IhsAdke.com

कैसे एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर से छवियों को स्थानांतरित करने के लिए

क्या आपको अपने फ़ोटो को कैमरे से अपने कंप्यूटर पर स्थानांतरित करने में परेशानी हो रही है? समाधान आसान है! और बहुत जल्द आप इसे आंखों पर पट्टी कर सकेंगे। कार्ड से छवियों को हार्ड ड्राइव पर डाउनलोड करने के लिए कई कैमरे विशिष्ट सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं यह लेख आपको सिखा देगा कि उन्हें सॉफ़्टवेयर या यहां तक ​​कि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से कैसे प्राप्त किया जाए।

चरणों

विधि 1
कैमरा सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्थानांतरित

एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर चरण 1 छवि स्थानांतरण
1
उस सॉफ्टवेयर को चलाएं जो कैमरे के साथ आए। अपने कंप्यूटर में सीडी डालें और स्थापना चरणों का पालन करें। यदि आपने इस्तेमाल किए गए कैमरा खरीदा है, या यदि, किसी कारण से, कोई सीडी उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे ईबे या ईबे जैसे प्रयुक्त बिक्री पृष्ठों पर ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं। आप फ़ाइल को निर्माता के स्वयं के पेज से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर चरण 2 पर स्थानांतरण चित्र शीर्षक
    2
    कैमरे को कंप्यूटर से कनेक्ट करें ज्यादातर समय के दौरान, आप ध्वनि सुनेंगे या कुछ दिखाई देगा यदि कैमरा ठीक से जुड़ा हुआ है और काम कर रहा है
  • एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर के लिए चरण 3 छवियाँ स्थानांतरण शीर्षक चित्र
    3
    कैमरे को कंप्यूटर पर सिंक्रनाइज़ करें और छवियों को स्थानांतरित करें। अधिकांश कैमरा सॉफ्टवेयर में, जैसे ही यह कंप्यूटर से जुड़ा होता है, कुछ तो उपयोगकर्ता से पूछेगा कि क्या वे कंप्यूटर के साथ छवियों को सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं। इस कदम के बाद, सब कुछ मूलभूत रूप से आत्म व्याख्यात्मक है। अगर कुछ नहीं दिखाई देता है, तो कैमरा सॉफ्टवेयर ढूंढें और खोलें।
  • एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर चरण 4 पर स्थानांतरण चित्र शीर्षक
    4
    कैमरा मेमोरी से चित्र हटाएं अब जब कि वे आपकी हार्ड ड्राइव पर सुरक्षित हैं, सॉफ्टवेयर को कैमरे पर फ़ाइलों को हटाने के लिए एक विकल्प प्रदर्शित करना चाहिए।
  • विधि 2
    ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से स्थानांतरित




    यदि निर्माता आपको अपने आधिकारिक सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं करता है, तो कई ऑपरेटिंग सिस्टम (मैकोज़, विंडोज़ और सभी नए लिनक्स वितरण) कैमरे का पता लगाएंगे और इसे स्वचालित रूप से माउंट करेंगे (जैसे कि फ्लैश ड्राइव के साथ)।

    एक डिजिटल कैमरा से एक कम्प्यूटर के लिए चरण 5 चित्र स्थानांतरित करें
    1
    अगर कैमरा में एक यूएसबी कनेक्शन है, तो कंप्यूटर से इसे कनेक्ट करें अगर इसमें कार्ड रीडर है, तो कैमरा कार्ड को सीधे सम्मिलित करना अधिक सुविधाजनक है
  • एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर के लिए चरण 6 चित्र स्थानांतरित करें
    2
    कैमरा फ़ोल्डर खोलें, छवियां ढूंढें और उन्हें इच्छित स्थान पर कॉपी करें।
  • एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर के लिए चरण 7 चित्र स्थानांतरित करें
    3
    कैमरे की मेमोरी से फ़ाइलें निकालें अपनी हार्ड ड्राइव में छवियों को सहेजने के बाद, अपनी मेमोरी कार्ड पर मूल हटाएं।
    • कुछ कैमरे आपको स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं, लेकिन मेमोरी कार्ड की सामग्री को नहीं बदलते हैं। उस स्थिति में, आपको कैमरे नियंत्रण का उपयोग करके कार्ड को मिटा देना पड़ सकता है (कार्ड के प्रारूप में उनमें से ज्यादातर बटन या अनुक्रम बटन हैं)
  • युक्तियाँ

    • यदि आप Windows XP का उपयोग करते हैं, तो कैमरे से कनेक्ट करना आमतौर पर पर्याप्त होता है - और जब Windows आपको पूछता है कि आप क्या करना चाहते हैं, तो "कंप्यूटर पर छवियों को स्थानांतरित करें या कैमरा विज़ार्ड चलाएं" चुनें। इससे फोटो और फुटेज को स्थानांतरित करना आसान होता है
    • यदि आप किसी मैक का उपयोग करते हैं, तो आपको कैमरे के सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है बस प्लग इन करें और iPhoto का उपयोग करने के लिए फ़ोटो को प्रबंधित करें। IPhoto प्रोग्राम स्वचालित रूप से चलता है आपको बस इतना करना है कि विंडो के निचले दाएं कोने में नीले बटन दबाएं।
    • नवीनतम लिनक्स वितरण (सुसे, फेडोरा और इसी तरह) के साथ, सबसे अच्छा विकल्प है कि कंप्यूटर से जुड़ा एक यूएसबी कार्ड रीडर हो। सिस्टम आमतौर पर डाले गए कार्ड को पहचानने और माउंट करने में सक्षम है और डेस्कटॉप आइकन या फ़ाइल एक्सप्लोरर पर फ़ोल्डर आइकन प्रदर्शित करता है। आपको बस इतना करना है कि वह सामग्री उस स्थान पर ले जायें जहां आप चाहते हैं, और आप Windows के लिए सॉफ़्टवेयर सीडी का उपयोग कर सकते हैं जो कैमरे के साथ दीपक को सजाने के लिए आया था।
    • एक विकल्प मेमोरी कार्ड रीडर खरीदने के लिए है I वे "6-इन-1", "12-इन-1", "यूएसबी कार्ड रीडर" या "फ्लैश मेमोरी रीडर" के नाम से जाते हैं। वे आपके कंप्यूटर पर कार्ड और मेमोरी स्टिक्स को मान्यता देते हैं। Windows XP में, बस इसे प्लग करें और इसे मेरे कंप्यूटर में एक और ड्राइव के रूप में ढूंढें

      एक डिजिटल कैमरा से एक कंप्यूटर चरण 4 पर स्थानांतरण चित्र शीर्षक

    आवश्यक सामग्री

    • कैमरा
    • कंप्यूटर
    • कनेक्शन केबल
    • कैमरा सॉफ्टवेयर (उचित कैमरा के लिए, यह चरण वैकल्पिक हो सकता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com