IhsAdke.com

आपका कंप्यूटर कैसे गरम है यह बताने के लिए कैसे करें

यदि आपका कंप्यूटर बहुत गर्म हो रहा है, तो यह गंभीर स्थिरता के मुद्दों और यहां तक ​​कि हार्डवेयर विफलताओं के कारण हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपका कूलर या कूलिंग सिस्टम विफल हो रहा है, तो समस्या का पता लगाने और उसे ठीक करने के लिए तापमान की जांच करना सबसे पहले है। अपने कंप्यूटर के आंतरिक तापमान को आसानी से पढ़ने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
BIOS में तापमान की जांच

पटकथा शीर्षक से बताएं कि आपका कंप्यूटर कैसे गरम है चरण 1
1
अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें कंप्यूटर शुरू होने के दौरान कंप्यूटर के सेटअप या BIOS तक पहुंचने के लिए उपयुक्त कुंजी दबाएं। निर्माता की लोगो प्रदर्शित होने पर आप इस कुंजी को स्क्रीन पर प्रदर्शित कर सकते हैं। इस एक्सेस के लिए सामान्य कुंजी F2, F10, F12 और Del है। इस कुंजी को दबाने से आपके कंप्यूटर के BIOS मेनू दर्ज होगा।
  • चित्र बताएं कि आपका कंप्यूटर कैसे हॉट है चरण 2
    2
    अपने कंप्यूटर की सिस्टम मॉनिटर पर नेविगेट करें हर BIOS अलग है, लेकिन सभी साझा समान विशेषताओं। आप "मॉनिटर", "स्वास्थ्य स्थिति", "सेंसर" आदि में तापमान रीडिंग ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्र बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना गरम है चरण 3
    3
    तापमान नोट करें आप अपने कंप्यूटर पर विभिन्न घटकों के लिए सूचीबद्ध कई अलग-अलग तापमान देखेंगे। आप इस मेनू से अपने GPU का तापमान नहीं देख पाएंगे। यदि यह मामला है, तो हार्डवेयर की निगरानी करने वाले सॉफ़्टवेयर का प्रयास करें।
  • विधि 2
    सॉफ्टवेयर के साथ तापमान की जांच करना

    चित्र बताएं कि आपका कंप्यूटर कैसे गरम है चरण 4
    1



    हार्डवेयर मॉनिटर स्थापित करें कुछ मदरबोर्ड एक हार्डवेयर निगरानी सॉफ़्टवेयर के साथ आते हैं इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के नि: शुल्क हार्डवेयर मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर भी हैं। सबसे लोकप्रिय में से एक स्पीडफ़ैन है, इस तथ्य की वजह से कि यह मुफ़्त और हल्के सॉफ्टवेयर है, इतने सारे सिस्टम संसाधनों का उपभोग नहीं किया जा रहा है
    • स्पीडफ़ैन में कई उन्नत सुविधाएं हैं, जो आपके सिस्टम को क्षति पहुंचा सकती हैं यदि गलत तरीके से उपयोग किया जाता है यदि आप अन्य कार्यों की उपयोगिता के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो अपने घटकों के तापमान पर नजर रखने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करें
  • पटकथा शीर्षक बताएं कि आपका कंप्यूटर कैसे गरम है चरण 5
    2
    तापमान जांचें SpeedFan या अपनी पसंद की हार्डवेयर मॉनिटर खोलें। स्पीडफ़ैन में, आप सही फ्रेम में प्रत्येक घटक के संबंधित तापमान के साथ एक सूची देखेंगे। कई तापमान मूल्यों को मापा जाएगा तापमान सेल्सियस में दर्ज किया गया है
    • GPU: यह आपके वीडियो कार्ड का तापमान है अधिक तीव्र ग्राफिक्स वाले प्रोग्रामों का उपयोग करके, जैसे कि 3 डी गेम और उच्च रिज़ॉल्यूशन (एचडी) फिल्में, आपके ग्राफिक्स कार्ड के तापमान में वृद्धि होगी।
    • एचडी #: यह हार्ड ड्राइव का तापमान है, जिसमें एकाधिक हार्ड ड्राइव्स के लिए एकाधिक इनपुट होते हैं।
    • अस्थायी #: यह आपके कंप्यूटर के मामले में परिवेश का तापमान है। विभिन्न कैबिनेट परिवेश तापमान सेंसर में विभिन्न मान प्रदर्शित करेगा।
    • कोर #: यह आपके सीपीयू या प्रोसेसर का तापमान है। यदि आपके पास कई रंग हैं, तो इस सूची में कई प्रविष्टियां होंगी। अधिकांश कंप्यूटर दोहरे या क्वाड-कोर हैं, इसलिए दो या चार इनपुट होंगे
  • विधि 3
    क्योंकि तापमान महत्वपूर्ण है

    चित्र बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना गरम है चरण 6
    1
    समझें कि उच्च तापमान आपके घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन नुकसानों से बचने के लिए, शीतलन प्रणाली को सावधानीपूर्वक नियंत्रित करने की आवश्यकता है। अधिक तनाव या कामकाज आप घटकों पर डालते हैं, जैसे कि प्रोसेसर, वीडियो कार्ड और हार्ड ड्राइव, वे उत्पन्न होने वाली अधिक गर्मी।
    • फैक्ट्री-इकट्ठे कंप्यूटरों का इस्तेमाल करते हुए नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए, गर्मी बिल्डअप आमतौर पर बड़ी समस्या नहीं होती है। जब आप अपने खुद के कंप्यूटर का निर्माण कर रहे हैं, या एक मौजूदा एक, तापमान और कूलिंग में उन्नयन (घटकों को गमागमन) एक प्रमुख चिंता बन जाते हैं।
    • पुराने कंप्यूटर बन जाता है, अधिक प्रवण यह हीटिंग के कारण विफलताओं को दिखाने के लिए किया जाएगा। कूलिंग सिस्टम समय-समय पर नीचा और असफल होने लगेंगे, गर्मी के फैलाव को गंभीर रूप से कम करने में धूल के संचय के अलावा।
    • यदि घटक बहुत गर्म हो जाते हैं, तो उन्हें स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। इससे सिस्टम क्रैश और डेटा हानि हो सकती है
  • पटकथा शीर्षक से बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना गरम है चरण 7
    2
    ध्यान दें कि किसी घटक के तापमान के लिए स्वीकार्य सीमा आमतौर पर 80-90 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है हालांकि तापमान, घटक के अनुसार भिन्न होता है। कूल्ड सिस्टम में औसत तापमान 40-60 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके कंप्यूटर को कैसे गरम करना चरण 8 है
    3
    अपने कंप्यूटर को ठंडा करने या ठंडा करने में सुधार करें। शांत करने की आपके कंप्यूटर की क्षमता में सुधार के कई तरीके हैं सबसे आसान तरीका है किसी धूल या गंदगी को हवा कंप्रेसर का उपयोग करके बाहर निकालना। धूल और गंदगी के संचय में कूलर या प्रशंसकों की दक्षता कम हो जाएगी, जो गर्मी सिंक के ठंडा गुणों को नुकसान पहुंचाएगी। अपने कंप्यूटर की धूल को नियमित रूप से रखने के लिए इसे यथासंभव शांत रहें।
    • यदि आप डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अधिक कूलर या प्रशंसकों को स्थापित करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कैबिनेट को खोलने और प्रशंसकों को कैबिनेट और मदरबोर्ड से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com