IhsAdke.com

कैसे एक डिजिटल कन्वर्टर काम करने के लिए

डिजिटल कनवर्टर एक उपकरण है जो डिजिटल सिग्नल प्राप्त करना और इन संकेतों को एनालॉग ट्रांसमिशन में परिवर्तित करना संभव बनाता है, जो पुराने डिवाइसों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। आम तौर पर पुराने हैंडसेट के साथ प्रयोग किया जाता है, जो उन्हें एक डिजिटल हवाई संचरण संकेत प्राप्त करने की अनुमति देता है, एक कनवर्टर काम करने के लिए आम तौर पर एनालॉग टेलीविजन, एंटीना और कभी-कभी एक तीसरा डिवाइस जैसे एक डीवीडी प्लेयर के लिए उचित कनेक्शन की आवश्यकता होती है। उचित कनेक्शन के साथ, आप बॉक्स में सेटिंग्स को प्रोग्राम कर सकते हैं और स्थानीय टेलीविज़न प्रोग्रामिंग का आसान रिसेप्शन का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

एक डिजिटल कन्वर्टर बॉक्स चरण 1 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
1
डिजिटल कनवर्टर बॉक्स खोलें। निर्देशों को सावधानी से पढ़ने के लिए समय लें क्योंकि इससे चालू होने पर डिवाइस के लिए शेड्यूल तैयार करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • एक डिजिटल कन्वर्टर बॉक्स चरण 2 का काम शीर्षक वाला चित्र
    2
    कनवर्टर बॉक्स को एक वॉल आउटलेट में प्लग करें। बॉक्स के साथ आने वाली पावर कॉर्ड का उपयोग करके, प्लग को एक बंदरगाह के मामले में, एक प्लग प्लग को मजबूती से एक दीवार आउटलेट में डालते समय प्लग करें। इस समय डिवाइस को चालू न करें।
  • एक डिजिटल कन्वर्टर बॉक्स चरण 3 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    3
    टेलीविजन पर कनवर्टर बॉक्स रखें इसे आम तौर पर समाक्षीय केबल प्रकार के एक स्क्रू के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है जो एक विशिष्ट बंदरगाह के साथ दफ़्ती के पीछे "ऐन्टेना आउट" पोर्ट के रूप में पहचान की जाती है, और "ऐन्टेना" पोर्ट के साथ टीवी सेट के पीछे
  • एक डिजिटल कन्वर्टर बॉक्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ऐन्टेना केबल को डिजिटल कनवर्टर बॉक्स के पीछे उपयुक्त पोर्ट से कनेक्ट करें। इस बंदरगाह को अक्सर "एंटीना" के रूप में बॉक्स के पीछे पहचाना जाता है सुनिश्चित करें कि सभी समाक्षीय केबल कनेक्शन मामले के पीछे और टीवी से मजबूती से संलग्न हैं। फिर समाक्षीय केबल के शेष नि: शुल्क अंत में एंटीना को ध्यान से संलग्न करें।



  • एक डिजिटल कन्वर्टर बॉक्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    डिजिटल कनवर्टर पर चैनल सेटिंग समायोजित करें यह सेटिंग मानक टेलीविजन पर सेटिंग से मेल खाना चाहिए, और अधिकांश देशों में यह चैनल 3 या 4 होगा। दोनों उपकरणों के लिए विशिष्ट निर्देशों का निर्धारण करें कि कौन सा चैनल एक समान कॉन्फ़िगरेशन के रूप में उपयोग किया जा सकता है
  • एक डिजिटल कन्वर्टर बॉक्स चरण 6 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    6
    डिवाइस चालू करें डिजिटल कनवर्टर चालू करें - फिर टीवी। अगर सभी कनेक्शन सुरक्षित और ठीक से काम कर रहे हैं, तो इसे एक रिक्त स्क्रीन या एक स्क्रीन की ओर ले जाना चाहिए जो स्थानीय वायु चैनलों की जांच के लिए आधार के रूप में कार्य करता है।
  • एक डिजिटल कन्वर्टर बॉक्स का काम शीर्षक वाला पिक्चर चरण 7
    7
    स्कैन प्रारंभ करें कनवर्टर के साथ आने वाले निर्देशों में वर्णित प्रक्रिया का उपयोग करके, 2 से 69 तक एक चैनल स्कैन शुरू करें। जैसा कि आप जाते हैं, कई बक्से का कॉन्फ़िगरेशन मुख्य चैनल और उपचैनल स्थितों को ध्यान में रखेगा, मूल्यांकन के लिए एक सूची प्रदर्शित करेगा। स्कैन के पूरा होने पर, अधिकांश सिस्टम उपयोगकर्ता को व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए स्टेशनों को व्यवस्थित करने के साथ-साथ अवांछित या देखने के लिए आवश्यक किसी भी चैनल को ब्लॉक करने की अनुमति देगा।
  • एक डिजिटल कनवर्टर बॉक्स का काम शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    डिजिटल कनवर्टर बॉक्स में सिग्नल का परीक्षण करें। बॉक्स के साथ प्रदान किए गए रिमोट कंट्रोल का उपयोग करना, प्रत्येक सहेजे गए चैनलों के माध्यम से स्क्रॉल करें और ध्वनि और वीडियो सिग्नल की स्पष्टता देखें। रिसेप्शन को मजबूत करने के लिए आवश्यक ऐन्टेना समायोजित करें
  • युक्तियाँ

    • कई लोग डिजिटल कन्वर्टर्स खरीदते हैं, जो उन्हें कई उपरि चैनल उपलब्ध करने के लिए मिलते हैं। इसका कारण यह है कि कई टीवी स्टेशन आज मुख्य चैनल से परे चार प्रोग्रामिंग उप-चैनलों को उपलब्ध कराने के लिए अपना संकेत दे रहे हैं। इसका मतलब यह है कि सिद्धांत में एक ऑपरेशन में 5 टेलीविज़न स्टेशनों वाला एक शहर प्रत्येक माह के केबल या सैटेलाइट टीवी के बिल के भुगतान के बिना, प्रोग्रामिंग के 25 चैनलों को प्रदान कर सकता है।
    • कई डिजिटल कनवर्टर बक्से आज एक एकल रिमोट कंट्रोल के साथ आते हैं जो एनालॉग टेलीविजन बंद करने और बॉक्स को नियंत्रित करने में सक्षम है। जब यह मामला है, दो रिमोट्स की कोई ज़रूरत नहीं है। अन्य सिस्टम अकेले बॉक्स से निपटते हैं, यानी आपको यूनिट को चालू और बंद करने के लिए दूसरा रिमोट कंट्रोल का उपयोग करना होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • डिजिटल कनवर्टर
    • एनालॉग टीवी
    • समाक्षीय केबल्स
    • रिमोट कंट्रोल
    • टेलीविजन हवाई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com