IhsAdke.com

कंप्यूटर कैसे चुनें

एक नया कंप्यूटर ख़रीदना आमतौर पर एक रोमांचक अनुभव होता है, लेकिन यह निराशाजनक हो सकता है अगर आपको नहीं पता कि आपकी नई मशीन क्या चाहती है इस संक्षिप्त गाइड को अधिक सावधानीपूर्वक कंप्यूटर के प्रकार को चुनने के लिए पढ़ें जो आपकी आवश्यकताओं और बजट को सबसे अच्छा फिट बैठता है।

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन

1
खुद से अपने नए कंप्यूटर का उद्देश्य पूछें खाते क्या गतिविधियों तुम यह है कि के बारे में खरीदने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं में ले लो: इस उत्तर के कंप्यूटर मॉडल है कि सबसे अच्छा, अपनी आवश्यकताओं फिट बैठता है सिर्फ पर्याप्त निवेश सुनिश्चित करते हुए चुनने में मार्गदर्शन करेंगे।
  • क्या कंप्यूटर का इस्तेमाल केवल ईमेल और इंटरनेट तक ही किया जायेगा?
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • क्या यह कार्यालय के कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा?
    चित्र शीर्षक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 2
  • क्या आप इसे उच्च परिभाषा में खेल खेलने के लिए उपयोग करना चाहते हैं?
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • क्या कंप्यूटर को चित्र बनाने, संगीत बनाने, या वीडियो को संपादित करने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा?
    चित्र शीर्षक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 4
  • क्या यह कंप्यूटर सभी परिवार के सदस्यों द्वारा उपयोग किया जाएगा? क्या यह मुख्य रूप से मनोरंजन के लिए उपयोग किया जाएगा?
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 5 शीर्षक वाला चित्र
  • एक भ्रष्ट रजिस्ट्री से पुनर्प्राप्ति वाला शीर्षक चित्र जिसे चरण 2 से शुरू करने से रोकता है Windows XP
    2
    डेस्कटॉप कंप्यूटर से चुनें (डेस्कटॉप) या एक लैपटॉप (लैपटॉप)। एक का सबसे बड़ा लाभ लैपटॉप इसकी पोर्टेबिलिटी है: वे छात्रों और कार्यालय में काम करने वालों के लिए महान हैं। हालांकि, क्योंकि उनके पास ज्यादातर सीमित प्रसंस्करण शक्ति है, वे उन लोगों के लिए आदर्श नहीं हैं जो गेमिंग कंप्यूटर का आनंद लेते हैं। दूसरी तरफ, डेस्कटॉप आमतौर पर अधिक शक्तिशाली होते हैं और उनके हिस्से आसानी से उन्हें बेहतर बनाने के लिए बदल सकते हैं इसलिए, वे अधिक महंगा खर्च कर सकते हैं - वे एक से अधिक जगह लेते हैं लैपटॉप.
    • अपनी गतिशीलता को ध्यान में रखें: एक लैपटॉप आपको कहीं से कहीं भी काम करने देता है, जब तक आप अपनी बैटरी चार्ज कर सकते हैं और वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कर सकते हैं
      एक कंप्यूटर चुनें चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • जब कोई चुनना लैपटॉप, बैटरी जीवन पर ध्यान दें: आपके लैपटॉप की गतिशीलता सीधे पर निर्भर करती है कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने पर कितनी देर तक रहता है।
      चित्र शीर्षक कंप्यूटर चुनें चरण 2 बुलेट 2
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    के साथ एक कंप्यूटर से चुनें विंडोज (माइक्रोसॉफ्ट) या सिस्टम मैक ओएस एक्स (सेब)। आपके कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम एक व्यक्तिगत विकल्प होना चाहिए। यदि आपका काम कंप्यूटर के साथ प्रयोग करता है मैक, शायद यह घर पर एक और अधिक सुविधाजनक है: हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि कंप्यूटर के साथ सेब आम तौर पर एक प्रणाली के साथ एक ही क्षमता के एक कंप्यूटर की तुलना में अधिक महंगा है विंडोज. इसके अतिरिक्त, विंडोज में आवेदनों और उपलब्ध खेलों की एक विस्तृत विविधता है (हालांकि, सिस्टम के लिए अधिक से अधिक गेम तैयार किए जाते हैं मैक)।
    • सिस्टम के साथ कंप्यूटर मैक संगीतकारों और डिजाइनरों के बीच पसंदीदा हैं, क्योंकि सिस्टम की तुलना में इस प्रणाली में ऑडियो, छवि और वीडियो निर्माण के मुख्य कार्यक्रम अधिक कुशलता से काम करते हैं विंडोज.
      एक कंप्यूटर चुनें चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बजट पर विचार करें तथाकथित नेटबुक (एक लाइटर और सस्ता प्रकार का लैपटॉप) $ 500 से भी कम के लिए पाया जा सकता है, जबकि उच्च-प्रदर्शन वाले कंप्यूटर $ 3000 से अधिक आसानी से कर सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं और उपलब्ध बजट के बीच समझौता करने का प्रयास करें
  • 5
    अपने कंप्यूटर के मूल घटकों को अनुसंधान करें प्रत्येक ब्रांड के विनिर्देशों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि कंप्यूटर के मुख्य घटक क्या हैं और अधिक जागरूक तुलना करने के लिए हैं।
    • हार्ड डिस्क (एचडी) - यह वह जगह है जहां आपके कंप्यूटर का डेटा संग्रहीत किया जाएगा। हार्ड ड्राइव की भंडारण क्षमता आमतौर पर में मापा जाता है गीगाबाइट (जीबी)। यहां आपके दस्तावेज़, कार्यक्रम, फोटो, वीडियो और संगीत जमा किए जाएंगे। हार्ड ड्राइव की क्षमता का चयन करते समय, यह विचार करें कि आपको कितना स्थान की आवश्यकता होगी: एक नियम के रूप में, अधिक स्थान, बेहतर हालांकि, एक औसत उपयोगकर्ता (जो मूल कार्यों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है) को 500 जी हार्ड ड्राइव के साथ खुद को संतुष्ट करना चाहिए।
      एक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • स्मृति रैम - यह एक प्रकार की अस्थायी भंडारण मेमोरी है: प्रोग्राम उपयोग में होने पर इस मेमोरी का उपयोग करते हैं। आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन स्मृति क्षमता पर निर्भर करता है रैम: यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो आप देखेंगे कि कार्यक्रम बहुत धीमी गति से या यहां तक ​​कि अक्सर दुर्घटना में काम करते हैं। एक अच्छी याददाश्त रैम कम से कम 4 जीबी होना चाहिए यदि आपको उच्च ग्राफिक्स प्रदर्शन के लिए अपने कंप्यूटर की आवश्यकता है, तो आपको कम से कम दो बार स्मृति की आवश्यकता है



      चित्र शीर्षक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 2
    • सीपीयू - यह कम्प्यूटर का प्रोसेसर है, घटक जो इसे काम करता है मुख्य सीपीयू हैं इंटेल और एएमडी. में प्रोसेसर एएमडी आम तौर पर की तुलना में सस्ता है इंटेल, थोड़ा कम गुणवत्ता और कम तकनीकी सहायता के साथ चूंकि प्रोसेसर के लिए बाजार लगातार बदल रहा है और उनकी क्षमता हमेशा बढ़ती जा रही है, और अधिक गहन अनुसंधान की आवश्यकता है।
      एक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • वीडियो कार्ड - यदि आप अपने कंप्यूटर को गेम और 3 डी इमेजिंग एप्लिकेशन के लिए उपयोग नहीं करेंगे, तो आपको एक बहुत शक्तिशाली वीडियो कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन अगर आपको उच्च निष्पादन ग्राफ़िक्स की आवश्यकता है, तो आपके कंप्यूटर के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो कार्ड एक महत्वपूर्ण घटक होगा।
      एक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • भाग 2
    एक को चुनना डेस्कटॉप

    एक कंप्यूटर चुनें चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक खरीदने के पेशेवरों और विपक्ष की समीक्षा करें डेस्कटॉप तैयार या खरोंच से सवारी। यह हमेशा एक सवाल है कि कौन डेस्कटॉप कंप्यूटर खरीदना चाहता है मॉडल डेस्कटॉप को आसानी से संशोधित और अपग्रेड करने के लिए डिज़ाइन किया गया था: आपकी ज़रूरतों के आधार पर, घटकों को खरीदने और अपना खुद का कंप्यूटर सेट अप तैयार मॉडल तैयार करने के मुकाबले अधिक लाभप्रद और सस्ता हो सकता है। एक नुकसान यह है कि, आप अपनी स्वयं सेवा पर भरोसा नहीं कर सकते: कंप्यूटर पर मरम्मत और संशोधनों को आप पर निर्भर करेगा।
  • 2
    उपलब्ध तैयार किए गए कंप्यूटर मॉडलों की खोज करें यदि एक कंप्यूटर को खरोंच से स्थापित करना धमकाना लगता है, तो तैयार मॉडल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। कई प्रकार के ब्रांड हैं: एक मॉडल खरीदने से बचने के लिए प्रत्येक की कीमतों और सुविधाओं की तुलना करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, या जिन चीजें आप उपयोग नहीं कर सकते हैं
    • शीर्ष बेचना डेस्कटॉप हैं हिमाचल प्रदेश, लेनोवो, सेब, गड्ढा और एसर. अन्य अच्छे निर्माताओं (ब्राज़ीलियाई) ये हैं सकारात्मक, सीसीई और ITAUTEC.
      चित्र शीर्षक कंप्यूटर चुनें एक चरण 7 बुलेट 1
    • कंप्यूटर डेस्कटॉप का सेब ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें मैक ओएस एक्स पारंपरिक प्रणाली के बजाय विंडोज: इस प्रणाली की तुलना में बहुत कम अनुकूलन है माइक्रोसॉफ्ट, हालांकि, क्योंकि यह संयोजन के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है हार्डवेयर, आपके प्रोग्राम को अधिक कुशलता से चलाता है, और यह वायरस के हमले के लिए कम संभावना है
      एक कंप्यूटर चुनें चरण 7 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी गुणवत्ता वाले घटकों के लिए देखें यदि आपने अपना कंप्यूटर स्थापित करने का निर्णय लिया है डेस्कटॉप, आपको प्रत्येक घटक को व्यक्तिगत रूप से खरीदने की आवश्यकता होगी: पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य की खोज करते हुए, दोनों भौतिक दुकानों और इंटरनेट पर खोजें। सुनिश्चित करें कि जिस दुकान पर आप खरीदते हैं वह वापसी और विनिमय की अनुमति देता है, क्योंकि भागों काम नहीं कर सकते (संदेह है कि कभी-कभी केवल विधानसभा के दौरान ही लिया जा सकता है) या अन्य घटकों के साथ संगत नहीं हो सकता है। एक बार जब आप सभी जरूरी हिस्सों को इकट्ठा कर लेते हैं, तो यह शुरू करने का समय है डेस्कटॉप.
  • भाग 3
    एक को चुनना लैपटॉप

    एक कंप्यूटर चुनें, शीर्षक टाइप करें चित्र 9
    1
    विभिन्न ब्रांडों की तुलना करें लैपटॉप. क्योंकि लैपटॉप अनुमति नहीं देते हैं हार्डवेयर, आप मुख्य रूप से निर्माता द्वारा प्रदत्त सुविधाओं पर निर्भर करेंगे। बाजार में उपलब्ध विभिन्न ब्रांडों की तुलना करें: उन लोगों की राय के लिए इंटरनेट खोजें जो पहले से खरीदा है या पहले खरीदे हैं लैपटॉप उस विशेष ब्रांड का - उस निर्माता द्वारा तकनीकी सहायता की पेशकश के बारे में भी पूछताछ करता है, साथ ही यह भी कि क्या दोषपूर्ण उत्पाद का आदान-प्रदान या वापस करना संभव है।
  • एक कंप्यूटर चुनें चुनें 10 कदम
    2
    कारखाने के घटकों पर ध्यान दें। क्योंकि किसी एक के घटकों को प्रतिस्थापित करने या बदलना बहुत मुश्किल है लैपटॉप (कभी-कभी असंभव), आपको उन विशेषताओं पर बारीकी से ध्यान देना होगा जो निर्माता प्रदान करता है: प्रत्येक घटक के विनिर्देशों को जांचना सुनिश्चित करें और देखें कि क्या वे आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं एक की हार्ड ड्राइव लैपटॉप बड़ी समस्याओं के बिना बदला जा सकता है - हालांकि, वीडियो कार्ड बदलना लगभग असंभव है (एक को स्विच करना लैपटॉप पूरी तरह से सवाल से बाहर है)।
  • एक कंप्यूटर का चयन करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    यदि संभव हो, तो खरीदने से पहले प्रयास करें यदि स्टोर की अनुमति देता है, तो अपने पैसे का निवेश करने का निर्णय लेने से पहले एक दूसरे के प्रदर्शन को मापने के लिए अलग-अलग कंप्यूटरों का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि यह संभव नहीं है, तो उस निर्माता के अन्य उपयोगकर्ताओं से विश्वसनीय राय ढूंढने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • औसतन, एक या दो वर्षों के बाद, आपका कंप्यूटर मूल्य उस मूल्य के बराबर होगा, जिस पर आपने इसे खरीदा था - इसलिए उस ब्रांड के नवीनतम मॉडल में निवेश करें जिसे आप खरीदने के लिए चुनते हैं।
    • याद रखें कि बड़ी संख्या जरूरी नहीं कि सबसे अच्छा विकल्प है: सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए ब्रांड समय के साथ अच्छे प्रदर्शन को बनाए रखता है, साथ ही अच्छी स्थायित्व होने पर भी।
    • आवेग पर खरीद मत करो निर्णय लेने से पहले कठिन प्रयास करें: आप कुछ सप्ताह खो सकते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से एक कंप्यूटर का चयन कर लेंगे जो वास्तव में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा, आपको केवल वही खर्च करना चाहिए जो आपको चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com