IhsAdke.com

कैसे एक डिजिटल कैमरा खरीदें

क्या आप एक डिजिटल कैमरे की तलाश में हैं, लेकिन क्या आप सभी सुविधाओं, ट्रिंकेट और सभी तकनीकी बातों से उलझन में हैं? यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए यहां एक मदद है चूंकि डिजिटल कैमरों के कई मॉडल हैं, इसलिए ये 3 या 4 इन विशेषताओं पर निर्णय लेने से शुरू करना सबसे अच्छा होगा जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। एक बार जब आप यह सोचते हैं कि वे क्या हैं, तो आप इंटरनेट या कैमरों के लिए दुकानों की तलाश शुरू कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं।

चरणों

विधि 1
एक बेसिक फॉर्म का चयन

अपनी प्वाइंट और शूट कैमरा चरण 1 से अधिक प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक सरल और सस्ता बिंदु और शूट कैमरा पर विचार करें। यदि आप एक सरल, सस्ती कैमरा चाहते हैं जिस पर अधिक सीखने की आवश्यकता नहीं है, तो एक बिंदु-और-शूट कैमरा पर विचार करें। उनके पास एक साधारण दृश्यदर्शी है, जैसे कि यह एक "खिड़की" छवि दिखा रहा है, जो कि कैमरे द्वारा बनाई गई तस्वीर के सटीक पूर्वावलोकन की बजाय, और कुछ सेटिंग्स हो सकती हैं जिन्हें बदला जा सकता है इस कारण से फोटो की गुणवत्ता खराब हो जाती है, लेकिन वहां विभिन्न बिंदु-और-शूट कैमरे हैं, इसलिए जांच करने से पहले उन्हें लेबल न करें।
  • एक डिजिटल कैमरा चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो एक डिजिटल कैमरा SRL पर विचार करें। एक एसएलआर (कभी कभी डीएसएलआर के रूप में संदर्भित) ज्यादा रचनात्मक नियंत्रण प्रदान करता है इस मॉडल में अधिकांश कैमरे प्रकाश और फ़ोकस के मैनुअल और स्वत: समायोजन सुविधा प्रदान करते हैं। यदि आप फोटोग्राफी के तकनीकी पहलुओं पर अतिरिक्त नियंत्रण चाहते हैं, या यदि आप रंग और फ्लैश सेटिंग्स के साथ खेलना चाहते हैं, तो SRL कैमरे देखें। ध्यान रखें कि यह मॉडल हमेशा बिन्दु और शूट से अधिक महंगा होता है
    • एसएलआर "एकल-लेंस पलटा" के लिए खड़ा है और दर्पण और प्रिज्म प्रणाली का वर्णन करता है जो दृश्यदर्शी के लिए एक सटीक चित्र भेजता है। आजकल, इस प्रकार के अधिकांश डिजिटल कैमरों में एक इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले है, लेकिन उन्हें अभी भी एसएलआरडी या डीएसएलआर कैमरों कहा जाता है।
  • एक डिजिटल कैमरा चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    गुणवत्ता के संकेत के रूप में उच्च मूल्य या लोकप्रिय ब्रांड नहीं है। याद रखें कि कभी-कभी एक सस्ता कैमरा आपकी आवश्यकताओं को और अधिक महंगे एक से बेहतर प्रदान करेगा इसी तरह, प्रसिद्ध ब्रांड हमेशा उच्च गुणवत्ता से जुड़े हुए हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक कम-ज्ञात ब्रांड इसे संतुष्ट नहीं कर सकता। जज कैमरा उनके गुणों के आधार पर नहीं, कीमत या ब्रांड
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें 7 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कैमरा चुनें जो आपके परिवहन की स्थिति में फिट बैठता है। इससे पहले कि आप एक महंगी कैमरा की अतिरिक्त सुविधाओं और उच्च गुणवत्ता के साथ ले जाते हैं, याद रखें कि आपको इसे ले जाना होगा सामान्य तौर पर, एक छोटे से कैमरे में एक बड़ा गुणवत्ता की तुलना में कम गुणवत्ता होती है, लेकिन अगर आप को पूरे यूरोप में एक यात्रा पर अच्छी तरह से कैमरा ले जाना है, तो बलिदान गुणवत्ता का मूल्य हो सकता है
    • कैमरे के साथ आने वाले बैग पर ध्यान दें, और खुद को अच्छी तरह से बचाता है। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो अधिक गुणवत्ता वाले बटुए खरीदने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है लाइटर मामलों को पोर्टेबल और स्टोर करना आसान है, जबकि भारी लोगों को पानी सहित अधिक संरक्षण मिलता है, और गैर-कॉम्पैक्ट कैमरों के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • अपने डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याओं को सुधारने वाला चित्र शीर्षक 13
    5
    एक कैमरा ढूंढें जिसे पकड़ना सहज है यहां तक ​​कि बड़े कैमरों में असुविधाजनक और छोटी उंगली ताले हो सकते हैं, जबकि कई छोटे कैमरे में स्लॉट्स भी नहीं होते हैं। आदर्श रूप से, फिट आपकी उंगलियों की वक्र के लिए पर्याप्त होना चाहिए, या आपके लिए समझने के लिए कैमरा पर्याप्त प्रकाश होना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि आपको कैमरे को पकड़कर बस एक ऐंठन हो।
    • आवेषण के बिना छोटे कैमरों में अभी भी एक नायलॉन लूप या कोई अन्य सामग्री हो सकती है, जिसे आप कलाई पर रख सकते हैं। यह आपके कैमरे को गिरने से रोकता है और क्षति से ग्रस्त है अगर यह आपके हाथ से स्लाइड करता है
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र 9
    6
    सहायक उपकरण की लागत पर गणना करें। कैमरा लागतों की तुलना करने से पहले, आवश्यक होने पर मेमोरी कार्ड के मूल्य और कार्ड रीडर को जोड़ दें एक अतिरिक्त बैटरी और चार्जर भी एक अच्छा विचार है। निर्णय लें कि क्या ऐसा मामला खरीदना है जो बेहतर तरीके से रक्षा करता है एक बार सभी लागत आपके 2 या 3 पसंदीदा विकल्पों में जानी जाती हैं, तो आप का बेहतर विचार होगा कि प्रत्येक की लागत कितनी होगी



  • विधि 2
    तकनीकी विनिर्देशों का मूल्यांकन

    एक डिजिटल कैमरा चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मेगा पिक्सेल पर आधारित निर्णय न करें 5 मेगा पिक्सेल कैमरा और 13-पिक्सेल कैमरे के बीच का अंतर देखा जा सकता है, भले ही आप पोस्टर के रूप में फोटो प्रिंट करें। भले ही आप 8x11 छवियों को मुद्रित करने की योजना बना रहे हों, तो एक 8 मेगा पिक्सेल कैमरा पर्याप्त संकल्प से अधिक होना चाहिए।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    गति के लिए अपनी ज़रूरत पर विचार करें कई सस्ती कैमरों के पास बटन दबाने और वास्तव में चित्र लेने के बीच एक बड़ा समय है। यदि आप अपने बच्चों, या खेल और कार्रवाई की तस्वीरें ले रहे हैं, तो शटर लीग के साथ कैमरे की तलाश करें जो कि 0.2 सेकंड से कम या बराबर है। अगर यह आपके कैमरे का मुख्य उद्देश्य है, तो निरंतर शूटिंग मोड वाले एसएलआर कैमरा पर विचार करें, जिससे आप बटन को दबाएंगे और एक साथ कई चित्र ले सकते हैं। निरंतर फ़्रेम दर आपको बताती है कि कैमरे प्रति सेकेंड कितने चित्र ले सकता है - एक कैमरे के लिए जो त्वरित स्थिति में स्नैपशॉट्स के लिए उपयोग किया जाएगा, वह नंबर कम से कम 5 फ़्रेम प्रति सेकंड होना चाहिए।
    • ध्यान दें: कैमरे के आंतरिक मेमोरी बफर के बारे में पूछना याद रखें यह आपको बताता है कि कैमरा निरंतर शूटिंग मोड के दौरान कितनी तस्वीरें संग्रहीत कर सकता है इससे पहले कि कैमरे को रोकना और उन्हें स्मृति ड्राइव में सहेजना होगा। एक बड़ी फ्रेम दर उपयोगी नहीं होगी, अगर कैमरा एक समय में केवल आधे से ज़्यादा तस्वीरों का फोटो ले सकती है।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ज़ूमिंग की क्षमता का मूल्यांकन करें ज़ूम फ़ंक्शन आपको नंबर निर्दिष्ट करके फोकस दूरी को समायोजित करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए: 4x या 50x सामान्य फ़ोकस दूरी। हालांकि, यह विनिर्देश, कैमरे द्वारा अनुमत अधिकतम संख्या की जांच करने के लिए सीमित नहीं है। ऑप्टिकल ज़ूम लेंस लेआउट को खुद को और अधिक दूर के ऑब्जेक्ट्स पर केंद्रित करने के लिए बदलता है, जो एक उच्च गुणवत्ता की छवि बनाता है। डिजिटल ज़ूम केवल इमेज के केंद्र को और अधिक ध्यान केंद्रित किए बिना फ़ोटो के बाकी हिस्सों में फैलता है। डिजिटल ज़ूम के परिणाम बहुत कम गुणवत्ता वाले चित्र में होते हैं, और चूंकि कुछ छवि संपादन सॉफ़्टवेयर के साथ फोटो को बाद में आसानी से क्रॉप किया जा सकता है, डिजिटल ज़ूम केवल एक दूर के ऑब्जेक्ट को ढूंढने और तस्वीरें लेने में आपकी मदद करने के लिए उपयोगी है, दूरी पर चित्र न लेना उच्च गुणवत्ता
    • अगर आप अक्सर दूरस्थ वस्तुओं पर ज़ूम इन करने की योजना बनाते हैं, तो "छवि स्थिरीकरण" वाले एक कैमरा पर विचार करें। इससे छवि स्थिर रहने में भी मदद मिलती है, फिर भी जब फोकस एक छोटा, दूर क्षेत्र होता है और चित्र को धुंधला होने का मौका कम करता है।
  • एक डिजिटल कैमरा चरण 6 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    बैटरी के प्रकार पर विचार करें कई कैमरे मानक एए बैटरी के बजाय स्वामित्व वाली बैटरी का उपयोग करते हैं। किसी दिन कैमरे के साथ आने वाली बैटरी काम करना बंद कर सकती है, या खो सकती है, और तब आपको इसे बदलना होगा। पता लगाएँ कि एक को कहां से मिलता है, और यदि संभव हो तो एक अतिरिक्त बैटरी चार्ज और उपयोग करने के लिए तैयार हो
  • एक डिजिटल कैमरा चरण 8 खरीदें चित्र शीर्षक
    5
    मेमोरी कार्ड का प्रारूप पता है यहां तक ​​कि अगर आपका कैमरा पहले से मेमोरी कार्ड के साथ आ सकता है, तो भी आप एक कार्ड के प्रकार को समझ सकते हैं यदि कोई प्रतिस्थापन आवश्यक है। एसडी कार्ड वाणिज्यिक कैमरों में सबसे लोकप्रिय स्वरूप हैं, लेकिन एसडीएचसी और एसडीएक्ससी मॉडल पुराने मॉडल के उद्घाटन पर काम नहीं कर सकते हैं। वे स्टैंडबाय, मिनी और माइक्रो आकार में आ सकते हैं। सीएफ़ ड्राइवर ज्यादातर डीएसएलआर कैमरों पर पाए जाते हैं
    • यदि आपको मेमोरी कार्ड खरीदने की आवश्यकता है, तो विचार करें कि आपको कितनी छवियों को स्टोर करना होगा। यह ऑनलाइन कैलकुलेटर आपको दिखाएगा कि आपके कैमरे के मेगा-पिक्सेल के आधार पर प्रत्येक मेमोरी कार्ड कितने फोटो स्टोर कर सकते हैं। सामान्य उपयोगकर्ता ऐसे कैमरे पसंद करते हैं जो लगभग 400 फ़ोटो स्टोर कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वीडियो एक बहुत बड़ा स्थान का उपयोग करता है।
    • यदि आपके पास सही प्रकार का कार्ड रीडर नहीं है, या आपके कंप्यूटर में कार्ड का सही खोलना है, तो आपको जरूरी नहीं कि एक खरीदना पड़े। अधिकांश डिजिटल कैमरे यूएसबी अटैचमेंट या कैमरे से तस्वीरों को साधारण अनुलग्नकों का उपयोग करते हुए स्थानांतरित करने के अन्य तरीके से आते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कैमरे के सामने लेंस को देखो - आम तौर पर सामने में गिलास का एक बड़ा हिस्सा प्रकाश इकट्ठा करने की अधिक क्षमता का मतलब हो सकता है, जिसका अर्थ है कम रोशनी स्थितियों में बेहतर प्रदर्शन। यह एक नियम नहीं है, लेकिन अगर कैमरे के पास छोटे लेंस हैं, तो उस मॉडल की कम रोशनी में पूछें या शोध करें।
    • पर्याप्त आंतरिक बफरिंग के साथ कैमरे (मध्यम या उच्च तकनीक के अधिकांश मॉडलों) जब तक आप कार्रवाई के समय चित्र नहीं लेते हैं, तब तक आपको गति में अंतर नहीं दिखाई देगा।
    • कैमरे के मेमोरी कार्ड की खरीद करते समय, कंप्यूटर और कार्यालय स्टोरों में देखें। इन स्थानों पर कीमतें कैमरे के स्टोरों की तुलना में कम होती हैं।

    चेतावनी

    • ऑनलाइन समीक्षा या मॉडल परीक्षणों का मूल्यांकन करते समय सावधान रहें उपभोक्ता रिपोर्ट या तीसरे पक्ष की रिपोर्ट देखें, न कि कैमरे कंपनियों या कैमरे कंपनियों द्वारा भुगतान की गई ब्लॉगर्स द्वारा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com