IhsAdke.com

एक कंप्यूटर मॉनिटर की तरह अपने टीवी का उपयोग कैसे करें

क्या आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करने का अनुभव थोड़ा ... बड़ा करना चाहते हैं? आपको एक प्रस्तुति बनाने की आवश्यकता हो सकती है और आपके पास प्रोजेक्टर नहीं है, इसलिए आपने अपने 50 इंच के एचडीटीवी का उपयोग करना चुना है। या फिर आप अपनी नोटबुक को डेस्कटॉप कंप्यूटर के रूप में उपयोग करना चाह सकते हैं लेकिन कोई बाह्य डिस्प्ले नहीं है। अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर आसानी से नए टेलीविजन से जुड़ सकते हैं और एक बहुत बड़ी स्क्रीन प्रदान कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
विंडोज

एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर टीवी से जुड़ सकता है कंप्यूटर को टीवी से कनेक्ट करना है कि दोनों को एक वीडियो केबल के माध्यम से जोड़ा जा सकता है अपने कंप्यूटर के पीछे आप कई बंदरगाहों और कनेक्टर्स देखेंगे। वीडियो कनेक्टर्स यूएसबी, वक्ता के बगल में स्थित हो सकता है और Ethernet- भी कंप्यूटर के पीछे के निचले भाग में एक अलग ग्राफिक्स कार्ड होना संभव नहीं है। अपने कंप्यूटर पर तीन मुख्य कनेक्टर्स खोजें:
  • एचडीएमआई: यह एचडी उपकरणों को जोड़ने के लिए मौजूदा मानक है, और अधिकांश आधुनिक कंप्यूटरों में पीठ पर एक एचडीएमआई पोर्ट है। HDMI छवि और ऑडियो को प्रसारित करता है एचडीएमआई पोर्ट एक यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है, लेकिन यह थोड़ा बड़ा है
  • डीवीआई: एक डिजिटल कनेक्शन है जो पिंस का उपयोग करता है डीवीआई कनेक्टर्स आयताकार होते हैं और प्रत्येक में आठ पिनों की तीन पंक्तियां होती हैं डीवीआई केवल छवि संकेत स्थानांतरित करता है
  • वीजीए: वीडियो डिवाइस को जोड़ने के लिए पुराने मानक है। यह तीन पंक्तियों में व्यवस्थित पन्द्रह पिन के साथ एक अनुक्रमिक लिंक है और आम तौर पर नीला है। इस कनेक्शन का उपयोग करने से बचें, अगर आपके पास डीवीआई या एचडीएमआई कनेक्शन तक पहुंच है, क्योंकि वीजीए कम गुणवत्ता है। वीजीए कनेक्शन केवल छवि संकेत स्थानांतरित करता है और "एचडी" चित्र प्रदर्शित नहीं कर सकता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    जांचें कि आपका टीवी आपके कंप्यूटर से कौन से कनेक्शन कनेक्ट कर सकता है एक बार जब आप अपने कंप्यूटर का समर्थन करने वाले कनेक्शनों की खोज करते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि आपके टीवी किस प्रकार के कनेक्शन का समर्थन करते हैं। अधिकांश टीवी पीठ में प्रवेश द्वार हैं, हालांकि कुछ अपने पक्षों पर दरवाजे हैं।
    • अधिकांश आधुनिक एचडीटीवी में एक या अधिक एचडीएमआई पोर्ट हैं यह कनेक्ट करने का सबसे तेज़ और सबसे सीधा तरीका है, साथ ही बेहतरीन गुणवत्ता प्रदान करना है। एचडीएमआई एकमात्र कनेक्शन पद्धति है जो एक केबल के माध्यम से ऑडियो और वीडियो स्थानांतरित करती है।
    • डीवीआई अब इतनी आम नहीं है, लेकिन यह अभी भी कई मानक परिभाषा HDTVs और टीवी पर पाया जा सकता है।
    • वीजीए सामान्यतः एचडीटीवी पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन मानक परिभाषा टीवी पर पाया जा सकता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने टीवी के इनपुट लेबल को देखें यह आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर स्विच करते समय सही इनपुट का चयन करने में मदद करेगा
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कनेक्शन के लिए सही वीडियो केबल प्राप्त करें केबल ख़रीदना एक भ्रामक पक अनुभव हो सकता है, चूंकि कंपनियां अक्सर अपने केबल के आसपास "ट्रिम" टॉस करती हैं ताकि प्रतियोगिता के मुकाबले बेहतर दिखें। व्यवहार में, ज्यादातर लोगों को सस्ते और महंगा केबल के बीच अंतर नहीं पता है यदि आप एक एचडीएमआई केबल खरीद रहे हैं, तो केबल काम करेगी या नहीं, फिर $ 5.00 केबल का परिणाम $ 50.00 केबल के समान गुणवत्ता में होगा।
    • अगर आपके कंप्यूटर और आपके टीवी पर कोई मिलान कनेक्टर नहीं है, तो आपको एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास एक DVI कनेक्टर है लेकिन आपके टीवी पर केवल एक HDMI पोर्ट है, तो आपको एचडीएमआई केबल के लिए एक एडेप्टर या डीवीआई की आवश्यकता होगी। इस मामले में, HDMI किसी ऑडियो को स्थानांतरित नहीं करेगा, क्योंकि डीवीआई ऑडियो का समर्थन नहीं करता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    केबल का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को टीवी से कनेक्ट करें यदि आप HDMI को HDMI से कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो अन्य केबल की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप एक अलग विधि का उपयोग कर कनेक्ट कर रहे हैं, तो आपको एक ऑडियो केबल की भी आवश्यकता होगी
    • नोटबुक से ऑडियो केबल कनेक्ट करने के लिए, 3.5 मिमी ऑडियो केबल का उपयोग करें और अपनी नोटबुक पर हेड फोन्स जैक में प्लग करें। डेस्कटॉप कंप्यूटर पर, पीठ पर हरे ऑडियो कनेक्टर का उपयोग करें। जब आप टीवी में ऑडियो केबल कनेक्ट, आप दोनों सिरों पर 3.5 मिमी जैक या स्टीरियो (आरसीए) के साथ एक ऑडियो केबल का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप वीजीए के माध्यम से कनेक्ट होने जा रहे हैं, तो पहले कंप्यूटर और टीवी बंद करें। डीवीआई और एचडीएमआई केबलों के लिए, आपको उपकरणों को बंद करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने टीवी को सही इनपुट पर चालू करें उस इनपुट का चयन करें जिसमें आप केबल को अपने टीवी से कनेक्ट करते हैं टीवी पर सबसे ज्यादा रिमोट कंट्रोल में "इनपुट" या "स्रोत" लेबल वाला बटन होता है जो आपको इनपुट चुनने की अनुमति देगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 7
    7
    टीवी पर छवि प्रदर्शित करने के लिए कंप्यूटर को सेट करें ऐसा करने के कई तरीके हैं: यह सभी आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर मॉडल पर निर्भर करता है।
    • कई नोटबुक्स में एक "प्रदर्शन" कुंजी होती है जो जुड़ा मॉनिटर के बीच टॉगल हो सकती है। आपको प्रेस की आवश्यकता हो सकती है Fn इस फ़ंक्शन को एक्सेस करने के लिए, और इसमें "प्रदर्शन" शब्द के बजाय एक प्रतीक हो सकता है।
    • विंडोज 7 और बाद के संस्करणों में, आप प्रेस कर सकते हैं ⌘ जीत+पी "प्रोजेक्शन" मेनू खोलने के लिए तब आप उस प्रदर्शन मोड का चयन कर सकते हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं ("कंप्यूटर", "टीवी", "डेस्कटॉप एक्सटेंशन" या "डुप्लिकेट स्क्रीन")।
    • विंडोज के किसी भी संस्करण में, आप डेस्कटॉप पर राइट क्लिक कर सकते हैं और "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" या "प्रॉपर्टीज" का चयन कर सकते हैं। मेनू "एकाधिक पर नज़र रखता है" आप अलग अलग प्रदर्शन मोड ( "कंप्यूटर", "टीवी", "विस्तारित डेस्कटॉप" या "डुप्लिकेट स्क्रीन") के बीच चयन करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 8
    8
    स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन समायोजित करें (यदि आवश्यक हो)। आपके कंप्यूटर मॉनिटर और टीवी में अलग-अलग प्रस्ताव हो सकते हैं, और जब आप इस चित्र को उस पर ले जाते हैं तो टीवी स्क्रीन फ़ोकस से बाहर हो सकती है बेहतर रिज़ॉल्यूशन चुनने के लिए "गुण / स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" विंडो में "रिज़ॉल्यूशन" स्लाइडर का उपयोग करें
    • अधिकांश एचडीटीवीज़ के पास 1920x1080 का एक मूल संकल्प है यदि संभव हो तो "अनुशंसित समाधान" विकल्प चुनें
  • विधि 2
    मैक

    एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 9
    1
    पता करें कि आपका मैक किस प्रकार का वीडियो पोर्ट है चार मुख्य प्रकार के कनेक्टर हैं जो आपके मैक या मैकबुक के पास हैं मौजूदा कनेक्शन के प्रकार को जानने में आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आप किस तरह के उपकरणों की ज़रूरत है
    • एचडीएमआई - एचडीएमआई पोर्ट एक तरफ बड़ा और पतली यूएसबी पोर्ट दिखता है, जिसमें प्रत्येक तरफ छोटे इंडेंटेशन होते हैं। बंदरगाह में "एचडीएमआई" शब्द इसके ऊपर मुद्रित होगा। यह एचडी उपकरणों को जोड़ने के लिए मौजूदा मानक है, और 2012 के बाद निर्मित अधिकांश मैक और मैकबुक्स में यह पोर्ट है। HDMI को किसी विशेष एडाप्टर की आवश्यकता नहीं है
    • वज्र: यूएसबी पोर्ट की तुलना में थोड़ा छोटा पोर्ट है। इसमें इसके ऊपर मुद्रित एक छोटा रे आइकन होगा। आपको सबसे HDTVs से कनेक्ट करने के लिए एक HDMI एडाप्टर के लिए थंडरबोल्ट की आवश्यकता होगी।
    • मिनी डिस्प्ले पोर्ट: एक बंदरगाह है जो थंडरबॉल पोर्ट के समान दिखता है। लोगो प्रत्येक तरफ एक पंक्ति के साथ एक छोटा सा बॉक्स है।
    • माइक्रो-डीवीआई: आप पाए जा सकने वाले सबसे पुराने दरवाजे में से एक आइकन मिनी डिस्प्ले पोर्ट के समान है, लेकिन पोर्ट एक छोटे यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक 10 चित्र
    2
    अपने टीवी के इनपुट पोर्ट खोजें वे पीछे या पक्षों पर स्थित हो सकते हैं एक टीवी के सबसे आम इनपुट पोर्ट HDMI, DVI और वीजीए हैं। यदि आप HDMI को HDMI से कनेक्ट कर सकते हैं, तो आपको वीडियो और ऑडियो के लिए केवल एक केबल की आवश्यकता है। अन्य सभी कनेक्शनों के लिए, आपको एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता होगी।
    • इनपुट लेबल लिखें ताकि आप बाद में उस इनपुट को टीवी मोड पर आसानी से स्विच कर सकें।



  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक 11 चित्र
    3
    उपयुक्त एडॉप्टर खरीदें (यदि आवश्यक हो) एक बार जब आप अपने मैक के पोर्ट की तरह जानते हैं और आपके टीवी का समर्थन करने वाला कनेक्शन, आवश्यक एडेप्टर खरीदते हैं।
    • यदि आपके मैक में एक HDMI पोर्ट है और आपके टीवी में एक HDMI पोर्ट है, तो आपको केवल एक मानक HDMI केबल है।
    • अपने टीवी HDMI के साथ संगत है, लेकिन अपने मैक एक थंडरबोल्ट या मिनी DisplayPort है, तो आपको एक थंडरबोल्ट / मिनी DisplayPort HDMI से एडाप्टर की आवश्यकता होगी।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक चित्र 12
    4
    उचित केबल खरीदें एडॉप्टर खरीदने के बाद, सही केबल खरीदें। यदि आपका एडाप्टर HDMI के लिए है, तो किसी भी HDMI केबल को खरीद लें। सस्ता एचडीएमआई केबल्स और साथ ही अधिक महंगे हैं यदि आप डीवीआई या वीजीए के माध्यम से कनेक्ट होने जा रहे हैं, तो आपको वीडियो केबल के अतिरिक्त एक ऑडियो केबल की आवश्यकता होगी।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक 13 चित्र
    5
    एडेप्टर को अपने मैक में प्लग करें अपने कंप्यूटर पर प्रदर्शन पोर्ट पर वीडियो एडाप्टर कनेक्ट करें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 14
    6
    एडाप्टर को अपने टीवी से कनेक्ट करने के लिए वीडियो केबल का उपयोग करें अगर दोनों कंप्यूटर और टीवी में HDMI पोर्ट हैं, तो बस दो कनेक्ट करने के लिए एक मानक HDMI केबल का उपयोग करें।
    • आप एक HDMI केबल का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो टीवी से कनेक्ट करने के लिए, आप अपने टीवी या होम थियेटर सिस्टम के लिए अपने मैक से ध्वनि हस्तांतरण करने के लिए एक ऑडियो केबल की जरूरत है। अपने मैक पर हेडफ़ोन जैक से कनेक्ट होने और अपने टीवी के ऑडियो इनपुट पोर्ट पर 3.5 मिमी ऑडियो केबल का उपयोग करें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 15
    7
    अपने टीवी को सही इनपुट पर चालू करें उस एंट्री का चयन करें जो आपके कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है कुछ टीवी में एक ही प्रकार के एकाधिक इनपुट हो सकते हैं, इसलिए सही चुनें
    • ज्यादातर मामलों में, कंप्यूटर की छवि स्वचालित रूप से आपके टीवी स्क्रीन पर पेश की जाएगी।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    8
    अपने Mac पर "Apple" मेनू पर क्लिक करें और "सिस्टम प्राथमिकताएं" चुनें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक 17 चित्र
    9
    "सिस्टम वरीयताएँ" मेनू में "दिखाता है" विकल्प चुनें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 18
    10
    "दृश्य" टैब पर "बाह्य मॉनिटर के लिए सर्वश्रेष्ठ" विकल्प चुनें यह कनेक्ट किए गए टीवी के स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को अनुकूलित करेगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 19
    11
    "सेटिंग" टैब पर क्लिक करें यह दिखाएगा कि आपके दो मॉनिटर एक दूसरे के लिए उन्मुख होते हैं। यह स्क्रीन के बीच माउस के रास्ते को प्रभावित करता है
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 20
    12
    कंप्यूटर स्क्रीन से टीवी पर सफेद मेनू बार खींचें यह टीवी को मुख्य स्क्रीन के रूप में सेट करेगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 21
    13
    "सिस्टम वरीयताएँ" विंडो पर लौटें और "ध्वनि" चुनें "आउटपुट" टैब पर, "HDMI" चुनें यदि आप HDMI केबल के माध्यम से कनेक्ट हैं यदि आप किसी अन्य केबल के माध्यम से कनेक्ट हैं, तो स्रोत के रूप में ऑडियो केबल चुनें
  • युक्तियाँ

    * डिजिटल संकेतों के लिए केबल पर बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है। अधिक महंगा केबल एक अतिशयोक्ति हैं एक 2 एम एचडीएमआई या डीवीआई केबल इंटरनेट पर $ 15 से $ 30.00 की सीमा के लिए खरीदा जा सकता है (ऊपर की कोई भी राशि पैसे की बर्बादी है)। सस्ता वीजीए केबल, हालांकि, समस्या पैदा कर सकता है। वीजीए संकेत एनालॉग है, और निचले संकेत डिग्रेडेशन को डिस्प्ले पर दिखना शुरू होता है (अब वीजीए केबल और बड़ी स्क्रीन एक सफेद छवि दिखाएगी, ताकि केबल को उच्च गुणवत्ता में स्विच करने के लिए तैयार किया जा सके)। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सबसे सस्ता वीजीए केबल चुनें और लगभग 20 इंच की स्क्रीन पर 30 सेंटीमीटर केबलों के लिए ऑप्टिमाइज़ करना उचित है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com