल, इस स्थिति में मदद कर सकते हैं), जो नीचे फ़्लैश कम नहीं किया जा सकता है की वजह से, क्लोज़-अप में overexposure को रोकने के लिए आवश्यक हो सकता है। कई कैमरे "फ्लैश एक्सपोज़र मुआवजा" के साथ फ़्लैश और परिवेश प्रकाश के बीच संतुलन समायोजित कर सकते हैं एक डिजिटल कैमरा आमतौर पर जटिल विन्यास फ्लैश के लिए सबसे अच्छा है, के बाद से तत्काल प्रकाश फटने के परिणामों स्वाभाविक गैर सहज ज्ञान युक्त हैं, यहां तक ​​कि जानते हुए भी कि कुछ स्टूडियो चमक "प्रकाश मॉडलिंग" है और कुछ पोर्टेबल मॉडल मोड सुविधा प्रकाश मॉडलिंग के समान
  • चित्र शीर्षक: 1177860 4
    4
    अपने परीक्षण करें लेंस इष्टतम तीक्ष्णता के लिए सभी लेंस एक-दूसरे से भिन्न होते हैं और उनके श्रेष्ठ परिणामों को प्राप्त करने के लिए अलग-अलग एपर्टर्स में उपयोग किया जाता है। वहाँ बाहर जाओ और विभिन्न एपर्टर्स में एक बहुत अच्छी बनावट के साथ कुछ फोटो, छवियों की तुलना करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि कैसे लेंस उन विभिन्न मूल्यों के साथ व्यवहार करते हैं। वस्तुएं "अनन्तता" (10 मीटर या अधिक, चौड़े कोण के साथ, सैकड़ों मीटर, टेलिफोटो-एक दूर के पेड़ों का काम अच्छी तरह से किया जाना चाहिए) के कारण विसंगतियों के साथ कलंक को भ्रमित करने से बचने के लिए आवश्यक है। यहां क्या देखने की कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • लगभग सभी लेंसों में कम विपरीत है और उनके बड़े एपर्चर में कम स्पष्ट हैं, खासकर उनकी छवि के किनारों की ओर. पॉइंट-एंड-क्लिक मॉडल के सस्ता लेंस के संबंध में यह विशेष रूप से सच है। नतीजतन, यदि आप छवि के किनारों पर विवरण रखना चाहते हैं जो तेज रहना चाहिए, तो आपको एक छोटे एपर्चर का उपयोग करना चाहिए। फ्लैट विषयों के लिए, ƒ / 8 आमतौर पर सबसे तेज एपर्चर का प्रतिनिधित्व करता है। विभिन्न दूरी पर ऑब्जेक्ट के लिए, क्षेत्र की अधिक गहराई के लिए एक छोटा एपर्चर सबसे अच्छा हो सकता है।
    • अधिकांश लेंसों में बड़े खुलने वाले चित्रों में कुछ महत्त्वपूर्ण मात्रा में विगनेट होगा. विगनेट तब होता है जब छवि के किनारों को इसके केंद्र से थोड़ा गहरा दिखाया जाता है यह कुछ हो सकता है अच्छा कई फोटोग्राफरों के लिए, खासकर के मामले में तस्वीरें- यह तस्वीर के केंद्र पर ध्यान केंद्रित करता है, यही कारण है कि कई लोग इसे बाद में लागू करते हैं। हालांकि, यह जानना अभी भी अच्छा है कि आपके परिणाम में क्या होगा। विनेट आमतौर पर ƒ / 8 से अधिक मूल्यों पर लगभग अदृश्य है
    • ज़ूम लेंस के आधार पर भिन्न हो सकते हैं कि कितनी करीब या दूर वे वांछित हैं विभिन्न मापों में उपरोक्त सेटिंग्स का परीक्षण करें।
    • विवर्तन लेंस के लगभग सभी चित्रों को ƒ / 16 या उससे कम की गहराई तक चिकना कर देता है, और यह ƒ / 22 या उससे कम की गहराई पर अधिक से अधिक हद तक करता है
    • क्षेत्र की गहराई सहित - - यह सब केवल एक छवि पहले से ही एक संरचना है कि के महान स्पष्टता के लिए खोज को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य करता संभव के रूप में अच्छा के रूप में, और अब अपर्याप्त शटर गति के कारण झूलों या कलंक आंदोलन के कारण कर विकृत कर दिया जाएगा अत्यधिक "संवेदनशीलता" (या प्रवर्धन)
    • फिल्म को व्यर्थ न गवाएं यह आइटम की जांच - एक डिजिटल कैमरा लेंस की जांच, समीक्षा पढ़ सकते हैं और, एक चौराहे पर, मान लेते हैं कि और अधिक महंगा या निर्धारित मॉडल बेहतर विकल्प / 8, सस्ता मॉडल ƒ / 11 और सस्ता मॉडल और विदेशी ƒ हैं superabertas या चौड़े कोण या टेलीफोटो एडेप्टर के साथ लेंस के रूप में, ƒ / 16 (पर एक एडाप्टर लेंस के साथ एक बिंदु और क्लिक करें, उद्घाटन धीमा के रूप में ज्यादा संभव है, शायद कैमरे के एपर्चर प्राथमिकता मोड का उपयोग कर के रूप में - की तलाश मेनू में)
  • चित्र शीर्षक: 1177860 5
    5
    एपर्चर से संबंधित विशेष प्रभावों को समझें
    • बोकेह एक जापानी शब्द अक्सर बाहर के फोकस क्षेत्रों, विशेष रूप से रोशनी, के रूप में वे उज्ज्वल स्पॉट के रूप में दिखाई देते हैं प्रकट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इन धब्बेदार धब्बे के विवरण के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है, जो कभी-कभी केंद्र में उज्ज्वल होते हैं या अन्य मामलों में किनारों पर, जैसे डोनट्स, या दोनों का संयोजन- लेकिन कम से कम एक लेखक लेखों को छोड़कर, इस विवरण को नोट करता है बोकेह। इससे भी महत्वपूर्ण बात, blurs में वर्गीकृत किया जा सकता है:
      • बड़े खुलने में बहुत बड़ा और अधिक फैलाव
      • सबसे बड़ा एपर्चर पर नरम किनारे के साथ, पूरी तरह गोल छेद (आईर्स के ब्लेड के बजाय एक लेंस के किनारे) के कारण।
      • डायाफ्राम के एपर्चर का आकार, यदि विस्तृत ऐपर्चर नहीं है बड़े खुलने में यह सबसे अधिक उल्लेखनीय है क्योंकि वे बड़े हैं इस शैली को एक लेंस के साथ बदसूरत माना जा सकता है जिसका एपर्चर किसी सर्कल के पास नहीं है, जैसे कि सस्ते मॉडलों जिसमें डायाफ्राम होता है जिसमें पांच या छह ब्लेड होते हैं।
      • कभी-कभी आधा चांदें, परिपत्र आकृतियों के स्थान पर, छवि के किनारे की ओर, बहुत बड़े एपर्टर्स में, संभवतः लेंस विधानसभा के तत्वों में से एक के कारण जितना बड़ा नहीं है, उतना ही होगा यदि यह फ्रेम के सभी भागों को पूरी तरह से प्रबुद्ध करता है या, अजीब तरह से, बहुत बड़े उद्घाटन में मौजूद अल्पविराम के कारण (कुछ ऐसी चीज जो केवल रात में रोशनी तस्वीर लेती है)।
      • एक केंद्रीय रुकावट के कारण मिरर प्रकार के टेलीफोटो लेंस के साथ, एक डोनट की तरह बड़े आकार का आकार।
    • विवर्तन कांटा गठन सितारों. तेज रोशनी, रात या सूर्य के प्रकाश का प्रतिबिंब पर specular प्रकाश बल्ब के रूप में इस तरह के, "विवर्तन स्पाइक्स" है कि "सितारों" छोटे उद्घाटन बनाएगा से घिरा हो जाएगा (बहुभुज छेद आईरिस द्वारा गठित में वृद्धि हुई विवर्तन अंक द्वारा गठित कर रहे हैं)। वे या तो अंक की एक ही नंबर लेंस में एपर्चर ब्लेड की संख्या है, क्योंकि विपरीत दिशा में, या दो बार से ओवरलैपिंग कांटों का (आप अगर उनमें से एक भी नंबर है) (यदि आप उनमें से एक विषम संख्या है)। वे लेंस के साथ नरम और कम ध्यान देने योग्य होंगे, जिनमें कई एपर्चर ब्लेड्स (आमतौर पर पुराने लेइका मॉडल जैसे विदेशी लेंस) हैं।



  • चित्र का शीर्षक 1177860 6
    6
    वहां जाओ और खींचें फ़ोटो. अधिक महत्वपूर्ण बात (कम से कम खुलेपन के मामले में), क्षेत्र की अपनी गहराई की जांच करें। यह इतना आसान है: एक छोटा एपर्चर का मतलब क्षेत्र की अधिक गहराई है, और एक बड़ा एपर्चर का अर्थ कम है। एक बड़ा एपर्चर का अर्थ भी अधिक पृष्ठभूमि का धुंध है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • क्षेत्र की एक अधिक गहराई को लागू करने के लिए एक छोटे से खोलने का उपयोग करें।
    • याद रखें कि क्षेत्र की गहराई कम हो जाती है, आप जितनी करीब आते हैं यदि आप किसी मैक्रो में शूटिंग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप एपर्चर को किसी परिदृश्य के साथ जितना अधिक करना चाहते हैं, उतना कम करना चाहेंगे। कीट फोटोग्राफर्स अक्सर ƒ / 16 या उससे छोटी जैसी संख्याओं के साथ आते हैं, और बहुत से कृत्रिम रोशनी वाले अपने विषयों को रोशन करने की आवश्यकता होती है
    • क्षेत्र के उथले गहराई को बल देने के लिए एक बड़े एपर्चर का उपयोग करें। इस तकनीक के लिए उत्कृष्ट है तस्वीरें (दयनीय स्वचालित चित्र दृश्य मोड से ज्यादा बेहतर), उदाहरण के लिए- विस्तृत उपलब्ध एपर्चर का उपयोग करें, आंखों पर फोकस करने वाली चेन, दृश्य को फिर से व्यवस्थित करें, और फिर आप देखेंगे कि पृष्ठभूमि अब फ़ोकस से बाहर है - और इसलिए कम ध्यान भंग।
    • याद रखें कि इस तरह से एपर्चर बढ़ाना से शटर की गति तेज हो जाएगी। डेलाइट के तहत, सुनिश्चित करें कि कैमरे को अपनी सबसे तेज़ शटर गति (डिजिटल एसएलआर कैमरों पर आमतौर पर 1/400 एस) चुनने के लिए बाध्य न करें। इस समस्या से बचने के लिए अपने आईएसओ कम रखें
  • चित्र शीर्षक: 1177860 7
    7
    विशेष प्रभावों के साथ शूट करें यदि आप रात में रोशनी तस्वीरें ले रहे हैं, तो उचित कैमरा समर्थन है, और यदि आप स्टारलाईट पर कब्जा करना चाहते हैं, तो छोटे एपर्चर का उपयोग करें यदि आप बड़े, पूरी तरह गोल गोल वाले बिंदु चाहते हैं (लेकिन कुछ अपूर्ण सर्कल के साथ), विस्तृत एपर्चर का उपयोग करें
  • 8
    फ़्लैश भरने के साथ गोली मारो। डेलाइट फ्लैश को मिश्रण करने के लिए एक तेज शटर गति के साथ एक अपेक्षाकृत बड़े एपर्चर का उपयोग करें ताकि कृत्रिम प्रकाश स्रोत अतिभारित न हो।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 9
    9
    सर्वश्रेष्ठ तकनीकी छवि गुणवत्ता के लिए शूट करें यदि क्षेत्र की गहराई प्राथमिक महत्व की नहीं है (जो आम तौर पर मामला होती है, जब छवि में लगभग सब कुछ लेंस से अपेक्षाकृत दूर है, और वैसे भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा), शटर गति को धुंध से बचने के लिए तेज़ पर्याप्त होगा कैमरा शेक और आईएसओ सेटिंग कम शोर या गुणवत्ता के अन्य नुकसान (जो आमतौर पर दिन के दौरान मामला होता है) से बचने के लिए काफी कम होगा, आपको एपर्चर से संबंधित किसी भी सुधार की आवश्यकता नहीं है, और कोई भी फ्लैश शक्तिशाली होगा पर्याप्त परिवेश प्रकाश के साथ संतुलित करने के लिए पर्याप्त - जब तक विशेष लेंस पर सबसे अच्छा विस्तार कैप्चर के साथ एपर्चर इस्तेमाल किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 10
    10
    लेंस एपर्चर चुनने के बाद, एपर्चर प्राथमिकता मोड के साथ जितना संभव हो उतना एपर्चर निकालने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • इस वाक्यांश में बहुत ज्ञान है " ƒ / 8 और देर मत करो"एपर्चर ƒ / 8 आमतौर पर अधिकांश विषयों के लिए क्षेत्र की पर्याप्त गहराई देता है और उस बिंदु को दर्शाता है जिस पर 35 मिमी लेंस और डिजिटल एसएलआर के पास उनकी सबसे बड़ी तीक्ष्णता है (या जो इसके निकट हैं)। इसे इस्तेमाल करने से डरो मत - या प्रोग्राम मोड (कैमरे को किसी भी जरूरी जरूरत के मुताबिक रखने का एक अच्छा तरीका) - दिलचस्प विषयों के साथ जो कि जब तक आप कैमरे को समायोजित न करें तब तक स्थिर नहीं रहेंगे।
    • कभी-कभी आपको उपयुक्त शटर गति या स्वीकार्य फिल्म की गति या "संवेदनशीलता" (या प्रवर्धन) सेटिंग की अनुमति देने के लिए एपर्चर की अपनी पसंद का समझौता करने की आवश्यकता होती है। आप अभी भी कैमरे की स्वचालित सेटअप को फोटो से पहले अपने आप सेट कर सकते हैं। कोशिश करो!
    • विवर्तन की वजह से कोमलता और, कम हद तक, धुंधला (जो कि अजीब पैटर्न बना सकते हैं, न सिर्फ धुम्रपान), कभी-कभी आभासी प्रक्रियाओं जैसे "तीक्ष्णता मुखौटा"यह मुलायम किनारों को मजबूत करेगा, यद्यपि यह ठीक तरह से विवरण नहीं बना सकता है कि कब्जा नहीं किया गया है - और अगर अनुचित तरीके से उपयोग किया जाता है तो कठोर और गलत विवरण तैयार करेगा
    • यदि एपर्चर का सावधानी से चयन छवि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और आपके पास केवल एक स्वचालित कैमरा, एपर्चर प्राथमिकता या कार्यक्रम-शिफ्ट (जिस में आप एपर्चर और शटर स्पीड संयोजनों के बीच स्वचालित रूप से निर्धारित होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पर्याप्त प्रदर्शन हो सकते हैं) इसे सेट करने के लिए सुविधाजनक तरीके हैं।

    चेतावनी

    • प्रकाश के उज्ज्वल स्पॉट के साथ "सितारों" बनाएं, जो सूरज की तरह मजबूत नहीं है
      • बिंदु और क्लिक करें, विशेष रूप से एक बहुत तेजी से या लंबे लेंस के साथ, सीधे सूर्य की ओर, "सितारों" बनाने की कोशिश या एक और कारण के लिए बिंदु नहीं। आप अपनी आंख को नुकसान पहुंचा सकते हैं, या कैमरा ही
      • लियो एसएलआर कैमरे को सूरज में न रखें, संभवतः संक्षेप में छोड़कर, हाथ से एक तस्वीर लेने के लिए, और तब भी, एक छोटे एपर्चर के साथ। आप शटर के माध्यम से एक छेद जला सकते हैं, जिसके लिए एक असुविधापूर्वक महंगा मरम्मत की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com