IhsAdke.com

एक कंप्यूटर गेम में वीडियो गेम कनेक्ट करना

यदि आप अपने वीडियो गेम गेम खेलना चाहते हैं लेकिन आपके पास टीवी नहीं है, तो आप इसे बदलने के लिए कंप्यूटर मॉनिटर का उपयोग कर सकते हैं। मॉनिटर्स आमतौर पर टीवी से सस्ता हैं इसके अलावा, कई लोगों के पास पुराने पुराने मॉनिटर हैं जिन्हें पुराने गेम चलाने के लिए बहुत आसान हो सकता है। आपको अतिरिक्त काम करना पड़ सकता है और कुछ कन्वर्टर्स की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप एक कंप्यूटर मॉनीटर के बारे में बस प्रत्येक कंसोल से कनेक्ट कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कनेक्ट करने से पहले

एक कंप्यूटर मॉनीटर के लिए गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक 1 चित्र
1
पता लगाएं कि मॉनिटर आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं अगर एक से अधिक मॉनिटर उपलब्ध है, तो यह तय करना ज़रूरी है कि आपके कंसोल के लिए कौन सा सबसे उपयुक्त है प्रत्येक वीडियो गेम को एक निश्चित प्रकार के मॉनिटर की आवश्यकता होती है ताकि सर्वोत्तम परिणाम प्रदान किया जा सके, अतः यदि आप बेहतरीन गेमिंग अनुभव करना चाहते हैं, तो सर्वोत्तम विकल्प सेट करने के लिए समय निकालें।
  • पुराने (ट्यूब) सीआरटी मॉनिटर से कनेक्ट होने पर उच्च परिभाषा (एचडी) आउटपुट वाले कंसोल एक बेहतर तस्वीर पेश करेंगे। एनईएस या सेगा उत्पत्ति जैसी प्रणालियों से जुड़ने के लिए सीआरटी का इस्तेमाल करना बेहतर चित्र प्रदान करेगा। छवि की गुणवत्ता के अलावा, इस प्रकार की मॉनीटर की उच्च ताज़ा दर के कारण गेमप्ले भी अधिक होगा। ताज़ा दर एक गति है जिस पर मॉनिटर स्क्रीन पर छवि को अपडेट कर सकता है। उच्च परिभाषा स्क्रीन पर पुराने कंसोल को जोड़ने से रिफ्रेश दर को कम करने के कारण समझौता किया गेमप्ले में परिणाम हो सकता है, और इमेज फैली हुई है।
  • नए कंसोल के मामले में, जैसे PS4 और Xbox One, सबसे अच्छा विकल्प एक पूर्ण HD मॉनिटर है सीआरटी नज़र रखता करने के लिए इन नए कंसोलों को जोड़ने से नतीजतन धुंधला छवि दिखाई देगी
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर चरण 2 में गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक
    2
    मॉनिटर द्वारा समर्थित कनेक्शन निर्धारित करें। कंसोल को जोड़ने से पहले यह जानना सबसे महत्वपूर्ण बात है अधिकांश आधुनिक मॉनिटर एचडीएमआई और डीवीआई कनेक्शन का समर्थन करते हैं। पुराने मॉडल केवल वीजीए और डीवीआई का समर्थन कर सकते हैं, जबकि अन्य केवल वीजीए बहुत कुछ मॉडल समग्र वीडियो इनपुट (आरसीए) का समर्थन करते हैं, जो कि कई कंसोल द्वारा उपयोग किया जाता है। अधिकांश आधुनिक वीडियो गेम को HDMI इनपुट का उपयोग करके जोड़ा जा सकता है। अधिकांश मॉनिटर्स के कनेक्शन पीछे हैं, लेकिन उनमें से बहुत से केवल एक कनेक्शन के साथ आते हैं, और पुराने मॉडलों में हटाने योग्य केबल नहीं हो सकते हैं
    • एचडीएमआई - दोनों छोर पर एक लम्बी, स्लॉटेड यूएसबी कनेक्टर की तरह दिखता है आधुनिक मॉनिटर और कंसोल के लिए यह सबसे सामान्य कनेक्शन है।
    • डीवीआई - मॉनिटर में यह 24-पिन कनेक्टर बहुत आम है यह किसी भी वीडियो गेम द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन आप कन्वर्टर्स का उपयोग कर सकते हैं
    • वीजीए - मॉनिटर के लिए यह पुराना मानक है। 15-पिन कनेक्टर आमतौर पर नीला है। अधिकांश नए मॉडल इस प्रविष्टि की पेशकश नहीं करते हैं। यह किसी भी कंसोल द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन आप कनवर्टर का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के लिए गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कंसोल द्वारा कौन-से कनेक्शन समर्थित हैं निर्धारित करें प्रत्येक वीडियो गेम एक मॉनिटर के लिए अपने कनेक्शन तरीकों प्रदान करता है। एचडीएमआई नवीनतम मानक है, जबकि नए हैंडसेट आरसीए और आरएफ का इस्तेमाल कर सकते हैं
    • PS4, Xbox One, PS3, Xbox 360 और Wii U जैसे वीडियो गेम पहले से ही HDMI का समर्थन करते हैं एकमात्र अपवाद Xbox 360 का पहला संस्करण है। यह कंसोल भी घटक वीडियो केबल कनेक्शन का समर्थन करता है, लेकिन कुछ मॉनिटरों के पास यह इनपुट है
    • Wii, PS2, Xbox, गेमक्यूब, निनटेंडो 64, पीएस 1, सुपर नैन्टोडो और उत्पत्ति समर्थन कम्पोजिट वीडियो केबल जैसी कंसोल Wii, PS2 और Xbox भी घटक वीडियो या एस-वीडियो कनेक्शन का समर्थन करते हैं, हालांकि इन इनपुटों के साथ एक मॉनिटर खोजने के लिए बहुत मुश्किल है पुराने कंसोल ने आरएफ (कॉक्स) कनेक्शन भी उपयोग किए, लेकिन मॉनिटर पर वे शायद ही मौजूद नहीं हैं।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर चरण 4 में गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक
    4
    सही केबल प्राप्त करें (यदि आवश्यक हो) अधिकांश कंसोल शायद सिर्फ एक प्रकार के केबल के साथ आ जाएंगे आपका PS3 एक समग्र केबल के साथ आ सकता है, लेकिन यह भी एचडीएमआई का समर्थन करता है। केबल के लिए देखो जो मॉनिटर पर सबसे अच्छी छवि प्रदान करेगा।
    • एचडीएमआई केबल्स उन सभी डिवाइस पर काम करते हैं जो उन्हें समर्थन करते हैं। पुराने केबल के पास विशिष्ट कंसोल के लिए अपने कनेक्शन हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप Xbox 360 और एक PS3 को कनेक्ट करने के लिए उसी HDMI केबल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप घटक वीडियो केबलों के साथ ऐसा नहीं कर सकते, जो प्रत्येक कंसोल के लिए अलग हैं
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के लिए गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एक कनवर्टर प्राप्त करें (यदि आवश्यक हो) अगर आपको एक आधुनिक मॉनिटर के एचडीएमआई या डीवीआई आदानों के लिए पुराने कंसोल से कनेक्ट करना है, तो संभवतः आपको कनवर्टर की आवश्यकता है। कई मॉडल उपलब्ध हैं उनमें से कुछ एक ही एचडीएमआई या डीवीआई आउटपुट के लिए कई अलग-अलग प्रकार के पुराने वीडियो गेम इनपुट परिवर्तित कर सकते हैं।
    • यदि कंसोल में केवल HDMI इनपुट है और मॉनीटर केवल डीवीआई का समर्थन करता है, तो यह कनेक्शन बनाने के लिए एक HDMI से DVI कनवर्टर या एक विशिष्ट केबल खरीदें।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर चरण 6 में गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक
    6
    एक ऑडियो कनवर्टर खरीदें (यदि आवश्यक हो) यदि आप वीडियो गेम केबल को पीसी स्पीकर या हेडसेट से कनेक्ट करना चाहते हैं तो आपको कनवर्टर की आवश्यकता होगी। यदि आप HDMI का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह कनेक्शन बनाने के लिए एक अलग ऑडियो केबल का उपयोग करना होगा क्योंकि एचडीएमआई स्पीकर से कनेक्ट नहीं किया जा सकता है।
    • कुछ कन्वर्टर्स ऑडियो कनेक्शन का भी समर्थन कर सकते हैं।
  • भाग 2
    कंसोल को कनेक्ट करना

    एक कंप्यूटर मॉनीटर के लिए गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक 7
    1



    मॉनिटर करने के लिए कंसोल के लिए HDMI केबल के एक छोर और दूसरे को कनेक्ट करें यदि आप HDMI का उपयोग करते हैं, तो कनेक्शन उतना आसान है जितना संभव है, बस प्रत्येक उपकरण में इसके एक छोर को प्लग करें। ऐसा करते समय, ऑडियो कार्य करने का तरीका जानने के लिए अगले अनुभाग पर जाएं।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के लिए गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक 8 चित्र
    2
    कंसोल से वीडियो केबल को कनवर्टर से कनेक्ट करें पुराने वीडियो गेम के मामले में, एक कनवर्टर आवश्यक है। कनेक्ट करने के लिए, कनेक्टर्स के रंगों के अनुसार केबलों को कनेक्ट करें। एक कनेक्शन के केबल को दूसरे के इनपुट से कनेक्ट न करें।
    • कई कन्वर्टर्स में दो इनपुट के बीच स्विच करने की कार्यक्षमता होती है, जो कि कंप्यूटर और एक वीडियो गेम के हो सकते हैं, उदाहरण के लिए। यदि कनवर्टर इस का समर्थन करता है, तो उस पर कंप्यूटर के वीडियो आउटपुट को जोड़ने के लिए भी दिलचस्प है, ताकि आप इस कार्यक्षमता का उपयोग कर सकें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के लिए गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक 9 चित्र
    3
    मॉनिटर को कनवर्टर से कनेक्ट करें मॉनिटर इनपुट में कनवर्टर के वीडियो आउटपुट को कनेक्ट करने के लिए एक HDMI, डीवीआई या वीजीए केबल (मॉडल के आधार पर) का उपयोग करें। वीजीए इनपुट से कनेक्ट करने से पहले मॉनिटर बंद करें
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के लिए गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करें शीर्षक 10
    4
    सही प्रविष्टि का चयन करें। कंसोल द्वारा उत्पन्न छवि को देखने के लिए, मॉनिटर पर सही इनपुट का चयन करें। अगर मॉनिटर के पास केवल एक इनपुट होता है, तो दो डिवाइस कनेक्ट होने पर छवि स्वचालित रूप से दिखाई देगी।
  • भाग 3
    ऑडियो चालू करना

    चित्र शीर्षक गेमिंग कंसोल को कंप्यूटर मॉनिटर से कनेक्ट करें चरण 11
    1
    HDMI का उपयोग करते हुए एक अलग ऑडियो केबल कनेक्ट करें यह ऑडियो केबल प्रत्येक कंसोल के लिए विशिष्ट होगा आप HDMI का उपयोग करते समय ध्वनि प्रसारित करने के लिए समग्र वीडियो या घटक कनेक्टर्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र कंप्यूटर गेमिंग कंसोल को कंप्यूटर मॉनीटर से कनेक्ट करें 12
    2
    ऑडियो केबल को कनवर्टर से कनेक्ट करें अधिकांश कन्वर्टर्स में एक ऑडियो इनपुट और एक ऑडियो आउटपुट होगा। इन संबंधित रंगों के साथ कनेक्टर्स को दो ऑडियो केबल्स (लाल और सफेद) से कनेक्ट करें जहां ड्राइव के ऑडियो इनपुट स्थित हैं।
  • एक कम्प्यूटर मॉनीटर के लिए गेमिंग कंसोल से कनेक्ट शीर्षक 13 चित्र
    3
    कन्वर्टर आउटपुट में स्पीकर या हेडफ़ोन कनेक्ट करें स्पीकर कनेक्टर्स के रंगों के अनुसार कनेक्ट करें यदि आप एक का उपयोग कर रहे हैं हेडफ़ोन का उपयोग करते हुए, हरे कनवर्टर आउटपुट का उपयोग करें। कुछ कन्वर्टर्स केवल एक आउटपुट पेश करते हैं, इस मामले में आपको इसे अपने स्पीकर या हेडफोन से कनेक्ट करना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र कंप्यूटर गेमिंग कंसोल को कंप्यूटर मॉनीटर से कनेक्ट करें चरण 14
    4
    वीडियो गेम के वीडियो आउटपुट को कॉन्फ़िगर करें आपको कंसोल सेटिंग्स को समायोजित करने की आवश्यकता होगी ताकि ध्वनि अलग-अलग ध्वनि केबल के माध्यम से हो, HDMI के माध्यम से नहीं।
    • कंसोल के आधार पर ध्वनि आउटपुट बदलने की यह प्रक्रिया अलग-अलग होती है आम तौर पर, आपको सेटिंग्स मेनू में ऑडियो सेटिंग्स में यह विकल्प मिलेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com