IhsAdke.com

बेहतर तस्वीरें कैसे लें

बहुत से लोग सोचते हैं कि वे तस्वीरों की गुणवत्ता में सुधार करेंगे, क्योंकि वे एक अविश्वसनीय नए कैमरा खरीदे हैं। फोटोग्राफी में, तकनीक उपकरण से ज्यादा महत्वपूर्ण है क्या अधिक है, अच्छी तस्वीरें लेने के लिए कुछ है जो किसी को भी किसी भी कैमरे के साथ कर सकते हैं, बशर्ते कि उन्हें पर्याप्त अभ्यास है और कुछ काफी सामान्य गलतियों से बचें

चरणों

विधि 1
कैमरे को समझना

बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 1
1
उपयोगकर्ता मैनुअल पढ़ें। जानें कि प्रत्येक नियंत्रण, कुंजी, बटन या मेनू आइटम क्या करता है। फ्लैश (ऑन, ऑफ़ और ऑटो) का उपयोग करने, ज़ूम इन और आउट, और शटर बटन का उपयोग करने के लिए बुनियादी कार्यों को कैसे करना सीखें कुछ कैमरे शुरुआती मार्गदर्शिका के साथ आते हैं और अपनी वेबसाइट पर अधिक उन्नत और नि: शुल्क मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। यदि ऐसा नहीं है, तो चिंता न करें - निर्देशों के लिए बस इंटरनेट खोजें

विधि 2
आरंभ करना

बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 2
1
अपनी तस्वीरों में उच्चतम गुणवत्ता के लिए उच्चतम उपलब्ध संकल्प सेट करें बाद में, यह कम संकल्प छवियों को बदलने के लिए मुश्किल हो सकता है और यह भी कि वे उच्च संकल्प संस्करण की अनुमति देते हैं (और अभी भी चित्रों में परिणाम है कि पता चला जा सकता है) के रूप में इतना रचनात्मकता के साथ काटा नहीं जा सकता। यदि आवश्यक हो, तो एक बड़ा मेमोरी कार्ड खरीदें यदि आप नहीं चाहते या समय में ऐसा नहीं कर सकते हैं, गुणवत्ता सेटिंग "ठीक" या "उच्च", एक कम संकल्प के साथ कैमरे पर उपलब्ध है का उपयोग करें।
  • बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 3
    2
    कैमरे को स्वत: मोड में से एक में कॉन्फ़िगर करके प्रारंभ करें, यदि संभव हो तो इनमें से सबसे अधिक उपयोगी "स्वचालित" मोड है, या "पी"कार्यक्रम"), अधिकांश डिजिटल एसएलआर पर उपलब्ध है। अगर आपको इसे केवल मैनुअल मोड में संचालित करने की सलाह दी गई है, तो इस अनुदेश को अनदेखा करें- स्वचालित फोकस और माप की क्षमता पर पिछले 50 वर्षों की प्रगति बिना किसी कारण के पहुंच गई है। यदि आपकी फ़ोटो अंधेरे या धुंधली हो गई हैं, तो कुछ फ़ंक्शन मैन्युअल रूप से संचालित करना प्रारंभ करना दिलचस्प हो सकता है।
  • विधि 3
    फोटोग्राफिक अवसरों की खोज करना

    बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 4
    1
    अपना कैमरा लें हर जगह. जब वह चारों ओर है, तो आप दुनिया को अलग तरह से देखना शुरू कर देंगे, हमेशा अद्भुत चित्र लेने के अवसरों की तलाश कर रहे हैं - और उन्हें ढूंढना। इस कारण से, आप समाप्त हो जाएगा और तस्वीरें लेना- और जितना अधिक आप लेते हैं, बेहतर फोटोग्राफर बन जाएगा इसके अलावा, अगर आप मित्रों और परिवार की तस्वीर ले रहे हैं, तो वे आपको हमेशा एक कैमरे के हाथ में देखने के लिए इस्तेमाल करेंगे। इस तरह, जब आप इसका उपयोग करने के लिए इसे उठाते हैं, तो वे कम शर्मिंदा या डराएंगे, जिसके परिणामस्वरूप अधिक प्राकृतिक, कम "समक्षित" फ़ोटो होंगे
    • याद रखें कि आपके साथ अतिरिक्त बैटरी लाएं या कैमरे को चार्ज करें यदि यह एक डिजिटल मॉडल है
  • बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 5
    2
    बाहर जाओ खुद को प्रेरित करें बाहर जाओ और तस्वीरें ले लो प्राकृतिक प्रकाश के साथ दिन या रात के अलग-अलग समय पर प्रकाश के परिवर्तन को महसूस करने के लिए कई बिंदु और शूट करें। यद्यपि कई लोग `सुनहरे घंटे` (सूर्य के प्रकाश के पिछले दो घंटे) को फोटोग्राफी के अनुकूल प्रकाश स्थिति मानते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि दिन के मध्य में तस्वीरें लेना संभव नहीं है। धूप के दिन, कभी-कभी एक छायादार वातावरण नरम और आकर्षक प्रकाश (विशेषकर लोगों के बारे में) प्रस्तुत कर सकता है। बाहर जाओ, खासकर जब ज्यादातर लोग खा रहे हैं, टीवी देखते हैं या सो रहे हैं प्रकाश ज्यादातर लोगों के लिए लगभग हमेशा नाटकीय और असामान्य है क्योंकि वे उसे कभी नहीं देख रहे हैं!
  • विधि 4
    कैमरे का उपयोग करना

    बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 6
    1
    लेंस को मुक्त रखें, फिंगरप्रिंट, बैंड, और अन्य बाधाएं यह वास्तव में, एक बुनियादी कदम है, लेकिन इनमें से कई (लगभग अपरिपक्व) अवरोध एक तस्वीर को बर्बाद कर सकते हैं यह समस्या आधुनिक कैमरों में तत्काल देखने के साथ कम होती है और एसएलआर कैमरों में भी छोटी होती है। हालांकि, कई लोग इन गलतियां करते हैं, खासकर जब तस्वीर लेने की जल्दी में।
  • चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें ले लो चरण 7
    2
    सफेद संतुलन सेट करें. संक्षेप में, मानव आँख प्रकाश- सफेद के विभिन्न प्रकार के लिए स्वत: मुआवजा के लिए सक्षम है लगभग किसी भी वातावरण में हमारे लिए सफेद लग रहा है। हालांकि, एक डिजिटल कैमरा कुछ मायनों में रंग बदलकर इस मुआवजे का प्रदर्शन करता है। उदाहरण के लिए, एक टंगस्टन दीपक (तापदीप्त) के तहत, कैमरा झुकाव रंग नीला है, का उपयोग प्रकाश के इस प्रकार में लाल की राशि की भरपाई के लिए होगा। आधुनिक कैमरों में सफेद संतुलन सबसे महत्वपूर्ण और कम से कम उपयोग की जाने वाली सेटिंग्स में से एक है।. जानें कि यह कैसे परिभाषित करें और विभिन्न सेटिंग्स का मतलब क्या है। यदि आप कृत्रिम प्रकाश के तहत हैं, तो "छाया" (या "धुंधली") सेटिंग सबसे अधिक स्थितियों में एक अच्छी शर्त है, जिससे छवि को गर्म रंगों के साथ छोड़ दिया जा सकता है। अगर छवि निकलती है overly लाल, यह एक संपादन कार्यक्रम में बाद में इसे ठीक करना आसान है। "ऑटो" सेटिंग, जो अधिकांश कैमरों पर मानक है, कभी-कभी एक अच्छा काम करता है, लेकिन बहुत अच्छे रंगों में परिणाम हो सकता है
  • बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 8
    3
    यदि संभव हो तो कम आईएसओ गति सेट करें यह डिजिटल एसएलआर कैमरों के लिए एक कम आम समस्या है, लेकिन बिंदु और शूट कैमरों (जो आमतौर पर छोटे सेंसर होते हैं और इसलिए अधिक छवि शोर होने की संभावना है) में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। ISO गती (कम संख्या) को कम करने के साथ चित्रों में परिणाम होगा कम शोर-तथापि, यह आप भी धीमी शटर गति है, जो बहुत गतिशील वस्तुओं उदाहरण के लिए शूट करने के लिए अपनी क्षमता को प्रतिबंधित करता है उपयोग करने के लिए बाध्य करती है। अच्छा प्रकाश के तहत स्थिर वस्तुओं के मामले में, न्यूनतम संभव ISO गती का उपयोग (या कम रोशनी के तहत, आप एक तिपाई और एक रिमोट कंट्रोल का उपयोग कर रहे प्रदान की गई)।
  • विधि 5
    अच्छी तस्वीरें लेना

    चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें ले लो चरण 9
    1
    रचना को जानबूझ कर बनाएँ कैमरे के दृश्यदर्शी पर इसे देखने से पहले अपने दिमाग में तस्वीर को फ़्रेम करें निम्नलिखित नियमों पर विचार करें, खासकर पिछले एक:
    • तिहाई के नियम का उपयोग करें, जिससे ब्याज की सबसे महत्वपूर्ण बिंदु 3 × 3 ग्रिड में काल्पनिक रेखा पर होगा। किसी भी क्षितिज या अन्य लाइनों को "आधा में छवि काट" ​​करने की कोशिश न करें।
    • भ्रमित और झूठे पृष्ठभूमि से छुटकारा पाएं जब वे पृष्ठभूमि में होते हैं तब पेड़ों को "सिर से बाहर निकल" होने से रोकने के लिए स्थिति को स्थानांतरित करें गलियों में प्रतिबिंब से बचने के लिए एंगल्स को बदलें यदि आप अवकाश फ़ोटो ले रहे हैं, तो परिवार को उन सभी वस्तुओं को अनलोड करने के लिए एक क्षण का समय दें ताकि वे बैकपैक्स या पर्स ले जाएं। अव्यवस्था को छवि से दूर रखें और आप अधिक सुंदर और कम भ्रमित फ़ोटो प्राप्त करेंगे। यदि आप कर सकते हैं एक तस्वीर की पृष्ठभूमि को धुंधला करें, ऐसा करो और इतने पर।
  • बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 10
    2
    उपरोक्त सलाह पर ध्यान न दें पिछला दिशानिर्देशों को समझें कानून, जो ज्यादातर समय काम करते हैं, लेकिन हमेशा एक समझदार व्याख्या के अधीन रहते हैं - और मत करो पूर्ण नियमों के रूप में बहुत सख्त तरीके से उनका पालन करते हुए थकाऊ तस्वीरों का नतीजा होगा उदाहरण के लिए, कुछ बिरादरी और अच्छी तरह से केंद्रित पृष्ठभूमि, तस्वीर में छवि-पूर्ण समरूपता के लिए संदर्भ, इसके विपरीत और रंग जोड़ सकते हैं, काफी नाटकीय हो सकते हैं-और इतने पर। प्रत्येक नियम, कुछ पलों में, और चाहिए कलात्मक प्रभावों के लिए तोड़ा जा सकता है यह कैसे सबसे अद्भुत छवियों बना रहे हैं
  • चित्र शीर्षक से बेहतर फोटो ले जाएं चरण 11
    3
    वस्तु के साथ फ्रेम भरें दृष्टिकोण से डरो मत दूसरी ओर, यदि आप बहुत उच्च संकल्प वाले कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक संपादन प्रोग्राम में बाद में फ़ोटो क्रॉप कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें ले लो चरण 12
    4
    दिलचस्प कोणों की कोशिश करो ऑब्जेक्ट को मोर्चे से शूट करने के बजाय, इसे ऊपर या झुकना देखने की कोशिश करें और इसे नीचे से देखें एक कोण चुनें जो अधिकतम रंग और छाया की न्यूनतम प्रदर्शित करता है वस्तुओं को अब या लम्बे छोड़ने के लिए, एक कम कोण मदद कर सकता है आप उन्हें छोटे या यहां तक ​​कि उन पर तैरने की छाप भी छोड़ सकते हैं - इस उद्देश्य के लिए, केवल ऑब्जेक्ट पर कैमरा रखें एक असामान्य कोण एक तस्वीर को और अधिक दिलचस्प बना देगा।
  • चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें ले लो चरण 13
    5
    ध्यान से अवगत रहें एक बिगड़ा फोकस तस्वीरों को बर्बाद करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है। उपलब्ध होने पर अपने कैमरे के ऑटो फोकस का उपयोग करें - यह आमतौर पर शटर बटन आधे रास्ते पर दबाकर किया जाता है क्लोज-अप शॉट्स के लिए कैमरे के "मेक्रो" मोड का उपयोग करें मैनुअल फ़ोकस का उपयोग न करें, जब तक कि स्वत: समस्याओं की समस्या नहीं है - बस प्रकाश पैमाइश की तरह, स्वत: सिस्टम अक्सर आपके द्वारा फ़ोकस करने का एक बेहतर काम करता है
  • 6
    बैलेंस आईएसओ सेटिंग्स, शटर गति और एपर्चर। आईएसओ दर्शाते संवेदनशील कैमरा प्रकाश करने के लिए है, शटर गति को इंगित करता है कि कब तक यह एक चित्र (जो, एक परिणाम के रूप, प्रकाश में प्रवेश करने की राशि बदलता है) लेने के लिए ले जाता है और एपर्चर निर्धारित करता है कि फैली हुई लेंस किया जाएगा। इन सभी कैमरों में इन सेटिंग्स उपलब्ध नहीं हैं, और वे डिजिटल उत्पादों के लिए लगभग अद्वितीय हैं। उन्हें संतुलन और उन्हें जितना संभव हो बीच के करीब रखने के लिए, यदि आप उच्च आईएसओ मूल्यों की वजह से शोर, कलंक धीमी शटर गति और खुलेपन की कमी के कारण क्षेत्र की गहराई पर प्रतिकूल प्रभाव की वजह से बच सकते हैं। कैसे आप छवि चाहते हैं पर निर्भर करता है, आप अच्छी स्तरों पर प्रकाश रखने के लिए उचित रूप से इन सेटिंग्स को बदलने और अभी भी छवि में वांछित प्रभाव मिलता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप पानी से निकलने वाले पक्षी की एक तस्वीर ले रहे हैं। आप एक उच्च शटर गति का उपयोग करने के फोकस में रखने के लिए की आवश्यकता होगी, लेकिन यह भी प्रकाश व्यवस्था के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एक कम एपर्चर या एक उच्च आईएसओ संख्या निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है। उच्च आईएसओ संख्या चित्र दानेदार प्रकट करने के लिए कारण होगा, लेकिन एक छोटे एपर्चर एकदम सही है कि एक दिलचस्प पृष्ठभूमि कलंक है कि पक्षी की ओर ध्यान लाता बनाने में। इन तत्वों को संतुलित करके, आप सबसे अच्छी छवि को संभव बनाने में सक्षम होंगे।
  • विधि 6
    धुँधली तस्वीरों से बचना

    चित्र शीर्षक से बेहतर फोटो ले लें चरण 14
    1
    अभी भी खड़े हो जाओ बहुत से लोग इस बात से हैरान हैं कि उनकी तस्वीरें धुंधली होती हैं, जब वे किसी दूरी से क्लोज-अप या शूट करने की कोशिश करते हैं। जब आप ज़ूम लेंस के साथ एक बड़े कैमरे का उपयोग कर रहे हैं तो धुंधली होने की संभावना को कम करने के लिए, एक हाथ से शरीर (शटर बटन पर उंगली पकड़े हुए) को पकड़कर दूसरे लेंस को इसके समर्थन के लिए दृढ़ करें। अपने कोहनी को अपने शरीर के करीब रखें और इस स्थिति का उपयोग अभी भी करें। अगर कैमरे या लेंस में छवि स्थिरीकरण गुण हैं, तो उन्हें उपयोग करें (इस तंत्र को "छवि स्थिरीकरण" के लिए आईएनएस कहा जाता है जो किनॉन और वीआर मशीनों पर "कंपन में कमी" के लिए निकॉन उपकरण पर है )।
  • बेहतर तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 15
    2
    तिपाई का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपके पास स्वाभाविक रूप से अस्थिर हाथ हैं, तो बड़े (और धीमे) टेलीफोटो लेंस का उपयोग कर रहे हैं, कम रोशनी में तस्वीरें लेना चाहते हैं, अनुक्रम में कई चित्र लेने की आवश्यकता है (जैसा कि मामले में एचडीआर फोटोग्राफी) या यहां तक ​​कि पैनोरमिक चित्र बनाना चाहते हैं, तिपाई का उपयोग करना एक महान विचार है। लंबे एक्सपोज़र (लगभग एक सेकंड से अधिक) के मामले में, केबल के माध्यम से एक बाहरी बटन (पुरानी फिल्म कैमरों के लिए) या रिमोट कंट्रोल इस उद्देश्य के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करेगी- आप टाइमर फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास ये उपकरण नहीं हैं आपका स्वभाव
  • चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें ले लो चरण 16
    3
    विचार करना मत करो तिपाई का उपयोग करें, खासकर यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है तिपाई आपके आसपास आसानी से स्थानांतरित करने की क्षमता को प्रतिबंधित करती है, और कुछ मामलों में तस्वीर की फ़्रेम जल्दी से बदलती है। इसके अलावा, यह अधिक भार भारित करने का प्रतिनिधित्व करता है, जो निराश हो सकता है वहाँ तस्वीरें ले जा रहा है.
    • शटर की गति को नियंत्रित करने के लिए, तेज और धीमी विकल्पों में अंतर में, आपको केवल तिपाई की ज़रूरत होती है यदि प्रदर्शित संख्या आपके लेंस की पारस्परिक फोकल लंबाई से बराबर या उससे कम है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 300 मिमी लेंस है, तो लेंस रखना महत्वपूर्ण है तेजी से 1/300 सेकेंड की तुलना में यदि संभव हो तो, अपने कैमरे के छवि स्थिरीकरण कार्यों का उपयोग करके, या सिर्फ एक बेहतर स्थान पर जाकर उच्च आईएसओ स्पीड (और इसलिए उच्च शटर गति) को चुनकर तिपाई का उपयोग करने से बचें, और दोहराएं दृश्य।
  • चित्र शीर्षक से बेहतर फोटो ले जाएं चरण 17
    4
    आप एक स्थिति है जिसमें यह एक तिपाई के लिए अच्छा होगा में हैं, लेकिन यह उपलब्ध नहीं है, तो निम्न चरणों कैमरा शेक को कम करने में से एक कोशिश:
    • अपने कैमरे पर छवि स्थिरीकरण समारोह कनेक्ट करें या लेंस (केवल डिजिटल कैमरों इस संभावना है) (आमतौर पर केवल कुछ महंगा लेंस यह सुविधा प्रदान)।
    • ज़ूम आउट करें (या अधिक खुले लेंस के साथ लेंस की जगह) और ज़ूम इन करें यह कैमरे के आवर्धन प्रभाव को थोड़ी-थोड़ी दूर ले जाएगा और कम जोखिम के लिए अधिकतम एपर्चर बढ़ा देगा।
    • कैमरे को केंद्र से दो बिंदुओं से दूर रखें, जैसे कि शटर बटन के आगे की तरफ और विपरीत कोने या लेंस के पास भी आपकी अंगुलियां (छोटे से कैमरे जैसे नाजुक foldable लेंस न रखें, या सामने लेंस के दृश्य को बाधित)। यह छवि के कोण को कम कर देगा, जिसके कारण कैमरे को अपने लेंस सिस्टम को एक निश्चित स्तर के हाथ में ले जाने के लिए ले जाया जाता है
    • शटर बटन को धीरे-धीरे, दृढ़ता से और धीरे से दबाएं, जब तक कि छवि को ले जाने से पहले ही रोक दी जाती है। कैमरे के शीर्ष पर अपने सूचक उंगली रखें। अधिक सटीक आंदोलन के लिए दूसरी अंगुलियों के फालन के साथ बटन को दबाएं - आप कैमरे के पूरे शीर्ष को धकेल रहे होंगे।
    • कैमरे को कुछ (या यदि आप इसे खरोंच नहीं करने के लिए सावधान रहे हैं, तो अपने हाथ दुबला) पर खड़े हो जाओ और अपने शरीर के खिलाफ अपने हथियार दुबला या बैठ जाओ और अपने घुटनों पर उन्हें आराम
    • कैमरे को कुछ पर रखें (हो सकता है कि आपके बैग या सुरक्षा पट्टी पर) और टाइमर का उपयोग करने के लिए बटन दबाने से रोकने के लिए अगर यह नरम है अक्सर एक छोटा सा मौका है कि कैमरा गिर जाएगा, इसलिए ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गिरावट बहुत अधिक नहीं है। एक महंगी कैमरा या सहायक उपकरण जैसे बाहरी फ्लैश के साथ ऐसा करने से बचें, जो कैमरे के कुछ हिस्सों को तोड़ या फाड़ सकते हैं। यदि आप इसे अक्सर करना चाहते हैं, तो अपने साथ बीन्स का एक छोटा सा बैग लेने का ध्यान रखें, जो इस स्थिति में अच्छी तरह से काम करेगा। इस प्रयोजन के लिए विशिष्ट "सेम की बोरी" उपलब्ध हैं, सूखे सेम के विकल्प के साथ भी, और उनकी सामग्री को बहुत अधिक उपयोग के बाद खाया जा सकता है या अपडेट होने पर
  • चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें ले लो चरण 18
    5
    जब आप शटर बटन दबाते हैं तो आराम से रहें इसके अलावा, लंबे समय तक कैमरे को पकड़ने की कोशिश न करें, या आपके हाथ और हथियार हिलने लगेंगे। इसे आंखों के स्तर तक लाने, चित्र को ध्यान में रखते हुए, प्रकाश को मापने और एक त्वरित और चिकनी कार्रवाई में फोटो लेने के लिए अभ्यास करें।
  • विधि 7
    फ़्लैश का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें लेना चरण 1 9
    1
    लाल आँखों से बचें यह प्रभाव इसलिए होता है क्योंकि आपकी आँखें कम रोशनी में फैली हुई हैं जब छात्र बड़ी है, फ़्लैश नेत्रगोलक की पीछे की दीवार में मौजूद रक्त वाहिकाओं को उजागर करता, विशेषता लाल रंग बाहर लाने। यदि आप एक कम प्रकाश के वातावरण में फ्लैश का उपयोग करने की जरूरत है, जो व्यक्ति सीधे फ्लैश पर गौर नहीं करता या एक फ्लैश "तह" के उपयोग पर विचार से पूछकर देखें। फोटो के प्रमुखों पर इसका उदघाटन करना, खासकर यदि जगह की दीवारें स्पष्ट होती हैं, तो इस अवांछित प्रभाव की उपस्थिति से बचना होगा। यदि आपके पास बाहरी फ्लैश नहीं है, जो इस संबंध में समायोज्य है, तो उपलब्ध होने पर कैमरे के लाल-आंख के फ़ंक्शन का उपयोग करें। यह फ्लैश कई बार आग से पहले शटर, खोलता है तस्वीर में मौजूद लोगों के विद्यार्थियों के संकुचन मजबूर और रेड-आई प्रभाव को कम। बेहतर सलाह भी ऐसी तस्वीरों को नहीं लेनी है, जो फ्लैश के उपयोग की आवश्यकता होती है- बेहतर प्रकाश व्यवस्था के साथ जगह ढूंढना पसंद करती है।
  • चित्र शीर्षक से बेहतर फोटो लें चरण 20
    2
    ध्यान से फ्लैश का प्रयोग करें, इसे टालने से इसकी आवश्यकता नहीं है। चमकीले वातावरण में फ्लैश का उपयोग करने के कारण बदसूरत परावर्तन हो सकता है या तस्वीर "फीका" के विषय को छोड़ सकता है - बाद वाले मामले लोगों के साथ फोटो के मामले में बहुत सही हैं। दूसरी ओर, यह छायाओं को भरने के लिए काफी उपयोगी है - उदाहरण के लिए (यदि आपके पास तेजी से पर्याप्त सिंक गति है), तो मिड डे सूर्य के नीचे अंधेरे आंखों के प्रभाव को खत्म करने के लिए। यदि आप कैमरे को स्थिर करके एक बाहरी वातावरण में फ्लैश का उपयोग करने से बच सकते हैं (जो आपको किसी भी कलंक के बिना धीमे शटर गति का उपयोग करने की अनुमति देगा) या उच्च आईएसओ स्पीड (उच्च शटर गति की अनुमति) सेट करके, ऐसा करें -ओ।
    • यदि आप फ्लैश को प्राथमिक प्रकाश स्रोत के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो उसे एपर्चर के सही एक्सपोजर में फिट करने के लिए सेट करें या रोक (जो परिवेश प्रकाश की तीव्रता और शटर गति पर निर्भर करता है, जो फ़्लैश सिंक स्पीड से अधिक नहीं हो सकता)। इसके लिए आप एक चुन सकते हैं रोक मैन्युअल या थियोरिस्ट फ्लैश के साथ विशिष्ट या अधिक आधुनिक और परिष्कृत कैमरों में "फ्लैश एक्सपोज़र मुआवजा" का उपयोग कर।
  • विधि 8
    संगठित और संचयित अनुभव रखना

    चित्र शीर्षक से बेहतर तस्वीरें ले लो चरण 21
    1
    अपनी तस्वीरों पर एक नज़र डालें और सर्वश्रेष्ठ के लिए देखो उन लोगों की तलाश करें, जो बेहतरीन चित्रों की तरह दिखते हैं और उन विधियों का उपयोग करते रहें जो उन्हें प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं। मिटाना या फेंकने से डरो मत, या तो क्रूर हो जाएं - अगर यह एक अच्छी तस्वीर की तरह नहीं दिखता है, तो उसे अकेला छोड़ दें। यदि आप, अधिकांश लोगों की तरह, डिजिटल कैमरे के साथ चित्र ले रहे हैं, तो थोड़े समय से अधिक कुछ नहीं खर्च होंगे उन्हें हटाने से पहले, याद रखें कि आप अपने सबसे खराब चित्रों से बहुत कुछ सीख सकते हैं - पता लगाएं कि उन्होंने अच्छा क्यों नहीं देखा मत करो इसे दोहराएं
  • 2
    बहुत अभ्यास करें बहुत सारी फ़ोटो लें - मेमोरी कार्ड को भरने का प्रयास करें या दोनों का उपयोग करें चलचित्र खुलासा करने के लिए आर्थिक रूप से संभव है फिल्मों के साथ खेलने से बचें, जब तक आप एक साधारण डिजिटल कैमरे के साथ अच्छे परिणाम हासिल नहीं करते हैं। तब तक, आपको उनसे सीखने के लिए बहुत सारी बगियां बनाने की आवश्यकता होती है। उन्हें स्वतंत्र रूप से करने और उन्हें एक बार में खोजने के लिए सुविधाजनक है, जब यह समझना संभव है कि आपने क्या किया है और ये परिस्थितियां क्यों गलत हैं जितने अधिक फोटो आप लेते हैं, उतना बेहतर होता है और जितना तुम (और बाकी सभी) आपके चित्रों को पसंद करेंगे
    • नए या अलग कोण से गोली मारो, शूटिंग के लिए नई ऑब्जेक्ट की खोज करें, और तेज रहें यदि आप अपनी फोटोग्राफी में पर्याप्त रचनात्मक हैं तो आप भयानक यहां तक ​​कि सबसे अधिक सांसारिक और थकाऊ चीजों को छोड़ सकते हैं।
    • अपने कैमरे की सीमाएं भी जानिए - पता है कि यह विभिन्न प्रकार की प्रकाश व्यवस्था के तहत कितनी अच्छी तरह काम करता है, कितनी अच्छी तरह से ऑटोफोकस विभिन्न दूरी पर काम करता है, कितनी अच्छी तरह से यह चलती वस्तुओं को दर्शाता है और इसी तरह
  • युक्तियाँ

    • यदि आप डिजिटल फोटो लेते हैं, तो तस्वीर को अंडरेक्सोज करना बेहतर होता है, क्योंकि यह विकल्प आसानी से बाद में एक छवि संपादक में ठीक किया जाता है। साये का ब्योरा पुनः प्राप्त किया जा सकता है - यहां तक ​​कि फटाई रोशनी (ओवरेक्सोज्ड फोटो में शुद्ध सफेद क्षेत्रों) पुनर्प्राप्त नहीं हैं क्योंकि वहां पुनः प्राप्त करने के लिए कोई उपलब्ध जानकारी नहीं है। जब यह एक फिल्म की बात आती है, तो यह विपरीत होता है- डिजिटल कैमरों की तुलना में छाया की जानकारी अक्सर बदतर होती है, लेकिन विस्फोट वाले क्षेत्र दुर्लभ होते हैं, यहां तक ​​कि गंभीर overexposures में भी।
    • आपका कैमरा क्या बात नहीं करता है लगभग किसी भी कैमरा सही स्थितियों में अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम है। यहां तक ​​कि एक के कैमरे सेल फोन विभिन्न प्रकार के फोटो के लिए आधुनिक बहुत अच्छा है अपने कैमरे की सीमाओं को जानें और उनको बायपास करने का प्रयास करें - जब तक आप वास्तव में यह न जानते हों कि वे क्या हैं और बिल्कुल निश्चित नहीं हैं कि वे आपको परेशान कर रहे हैं।
    • बहुत सारी तस्वीरें लेने के लिए डरो मत। जब तक आपको लगता है कि आपको सबसे अच्छी तस्वीर मिलती है गोली मारो! यह आमतौर पर सही रचना ढूंढने में समय लगता है, और वस्तु उस देखभाल के योग्य है। जैसे ही आपको कुछ हद तक मिल गया है, उसे खजाना जैसा व्यवहार करें और अपना पूरा ध्यान दें।
    • अगर कैमरा की सुरक्षा सीमा होती है, तो इसका उपयोग करें! कैमरे को पकड़ो जिससे कि पट्टी अधिकतम तक फैली हो, जो इसे अभी भी रखने में मदद करेगी। क्या अधिक है, यह अभी भी इसे छोड़ने से आपको रोक देगा
    • एक नोटबुक को करीब से रखें और लिखिए कि अच्छी तरह से क्या काम किया गया और क्या नहीं हुआ। अभ्यास अवधि के दौरान अक्सर इन नोटों की समीक्षा करें।
    • एक छवि-संपादन प्रोग्राम इंस्टॉल करें और इसका उपयोग कैसे करें। यह आपको सफेद संतुलन को ठीक करने, प्रकाश व्यवस्था को समायोजित करने, अपनी फ़ोटो क्रॉप और अधिक करने की अनुमति देगा। अधिकांश कैमरे कुछ प्रोग्राम के साथ आते हैं जो इन बुनियादी समायोजनों को पूरा कर सकते हैं। अधिक जटिल आपरेशनों के लिए, क्रय पर विचार करें फ़ोटोशॉप, डाउनलोड और स्थापित करें GIMP या का उपयोग करें Paint.NET, विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए एक नि: शुल्क और हल्के छवि संपादन प्रोग्राम
    • जब बच्चों को तस्वीर लेना, अपने स्तर पर उतर जाओ! जिन छवियों को ऊपर से देखा जाता है वे आमतौर पर काफी कमजोर होते हैं। आलसी और घुटने टेकना बंद करो
    • अपनी फ़ोटो मेमोरी कार्ड से लें जितनी जल्दी हो सके. बैकअप बनाओ - यदि आप कर सकते हैं तो कई। हर फोटोग्राफर ने पहले से ही इस स्वस्थ आदत की खेती की है, जब तक कि वह जल्द ही अनमोल छवियों को खोने का दर्दनाक अनुभव भुगतने या पीड़ित हो। बैकअप लें!
    • बड़े शहर के समाचार पत्र या नेशनल जियोग्राफिक की एक प्रति चुनें और देखें कि कैसे पेशेवर फोटोजर्चिस्ट अपनी छवियों में कहानियां बताते हैं। अक्सर यह तस्वीरों के पृष्ठों के माध्यम से टहलने के लायक है फ़्लिकर या DeviantArt प्रेरणा की तलाश में कोशिश करो फ़्लिकर कैमरा ब्राउज़र यह देखने के लिए कि लोगों ने सबसे सस्ता पॉकेट कैमरों के साथ भी क्या किया है DeviantArt पर कैमरा डेटा देखें बस इतना समय बर्बाद करने के लिए इसे रोकने के बिंदु से प्रेरित होने याद नहीं याद रखें वहाँ बाहर जाओ.
    • पश्चिमी समाज अक्सर चेहरे या लोगों को अंतरिक्ष भरने वाले चित्रों को पसंद करते हैं - उदाहरण के लिए, 1.8 मीटर की दूरी पर दूसरी तरफ, पूर्वी एशियाई पर्यटकों, कम से कम 4.5 मीटर दूर की दूरी से लोगों को तस्वीर देते हैं, जिससे उन्हें छोटा और सेटिंग के लिए अधिकतर संरचनाओं को बचाया जाता है - यह चित्र मेरे बारे में नहीं है, लेकिन इसके बारे में जगह मैं दौरा किया
    • फ़्लिकर को अपनी फ़ोटो अपलोड करें या विकीमीडिया कॉमन्स और आप एक दिन देख सकते हैं कि उन्हें यहाँ विकी पर उपयोग किया जा रहा है!

    चेतावनी

    • अन्य लोगों, उनके पालतू जानवरों, या उनके गुणों को तस्वीर करते वक्त अनुमति से पूछें केवल अनावश्यक क्षण एक है जिसमें आप प्रगति में एक अपराध पर कब्जा कर रहे हैं। क्या अधिक है, यह पूछने के लिए हमेशा विनम्र होता है
    • मूर्तियों, कलाकृति या यहां तक ​​कि वास्तुशिल्प कामों की तस्वीर लेने पर ध्यान रखना - यहां तक ​​कि जब वे सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं, तो कई न्यायालयों में यह ऐसे कार्यों के कॉपीराइट उल्लंघन का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कैमरा - कोई बात नहीं जो आपके पास है, या उधार लें, वह पर्याप्त होगा।
    • सबसे बड़ी मेमोरी कार्ड आप पा सकते हैं, चाहे आप डिजिटल रूप से शूटिंग कर रहे हों, या अन्यथा उतना फिल्म जितनी आपको पता लगाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com