IhsAdke.com

दो कम्प्यूटर मॉनिटर कैसे सेट करें

अधिकांश कंप्यूटर आपको कई मॉनिटर कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं। इसका मतलब यह है कि आप एक अतिरिक्त मॉनिटर को एक अतिरिक्त कार्यस्थान के रूप में सेट कर सकते हैं या मॉनिटर और आपके टीवी के बीच स्विच कर सकते हैं जब आप कोई मूवी देखना या गेम खेलना चाहते हैं विंडोज़ और ओएस एक्स के आधुनिक संस्करण एक दूसरे मॉनिटर को काफी सरल प्रक्रिया बनाते हैं, और एक एप्पल टीवी और मैक के साथ आपको नज़र रखता है कनेक्ट करने की ज़रूरत नहीं है।

चरणों

विधि 1
विंडोज

चित्र सेट अप दो कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप वर्तमान में किस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं। अपने कंप्यूटर के पीछे देखो जहां मॉनिटर चालू है मॉनिटर प्लग कंप्यूटर के ऊपर की ओर खड़ी जुड़ा हुआ है और जैसे यूएसबी, ईथरनेट, वक्ताओं और अन्य लोगों के साथ कई अन्य कनेक्शन बंदरगाहों से घिरा हुआ है, तो यह मदरबोर्ड से जुड़ा है। यदि यह मदरबोर्ड इनपुट के नीचे क्षैतिज रूप से जुड़ा हुआ है, तो यह वीडियो कार्ड से जुड़ा है।
  • दोनों मॉनिटर एक ही वीडियो कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। यदि आपका मॉनिटर मदरबोर्ड से जुड़ा है, तो आपको उसे बंद करने और वीडियो कार्ड में प्लग करना होगा। यदि आपके पास कोई वीडियो कार्ड नहीं है, तो आपको दोनों मॉनिटर सेट अप करने से पहले एक इंस्टॉल करना होगा।
  • चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर चरण 2
    2
    उपलब्ध बंदरगाहों की जांच करें अपने वीडियो कार्ड पर उपलब्ध पोर्ट्स को देखें। यह निर्धारित करेगा कि आप मॉनिटर कैसे कनेक्ट कर सकते हैं और आपको पता है कि आपको एडेप्टर की आवश्यकता है या नहीं।
    • एचडीएमआई: यह नया डिस्प्ले कनेक्टिविटी मानक है और यह पिछले पांच सालों में निर्मित प्रत्येक कंप्यूटर पर पाया जा सकता है। यह लम्बी यूएसबी पोर्ट की तरह लग रहा है। एचडीएमआई इनपुट छवि के रूप में अच्छी तरह से ध्वनि स्थानांतरित कर सकता है, और बेहतर चित्र गुणवत्ता में परिणाम।
    • डीवीआई-आई / डीवीआई-डी-डीवीआई (डिजिटल वीडियो इंटरफ़ेस) कंप्यूटर के लिए एक फ्लैट पैनल मॉनिटर कनेक्ट करने का मानक तरीका था। DVI-I प्लग की दाईं ओर "+" वाला एक कनेक्टर है, जबकि डीवीआई-डी के संबंधक पर एक ";" है दोनों का उपयोग कंप्यूटर पर एक डीवीआई मॉनिटर कनेक्ट करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन केवल DVI-I को वीजीए को डीवीआई एडेप्टर का समर्थन करता है। यदि एक कार्ड में दो DVI पोर्ट हैं, तो आम तौर पर उनमें से केवल एक DVI-I होगा
    • वीजीए - वीजीए आउटपुट एक एनालॉग आउटपुट है और सीआरटी कंप्यूटर मॉनिटर के युग में सबसे आम था। यह हाल के किसी हार्डवेयर से काफी हद तक समाप्त हो गया है, लेकिन आप इसे पुराने कंप्यूटर या सीआरटी मॉनिटर पर पा सकते हैं।
    • DisplayPort: यह एक डिजिटल कनेक्शन है, जो HDMI के समान है 4P मॉनिटर के लिए डिस्प्लेपोर्ट आउटपुट की आवश्यकता होती है और यह HDMI के समान नहीं है
  • चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर चरण 3
    3
    अपने कंप्यूटर को बंद करें यदि आप पहले अपने कंप्यूटर को बंद कर देते हैं, तो आपके मॉनिटर को सेट करना आसान होगा यह HDMI या DisplayPort निविष्टियों के लिए आवश्यक नहीं है।
  • चित्र सेट अप दो कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 4
    4
    दूसरे मॉनिटर को कनेक्ट करें अपनी दूसरी मॉनिटर को अपने ग्राफिक्स कार्ड से कनेक्ट करें अपने मुख्य मॉनिटर को सर्वश्रेष्ठ वीडियो आउटपुट से कनेक्ट करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक HDMI मॉनिटर और वीजीए मॉनिटर है, तो आप शायद अपने मुख्य मॉनिटर को HDMI के माध्यम से कनेक्ट करना चाहते हैं।
    • यदि आप वीजीए या डीवीआई का उपयोग कर रहे हैं, तो बिल्ट-इन स्क्रू के साथ केबल को सुरक्षित रखें।
  • चित्र सेट अप दो कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 5
    5
    Windows में मॉनिटर कॉन्फ़िगर करें कंप्यूटर चालू करें और Windows प्रारंभ करें विंडोज स्वचालित रूप से लगभग किसी भी मॉनिटर का पता लगाएगा। "डेस्कटॉप" पर राइट-क्लिक करें और "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" चुनें। यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो "डेस्कटॉप" पर राइट-क्लिक करें, "गुणों का चयन करें" और फिर "सेटिंग्स" टैब पर क्लिक करें
    • यह संकेत देने के लिए कि क्या आप अपने "डेस्कटॉप" का विस्तार करना चाहते हैं, अपने मॉनिटर का डुप्लिकेट, या एक स्क्रीन पर डेस्कटॉप को बनाए रखने के लिए "एकाधिक मॉनिटर" ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।
    • अपने डेस्कटॉप को विस्तारित करने से आप अपने स्क्रीन के बीच विंडोज आइकन्स और अन्य ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • चित्र सेट अप दो कम्प्यूटर मॉनिटर्स चरण 6
    6
    स्क्रीन प्रकारों के बीच जल्दी से स्विच करें आप "डिज़ाइन" मेनू खोलकर उपलब्ध प्रदर्शन प्रकारों के माध्यम से जल्दी से चक्र कर सकते हैं। यह केवल विंडोज 7 और 8 में उपलब्ध है
    • प्रेस ⌘ जीत+पी मेनू खोलता है और आपको "केवल प्राथमिक स्क्रीन", "डुप्लिकेट," "विस्तार," और "केवल माध्यमिक प्रदर्शन" का चयन करने की अनुमति देता है।
  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स

    चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर्स चरण 7
    1
    उपलब्ध बंदरगाहों की जांच करें दूसरे मॉनिटर को संलग्न करने के लिए, आपके मैक या मैकबुक में इसे अटैच करने के लिए पोर्ट होना चाहिए। आप एडाप्टर खरीद सकते हैं जो आपको पुराने कंप्यूटर पर और आधुनिक मॉनिटर कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं और इसके विपरीत।
    • एचडीएमआई: यह नया डिस्प्ले कनेक्टिविटी मानक है और यह पिछले पांच सालों में निर्मित प्रत्येक कंप्यूटर पर पाया जा सकता है। यह लम्बी यूएसबी पोर्ट की तरह लग रहा है। एचडीएमआई इनपुट छवि के साथ-साथ ध्वनि को स्थानांतरित कर सकता है, और बेहतर रिजोल्यूशन में परिणाम।
    • डीवीआई / मिनीडीवी-डीवीआई (डिजिटल वीडियो इंटरफ़ेस) कंप्यूटर के लिए एक फ्लैट पैनल मॉनिटर कनेक्ट करने का मानक तरीका था। मिनीडीवी एक ऐप-विशिष्ट कनेक्शन है जो डीवीआई के रूप में काम करता है, लेकिन एक छोटे रूप में।
    • वीजीए: वीजीए आउटपुट एक एनालॉग आउटपुट है और सीआरटी कंप्यूटर मॉनिटर के युग में सबसे आम था। यह हाल के किसी हार्डवेयर से काफी हद तक समाप्त हो गया है, लेकिन आप इसे पुराने कंप्यूटर या सीआरटी मॉनिटर पर पा सकते हैं।
    • डिस्प्ले पोर्ट / थर्डबॉल्ट: अधिकांश पीसी के लिए मैक ज्यादा समय तक डिस्प्ले पोर्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, और नया थर्डबॉल्ट कनेक्टर इसका एक विकास है। DisplayPort मॉनिटर दोनों डिस्प्ले पोर्ट और थर्डबॉल्ट आउटपुट पर कनेक्ट हो सकता है, हालांकि एक थंडरबोल्ट मॉनिटर केवल थर्डबॉल्ट आउटपुट के साथ काम करता है।
    • एडेप्टर: वहाँ कई डीवीआई और HDMI के डीवीआई को डीवीआई, मिनी डीवीआई करने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध एडेप्टर जो अपने मैक पर एक अलग बंदरगाह सबसे अधिक उपयोगी एडेप्टर से कुछ में शामिल करने के लिए एक मॉनिटर कनेक्ट करने की आवश्यकता :. HDMI से थंडरबोल्ट, वीजीए कर रहे हैं।



  • चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर चरण 8
    2
    मॉनिटर को कनेक्ट करें यदि आप वीजीए या डीवीआई मॉनिटर को जोड़ रहे हैं तो पहले अपने मैक को बंद करें अन्यथा, आप बस इसे चालू कर सकते हैं यदि आप वीजीए या डीवीआई का उपयोग कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इन बिल्ट-इन स्क्रू के साथ केबल को संलग्न कर लें।
  • चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर्स चरण 9
    3
    नया मॉनिटर कॉन्फ़िगर करें "एप्पल" मेनू पर क्लिक करें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें। "मॉनिटर्स" चुनें "संगठन" टैब पर क्लिक करें स्क्रीन स्थिति को समायोजित करें ताकि माउस कर्सर मॉनिटर के बीच स्वाभाविक रूप से बहता हो।
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, ओएस एक्स "डेस्कटॉप" को दूसरी मॉनिटर तक विस्तारित करेगा। अपने प्रदर्शन को डुप्लिकेट करने के लिए आप "मिरर मॉनिटर" बॉक्स की जांच कर सकते हैं।
  • चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर्स चरण 10
    4
    एक संकल्प चुनें ओएस एक्स एक संकल्प निर्धारित करने का प्रयास करेगा जो दोनों स्क्रीन पर काम करता है आप रिज़ॉल्यूशन सेट कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अनुशंसित सेटिंग का चयन नहीं करते हैं, तो छवि फैली हुई या धुंधली दिखाई दे सकती है।
  • विधि 3
    मैक ओएस एक्स और एप्पल टीवी

    चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर्स चरण 11
    1
    अपने एप्पल टीवी पर एयरप्ले सेट करें यह आपको अपने कंप्यूटर से इसे अपने कंप्यूटर से कनेक्ट किए बिना दूसरे मॉनिटर के रूप में अपने एचडीटीवी का उपयोग करने की अनुमति देगा दूसरे मॉनीटर के रूप में एप्पल टीवी का उपयोग करने के लिए माउंटेन शेर ऑपरेटिंग सिस्टम या कुछ नया है, और आपके कंप्यूटर को उसी नेटवर्क से जोड़ा जाना चाहिए जैसे एप्पल टीवी
    • यदि आपके पास माउंटेन शेर ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आप केवल अपने प्रदर्शन को दर्पण कर सकते हैं। यदि आपके पास मावेरिक्स सिस्टम है, तो आप दूसरे मॉनिटर का उपयोग अपने डेस्कटॉप के विस्तार के रूप में कर सकते हैं।
    • अपने ऐप्पल टीवी को सेट अप करने के तरीके के विवरण के लिए यह मार्गदर्शिका देखें
  • चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर चरण 12
    2
    "एयरप्ले" मेनू पर क्लिक करें जब आप एक समान नेटवर्क से जुड़े होते हैं जैसे एक एप्पल टीवी को ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है, तो एयरप्ले मेनू मैक मेनू बार में दिखाई देगा। इसे क्लिक करें और अपने एप्पल टीवी को उपकरणों की सूची से चुनें।
  • चित्र सेट अप दो कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 13
    3
    अपने मॉनिटरों को पुनर्व्यवस्थित करें "एप्पल" मेनू पर क्लिक करें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें। "मॉनिटर्स" चुनें "संगठन" टैब पर क्लिक करें स्क्रीन स्थिति को समायोजित करें ताकि माउस कर्सर मॉनिटर के बीच स्वाभाविक रूप से बहता हो।
    • यदि आप मेवेरिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने प्रदर्शन को डुप्लिकेट करने के लिए "मिरर मॉनिटर" बॉक्स की जांच कर सकते हैं।
  • चित्र सेट अप दो कंप्यूटर मॉनिटर चरण 14
    4
    प्रत्येक स्क्रीन पर अपनी खिड़कियां व्यवस्थित करने के लिए टेबल्स का उपयोग करें आप एक से अधिक कार्य कर रहे हैं, इसलिए टेबल्स आपको आपकी अलग-अलग खिड़कियों को व्यवस्थित रखने की अनुमति देते हैं। प्रत्येक खुली खिड़की को एक तालिका में असाइन किया गया है यह आपको विशिष्ट कार्यों के लिए अपनी विंडो को व्यवस्थित रखने की अनुमति देता है
    • विंडो मानक के रूप में मॉनिटर को कवर नहीं करेगा। आपको इसे "सिस्टम वरीयताएँ" विंडो के "मिशन कंट्रोल" खंड में अक्षम करना होगा। अनचेक करें "मॉनिटर्स के पास अलग स्थान है" चेक बॉक्स
    • डॉक में आइकन को राइट-क्लिक करके आप विशिष्ट तालिकाओं के लिए एप्लिकेशन आवंटित कर सकते हैं। "विकल्प" चुनें और उसके बाद मॉनिटर चुनें जिसे आप असाइन करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश सस्ता कंप्यूटर मॉडलों के पास दो मॉनिटरों का उपयोग करने में सक्षम वीडियो कार्ड नहीं है, बल्कि बदले में इन कार्डों के बजाय आपको शायद इस फ़ंक्शन के लिए समर्पित वीडियो कार्ड की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com