IhsAdke.com

शटर स्पीड चुनना

"शटर स्पीड" समय की मात्रा है जब एक शटर दरवाजा लेंस के माध्यम से फिल्म या डिजिटल सेंसर को पार करने की अनुमति देता है। एक्सपोज़र सेटिंग्स का एक सही संयोजन - शटर एपर्चर स्पीड और मूवी स्पीड या इलेक्ट्रॉनिक आईएसओ संवेदनशीलता (बढ़ाई) - आपको चमक और इसके विपरीत के साथ चित्र देगा। स्पष्ट चित्रों को सुनिश्चित करने के लिए शटर की गति को निश्चित सीमाओं में रखा जाना चाहिए और विशिष्ट भागों को धुंधला करने और एक कलात्मक प्रभाव देने के लिए ध्यान से समायोजित किया जा सकता है। फ्लैश का उपयोग करते हुए कुछ विवरण हैं ...

चरणों

1
कुछ आवश्यक शर्तों को जानें निम्नलिखित शब्दों को समझना और परिचित होने के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे अधिकांश कैमरों में मौजूद हैं जो आप उपयोग करेंगे:
  • डाट. एक कैमरे में तंत्र संवेदक को प्रकाश के पारगमन को बाधित करता है और इसे एक नियंत्रित मात्रा में प्रकाश के रूप में उजागर करने के लिए तेज़ी से खुलता है जिसके माध्यम से छवि बन जाएगी। (सेंसर फिल्म हो सकता है, लेकिन इसे सामान्यतः "सेंसर" कहा जाता है।)
    चित्र शीर्षक 1184311 1 बी 1
  • शटर गति. शटर फिल्म को उजागर करने का समय, आम तौर पर एक दूसरे का छोटा अंश आमतौर पर, केवल हर छोर कैमरे पर संकेत दिया जाता है, उदाहरण के लिए "125" का अर्थ है एक दूसरे का 1/125 कई सेकंड का एक्सपोजर केवल बहुत ही मंद प्रकाश में आम है और कैमरे में एक विशेष तरीके से संकेत दिया जाएगा, अगर इसके लिए इसे विनियमित करना संभव है, एक मैनुअल कैमरे में एक "शटर" का उपयोग किया जाता है (बटन दबाए जाने पर शटर खुले रहता है) या "टाइमर" (खोलने के लिए दबाएं, फिर बंद करें) इसे सेट करें
    चित्र शीर्षक 1184311 1 बी 2
  • लेंस या लीफ शटर. यह शटर है जो एक लेंस के दो तत्वों के बीच बैठता है, आमतौर पर लेंस के मध्य में एक तंत्र में जो उस डायाफ्राम के आईरिस को भी शामिल करता है। एक मैकेनिकल कैमरा में, इस शटर की गति आमतौर पर लेंस द्वारा ही परिभाषित की जाती है। इसमें ओवरलैपिंग मेटल ब्लेड का एक सेट है जो जल्दी से एक्सपोज़र की शुरुआत में पूरी तरह से खोलने और अंत में बंद हो जाता है।
    • ये धातु ब्लेड "पत्ते" हैं (फोकल विमान शटर में धातु के ब्लेड भी होते हैं, लेकिन उन्हें पर्दे कहते हैं, क्योंकि पहले वे रबरयुक्त कपड़े के पर्दे थे।)
    • क्योंकि पत्ते फोकल प्लेन के नजदीक नहीं हैं, वे अपने आकृति को छाया में सेंसर में प्रोजेक्ट नहीं करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे (और बहुत तेज़ी से) पूरी छवि को समान रूप से समझाते हैं।
    • शटर सभी गति पर फ़्लैश के साथ सिंक्रनाइज़ करता है
    • शीट शटर 35 मिमी और डिजिटल एसएलआर को छोड़कर सभी प्रकार के कैमरे में आम हैं, सस्ते या महंगा
    • पूरी तरह से खोलने, रोकना और पूरी तरह से तेजी से बंद होने पर, शीट शटर में आमतौर पर अधिकतम गति नहीं होती है, जो कि एक दूसरे या उससे कम के 1/500
    • एक एसएलआर (जैसे मध्यम प्रारूप एसएलआर) पर शीट शटर एक्सपोजर से पहले खुला रहता है। शटर बटन दबाए जाने पर, शटर बंद हो जाता है, इसके पीछे का एक दर्पण और एक कार्ड ऊपर की ओर जाता है, फिल्म पथ से निकलता है, और शटर खुलता है और जल्दी से बंद होता है इसी तरह, एक डिजिटल कैमरा के वीडियो प्रदर्शन के शटर जो दर्शाता है कि संवेदक क्या देखता है, बंद करता है और तस्वीर लेने के लिए जल्दी खोलता है।
  • फोकल विमान शटर. पर्दे (कपड़े और पुराने कैमरों आधुनिक में धातु की प्लेटों आरोपित) और सेंसर के करीब है, जो दो पर्दे के बीच एक समायोज्य अंतराल के साथ स्लाइड की एक जोड़ी है। मैकेनिकल कैमरा (और एक डिजिटल कैमरा भी) पर, गति आमतौर पर कैमरे के शरीर में सेट की जाती है। क्योंकि वे फोकल प्लेन के नजदीक हैं, पर्दे सेंसर पर अपनी छायाओं का निर्माण करते हैं। कम गति पर, एक पर्दा खुलता है, प्रकाश को संवेदक को उजागर करता है, और एक समय (आमतौर पर एक दूसरे का एक अंश) के बाद, दूसरे पर्दा एक ही पथ का अनुसरण करता है, फिर सेंसर को कवर करता है सबसे तेज़ गति, जो कम से कम एक पल के लिए, पूरे संवेदक को एक बार में प्रकाश से अवगत कराया जाता है "फ़्लैश सिंक गति" पत्ती शटर की तरह, फोकल जेट शटर अपनी गति और दिशा को जल्दी से बदल सकता है। लेकिन एक छाया फिल्म में कम या ज्यादा कठिन डिजाइन द्वारा, दो पर्दे केवल फिल्म का एक छोटा सा हिस्सा एक समय (जल्दी जल्दी में) पर बेनकाब कर सकते हैं, इसके साथ एक संकीर्ण भट्ठा खींच। इस प्रकार, एक फोकल विमान शटर फिल्म में कहीं भी अत्यंत संक्षिप्त प्रदर्शनी उत्पन्न कर सकते हैं यह एक लंबे समय के (कम या ज्यादा फ्लैश के साथ सिंक गति) पूर्ण ऑपरेशन के लिए लेता है। अधिकांश आधुनिक कैमरों पर फोकल प्लेन शटर की गति है जो 1/8000 सेकंड तक पहुंचती है और फ्लैश सिंक की गति 1/250 तक बढ़ जाती है। पुराने कैमरों में, आम तौर पर 1/1000 और 1/60 फ़्लैश गति की गति होती है
    फोकल-विमान शटर दिखाते हुए पीछे के साथ कैमरा
    • लगभग 35 मिमी कैमरे और डिजिटल एसएलआर के पास फोकल प्लेन शटर है।
    • स्पीड ग्राफ़िक मॉडल सहित एक Graflex पर फोकल प्लेन शटर, विभिन्न आकारों की एक श्रृंखला के साथ एक अद्वितीय पर्दा है। यह उपयोग करने के लिए जटिल है, लेकिन विश्वसनीय है बहुत ज्यादा फिल्म खराब करने के लिए पढ़ें (या किसी भी तरह से शटर पेंच करने के लिए) पढ़ें और अभ्यास करें
  • फ़्लैश सिंक गति एक इलेक्ट्रिक फ्लैश प्रकाश का बहुत तेज उत्सर्जन है (अधिकतर उपयोगों के लिए अनिवार्य रूप से तत्काल), एक दूसरे या उससे कम का 1/1000, कभी-कभी बहुत कम) शीट शटर पूरी तरह से खुले और किसी भी गति से फ्लैश के साथ काम करते हैं शटर पूरी तरह से खुला है, जब कैमरे बस फ़्लैश फ्लैश करता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक फोकल विमान शटर सेंसर को एक बार में प्रकट नहीं करता है, बल्कि इसके बजाय यह एक निश्चित क्रमादेशित गति पर एक भट्ठा गुजरता है। इस स्थिति में, फ्लैश केवल फ्रेम के हिस्से को प्रभावित करेगा एक फोकल प्लेन शटर की तुलना में उच्च वेग सेंसर पूरी तरह से एक समय में खुला रहता है फ्लैश सिंक स्पीड और उस पल में फ्लैश निकाल दिया जाता है
    • परिष्कृत स्वचालित कैमरे आमतौर पर फ्लैश सिंक गति से शटर की गति निर्धारित करने से इनकार करते हैं जब आपके पास फ्लैश संलग्न होता है।
    • फ्लैश सिंक स्पीड को आमतौर पर शटर स्पीड चयनकर्ता पर एक अलग त्रिज्या या रंग के साथ चिह्नित किया जाता है।
    • फ्लैश सिंक स्पीड के ऊपर की गति में ली गई तस्वीर आमतौर पर खराब होती है - एक ट्रैक ओवरेक्स्पोज़ होता है और बाकी का अंधेरा है
    • कुछ परिष्कृत स्वत: कैमरा, अपने में निर्मित चमक के साथ एक समारोह "उच्च गति सिंक" (उच्च गति सिंक) फ़्लैश शॉट्स की एक श्रृंखला का उपयोग कर सिर्फ तुल्यकालन गति से ऊपर समान रूप से फ्रेम में से प्रत्येक को उजागर करना है, फ़्लैश। क्योंकि यह फ्लैश रेंज (सेंसर के प्रत्येक केवल एक फ्लैश अतिप्रवाह कि कमजोर है प्राप्त करता है, क्योंकि यह संधारित्र के ऊर्जा का एक छोटा सा हिस्सा है) कम कर देता है इस विधा शायद ही कभी उपयोगी है, और आम तौर पर फ्लैश के कुछ स्वचालित कार्यों के साथ काम नहीं करते। यह हाई-स्पीड आंदोलनों को शूटिंग के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे कि पानी के बूंदों के क्लोज़अप।
  • दूसरा पर्दा का सिंक. फंक्शनल विमान शटर के साथ कुछ परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक कैमरों पर एक फ़ंक्शन उपलब्ध होता है जो फ्लैश को तुरंत फ्लाई करता है, जब शटर पूरी तरह से खोलता है, लेकिन इससे पहले कि वह बंद होने लग जाए एक चलती वस्तु की एक अपेक्षाकृत लंबे जोखिम में, फ्लैश जोखिम लाइटर जलाकर और धुंधला वातावरण के बाद, न आंदोलन की शुरुआत, आप के सामने एक निशान के साथ आने के साथ, वस्तु की गति के अंत के साथ निहित है।
    • आम तौर पर बेहतर परिणाम देता है, इसलिए मानक के रूप में समायोजित करें।
    • परिवेश प्रकाश के विलंबित संपर्क के कारण "टर्निंग प्वाइंट" पर कब्जा करना अच्छा नहीं है, लेकिन किसी भी स्थिति में, लंबे समय तक संपर्क आमतौर पर सहज फोटोग्राफ की यादृच्छिकता के साथ संगत नहीं है।
  • तेज़ शटर स्पीड / लघु एक्सपोजर: कम समय के लिए फिल्म का खुलासा करता है। एक सेकंड का 1/125 एक सेकंड के 1/30 से भी तेज है।
  • धीमी शटर गति / लंबे समय तक एक्सपोज़र: फिल्म को अब तक सामने आता है 1/30 सेकंड 1/12 5 सेकंड से धीमी है
  • बिंदु: प्रदर्शन पर 2 के एक कारक (मूलतः एकल रिक्ति या एपर्चर सेटिंग करने के लिए भेजा वेतन वृद्धि में जोखिम बिंदु दो बार अलग-अलग करने के लिए है, जो आम तौर पर छोटी से छोटी वेतन वृद्धि प्रदर्शन चित्र में एक महत्वपूर्ण अंतर का कारण है।) उदाहरण के लिए, एक बिंदु 1/30 है 1/15 से तेज और 1 अंक की तुलना में धीमी गति से 2 अंक (1/120 के बजाय सामान्य रेटेड गति)।
  • चित्र शीर्षक 1184311 2
    2
    कैमरा एक्सपोजर के बारे में मूलभूत बातें समझें यह लेख सही एक्सपोजर स्तरों के बारे में नहीं है, लेकिन केवल शटर गति के विशिष्ट प्रभावों के बारे में है
  • चित्र शीर्षक 1184311 3
    3
    यदि आप या विषय अधिक या कम बंद कर चुके हैं और आप फ्लैश का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो मूल रूप से आपको क्या करना है यह जांच करना है कि क्या शटर की गति अत्यधिक ऊंची है ताकि छवि को धूमिल हो सके। उद्घाटन जहां एक परिवर्तन किसी भी काफ़ी फोकस के बाहर क्षेत्र के आकार को बदलने के द्वारा चित्र को प्रभावित विपरीत, शटर गति में बदलाव प्रभाव (केवल समग्र जोखिम का स्तर) का कारण नहीं होगा जब तक कि कुछ जोखिम के दौरान ले जाता है कम से कम एक पिक्सेल चौड़ा का धुंध बनाने के लिए फिर भी, यह कुछ नहीं करेगा, लेकिन छवि को थोड़ा चिकना बनाना
    • एक बुनियादी नियम यह है कि शटर की गति लेंस की फोकल लंबाई (35 मिमी तक) के बराबर कम से कम होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, 50 एमएम लेंस के साथ दूसरे के 1/50 के बराबर या उससे अधिक के वेग का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 200 मिमी के साथ, सेकंड के 1/200 से कम गति का उपयोग न करें। छोटे प्रारूपों में एक 35 मिमी के फोकल लम्बाई का उपयोग करें, क्योंकि धुंधला बढ़ाया है। बड़े प्रारूपों के लिए वास्तविक फोकल लंबाई का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि अधिकतम तीव्रता फिल्म, छोटे आवर्धन के लिए केवल एक स्वीकार्य तीखेपन के बजाय वितरित हो।
    • छवि स्टैबिलाइज़र वाला एक कैमरा या लेंस आपको कैमरे को एक बिंदु या दो धीमा उपयोग करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, कैमरा-होल्डिंग तकनीक भी मदद करते हैं लाभ संचयी है
    • क्योंकि कैमरे को कैसे हिलाता है, यह एक छोटे से यादृच्छिक आंदोलनों का योग है और सभी एक ही दिशा में नहीं, समस्या बढ़ जाती है, लेकिन आनुपातिक नहीं है, कम शटर गति के साथ। कम रोशनी शॉट्स में, ऑब्जेक्ट के साथ अभी भी, कैमरा हिलना मुख्य समस्या है। एक तेज चौड़े कोण लेंस (जैसे कि 24 मिमी एफ / 2) आमतौर पर कम-कोण, हाई स्पीड लेंस (जैसे 50 मिमी एफ / 1) की तुलना में बेहतर और कम महंगा है। (फोटोग्राफी के इस प्रकार में, कैमरा शेक लेंस की गुणवत्ता की तुलना में अधिक समस्याओं का कारण बनता है, तो आम तौर पर बड़े उद्घाटन का उपयोग करें और याद रखें कि केवल ध्यान की एक विशिष्ट क्षेत्र स्पष्ट हो जाएगा, जब तक ध्यान केंद्रित अनंत पर और वह यह है कि अगर पूरे पृष्ठभूमि दृश्य स्पष्ट है।)
    • मुश्किल कुछ (अधिमानतः एक तिपाई) और अटक पर कैमरा जगह या टाइमर या एक दूरस्थ ट्रिगर का उपयोग कैमरा ले जाने से बचने के लिए जब शटर शुरू हो रहा है, कैमरा मिलाते हुए से बचने और केवल लंबे निवेश जोखिम के लिए सीमित रूप में वस्तु के आंदोलन छोड़ । लोग अभी भी कम से कम एक दूसरे कमरे के लिए बैठ सकते हैं, लेकिन आप उन्हें के लिए पूछने के लिए स्थानांतरित नहीं किया जब तक आप अन्यथा और नहीं कह जब वे क्लिक करें, क्योंकि सेंसर अभी भी थोड़ी देर के लिए अवगत कराया जा रहा है सुनने के लिए है।
  • चित्र शीर्षक 1184311 4
    4
    यदि विषय बढ़ रहा है, तो इसे स्पष्ट करने के लिए एक उच्च शटर गति का उपयोग करें। आवश्यक शटर गति इस बात पर निर्भर करती है कि विषय (या इसके कुछ हिस्सों) फ़्रेम में बढ़ रहा है, जो इसकी दूरी, इसकी गति पर निर्भर करता है और चाहे वह फ़्रेम को पार कर रहा है या इसके आगे बढ़ रहा है या कैमरे से दूर जा रहा है (जो , कैमरे को देखने के बिंदु से, फ्रेम के माध्यम से नहीं बल्कि पास धीरे-धीरे बढ़ता है या घटता है)। खेल के मामले में धीमे और 1/500 के बढ़ते लोगों के सहज शॉट के लिए शुरुआत में 1/125 के साथ काम करने की कोशिश करें।
    • यदि आप चाल पर हैं, उदाहरण के लिए, चलना या कार में, आपको एक उच्च शटर गति की आवश्यकता होगी, जैसे कि दूसरे के 1/250, कम से कम धूमिल छवियों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए क्योंकि यह छवि के कुछ हिस्सों को खंडित नहीं करता है बल्कि यह सभी को धुंधला भी छोड़ देता है।
    • अगर आप एक डिजिटल कैमरा का उपयोग कर रहे हैं, तो तस्वीरों की समीक्षा करते समय ज़ूम इन करें कि यह ज़ाहिर करने के लिए कि वे मोटाई के दौरान धुंधले नहीं हैं अगर ऐसा है, तो शटर की गति को अगले में बढ़ाएं
  • चित्र शीर्षक 1184311 5



    5
    आम तौर पर, आप कार्रवाई पूरी तरह से स्थगित नहीं करना चाहते। यह एक क्रिया की तस्वीर के बजाए इसे एक मूर्ति की तस्वीर की तरह बना सकता है। रफ्तार कि स्पष्टता वस्तु का सबसे दे देंगे का चयन करें (उदाहरण के लिए, एक गलियारे के ट्रंक) लेकिन कम कठिन भागों है कि तेजी से (उदाहरण के लिए आगे बढ़ रहे हैं छोड़ देंगे, हॉल के पैर, एक कार टायर या एक गेंद )।
    • गति में पानी कुरकुरा और कठोर, चिकनी या धुंधला हो सकता है और कपास कैंडी की तरह अमूर्त दिखाई देता है, क्योंकि शटर की गति धीमी है और पानी तेजी से है।
    • एक दूसरा पर्दे सिंक फ्लैश एक चिकनी एक के अंत में एक स्पष्ट छवि डाल देगा, लेकिन अगर आप खेल शूटिंग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि फ़्लैश को जगह में अनुमति दी गई है और एथलीटों को विचलित नहीं करेंगे
    • कारों की तरह एक साथ चलने वाली वस्तुओं की शूटिंग के लिए एक अच्छा विकल्प के रूप में पॅनिंग तकनीक का उपयोग करें इसके साथ, आप ऑब्जेक्ट के अलावा किसी अन्य वस्तु में ऑब्जेक्ट के साथ आते हैं, लेकिन पृष्ठभूमि कैमरे के सापेक्ष चलता है और धुंधला है। "पैनिंग" विशेष रूप से अपेक्षाकृत कम अधिकतम गति के साथ शटर के लिए उपयोगी है, जैसे कि पत्ता शटर उस मामले में, तेज कार्रवाई की स्पष्ट तस्वीरों को लेने का एकमात्र तरीका हो सकता है
  • चित्र शीर्षक 1184311 6
    6
    बहुत कम शटर गति (आपको एक तिपाई की आवश्यकता होगी) ऑब्जेक्ट्स को सारणुओं में बदल सकते हैं या कार हेडलाइट्स और आतिशबाजी जैसे उज्ज्वल रोशनी पूरी तरह से अंधेरे पृष्ठभूमि पर अपने पथ को पता लगा सकते हैं। वे आपको एक से अधिक मैनुअल फ्लैश शॉट्स के साथ बड़े क्षेत्र को हल्का करते हैं (फ्लैश छोड़ें नहीं, आप या कुछ और भी बहुत करीब हैं, क्योंकि यह तस्वीर में सफेद दिखाई देगा।)
  • चित्र शीर्षक 1184311 7
    7
    फ्लैश का उपयोग करते समय शटर गति विचार थोड़ा भिन्न होते हैं I
    • यह लेख इलेक्ट्रॉनिक फ्लैश के बारे में ही है फ़्लैश लैंप थोड़ा अलग हैं विशेष रूप से उनके बारे में पढ़ें यदि आप उनका उपयोग करना चाहते हैं (लेकिन वे दुर्लभ हैं, आमतौर पर अव्यावहारिक हैं और आजकल कलेक्टर की वस्तुओं के रूप में सबसे अधिक उपयोग हैं)।
    • सबसे पहले, और सबसे महत्वपूर्ण बात, फ्लैश सिंक की गति से अधिक नहीं है इससे एक बुरी तस्वीर बन जाएगी।
    • एक तस्वीर दो छवियों के रूप में फ्लैश के साथ लिया के बारे में सोचो: अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्र फ़्लैश या एकाधिक सिंक्रनाइज़ चमक का एक बहुत ही स्पष्ट तस्वीर है, जो काफी तेजी से किसी भी कार्रवाई के बारे में सिर्फ फ्रीज करने कर रहे हैं, एक और छवि व्यापक प्रकाश डालने के लिए इसी मजबूत हो सकता है या कमजोर, एक और रंग का (सूर्य के प्रकाश मूल रूप से फ्लैश के समान है) और संभवतः लंबे कैमरे शेक या वस्तु आंदोलन से धुंधला फ्लैश एक्सपोज़र भाग केवल एपर्चर पर निर्भर करता है क्योंकि शटर तत्काल फ्लैश शूटिंग (या सिंक्रनाइज़ फ्लैश के सेट) के लिए खुला है। वातावरण का एक्सपोजर एपर्चर और शटर गति पर निर्भर करता है जैसा पहले देखा गया था।
    • परिवेश प्रकाश है, जो आम तौर पर इसकी नियमितता और उसके दिलचस्प छाया की वजह से दिन के प्रकाश के साथ किया जाता है का अधिकतम लाभ उठाने भरने फ़्लैश तकनीक का उपयोग कर एक तस्वीर ले लो, एक कमजोर फ्लैश जोखिम के साथ छाया नरम। परिवेश प्रकाश के संपर्क में समायोजित करें और या दो (महिलाओं के लिए अधिक उपयुक्त नरम करने के लिए) एक होने के लिए एक खोलने के लिए फ़्लैश समायोजित (कम नरम करने के लिए, पुरुषों और वस्तुओं के लिए उपयुक्त) मुख्य प्रदर्शन के लिए इस्तेमाल किया तुलना में अधिक अंक । यह तकनीक कार्रवाई को स्थगित नहीं करता है क्योंकि एक धुंधला मुख्य जोखिम फ्लैश एक्सपोजर से आगे निकल जाएगा।
      • एक उच्च फ्लैश सिंक स्पीड फ्लैश फट से अधिक (बड़े एपर्चर) को अधिक परिवेशी प्रकाश (बड़ा एपर्चर, लेकिन उच्च शटर गति से मुआवजा) देकर, बड़ी दूरी पर फ्लैश और जमे हुए गति के लिए देता है।
    • कम रोशनी में या मध्यम रोशनी में कार्रवाई फ्रीज, फ्लैश करने के लिए एपर्चर सेट है, लेकिन शटर गति समायोजन कोई दो अंक की तुलना में अधिक पृष्ठभूमि अपूर्ण फोटो के लिए, जब तक आप बहुत ही गहरे चाहते हैं। डिजिटल कैमरे पर रंग संतुलन को फ्लैश करने के लिए समायोजित करें (भले ही वह डेलाइट है), क्योंकि यह विषय के लिए प्राथमिक प्रकाश स्रोत होगा। शटर गति बहुत धीमी की तुलना में आप एक स्थिर वस्तु का चित्र लेने के लिए बहुत ज्यादा smudging से बचने के लिए प्रयोग करेंगे, लेकिन एक छोटे से कलंक स्वीकार्य है क्योंकि पर्याप्त प्रकाश पर्यावरण को बढ़ावा देने स्पष्टता से ज्यादा महत्वपूर्ण है प्रयोग न करें।
    • आप उछाल फ्लैश या एक से अधिक चमक चित्र के पूरे क्षेत्र को उजागर करना सिंक्रनाइज़ का उपयोग कर रहे हैं, तो धुंधला को रोकने या व्यापक प्रकाश के लिए रंग संतुलन बदल सकते हैं और एक उद्घाटन फ़्लैश तीव्रता के साथ संगत को समायोजित करने के लिए एक उच्च शटर गति का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक 1184311 8
    8
    एक्शन फोटोग्राफी के लिए एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करें, खासकर जहां एक छोटा धुंध वांछित होता है चलती वस्तुओं आमतौर पर निर्धारित नहीं कर रहे हैं या उम्मीद है और आप, शटर स्थिति के वांछित चित्र हो जाएगा दूसरे से पहले गति प्रदान (या तस्वीरों की एक श्रृंखला शुरू) एक विभाजन करने के लिए सोचने की जरूरत को ध्यान में मानव देरी और शटर लेने , अन्यथा अधिकांश फ़ोटो काम नहीं करेंगे। धुंध के "सही मात्रा" वांछित होने पर भी और अधिक अप्रत्याशित त्रुटियां हो जाएंगी एक डिजिटल कैमरा (अधिमानतः एक एसएलआर, जो बहुत तेजी से केंद्रित है) "अनुग्रह" और, उन्हें अच्छा के एक बहुत के साथ मिश्रित की बुरी फ़ोटो का एक बहुत उत्पन्न करता है। एक डिजिटल कैमरा आपको फोटो सत्र के दौरान समस्याओं का पता लगाने और उन्हें ठीक करने की भी अनुमति देता है, ताकि आप कम से कम कुछ फ़ोटो के लिए कैमरे को ठीक से सेट कर सकें। अगर आपको पता है कि आप क्या कर रहे हैं तो फोटोग्राफिक फिल्में बेहतर चित्र बना सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक 1184311 9
    9
    स्वचालित मोड का उपयोग करें जब आपको गति और सुविधा की आवश्यकता होती है। यदि शटर की गति महत्वपूर्ण है और आपके मॉडल शूट करने के लिए अभी भी आपके लिए मुश्किल से खड़े होंगे, शटर गति को समायोजित करें और कैमरा को "गति प्राथमिकता" मोड में अन्य सेटिंग्स के लिए उचित पैटर्न चुनने दें। अगर शटर की गति महत्वपूर्ण नहीं है, चित्र को धुंधला होने से रोकने के अलावा, "प्रोग्राम" मोड (या "हरा" मोड, और भी अधिक स्वचालित) का उपयोग करें। दोनों मामलों में, कुछ कैमरों को "ऑटो-आईएसओ" में सेट किया जा सकता है संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए (थोड़ी सी हस्तक्षेप जोड़ता है, लेकिन पूरी तस्वीर में ब्लर से बेहतर होता है) जब एक्सपोज़र्स से बचने के लिए जरूरी हो जो बहुत लंबा हो।
    • कुछ कॉम्पैक्ट कैमरों पर एक विशिष्ट शटर स्पीड चुनने का एकमात्र तरीका "गति प्राथमिकता" मोड हो सकता है। नाइट मोड एक कम परिवेश प्रकाश के साथ ठीक से बेनकाब करने के लिए एक लंबा समय खोलने की अनुमति देता है। खेल मोड या क्रिया कार्रवाई को स्थिर करने के लिए एक उच्च शटर गति का चयन करता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पुराने कैमरा बंद धीमी गति से संचालित या धीमी गति से बंद कर सकते हैं, आमतौर पर गंदगी या स्नेहक के अभाव के कारण। यदि आपके कैमरे में यह समस्या है, तो इसे मरम्मत पर ले जाएं या, यदि आप इसे थोड़ी देर में उपयोग करते हैं, तो बस कम गति से बचें
    • एक वीडियो कैमरा की "शटर स्पीड", जो आमतौर पर एक भौतिक शटर नहीं है, लेकिन प्रत्येक फ्रेम के लिए सेंसर का पठन समय कभी-कभी तेजी से चलती वस्तुओं की स्पष्ट छवियों को कैद करने के लिए समायोजित किया जा सकता है या एपर्चर समायोजन के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए।
    • अगर कैमरा लगातार एक्सपोज़र त्रुटियों का प्रदर्शन करता है, भले ही आप सही ढंग से मीटर लगा सकें और सामान्य प्रकाश की स्थिति में हो, शटर को रखरखाव की आवश्यकता हो सकती है फोकल विमान शटर में समस्याएं भी तस्वीर में असमान जोखिम का कारण बन सकती हैं।

    चेतावनी

    • जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए शटर बहुत नाजुक होने चाहिए
    • एक लंबे समय के लिए भंडारण करने से पहले एक यांत्रिक शटर को निष्क्रिय किया जाना चाहिए (निरंकुश और फिर से तनाव नहीं)।
    • एक डिजिटल एसएलआर कैमरे के (फोकल प्लेन) शटर के साथ छेड़छाड़ न करें बेहद महत्वपूर्ण, महंगी और संवेदनशील कैमरा सेंसर उसके पीछे है
    • कभी अपनी उंगलियों के साथ शटर न छूएं या उन पर झटका दो, दोनों ही कहर बरतें या समय के साथ संक्षारक संदूषण छोड़ सकते हैं। अगर कुछ गड़बड़ है, तो उसे पेशेवर सेवा पर ले जाना चाहिए, अगर कैमरा महान मूल्य का है।
    • एक यांत्रिक शटर के लिए मजबूर मत करो कुछ की गति तब ही समायोजित की जाती है जब इसकी वसंत सशस्त्र होती है (जो आम तौर पर होता है जब हम फिल्म को फोकल जेट शटर के साथ एक कैमरा में अग्रिम करते हैं)।
    • लीकैस और स्पीड ग्राफिक्स जैसे गैर-रिफ्लेक्स कैमरे पर फोकल फोकल प्लेन शटर, सूरज से छिद्र में छेद करने की संभावना होती है, जिससे उच्च मरम्मत लागत बढ़ जाती है। सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में शामिल लेंस रखें और उपयोग में नहीं होने पर कैप करें। बस कैमरे को हाथ से पकड़कर एक तस्वीर लेने के लिए, सूरज की ओर जल्दी उठाएं। (या, एक ग्राफिकल में, फ़ोकल विमान शटर खोलें और जगह में फ़ॉइल शटर का उपयोग करें।)

    आवश्यक सामग्री

    • कैमरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com