IhsAdke.com

कैसे डिजिटल कैमरा सेंसर साफ करने के लिए

डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करना, क्षमा के साथ, एक "संवेदनशील" समस्या है। यह धैर्य लेता है और सेंसर के नाजुक स्वभाव को समझता है। कैनन की तरह कुछ स्व-सफाई वाले कैमरा मॉडल, सेंसर से धूल प्राप्त कर सकते हैं या कम से कम तस्वीरों को नष्ट करने से धूल रोक सकते हैं।

चरणों

अपना डिजिटल कैमरा चरण 2 सेंसर साफ करें शीर्षक वाला चित्र
1
चुनें कि क्या आप एक तरल या सूखी सफाई करना चाहते हैं। सूखी सफाई गैइटो वायु धौंकनी जैसे गैजेट या आर्कटिक तितली जैसे स्थैतिक-उत्पादक ब्रश के साथ किया जा सकता है
  • आदर्श एक धूल से मुक्त वातावरण में साफ है। आपको कंप्यूटर चिप्स के साथ काम करने वाले लोगों की तरह एक सफेद कपड़े पहने हुए वातावरण में नहीं होना चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ, जब हवा की हवा से बाहर नहीं जाती है, या बच्चों के युद्ध के दौरान कॉफी टेबल तक नहीं जाते हैं एक ही कमरे में तकिए। संक्षेप में, सबसे अच्छी जगह शायद एक डिनर टेबल या कुछ और है, जहां कोई और नहीं है, और जब घर अपेक्षाकृत साफ है और चुप है कुछ घरों में, बाथरूम भी एक अच्छी जगह है। प्रकाश पर्याप्त होना चाहिए आप सेंसर पर गंदगी को देखने में सक्षम होने चाहिए यदि आप प्रकाश की सीधे अपनी चमकदार सतह पर निर्देशित करते हैं।
  • उपयोगकर्ता पुस्तिका में "मिरर लॉक" विकल्प देखें। यह फ़ंक्शन, जैसा कि नाम से पता चलता है, आईने को ताला लगाता है ताकि जब आप इसे दबाकर दबाए रखें तब तक इसे शटर बटन दबाकर रखें।
    अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें, चरण 2 बुलेट 2 साफ करें
  • नोट: आप अपने कैमरे को "बल्ब" मोड में डाल सकते हैं। इससे कैमरा दर्पण को तब तक बढ़ाया जा सकता है जब तक आप इसे बंद नहीं करना चाहते। अपने कैमरे के मैनुअल को "बल्ब" डिस्प्ले में कैसे रखा जाए, इसकी जांच करें। आपके दर्पण को लॉक करने का सबसे अच्छा तरीका Nikon कैमरों की सफाई के लिए एक दर्पण ताला समारोह है।
    अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें, चरण 2 बुलेट 3 साफ करें
  • अपने डिजिटल कैमरा सेंसर चरण 3 को साफ करें
    2
    सूखी सफाई के लिए, अपने सिर पर कैमरे को पकड़ो और सेंसर पर धौंकनी नोजल को स्पर्श न करें, गंदगी के डॉट्स को बाहर निकालने के लिए ख्याल रखना।
  • अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें शीर्षक चरण 4
    3
    यदि स्थिर बिजली के साथ एक ब्रश का उपयोग करना, तो सुनिश्चित करें कि बैटरी चार्ज हो गई है। चालू करें और कुछ समय तक प्रतीक्षा करें जब तक सेंसर न जाने से पहले लोड हो जाता है
  • अपना डिजिटल कैमरा चरण 5 सेंसर साफ करें
    4
    यदि सूखी सफाई सभी गंदगी को दूर नहीं करती है, तो यह तरल पदार्थ के साथ सफाई करने का समय है।
  • अपने डिजिटल कैमरा चरण 6 सेंसर साफ शीर्षक वाला चित्र



    5
    आपको एक लिंट-फ्री फैब्रिक (माइक्रोफैबर) का उपयोग करना होगा, जिसे "पेक पैड" और एक त्वरित सुखाने वाली सफाई द्रव के रूप में जाना जाता है।
    • पीईसी पीड्स गैर-अपघर्षक कपड़े हैं, 99.99% बाल से मुक्त हैं, और अपने संवेदक को नुकसान या खरोंच नहीं करें।
    • तरल पदार्थ सफाई कर रहे हैं आमतौर पर मेथनॉल-आधारित, ज्वलनशील और खतरनाक है, इसलिए आपको सावधान रहना होगा। कुछ जगहों पर "खतरनाक सामग्री" भेजने पर नियमों के कारण ये आइटम मेल द्वारा भी नहीं भेजते हैं। मेथनॉल आधारित उत्पादों के कुछ विकल्प हैं, लेकिन बहुत अच्छे नहीं हैं इसके अलावा, यदि आप अपने सफाई द्रव के साथ विमान से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको समस्याएं तब तक आ सकती हैं जब तक कि यह प्रमाणित सुरक्षित / जहरीले कंटेनर में न हो। सभी मामलों में, इन उत्पादों को अच्छी तरह हवादार जगह में रखें, गैसों में साँस न लें और त्वचा, कपड़े या फर्नीचर को छूने न दें।
  • अपने डिजिटल कैमरा चरण 7 सेंसर साफ शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपके पास एक लकड़ी के टूथपिक, या कांटा, एक चाकू या एक लचीली प्लास्टिक के चम्मच होना चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, आप इसे संभाल द्वारा पकड़ने जा रहे हैं आपको क्रेप टेप की भी आवश्यकता होगी
    • आप अपने पैरों को अपने हाथ में रखेंगे, जो आप उपयोग कर रहे हैं (चाकू, कांटा, टूथपिक, इत्यादि) की रस्सी को पकड़कर रखें और इसे पेक-पैड पर रखें, ताकि यह पैक्स-पैड के बीच में हो।
      अपना डिजिटल कैमरा सेंसर साफ करें शीर्षक 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • टूथपीक पर पीईसी के बाईं तरफ, फिर शीर्ष (नीचे), ताकि आप बाईं तरफ है, जिस पर आप बस जोड़ रहे हैं। फिर बाईं तरफ दाहिनी ओर गुना और इसे तंग छोड़ दें (यह थोड़ा भ्रमित है, इसलिए नीचे दी गई साइटों पर छवियां उपलब्ध हैं)।
      अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें, चरण 7 बुलेट 2 साफ करें
    • आपके समाप्त होने के बाद, केबल को सुरक्षित करने के लिए पेक पैड के आधार पर क्रेप टेप को पास करें टेप कैमरे से दूर होना चाहिए क्योंकि यह घर्षण है और सेंसर को छूना नहीं चाहिए।
      अपने डिजिटल कैमरा सेंसर को साफ करें शीर्षक 7 बुलेट 3
    • पेक पेन की टिप फ्लैट और अपेक्षाकृत स्पोंजी होना चाहिए। यह नरम होना चाहिए क्योंकि आप संवेदक पर अच्छी रोशनी गुजरेंगे। यह चपटा होना चाहिए क्योंकि आप पूरी सतह को कवर करने के लिए सेंसर को 3 से 4 चरणों में एक तरफ से पास कर देंगे। बेशक, ऐसा करने से पहले, आपको अपने द्वारा बनाई गई चपटा टिप पर कुछ तरल पदार्थ साफ करना चाहिए।
      अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ शीर्षक से चित्र 7 बुलेट 4
    • यह स्पष्ट है, लेकिन सीधे कैमरे पर तरल सीधे तरलता नहीं। बिना सेंसर को मजबूती से धक्का दे थोड़ी सी तरफ से हल्के ढंग से पास करें सब के बाद, आप सिर्फ गंदगी बंद कर रहे हैं, धूल के ब्लॉक पीस नहीं। बहुत बहुत हो
      अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें, चरण 7 बुलेट 5 साफ करें
    • ये लीजिए! पीक-पैड को फेंकें (एक उपयुक्त जगह में, बच्चों और जानवरों से दूर) और बाकी लोग उन्हें ज़िप-लॉक बैग में स्टोर करते हैं (अन्यथा, एक अन्य बैग में स्टोर करें जहां धूल में प्रवेश नहीं किया जा सकता है)। तरल पदार्थ की बोतल बंद करो और उसे सुरक्षित स्थान पर रखें।
      अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक साफ करें शीर्षक 7 बुललेट 6 शीर्षक वाला चित्र
    • यह जांचने के लिए कि संवेदक साफ है, आप लेंस (जो कि साफ है) रख सकते हैं, एक सनी दिन पर बाहर निकल सकते हैं, एपर्चर को अधिकतम पर रख सकते हैं और आसमान से कुछ तस्वीरें ले सकते हैं। जब आप अपने कंप्यूटर पर उच्च संकल्प में उनकी समीक्षा करते हैं, तो आपको गंदगी के बिना एक अच्छा फोटो दिखाई देगा।
      अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें, चरण 7 बुलेट 7 साफ करें
  • युक्तियाँ

    • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप लंबी हवा के डिब्बे का उपयोग न करें, खासकर यदि आप अनुभवहीन हैं ऐसे रसायनों शामिल हैं जो संवेदक को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि इसे कैमरे के अंदर निकाल दिया जाता है। संकुचित वायु भी गंदगी को कैमरे में गहराई तक ले जा सकता है, जिससे मुश्किल या असंभव को हटाया जा सकता है। अतीत में, एसएलआर फिल्मों के साथ, यह संपीड़ित हवा का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य था क्योंकि कैमरे के अंदर इतना नाजुक नहीं था। प्रक्षेपक के बिना संकुचित उत्पादों के साथ भी, उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है चूंकि आपने कैमरे पर इतना पैसा व्यतीत किया है, इसलिए आपको इसे महंगी निवेश के रूप में व्यवहार करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर कैमरे में संकुचित हवा को तेज करना आसान और आसान है, यह हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, और निश्चित रूप से यह खतरनाक है। संपीड़ित हवा से बचें और यही है
    • लेंस और शरीर जैसे डिजिटल कैमरों के हिस्सों को साफ करना सेंसर की सफाई के नाजुक कार्य की अपेक्षा अपेक्षाकृत आसान है। यही कारण है कि आपको कैमरे के शरीर से लेंस हटाने के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए। एक क्षतिग्रस्त संवेदक एक महंगी मरम्मत की ओर ले जाएगा, यह विचार करते हुए कि कुछ मध्यम DSLR मॉडल $ 4,000 से $ 6,000 तक के हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने अभी तक एक प्रोमेसर खरीदा है, जैसे Canon Rebel XTi या Nikon D40 $ 1,600.00 से $ 1,800.00 यह अभी भी एक उचित निवेश है, इसलिए सबसे अच्छी सलाह सावधान रहना है
    • यह एक पौराणिक कथा है कि यदि आप कभी लेंस नहीं बदलते हैं तो आप धूल नहीं लेंगे। वाणिज्यिक लेंस सील नहीं किए जाते हैं, इसलिए कुछ समय में धूल आपके कैमरे में आ जाएगा।
    • इन विधियों से आपको ऐसी स्थिति से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है जहां आपके सेंसर पर धूल है, लेकिन आपके पास तुरंत साफ करने की क्षमता नहीं है कैमरे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधियां धूल को "शेक" करने के लिए संवेदक को हिलाने की तरह होती हैं, धूल को आकर्षित करने के लिए संवेदक के चारों ओर एक स्थिर प्रभार होता है, और अधिक गंभीर मामलों में, कैमरा इलेक्ट्रॉनिक रूप से छवि से धूल को हटा देता है यह कैमरा के इलेक्ट्रॉनिक मस्तिष्क के भीतर एक परिष्कृत एल्गोरिथ्म के साथ काम करता है, जो धूल का पता लगाता है और क्षेत्रों को भरने के लिए पास के पिक्सल का उपयोग करता है। हालांकि, मेरे और मेरे क्लाइंट के लिए किसी भी बड़े फोटो शूट से पहले, मैं यहाँ वर्णित तकनीकों का उपयोग करता हूं।
    • पूरा सेट है जो पैड को सेंसर, एक केबल और सफाई द्रव के सटीक आकार के होते हैं।
    • डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करना, क्षमा के साथ, एक "संवेदनशील" समस्या है। यह धैर्य लेता है और सेंसर के नाजुक स्वभाव को समझता है। कैनन की तरह कुछ स्व-सफाई वाले कैमरा मॉडल, संवेदक से धूल निकाल सकते हैं या कम से कम तस्वीरों को नष्ट करने से धूल को रोक सकते हैं।
    • जितना संभव हो उतना कैमरे पर धूल पाने से बचें। जब आपको लेंस को बदलने की आवश्यकता होती है, तो इसे एक साफ वातावरण में करने का प्रयास करें या कम से कम, कैमरा खोलने का सामना करना पड़ रहा रखें।
    • धूल छवियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन डर को एक मजेदार शौक खराब नहीं करने दें। स्टैम्प या पुनर्प्राप्ति उपकरण का उपयोग करके, गंदगी के धब्बे को तस्वीर संपादन प्रोग्राम में आसानी से हटाया जा सकता है।
    • यदि आपको समय की कमी आदि के कारण अन्य उत्पादों का उपयोग करना पड़ता है, तो उन कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन पर आधारित हैं, जिनका नमी नहीं है लेकिन काफी महंगा हो सकता है।
    • बाजार पर कई उत्पादों की सिफारिश की जाती है कैमरे या ऑप्टिकल उपकरणों को बेचने वाले किसी भी स्थान से कैमरा सफाई उत्पादों को भी मिल सकता है। हालांकि, सतर्कता का प्रयोग किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक बड़ा निवेश है, और आप अपने कैमरे को नुकसान पहुंचाना नहीं चाहेंगे, बस उपकरण को साफ करने पर कुछ असली पैसे बचाने के लिए। यदि आप उत्पाद की पसंद के बारे में संदेह रखते हैं, तो इंटरनेट पर देखें और अन्य लोगों के अनुभवों के बारे में पढ़ें।
    • तो आप डिजिटल कैमरों से सेंसर को साफ करने के बारे में कैसा महसूस करते हैं?
    • अगर, इसे पढ़ने के बाद, आप इसे स्वयं से करने के लिए डरे हुए हैं, तो आप हमेशा विक्रेता से ग्राहक सेवा के लिए कैमरा ले सकते हैं और उन्हें ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। यदि कैमरा नया है, तो वह इसे मुफ्त में कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वे शुल्क लेते हैं।

    चेतावनी

    • टूथपिक के साथ संवेदक की सतह को स्पर्श न करें या जो भी आप पेक पैड के साथ लपेटें सेंसर को जाने से पहले कैमरे के पीछे सीसीडी स्क्रीन जैसी कुछ चीज़ों के साथ अभ्यास करना एक अच्छा विचार है सेंसर पर हल्के ढंग से पेक पैड पास करें, और कठोर चीजों के साथ स्पर्श न करें। इससे पहले अभ्यास करने से आपको यह महसूस होता है कि आपको दबाव का इस्तेमाल करना है।
    • रासायनिक घटकों के साथ किसी भी सफाई द्रव से सावधान रहें यह केवल गैर-ज्वलनशील लोगों का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे कैमरे के सेंसर पर उपयोग किए जा सकते हैं यदि आप मेथनॉल या हाइड्रोजन आधारित तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं, तो चेतावनी सावधानी से पढ़ें, खुली आग से दूर रहें, और अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में उपयोग करें।
    • संवेदक को मत मारो क्योंकि हवा में आप लार के छोटे कण होते हैं।
    • सेंसर को अपनी उंगलियों से न छूएं
    • इंटरनेट का वर्णन है कि केवल डक्ट टेप का उपयोग करने वाले सेंसर को कैसे साफ किया जाए। कुछ लोगों ने अच्छे परिणाम दिखाए हैं, लेकिन यह आधुनिक सेंसर को नुकसान पहुंचा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com