IhsAdke.com

प्लेस्टेशन 2 को कनेक्ट करना और शुरू करना

प्लेस्टेशन 2 आजकल दुनिया में सबसे लोकप्रिय कंसोल में से एक है, लेकिन इसे आधुनिक टेलीविजन तक जोड़ना एक कठिन काम था। इसका कारण यह है कि बहुत से नए टीवी में उन एप केबलों का समर्थन नहीं किया जाता है जो कि सामान्य एवी केबल का समर्थन करता है। सौभाग्य से, प्लेस्टेशन 2 को अपने टेलीविज़न से कनेक्ट करने के कई तरीके हैं, जिससे किसी को भी यह आपके घर पर मौजूद उपकरणों के साथ काम करने का कोई तरीका मिल सकता है।

चरणों

विधि 1
प्लेस्टेशन 2 को कनेक्ट करना

छवि शीर्षक 255651 1
1
टीवी इनपुट की जांच करें उपलब्ध इनपुटों के आधार पर, कंसोल को टीवी या कनवर्टर से कनेक्ट करने के कई तरीके हैं प्रत्येक ध्वनि और तस्वीर की गुणवत्ता के विभिन्न स्तरों को प्रदान करेगा, जिनमें से अधिकांश टीवी के पीछे और सामने और किनारे पर कुछ मामलों में पाए जा सकते हैं।
  • समग्र इनपुट / स्टीरियो ए.वी.: प्लेस्टेशन 2 को टीवी या कनवर्टर से कनेक्ट करने का सबसे आम तरीका है मिश्रित केबलों में तीन प्लग हैं: पीले (वीडियो), सफेद और लाल (ऑडियो तार) यह केबल सभी नवीनतम प्लेस्टेशन 2 मॉडल के साथ आता है, लेकिन नए एचडीटीवी इस कनेक्शन का समर्थन नहीं कर सकते हैं।
  • घटक / वाईसीबीसीआर: यह इनपुट प्लेस्टेशन 2 को आधुनिक टीवी से जोड़ने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि एचडीटीवी के विशाल बहुमत के पास ऐसा कनेक्शन है। घटक केबल आधुनिक टीवी पर पांच प्लग के माध्यम से सांत्वना का सबसे अच्छा चित्र गुणवत्ता प्रदान करेगा: लाल, नीले और हरे, वीडियो का प्रतिनिधित्व करने, और लाल और सफेद (ऑडियो)। घटक केबल प्लेस्टेशन 2 के साथ नहीं आते हैं। इसे खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि यह कंसोल पर कनेक्शन के साथ संगत है।
  • S- वीडियो: यह इनपुट नए टीवी पर बहुत आम नहीं है समग्र केबलों की तुलना में बेहतर तस्वीर प्रदान करते समय, यह घटक इनपुट की तुलना में वांछित होने के लिए कुछ छोड़ देता है। आम तौर पर, एस-वीडियो प्लग पीला होता है और सामान्य ए वी कनेक्टर के बजाय पिन होता है। प्लेस्टेशन 2 पर एस-वीडियो केबल में भी लाल और सफेद प्लग (ऑडियो) हैं
  • आरएफ: कंसोल को टीवी से कनेक्ट करने का सबसे बुरा तरीका है, क्योंकि छवि की गुणवत्ता बहुत धूमिल है। आरएफ केबल समाक्षीय इनपुट (केबल टीवी एन्कोडर की स्थापना में प्रयुक्त होने के समान) के माध्यम से जुड़ा हुआ है। इसे टाला जाना चाहिए, जब तक कि कोई अन्य विकल्प न हो।
  • छवि शीर्षक 255651 2
    2
    सही केबल प्राप्त करें यदि आपने एक नया पीएस 2 खरीदा है, तो बॉक्स में उसके पास एक समग्र केबल होना चाहिए। जब आपको किसी अन्य की ज़रूरत होती है, तो आपको इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर साइटों पर खरीदने की आवश्यकता होगी, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें प्लेस्टेशन 2 के लिए उचित कनेक्शन है, क्योंकि प्लग को डिवाइस में प्लग करने के लिए विशिष्ट है।
    • प्लेस्टेशन 2 वीडियो केबल सभी कंसोल मॉडल पर काम करेंगे।
  • छवि शीर्षक 255651 3
    3
    टीवी या पलटनेवाला के पास वीडियो गेम प्लेस करें यह कमरे के साथ खुले स्थान में होना चाहिए, हवादार होने से परहेज करना। इसके अलावा, इसे नीचे या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर न डालें - अगर आपके पास PS2 के लिए विशेष धारक हैं, तो इसे कम स्थान पर रखा जा सकता है, कम जगह ले जा सकता है। तारों को खिंचाव न करने के लिए टेलीविजन के लिए इसे पर्याप्त रूप से छोड़ दें
  • छवि शीर्षक 255651 4
    4
    वीडियो केबल को प्लेस्टेशन 2 के पीछे कनेक्ट करें प्लेस्टेशन 2 पर सभी वीडियो केबल कंसोल के पीछे एक ही इनपुट से जुड़े हुए हैं। "वसा" मॉडल पर, वीडियो इनपुट निचले दाएं कोने में स्थित होता है, जबकि "पतली" मॉडल पर, पीछे की ओर, दाईं ओर, दाईं तरफ "ए.वी. मल्टी आउट" के रूप में पहचाने गए
  • छवि शीर्षक 255651 5
    5
    टीवी पर वीडियो केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें देखें कि कनेक्शन कौन सा इनपुट बना रहा है, क्योंकि इससे आप टीवी पर संबंधित इनपुट ढूंढ सकते हैं। प्लग को समान रंग इनपुट में प्लग करें
    • ऑडियो कनेक्शन (लाल और सफेद) टीवी के ऑडियो इनपुट से अलग हो सकते हैं यदि आपका टीवी केवल मोनो का समर्थन करता है, तो केवल सफेद प्लग को सम्मिलित करें
    • जब आप घटक के केबलों को कनेक्ट करते हैं, तो संभवतः आपको दो लाल रंग वाले दिखाई देंगे एक वीडियो है और दूसरा ऑडियो है घटक केबल्स को आदेश देते समय, प्लग का क्रम लाल, नीला, हरा (वीडियो), सफ़ेद और लाल (ऑडियो) होना चाहिए।
    • यदि टीवी में केवल घटक कनेक्टर हैं और आपके पास केवल एक समग्र केबल है, तो यह कनेक्ट करने के लिए अभी भी संभव है। सामान्य रूप से लाल और सफेद (ऑडियो) प्लग को सम्मिलित करें, लेकिन पीले प्लग को ग्रीन कनेक्टर से कनेक्ट करें। अगर छवि काला और सफ़ेद है, तो इसे नीले या लाल में रखने का प्रयास करें
    • यूरोपीय मॉडल को यूरो-ए वी कनेक्टर की आवश्यकता हो सकती है, जो कि समग्र केबल को SCART सॉकेट से कनेक्ट होने की अनुमति देता है। PS2 के नवीनतम यूरोपीय मॉडल में, यह पहले से डिवाइस के बगल में शामिल है।
  • छवि शीर्षक 255651 6



    6
    डिजिटल ऑडियो केबल (वैकल्पिक) से कनेक्ट करें अगर एक ध्वनि प्रणाली चारों ओर से घेरना 5.1 स्थापित है, "TOSLINK" केबल का उपयोग करके रिसीवर के लिए PS2 के "डिजिटल आउट (ऑप्टिकल)" ऑडियो इनपुट को कनेक्ट करने के लिए आवश्यक है यह आवश्यक है अगर आप 5.1 ध्वनि और आवश्यक उपकरण चाहते हैं। "डिजिटल आउट (ऑप्टिकल)" इनपुट कंसोल के पीछे वीडियो कनेक्टर के पास स्थित है।
  • छवि शीर्षक 255651 7
    7
    प्लेस्टेशन 2 पावर कॉर्ड में प्लग करें। प्रत्येक मॉडल ("वसा" और "स्लिम") में एक अलग शक्ति कनेक्टर है। "वसा" पीएस 2 को जोड़ने के लिए, केबल को दो छोटे छेदों के साथ ले जाएं, जो प्लेस्टेशन 2 के पीछे से आता है, और इसे पावर आउटलेट या लाइन फिल्टर में प्लग करें। "स्लिम" मॉडल पर, प्लेस्टेशन 2 के पीछे पावर कॉर्ड "डीसी इन" सॉकेट में प्लग होना चाहिए, बिजली की आपूर्ति में प्लग किया गया, और फिर प्लग इन या प्लग इन किया गया।
    • केबल को तंग न होने दें और कनेक्शन को परेशान न करें।
  • छवि शीर्षक 255651 8
    8
    एक ईथरनेट केबल कनेक्ट करें (वैकल्पिक)। कुछ PS2 गेम्स में ऑनलाइन सुविधाएं हैं, जिसके उपयोग के लिए केबल द्वारा घरेलू नेटवर्क के लिए कनेक्शन की आवश्यकता होती है। "स्लिम" पीएस 2 एक अंतर्निर्मित ईथरनेट एडाप्टर के साथ आता है, लेकिन "वसा" के लिए एडॉप्टर को अलग से खरीदा जाने की आवश्यकता है।
    • प्रत्येक गेम अपने आप ही नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करेगा क्योंकि सिस्टम में सामान्य इंटरनेट विकल्प नहीं हैं।
    • कई PS2 गेम अब ऑनलाइन सर्वर नहीं हैं, इसलिए उन्हें एक नेटवर्क पर खेला नहीं जा सकता।
  • विधि 2
    प्लेस्टेशन 2 पर बजाना

    1. 1
      कंसोल पर एक नियंत्रण कनेक्ट करें आपके पास प्लेस्टेशन 2 (डुअलशॉक 2 नामक) का एक आधिकारिक नियंत्रण होना चाहिए या तीसरे पक्ष द्वारा निर्मित और कंसोल पर काम करना होगा। सभी कंसोल मॉडल एक डुअलशॉक 2 कारखाने के साथ आते हैं। पीएस 1 नियंत्रण काम नहीं करेगा।
    2. 2
      एक मेमोरी कार्ड डालें (वैकल्पिक)। यदि आप गेम पर की गई प्रगति को सहेजना चाहते हैं, तो आपको PS2 के साथ संगत एक मेमोरी कार्ड डालना होगा। आधिकारिक मॉडल में 8 एमबी का स्थान है, जिससे कई गेम बचाव हो सकते हैं। एक और विकल्प के लिए और अधिक स्थान के साथ मॉडल खरीदना है, लेकिन यह आधिकारिक नहीं है (इसलिए, उनके पास फ़ाइलों को भ्रष्ट करने का एक बड़ा मौका है)।
      • "मेमोरी कार्ड" के बिना खेलना संभव है, लेकिन जब सिस्टम बंद हो जाता है या खेल बदल जाता है तब भी प्रगति खो जाएगी।
      • "मेमोरी कार्ड" सीधे नियंत्रण से ऊपर डाला जाता है सुनिश्चित करें कि यह सही पक्ष का सामना कर रहा है।
    3. 3
      इनपुट पर टीवी को सही ढंग से चालू करें टीवी चालू होने पर, "इनपुट" बटन दबाएं और प्लेस्टेशन 2 कनेक्शन के अनुरूप इनपुट को ट्यून करें। अगर कंसोल कनवर्टर से जुड़ा हुआ है, तो जांच लें कि ट्यूनिंग सही है।
    4. 4
      PS2 चालू करें कंसोल के मोर्चे पर पावर बटन दबाएं। प्रकाश को हरा होना चाहिए और यदि सही इनपुट का चयन किया गया था, तो PS2 लोगो के साथ परिचय होना चाहिए। यदि कंसोल के अंदर कोई गेम नहीं है, तो आपको कंसोल के सिस्टम मेनू पर ले जाया जाएगा- अन्यथा खेल शुरू होगा।
    5. 5
      कृपया एक गेम दर्ज करें ट्रे को निकालने के लिए प्लेस्टेशन 2 के सामने "निकालें" बटन दबाएं ("वसा" मॉडल पर) या ढक्कन को खोलें ("स्लिम" मॉडल)। डिस्क को ट्रे या स्पिंडल में डालें खेल को शुरू करने के लिए ट्रे को बंद करने के लिए फिर से "निकालें" दबाएं या ढक्कन को बंद करें।
      • खेल के दौरान एक खेल को बाहर निकालना न करें या इसे बिना सहेजे छोड़ना होगा।
      • इसे डालने या हटाने पर डिस्क की सतह को छूने के लिए सावधान रहें। इस प्रकार, मीडिया के जीवन को बढ़ाना, आप मीडिया को खरोंच या नुकसान नहीं पहुंचेगा।
    6. 6
      "प्रगतिशील स्कैन" मोड में एक खेल शुरू करें (केवल घटक कनेक्शन के साथ) प्लेस्टेशन 2 घटक तारों के साथ जुड़ा हुआ है, तो प्रगतिशील स्कैन मोड (480p) को सक्रिय करना संभव हो सकता है। छवि तेज और तेज होगी, लेकिन कुछ गेम इस मोड का समर्थन करेंगे। एक गेम शुरू करते समय PS2 लोगो प्रकट होने के बाद "X" बटन को दबाकर रखें यदि "प्रगतिशील स्कैन" समर्थित है, तो एक संदेश आपको यह दिखाएगा कि इसे कैसे सक्षम किया जाए। सिस्टम द्वारा प्रगतिशील स्कैन को कॉन्फ़िगर करने का कोई तरीका नहीं है।
      • यहां दर्ज करें सभी खेल जानने के लिए कि "वाइडस्क्रीन" और "प्रगतिशील स्कैन" समर्थन है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com