IhsAdke.com

कंप्यूटर कैसे खरीदें

कई लोगों के लिए, कंप्यूटर खरीदना एक मुश्किल काम है। उपलब्ध हार्डवेयर विकल्पों की श्रेणी, साथ ही प्रौद्योगिकी में लगातार वृद्धि के साथ, बहुत भ्रम पैदा करता है। हालांकि, थोड़ा सोचा और नियोजन के साथ, एक कंप्यूटर, डेस्कटॉप या लैपटॉप खरीदना संभव है, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है नीचे, कंप्यूटर को खरीदने पर विचार करने के लिए क्या करें।

चरणों

1
निर्धारित करें कि आप कंप्यूटर का उपयोग कैसे करेंगे। उपयोग के उद्देश्य को निर्धारित करना चाहिए कि क्या आप डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप, साथ ही साथ आंतरिक हार्डवेयर चाहते हैं, जो आपकी आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए आवश्यक होगा
  • यदि आप वीडियो गेम खेलने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने की योजना है, तो आप सबसे तेजी से प्रोसेसर और रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) संभव के रूप में, और साथ ही एक तेजी से हार्ड ड्राइव और विशाल और उत्कृष्ट वीडियो कार्ड की सबसे बड़ी राशि चाहता हूँ। कुछ खिलाड़ियों को दो या यहां तक ​​कि चार वीडियो कार्ड के लिए चुनते हैं, लेकिन इस कंप्यूटर को बिजली एक अधिक प्रशस्त बैटरी की आवश्यकता है और फैलाव के स्थान कि कुछ और के लिए इस्तेमाल किया जा सकता चुरा लेता है।
    एक कंप्यूटर खरीदें चरण 1 बुलेट 1 खरीदें
  • यदि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग फ़ोटो और वीडियो को संपादित करने के लिए करते हैं, तो आप सभी छवियों को संग्रहीत करने के लिए एक बड़ी हार्ड डिस्क चाहते हैं एक तेज प्रोसेसर, एक बड़ी मॉनिटर और एक अच्छा वीडियो कार्ड खरीदें, लेकिन आपको वीडियो कार्ड के रूप में एक वीडियो कार्ड की आवश्यकता नहीं है। यदि मॉनीटर का उपयोग वीडियो देखने और चित्रों को संपादित करने के लिए अधिक करने के लिए किया जाता है, तो धीमी घटक पर्याप्त हो सकते हैं। यदि आप टीवी पर चित्र देखना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि पीसी के ऑडियो और वीडियो कनेक्टर टीवी के साथ मेल खाते हैं।
    एक कंप्यूटर खरीदें चरण 1 बुलेटलेट खरीदें
  • यदि आप घर-आधारित व्यवसाय चलाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आपको प्रोग्राम चलाने के लिए पर्याप्त बैटरी की आवश्यकता होगी जो आपको अपना दैनिक कार्य करने में मदद करेगा। एक तेज प्रोसेसर की बहुत बड़ी संख्या में विभिन्न एप्लिकेशन चलाने की आवश्यकता होगी, और यदि आपका व्यवसाय ग्राफ़िक डिज़ाइन के प्रति तैयार है तो एक गुणवत्ता वाले वीडियो कार्ड की आवश्यकता होगी। यदि आप ग्राफिक्स के साथ काम करते हैं या मॉनिटर के सामने कई घंटे बिताते हैं, तो आपको एक बड़ी स्क्रीन की आवश्यकता होगी।
    चित्र कंप्यूटर खरीदें खरीदें चरण 1 बुलेट 3
  • आप विभिन्न गतिविधियों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने की योजना है, कम से कम के रूप में ज्यादा बैटरी और घर पर एक व्यवसाय चलाने के लिए इस्तेमाल किया एक कंप्यूटर के रूप में स्मृति के लिए एमपी 3 में कितनी बार प्रक्रिया छवियों, डाउनलोड फ़ाइलों के आधार पर या खेल खेलने की जरूरत है, और, आप और अधिक की आवश्यकता हो सकती ।
    चित्र कंप्यूटर खरीदें खरीदें चरण 1 बुलेट 4
  • आप अपने काम में लेने के लिए के साथ आप नियमित रूप से एक लैपटॉप सामान्य रूप से एक ही स्थान पर काम करता है की जरूरत की जरूरत है, एक डेस्कटॉप उपयुक्त हो जाएगा। यदि आप एक बहुत यात्रा, तो आप एक netbook- पर विचार करना चाहिए यह एक छोटे, हल्के लैपटॉप है, लेकिन इसके छोटे स्क्रीन और उसके धीमी प्रोसेसर आमतौर पर यह मुख्य रूप से शब्द संसाधन, डेटा प्रविष्टि और ई-मेल के लिए उपयोग के लिए उपयुक्त बनाते हैं।
    एक कंप्यूटर खरीदें चरण 1 बुलेट 5 खरीदें
  • 2
    एक बजट सेट करें अन्य उत्पादों के विपरीत, इलेक्ट्रॉनिक्स समय के साथ सस्ता और अधिक प्रभावी हो जाते हैं, लेकिन तेज प्रोसेसर, बड़ी मेमोरी और अधिक सुविधाएं हमेशा अधिक महंगा हो जाती हैं। आमतौर पर संभवत: $ 2,000 से भी कम समय के लिए एक सभ्य डेस्कटॉप कंप्यूटर खरीदना संभव है, कभी-कभी भी $ 1,500 तक, जब तक आपको अधिक महंगी प्रणाली से अतिरिक्त सुविधाओं की आवश्यकता न हो डेस्कटॉप के बराबर सुविधाओं के साथ डेस्कटॉप कंप्यूटर से अधिक लागत होती है, लेकिन सबसे अच्छे लैपटॉप $ 2,000 से भी कम समय के लिए खरीदे जा सकते हैं।
    • आम तौर पर, विंडोज़ या लिनक्स चलाने वाले कंप्यूटरों की तुलना में एप्पल कंप्यूटर ज्यादा महंगे होते हैं। लेकिन वे ऐसे उपयोगकर्ताओं में लोकप्रिय हैं जो कई ग्राफिक नौकरियां करते हैं।
      चित्र कंप्यूटर खरीदें खरीदें 2 बुलेट 1
  • 3



    आपकी आवश्यकता और आपके बजट के अनुसार सुविधाओं वाले कंप्यूटरों पर विचार करें आपके बजट में अधिक सीमित, संसाधनों के मामले में आपके पास अधिक सीमाएं होंगी कंप्यूटर खरीदने पर विचार करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं:
    • एक कंप्यूटर की स्मृति अन्य संसाधनों की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ते है। जितनी अधिक रैम आपके कंप्यूटर में है, उतना ही अधिक एप्लिकेशन जो आप एक साथ चल सकते हैं और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। अधिक परिष्कृत कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम, अधिक स्मृति की आवश्यकता होती है। लैपटॉप के मुकाबले किसी डेस्कटॉप पर अधिक मेमोरी जोड़ना आसान होता है, लेकिन यह सामान्यतः बेहतर होता है, लंबे समय में अतिरिक्त मेमोरी खरीदने के लिए जब आप कंप्यूटर को इसे बाद में जोड़ने की तुलना में खरीदते हैं
      एक कंप्यूटर खरीदें चरण 1 बुलेट 1 खरीदें
    • प्रोसेसर निर्धारित करेगा कि कंप्यूटर अनुप्रयोगों को कितनी तेजी से चलाएगा। अधिकांश प्रोसेसर में वर्तमान में एकाधिक प्रोसेसिंग कोर (दोहरे कोर, क्वाड-कोर, 6-कोर) हैं, जो एकल-कोर प्रोसेसर के साथ अधिकतर नेटबुक में पाए जाते हैं अधिक प्रोसेसिंग कोर, तेज प्रोसेसर काम करेगा।
      चित्र खरीदें कंप्यूटर कंप्यूटर से खरीदें 3 बुलेट 2
    • टीवी सेटों के साथ-साथ कंप्यूटर मॉनिटर और लैपटॉप स्क्रीन तिरकी रूप से मापा जाता है। मॉनिटर या स्क्रीन जितना बड़ा होता है, उतनी अधिक जानकारी देखी जा सकती है और इस संकल्प को प्रदर्शित किया जा सकता है। मॉनिटर्स और लैपटॉप स्क्रीन बड़े पैमाने पर बड़ी स्क्रीन डिस्प्ले पर जा रहे हैं जो आमतौर पर उच्च परिभाषा टीवी पर पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, कई लैपटॉप स्क्रीन में उज्ज्वल कोटिंग्स हैं जो स्क्रीन के चमक को समायोजित किए बिना बाहरी वातावरण में या मजबूत आंतरिक प्रकाश के तहत उन्हें देखने में मुश्किल कर सकते हैं।
      चित्र कंप्यूटर खरीदें खरीदें 3 बुलेट 3
    • कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव जितनी बड़ी होगी, उतनी अधिक जानकारी जिसमें वह स्टोर कर सकती है। बस रैम की तरह, हार्ड ड्राइव मेमोरी अपेक्षाकृत सस्ती है यदि आप अक्सर हार्ड ड्राइव तक पहुंच कर काम करते हैं, उदाहरण के लिए वीडियो संपादन या खेलने से, एक तेज़ हार्ड ड्राइव (7,200 आरपीएम या अधिक) की सिफारिश की जाती है अन्यथा, 5,400 आरपीएम की गति पर्याप्त होगी। गेमिंग के लिए डिज़ाइन कुछ हल्के लैपटॉप और कुछ डेस्कटल्स के चलने वाले हिस्सों के साथ ठोस हार्ड ड्राइव हैं, लेकिन पारंपरिक हार्ड ड्राइव की तुलना में उन्हें बहुत अधिक लागत है।
      चित्र खरीदें कंप्यूटर कंप्यूटर से खरीदें 3 बुलेट 4
    • ध्वनि और वीडियो कार्ड आमतौर पर कंप्यूटर चिप्स में एकीकृत वाले लोगों की तुलना में डेस्कटॉप के लिए बेहतर वीडियो और ऑडियो सुविधाएं प्रदान करते हैं, लेकिन अतिरिक्त लागत पर। अधिकांश कंप्यूटरों की अपनी स्मृति चिप है, इसलिए अधिक मेमोरी बेहतर प्रदर्शन का मतलब है
    • अधिकांश कंप्यूटरों में कम से कम दो यूएसबी इनपुट पोर्ट हैं, और कुछ में तीन या चार हैं अन्य कनेक्टर्स में एक टीवी से कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई या डीवीआई इनपुट्स शामिल हैं, एक कैमरा से कनेक्ट होने के लिए मॉनिटर और फायरवायर से कनेक्ट करने के लिए वीजीए।
      चित्र खरीदें कंप्यूटर कंप्यूटर से खरीदें 3 बुलेट 6
    • आकार और वजन लैपटॉप के मामले में महत्वपूर्ण विचार हैं। बड़ा लैपटॉप में बड़े मॉनिटर होते हैं, जिससे इसे पढ़ने में आसान होता है, लेकिन वे छोटे लैपटॉप से ​​अधिक वजन करते हैं और बैटरी का अधिक तेज़ी से उपभोग करते हैं हालांकि, एक छोटे लैपटॉप के हल्के वजन को इसके एसी एडाप्टर और अन्य समर्थन उपकरणों के वजन के लिए मुआवजा दिया जा सकता है।
  • 4
    एक कंप्यूटर खरीदें जो आपकी न्यूनतम ज़रूरतों से अधिक हो, अगर यह बजट में फिट हो। यह आपको कंप्यूटर को नए मशीन के साथ बदलने से पहले लंबे समय तक उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • चित्र कंप्यूटर खरीदें खरीदें
    5
    अगर आपके कंप्यूटर को आपके व्यक्तिगत आँकड़ों और जरूरतों के आधार पर आकर्षक लगता है, तो जनता की खोज करें चुने कंप्यूटर के लिए समीक्षा पढ़ें और एक खोज करें जो कम्प्यूटर आपने सोचा था वह सही था, वास्तव में एक पूर्ण विफलता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अभी एक कंप्यूटर की ज़रूरत है, तो इसे अभी खरीदें, एक तेज़, बेहतर, और सस्ता एक के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय हमेशा एक तेज़, बेहतर और सस्ता कंप्यूटर होगा
    • अधिकांश कंप्यूटर वारंटी एक वर्ष, भागों और श्रम दोनों के लिए मान्य हैं। यदि आपने एक महंगे प्रणाली खरीदी है या कंप्यूटर समस्याओं से निपटने में सहज महसूस नहीं किया है, तो आप एक विस्तारित वारंटी पर विचार कर सकते हैं। आपको यह भी अवगत होना चाहिए कि आपके कंप्यूटर को वारंटी के तहत बनाए रखा गया है या नहीं, चाहे मूल शिपिंग डिब्बों को बचाने के लिए आवश्यक हो और कौन रखरखाव के लिए शिपिंग लागत को कवर करेगा।
    • कार्यक्रम जिस उद्देश्य के लिए आप कंप्यूटर खरीदा (उदाहरण, खेल, वीडियो संपादन, आदि के लिए) का समर्थन करता है कि के अलावा, मुख्य आवेदन है कि एक कंप्यूटर पर की आवश्यकता होगी ऑपरेटिंग सिस्टम, कार्यालय अनुप्रयोगों का एक सेट (प्रोसेसर है पाठ, स्प्रेडशीट, आदि) और एक एंटीवायरस प्रोग्राम। अधिक प्रोग्राम्स की ज़रूरत से आपको खरीदना न करें, लेकिन महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों से संबंधित पैकेज सौदों की तलाश करें
    • यदि आप इसे खरीदने के बाद अपने कंप्यूटर हार्डवेयर को अपग्रेड करने की सोच रहे हैं, तो एक ऐसे अपग्रेड करना आसान है, जैसे एक कंप्यूटर जिसे आसानी से खोला जा सकता है या अतिरिक्त रैम के साथ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com