IhsAdke.com

अपने डिजिटल फोटो में शोर कैसे बचें

डिजिटल "शोर" आजकल डिजिटल कैमरों में एक आम समस्या है कई कारक आपके डिजिटल फोटो में शोर उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन आप इसे से बचने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, क्योंकि शोर विवरण छिपा सकता है और इसे आपकी छवियों से हटा सकता है, मौलिक समय बर्बाद कर सकता है

डिजिटल शोर आपकी छवि में धब्बेदार पिक्सेल या दानेदार प्रभाव के रूप में प्रकट होता है और आमतौर पर अवांछनीय माना जाता है। डिजिटल शोर से आपकी मूल्यवान छवियों को प्रभावित करने की संभावना को कम करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

आपकी डिजिटल फोटोग्राफ़ी चरण 1 में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि एक डिजिटल कैमरा सेंसर क्या है और यह कैसे काम करता है। एनालॉग कैमरों के विपरीत, डिजिटल कैमरे एक फिल्म के बजाय सेंसर के साथ काम करते हैं। सेंसर प्रकाश प्राप्त करते हैं और छोटे फ़ोटोडिड्स के माध्यम से बिजली के आरोपों पर इसे प्रोसेस करते हैं, जिनकी पढ़ाई उनकी अंतिम डिजिटल छवि में पिक्सेल के रूप में दिखाई देती है। ये इलेक्ट्रिक चार्ज सेंसर को बताते हैं जो प्रत्येक पिक्सेल को डिजिटल इमेज बनाने के लिए अन्य जानकारी के अलावा होना चाहिए।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    समझें कि डिजिटल "शोर" क्या है और इसके कारण क्या होता है जब प्रकाश सेंसर फोटोडिड्स को हिटता है, तो कैमरे के सेंसर को प्रकाश प्रसारित करने के लिए एक इलेक्ट्रॉन संकेत का उत्पादन होता है। इलेक्ट्रॉनिक "शोर" उस संकेत में अवांछित अस्थिरता है एक डिजिटल कैमरा में, शोर आम तौर पर रंगीन और बिना पैटर्न के रूप में प्रकट होता है। वे आमतौर पर वांछित इलेक्ट्रॉन प्रवाह में सेंसर के चारों ओर और चारों ओर इलेक्ट्रॉनों के अवांछित प्रवाह के कारण होते हैं। शोर ही सेंसर में अपूर्णता के कारण हो सकता है जैसे गर्म पिक्सल और संवेदक या कैमरे की अधिकता
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक नया, उच्च गुणवत्ता वाला कैमरा खरीदें। सबसे सुविधाजनक, हालांकि महंगा, शोर से निपटने का तरीका एक नया कैमरा खरीदने का है यदि आपके पास पहले से कुछ साल हैं, क्योंकि अधिक महंगा कैमरे बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। युवा कैमरों में ऐसे सेंसर होते हैं जो पुराने लोगों की तुलना में कम शोर के साथ अधिक प्रकाश इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, अगर आपको अपनी छवि में शोर को नियंत्रित करने में परेशानी हो रही है और आपके उपकरण पुरानी हैं
    • एक बड़े संवेदक के साथ एक कैमरा चुनें। छोटे सेंसर के साथ समस्या यह है कि प्रकाश संवेदक एक बड़े संवेदक से अधिक करीब होते हैं, और इसका मतलब है कि इलेक्ट्रॉनों की अधिकता उनके निकटता की वजह से तेज हो जाती है। एक बड़ा संवेदक का मतलब है कि इलेक्ट्रॉनों को पास के प्रकाश सेंसर को भ्रष्ट करने से पहले लंबा सफर करना होगा। पूर्ण फ्रेम सेंसर आपकी छवि में शोर को कम करने के लिए एकदम सही हैं I एक प्रारूप "चार तिहाई" में के रूप में व्यापक सेंसर के साथ एक कॉम्पैक्ट DSLR एक कॉम्पैक्ट कैमरा की तुलना में बेहतर है, भले ही वह कुछ साल छोटा है, हालांकि एक DSLR और भी बेहतर है, के रूप में तेजी से लेंस चौड़े कोण और इसके लिए निर्धारित लेंस अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और सस्ता है।
    • कम मेगापिक्सेल या कम रिज़ॉल्यूशन वाला एक गुणवत्ता वाला कैमरा चुनें। अधिक पिक्सल एक कैमरे के सेंसर में हैं, वे जितने करीब हैं और अधिक होने की संभावना वाले इलेक्ट्रानों को प्रकाश सेंसर भ्रष्ट होगा। यद्यपि उच्च गुणवत्ता के कैमरे में आम तौर पर उच्च संकल्प या मेगापिक्सेल की गणना के साथ बड़े सेंसर होते हैं, ऐसे में ऐसे लोग होते हैं जिनके पास बड़े सेंसर हैं लेकिन फिर भी कम मेगापिक्सल मायने रखता है, जिससे उन्हें डिजिटल शोर से निपटने के लिए सही बनाया जा सकता है।
    • प्रकाश इनपुट को अधिकतम करने के लिए अधिकतम एपर्चर लेंस चुनें कुछ कॉम्पैक्ट कैमरे में एफ / 2.0 या एफ / 2.8 लेंस हैं - एक 50 मिमी एफ / 1.8 लेंस सस्ती और डीएसएलआर के लिए महान है। इससे आप एक ही आईएसओ शटर गति को एक आधा या एक एपर्चर जूम लेंस के अधिकतम एक अधिकतम एपर्चर एफ / 3.5 या एफ / 4.5 के साथ (एक ही अनुपात एफ / इससे भी बेहतर है: यह फ़ोटोग्राफ़ी के एक बड़े क्षेत्र के भीतर उतना ही गहन प्रकाश इकट्ठा करता है, जिसमें अधिक फोटानों की प्रक्रिया होती है। किसी दिए गए कोण को देखने के लिए एपर्चर का पूर्ण आकार सबसे महत्वपूर्ण है)। लेंस कैमरे की तुलना में अधिक परिपक्व तकनीक हैं, इसलिए कैमरे स्विच करते समय एक बड़ा एपर्चर विनिमेय लेंस आपकी फोटोग्राफी में वृद्धि करेगा। छवि स्थिरीकरण उच्च शटर सबसे अच्छा कैमरा बनाने के रूप में यह वस्तु के आंदोलन को रोकता है गति में सक्षम बनाता है, लेकिन आम तौर पर यह बड़े उद्घाटन लेंस पर माउंट नहीं किया गया एक तेजी से लेंस और एक संगत छवि स्थिरीकरण कभी इकट्ठे एक आदर्श मुकाबला नहीं है।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    मैन्युअल मोड के लिए कैमरा एक्सपोजर को स्वैप करें और ऐसी सेटिंग्स समायोजित करें जो शोर उत्पन्न कर सकती हैं। जब कैमरा, ऑटो में, या एक अनुसूचित आधार पर है के रूप में कम गुणवत्ता के सबसे कैमरों "बिंदु और गोली मार" जोखिम अपनी छवियों को अधिक शोर होने की संभावना है के रूप में कैमरे में परिवर्तन के साथ मामला है स्वयं, और लगभग हमेशा कारकों में जाता है जो आपकी छवियों में शोर पेश करते हैं अपने कैमरे और एक्सपोजर सेटिंग्स का नियंत्रण लेना उन कारकों को समाप्त करने में मदद करेगा जो आपकी तस्वीरों में डिजिटल शोर में योगदान कर सकते हैं। आपके कैमरे के अनुदेश पुस्तिका में विभिन्न निर्देशों को समायोजित करने के सभी निर्देश शामिल होंगे।
    • यह एक अर्ध-ऑटो एक्सपोज़र मोड का उपयोग करके काम करता है, लेकिन यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि मैन्युअल रूप से कम आईएसओ सेट करें उदाहरण के लिए, आप एपर्चर-प्राथमिकता मोड का उपयोग बड़े एपर्चर के साथ कर सकते हैं, जो कि किसी भी आईएसओ के साथ धीमी शटर गति की अनुमति देगा। आप कैमरा एक्सपोज़र मुहैया फ़ंक्शन का प्रयोग कर सकते हैं या अलग-अलग एक्सपोज़र के साथ प्रयोग कर सकते हैं जो कैमेरा सही मानते हैं।
    • आईएसओ कम करें आईएसओ एक ऐसी सेटिंग है जो नियंत्रित करता है कि आपके कैमरे के संवेदक कैसे संवेदनशील है। कम आईएसओ (जैसे आईएसओ 200) का मतलब है कि आपका सेंसर प्रकाश के प्रति कम संवेदनशील है, लेकिन डिजिटल शोर बनाने की संभावना भी कम है, जबकि एक उच्च आईएसओ (जैसे आईएसओ 400 या आईएसओ 800) कैमरे के सेंसर को अधिक संवेदनशील बना देगा उपलब्ध प्रकाश, लेकिन शोर वाले आपकी छवि की संभावना भी बढ़ जाती है आईएसओ सेटिंग को समायोजित करने के लिए कैमरे मैनुअल की जांच करें।
      • यदि आपको कैमरे के समर्थन या ऑब्जेक्ट डटकर की कमी के कारण स्मुडिंग को रोकने के लिए पर्याप्त शटर के साथ सही एक्सपोजर की आवश्यकता होती है, तो इसका इस्तेमाल करें उच्च आईएसओ के कारण कुछ शोर जोड़ने से छवि को धुँधली या अंडेरेक्स्पोज़र के साथ छाया विवरण को हटाने से बेहतर लग रहा है।
    • उच्च शटर गति का उपयोग करें, या फिर, लंबे एक्सपोजर से बचें। धीमे शटर गति (उदाहरण के लिए, 5 सेकेंड का एक्सपोज़र, 30 सेकंड या अधिक) अधिक शोर बनाते हैं क्योंकि इससे कैमरे के संवेदक को तेज़ी से ज़्यादा गरम किया जाता है अधिक शटर गति सेंसर के लिए ज़्यादा गरम करने के लिए कम संभावनाएं देते हैं। फिर एक्सपोज़र के समय को कम करने और शोर की संभावना कम करने के लिए अपनी छवि को और अधिक प्रकाश जोड़ने पर विचार करें: कुछ लैंप चालू करें या फ्लैश का उपयोग करें यदि आप अधिक रोशनी नहीं जोड़ सकते हैं, या यह तस्वीर को खराब कर सकता है (जैसे रात में बाहरी रोशनी में से एक), एक छोटी से कम शटर गति और एक छोटा आईएसओ नीचे दिए गए अनुसार सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करेगा।
    • कम आईएसओ और महान प्रदर्शन के साथ अपने सिग्नल-टू-शोर अनुपात को बढ़ाएं। यदि आप अपने कैमरे पर बहुत अधिक रोशनी देते हैं, तो यह जल्दी से शोर को ओवरराइड कर देगा और आपको एक स्वीकार्य छवि देगा। एक कम आईएसओ सेटिंग है, जो अपेक्षाकृत कम सेंसर संकेतों और जोखिम (शोर के कुछ प्रकार के समय के साथ जमा कर सकते हैं और यहां तक ​​कि तेजी से के रूप में गर्म सेंसर का उपयोग करने जमा है, लेकिन एक बहुत ही लंबी जोखिम आमतौर पर बढ़ाता है का उपयोग करें बड़ा आईएसओ से बेहतर है)। कम सेटिंग्स आम तौर पर बेहतर कर रहे हैं, लेकिन आम तौर पर आप शोर देखने के लिए एक कॉम्पैक्ट कैमरा या एक पुराने DSLR, और यहां तक ​​कि एक आधुनिक DSLR (2011) के साथ आईएसओ 1600 के साथ आईएसओ से 400 उन्हें अनुभव करना होगा।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5



    कैमरे के शोर कम करने की सेटिंग्स को चालू करें, यदि कोई हो यह उपकरण आमतौर पर उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों पर पाया जाता है शोर में कटौती जो पहले से ही कैमरे पर है, वह आपकी छवियों में शोर से बचने के लिए अक्सर उपयोगी होती है, खासकर उन लोगों में जो उच्च जोखिम या कम प्रकाश व्यवस्था वाले हैं हालांकि, ध्यान रखें कि यह आपकी छवि में ठीक विवरण को कम कर सकता है, यह देखकर कम स्पष्ट हो जाता है, जो समस्याग्रस्त हो सकता है, इसलिए केवल इस सेटिंग का उपयोग करें यदि आपको लगता है कि चित्र लेने के दौरान शोर एक गंभीर समस्या होगी कैमरे के आंतरिक कार्यक्रमों की तुलना में बेहतर विवरणों को संरक्षित करते समय कंप्यूटर प्रोग्राम छवि को संपादित करने के समय शोर को बाहर कर सकते हैं और यदि आप तय करते हैं कि आप संशोधन नहीं करना चाहते हैं, तो आप मूल छवि पर वापस लौट सकते हैं।
    • आप "अंधेरे फ्रेम घटाकर" का उपयोग कर सकते हैं - डीएफएस, यह एक "प्रदर्शनी" बनाता प्रारंभिक या बाद के वास्तविक जोखिम के रूप में लेकिन लेंस शोर का पता लगाने और अंतिम छवि से हटाने के लिए संरक्षित के साथ एक ही लंबाई `हॉट पिक्सेल "बनाने के लिए और कैमरा शोर के अन्य अपूर्णता कुछ कैमरे यह स्वचालित रूप से कर सकते हैं, कुछ गहरा जोखिम के लिए शटर भी नहीं खोलते हैं, लेकिन आप कॉम्पैक्ट कैमरा के साथ भी खुद कर सकते हैं। यह तकनीक आपकी छवि की तीखीपन को दूर नहीं लेती है, इसलिए यह किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त विकल्प है जो शोर में कमी के अन्य तरीकों से संबंधित है।
  • अपने डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपनी छवि को संभव के रूप में प्रकाश के रूप में बनाएं यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन छवि में कम छाया, शोर की कम संभावना है। शोर आम तौर पर आपकी छवि के गहरे क्षेत्रों में दिखाई देता है (जहां इसे ओवरलैप करने के लिए कम रोशनी होती है), इसलिए यदि आप एक नया प्रकाश स्रोत, जैसे दीपक या फ्लैश पेश करते हैं, तो उस क्षेत्र में जाएं अधिक प्रकाश की अनुमति देने या उज्ज्वल वस्तुओं की तस्वीर देने के लिए खुला, आपकी छवि में छाया की मात्रा को कम करने से शोर की मात्रा कम हो जाएगी
    • रात के शॉट्स भ्रामक हो सकते हैं क्योंकि परावर्तक आमतौर पर प्रकाश स्रोत हैं। दिन के दौरान सूर्य की तरह, वे हैं अधिक उज्ज्वल क्षेत्रों जो कैमरे को प्राप्त करते हैं और प्रतिबिंबित करते हैं। कैमरे का प्रकाश मीटर परिवेश के साथ चमक को मानकीकृत करता है जैसे कि वे सामान्य रोशनी थे और एक बड़े, अंधेरे और अंधेरे छाया की तुलना में उन्हें कम नहीं करेंगे। कैमरे के सुझाव के मुकाबले एक्सपोज़र में काफी वृद्धि करने की कोशिश करें।
    • सीसीडी सेंसरों के साथ बहुत चमकीले रोशनी खरोंच या "फटने" का कारण बन सकती हैं, जो आमतौर पर सस्ता कैमरे पर मिलती हैं। छवि के करीब होने से बचने की कोशिश करें
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक से चित्र 7
    7
    डिजिटल ज़ूम का उपयोग करने से बचें, जैसे अक्सर कम-गुणवत्ता वाले कैमरे या "बिन्दु और शूट" किस्मों पर पाए जाते हैं। डिजिटल जूम तकनीकी रूप से वास्तव में ज़ूम नहीं है, वास्तव में यह सेंसर के एक छोटे से क्षेत्र में बढ़ रहा है और कटौती कर रहा है। यह विशेष रूप से तब टाला जाना चाहिए जब यह छोटा क्षेत्र शोर से भरा होता है।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने कैमरे को एक शांत क्षेत्र में संग्रहीत रखें अधिकांश शोर का कारण थर्मल प्रतिक्रिया है आपके कैमरे के गर्म होने पर, सेंसर समय की एक छोटी अवधि में अधिक से अधिक गरम होगा। सुनिश्चित करें कि आपका कैमरा ठंडा है, खासकर जब मजबूत गर्मी होती है, यह वास्तव में आपके कैमरे के प्रदर्शन में सुधार कर सकती है और डिजिटल शोर की संभावना को कम कर सकती है। अत्यधिक गर्मी, जैसे कि सूरज के नीचे एक कार के अनियंत्रित क्षेत्रों में होता है, इसलिए कैमरे के लिए हानिकारक होगा।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    संपादन में शोर से निपटने के लिए अधिक कदमों का पालन करें, जैसे उपरोक्त "अंधेरे फ्रेम घटाव" या शोर में कमी कार्यक्रम। कभी-कभी, शोर को कम करने के लिए आप क्या करते हैं, यह आपके फोटो में हो सकता है। ऐसे मामलों में आपको सीखने में कुछ समय बिताना चाहिए कि संपादन में शोर में कमी कैसे की जाए
  • युक्तियाँ

    • समय के साथ कैमरे के संवेदक की गुणवत्ता को स्वाभाविक रूप से बाहर पहनना होगा उच्च गुणवत्ता वाली कैमरों के लिए एक संपूर्ण अनुमान यह है कि वे पहनने के संकेतों को प्रदर्शित करने से पहले 100,000 फ़ोटो ले लेंगे जब ऐसा होता है, शोर अधिक बार दिखाई दे सकता है, इसलिए समय-समय पर एक नया कैमरा खरीदने, या कम से कम एक सेंसर के बारे में सोचना
    • संपादन के लिए, फ़ोटोशॉप और जीआईएमपी जैसे कई कार्यक्रम शोर को कम करने के लिए काम करते हैं।
    • शोर को समझना और नियंत्रित करना आपके फोटोग्राफिक शौक में अत्यधिक मदद कर सकता है। शोर से पीड़ित तस्वीरों में एस्ट्रोफ़ोफोग्राफी, बैंडिंग फोटोग्राफ, रात के दृश्य, परिदृश्य, चलती दृश्यों, कम-रोशनी की स्थिति, अनुक्रमिक फोटोग्राफी और कई अन्य शामिल हैं। Astrophotography के लिए, आपको आमतौर पर किसी प्रकार का विशेष समर्थन की आवश्यकता होगी
    • जादूगरों और कैमरे की दुकान के मालिक डिजिटल कैमरा के स्तर को कम करने के लिए अच्छी तरह से काम करने वाले कैमरे चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने उपकरण को अपग्रेड करने की तलाश कर रहे हैं तो उनसे बात करें।
    • शोर हल्का या उपस्थिति में गहरा हो सकता है (उज्ज्वल शोर) या फिर रंगीन हो सकता है, या तो लाल, हरे या नीले रंग जैसे पिक्सेल रंग स्वयं।

    चेतावनी

    • जब तक आप ऐसा करने में प्रशिक्षित न हो जाएं, तब तक अपने कैमरे के संवेदक को कभी भी जांच या छूने की कोशिश न करें, क्योंकि आप सावधानी बरतने पर इसे खराब कर सकते हैं।
    • याद रखें, कभी-कभी आपके द्वारा शोर को कम करने के लिए कुछ उपाय आपके चित्र में विस्तार को कम कर सकते हैं, इसलिए यह तय करना महत्वपूर्ण है कि उन्हें कब उपयोग करना उचित है। कुछ मामलों में, शोर स्वीकार करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप जानते हैं कि उन्हें संपादन में कैसे निकालना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com