IhsAdke.com

एक डिजिटल टीवी कन्वर्टर का प्रयोग करके डीटीवी चैनलों के लिए कैसे खोजें

12 जून 2009 को, अधिकांश स्टेशनों ने एनालॉग सिग्नल प्रेषण करना बंद कर दिया और डीटीवी प्रसारण की आवृत्तियों को भी बदल दिया, जिससे सभी डिजिटल कन्वर्टर्स और टीवी बन गए जो एक ऐन्टेना का उपयोग करने के लिए दोबारा कॉन्फ़िगर किया जा सके। डिजिटल टीवी (डीटीवी) प्रसारण एनालॉग चैनल के रूप में उसी वीएचएफ और यूएचएफ आवृत्ति का उपयोग करते हैं, लेकिन इन संकेतों को प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल रिसीवर की आवश्यकता होती है। टीवी, वीसीआर, तिवोस और डीवीआर, जो केवल पारंपरिक एनालॉग सिग्नल को प्राप्त कर सकते हैं, कनवर्टर की आवश्यकता होती है ताकि नए डिजिटल सिग्नल एक रूप में परिवर्तित हो जाएं जो इन डिवाइसों को समझ और प्राप्त कर सकते हैं।

इतिहास

12 जून 200 9 से पहले, अधिकांश टीवी स्टेशनों ने डिजिटल (डीटीवी) और एनालॉग प्रारूपों को प्रसारित किया। डीटीवी प्रसारण के लिए, एफसीसी प्रत्येक चैनल को डिजिटल चैनल डिस्प्ले के लिए एक अतिरिक्त चैनल आवृत्ति (आमतौर पर क्षेत्र में कुछ अप्रयुक्त यूएचएफ चैनल) के लिए आवंटित करता है। नए डीटीवी स्वरूप में स्टेशनों को अपने वर्चुअल चैनल नंबर, साथ ही साथ अन्य कार्यक्रम की जानकारी, छवि और ध्वनि के साथ ट्रांसमिट करने से स्वयं की पहचान करने की अनुमति मिलती है। इससे डीटीवी ट्रांसमिशन को "वर्चुअल" चैनल नंबर के रूप में पहचाना जा सकता है, जो ट्रांसमिशन के लिए इस्तेमाल होने वाले टीवी चैनल की रेडियो आवृत्ति से भिन्न है।


उदाहरण के लिए, एक स्टेशन जून 2009 12 से पहले एक क्षेत्र चैनल 11 में है, चैनल 11 एक एनालॉग सिग्नल एक नामित आवृत्ति "आरएफ चैनल 11" जो 201 मेगाहर्ट्ज पर केंद्रित है में प्रेषित (मेगाहर्ट्ज़) । इसके अलावा इस समय, एफसीसी इस तरह के 503 मेगाहर्ट्ज पर "आरएफ चैनल 19" के रूप में इस स्टेशन एक अलग आवृत्ति में डिजिटल चैनल संचारित अनुमति,। इस आवृत्ति में स्टेशन जैसे उनकी पहचान के रूप में डिजिटल प्रोग्रामिंग, और चैनल जानकारी, प्रेषित "आभासी डिजिटल चैनल 11-1", भले ही संचरण आवृत्ति में हुई स्टेशन के रूप में "चैनल 11" आवृत्ति 11:19 में एक साथ प्रसारित करने, खुद को पहचान भ्रमित 19. ध्वनि लेकिन क्योंकि स्टेशनों की जरूरत यह जरूरी हो गया था आवृत्ति दो संकेतों को संचारित करने के लिए।

12 जून 200 9 के बाद पुनर्रचना की आवश्यकता क्यों है?

12 जून 200 9 के बाद, अधिकांश अमेरिकी टीवी स्टेशनों ने निम्नलिखित कार्य किया:

1. उन्होंने एनालॉग टीवी सिग्नल प्रेषित करना बंद कर दिया। उदाहरण से, चैनल 11 ने आरएफ चैनल 11 पर एनालॉग ट्रांसमीटर बंद कर दिया था। उस आवृत्ति पर (कम से कम कुछ समय तक) कोई संकेत नहीं था।

2. कई ब्रॉडकास्टरों ने एनालॉग चैनल द्वारा उपयोग की जाने वाली आवृत्ति के लिए एफसीसी द्वारा आवंटित माध्यमिक चैनल के डीटीवी ट्रांसमीटरों का ट्यून किया है। चैनल 11 का उदाहरण आरएफ चैनल 1 9 में अपने ट्रांसमिशन को बंद कर दिया और डीटीवी ट्रांसमीटर को आरएफ चैनल 11 पर ट्यून कर दिया गया, जो आवृत्ति 11 में डिजिटल रूप से संचरण करता था। इस प्रकार, यह आवृत्ति चैनल 1 9 का उपयोग नहीं करता है।

इसका आपके लिए क्या मतलब है? इसका मतलब है कि आपको डीटीवी कनवर्टर में ट्यून करना चाहिए, अगर आपने पहले से ही नहीं किया है, क्योंकि 12 जून 200 9 से पहले याद किए गए कई चैनल फ्रीक्वेंसी बदल गए हैं।

सभी डीटीवी ट्रांसमीटर ने अपने चैनलों की आवृत्तियों को बदल नहीं रखा है कुछ ब्रॉडकास्टर्स एफसीसी द्वारा आवंटित चैनलों पर प्रसारित करना जारी रखते हैं और दूसरों को एनालॉग चैनल पर डिजिटल रूप से प्रसारित करते हैं। फिर भी, कुछ ब्रॉडकास्टर्स ने अपने डीटीवी प्रसारण को एक नए चैनल आवृत्ति में बदल दिया है, जो पुराने एनालॉग और अस्थायी डिजिटल से अलग है। अब जब डिजिटल प्रसारण उपलब्ध है, तो कई स्टेशन अभी भी एक डीटीवी चैनल आवृत्ति का उपयोग करते हैं जो कि "वर्चुअल" चैनल नंबर से भिन्न होता है, जिसे वह देखते समय पहचानते हैं। उदाहरण के लिए, एक स्टेशन खुद "डीटीवी वर्चुअल चैनल 68-1" के रूप में पहचान सकता है, लेकिन आवृत्ति 42 पर प्रसारित कर रहा है। इस उदाहरण में, कि तालिका "चैनल / आभासी संख्या" कॉलम में 68-1 के रूप में दिखाई जाएगी, जबकि "चैनल / डिजिटल संख्या" कॉलम में यह 42 दिखाएगा।

आपको डीटीवी के लिए अलग ऐन्टेना की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन प्रसारणों में वही वीएफएच और यूएचएफ आवृत्तियों का उपयोग एनालॉग के रूप में होता है।

चरणों

डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग करते हुए डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
अपने डीटीवी कनवर्टर को एक अच्छा ऐन्टेना से कनेक्ट करें। आप एक इनडोर एंटीना है कि प्रत्येक चैनल के लिए समायोजित करने की का उपयोग कर रहे हैं, तो आप ट्यूनर के लिए एक छत एंटीना पर अपने कनवर्टर कनेक्ट करने के लिए एक पड़ोसी पूछ सकते हैं (सबसे कन्वर्टर्स चैनल जानकारी याद है, तब भी जब बंद )।
  • डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग करते हुए डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    ट्यूनिंग मोड सेट करने के लिए कनवर्टर के रिमोट कंट्रोल का उपयोग करें कुछ नियंत्रणों में "सीएच स्कैन" या "ऑटो ट्यूनिंग" बटन है आपको पूरी तरह से देखते रहना चाहिए क्योंकि अधिकांश चैनल 12 जून 200 9 के बाद बदल गए हैं।



  • डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग करते हुए डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    ट्यूनिंग शुरू करें ड्राइव सभी चैनल आवृत्तियों को स्कैन करेगा (2 से 69 तक) और, अगर यह प्रसारण खोजता है, तो यह चैनल की जानकारी के साथ इसे याद रखेगा।
  • डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग करते हुए डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    ट्यूनिंग पूर्ण होने के बाद, यह देखने के लिए चैनल का उपयोग करने के लिए बटन का उपयोग करें कि वे सभी काम कर रहे हैं या नहीं। आभासी संख्या पहले दिखाई देती है, फिर एक डैश (-), और उपचैनल संख्या, 1 से शुरू होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप चैनल 11 को देखने की उम्मीद करते हैं, उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि "11-1" चैनल में से एक है आपका टीवी
  • डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग करते हुए डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    यदि सभी चैनल दिखाई नहीं देते हैं, तो मैन्युअल रूप से चैनल जोड़ने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ डीटीवी कन्वर्टर्स आपको मैन्युअल रूप से चैनल जोड़ने की अनुमति देते हैं, जो किसी अन्य आरएफ आवृत्ति की तलाश में हैं, बिना पहले ही जोड़े गए अन्य चैनलों को पुन: कॉन्फ़िगर किए बिना। यह उपयोगी है अगर आपके ऐन्टेना को चैनल प्राप्त करने के लिए विभिन्न पदों पर सेट किया जाना है (पिछले चैनलों को हटाने के बिना चैनल को जोड़ने के लिए विभिन्न स्थानों में एंटीना के साथ कई चैनल खोजे जा सकते हैं) कि दस्तावेज़ कई कनवर्टर मॉडल और उनके कार्यों को सूचीबद्ध करता है। चैनल जोड़ने की संभावनाओं को निर्धारित करने के लिए "अतिरिक्त / उन्नत कार्य" पर जाएं नीचे "चैनल जोड़ें" शब्द "कोई नहीं" इंगित करता है कि कनवर्टर केवल पूरा ट्यूनिंग कर सकता है, पिछले परिणामों की जगह। "चैनल जोड़ें" के नीचे "प्रत्यक्ष" शब्द ज्ञात आरएफ आवृत्ति का उपयोग करके मैन्युअल रूप से सूची में चैनल जोड़ने की क्षमता को इंगित करता है (जो पाया जा सकता है यहां, "चैनल / डिजिटल नंबर" कॉलम में)
    • कुछ डीटीवी कन्वर्टर्स के पास एक ऐसा पट्टी होता है जो संकेत की ताकत दिखाता है, जो सबसे अच्छा संभव स्थिति में आंतरिक एंटेना (या अन्य एंटेना) को समायोजित करने में मदद करता है। यह फ़ंक्शन थोड़ी धीमी गति से काम करता है, इसलिए प्रत्येक सेटिंग को बंद करें ताकि संकेतक रीफ़्रेश हो सके।
    • यदि आपका ऐन्टेना बहुत अच्छा नहीं है, तो आपका डीटीवी कनवर्टर कुछ चैनल खो सकता है क्योंकि आपके ऐन्टेना उन्हें संचारित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। उस मामले में, ट्यूनिंग के दौरान बेहतर ऐन्टेना कनेक्ट करने का प्रयास करें, या यदि आपका कनवर्टर अनुमति देता है, तो मैन्युअल रूप से आवृत्ति दर्ज करें। देखना कि तालिका का आरएफ नंबर खोजने के लिए आपके प्रसारक डिजिटल रूप से संचारित करने के लिए उपयोग कर रहे हैं
    • जैसे ही आप 12 जून 200 9 के बाद सभी चैनलों में धुन कर सकते हैं, यदि आपका ऐन्टेना बहुत अच्छा नहीं है, और आपको भविष्य में चैनल जोड़ने की आवश्यकता है, तो मैन्युअल रूप से चैनल जोड़ने का प्रयास करना सबसे अच्छा होगा यदि आपके कनवर्टर में यह कार्यक्षमता है, एक पूर्ण ट्यूनिंग करें (जो पिछले परिणामों को मिट जाएगा) ताकि आप उन चैनलों को खोने से बचें जो आप दूसरे समय में देखते हैं।
    • यदि आपके पास प्रश्न या सुझाव हैं, तो उन्हें लेख के "चर्चा" पृष्ठ पर पोस्ट करें।

    डीटीवी चैनल नंबर पर अधिक जानकारी

    पारंपरिक एनालॉग टेलीविजन में, चैनल संख्या और रेडियो फ्रीक्वेंसी के बीच एक समान मैच था। उदाहरण के लिए, एनालॉग चैनल 11 को एफसीसी द्वारा आवृत्ति 11 के लिए आवंटित किया गया था। जैसा कि दिखाया गया है इस तालिका में, चैनल द्वारा आवृत आवृत्ति 1 9 85 से 204 मेगाहर्टज तक आती है और इन आवृत्तियों (201 मेगाहर्टज) के मध्य बिंदु पर केंद्रित है। इसका मतलब यह है कि यदि आप टीवी स्टेशन की चैनल संख्या जानते थे, तो आप अपने एनालॉग टीवी को उस चैनल को अपनी संख्या दर्ज करके प्रसारित करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

    डीटीवी में, हालांकि, स्टेशन पृष्ठभूमि डेटा के रूप में जानकारी संचारित करते हैं, और आरएफ आवृत्ति चैनल नंबर से भिन्न हो सकती है एक चैनल "डीटीवी 68" या "68-1" हो सकता है, लेकिन आरएफ 41 का उपयोग करें। आपका डीटीवी (या डिजिटल टीवी) कनवर्टर यह सभी आवृत्तियों की खोज के बिना नहीं जानता है। जब आप खोजते हैं, तो आपका डीटीवी सभी संभव रेडियो आवृत्तियों को स्कैन कर रहा है, और जब यह एक संकेत पाता है, तो वह चैनल संख्या को याद करती है।

    इसका लाभ यह है कि ब्रॉडकास्टर उसी एनालॉग चैनल नंबर के साथ अपने आभासी चैनल का प्रचार करना जारी रख सकते हैं, जब वास्तविकता में वे आरएफ सिग्नल को किसी ऐसे नंबर पर प्रसारित करते हैं जो आभासी एक से अलग है।

    संक्रमण के बाद, कुछ डीटीवी स्टेशनों एक ही आरएफ चैनल है जो आभासी संख्या (आभासी चैनल DTV 11-1 के रूप में पदोन्नत पर डिजिटल संकेतों प्रसारण शुरू कर दिया, ऊपर के उदाहरण में, 12 जून, 2009 को 11 चैनल के अनुरूप प्रसारण की जगह ले जाया गया, )। दूसरों ने ऐसा नहीं किया (आभासी चैनल डीटीवी 68-1, आरएफ 42 में संचारित)।

    आभासी चैनल का एक नुकसान यह है कि आपको ट्यूनिंग में अपने क्षेत्र के सभी चैनल प्राप्त करना चाहिए। अगर आपका ऐन्टेना एक दिशा में कुछ चैनलों को प्राप्त करने के लिए तैनात है या किसी दूसरी स्थिति में अन्य लोगों को निर्देशित करता है, तो खोज में सभी चैनल जोड़ना लगभग असंभव होगा। उस स्थिति में, आपको लापता चैनल चैनल जोड़ने के लिए अपने कनवर्टर पर भरोसा करना होगा, या आपको इसे मैन्युअल रूप से करना होगा। इस मामले में, ट्रांसमीटर के आरएफ नंबर को ढूंढें इस तालिका में, "चैनल / डिजिटल" कॉलम की संख्या के नीचे, और उसके बाद इसे मैन्युअल रूप से अपने टेलीविज़न पर जोड़ दें और जब तक संकेत को याद नहीं किया जा सके तब तक अपने ऐन्टेना की स्थिति बनाएं।

    बेहतर बैंडविड्थ दक्षता के कारण, डीटीवी प्रसारण में एक ही 6 मेगाहर्टज आरएफ चैनल पर एक से अधिक वीडियो / ऑडियो सूचना चैनल हो सकते हैं, लेकिन अतिरिक्त चैनलों में प्राथमिक से कम वीडियो रिज़ॉल्यूशन होता है या ऐसी छवियां होती हैं जो तेजी से बदलती नहीं हैं (जैसे जलवायु मानचित्र)। उदाहरण के लिए, यदि आभासी चैनल प्राथमिक कि "5-1", वहाँ आभासी चैनल "5-2" और "5-3", एक ही आरएफ चैनल (जो किसी भी आरएफ चैनलों हो सकता है, पर कब्जा जरूरी नहीं कि 5 हो सकता है )। आम तौर पर, प्रत्यय "-1" ("5-1" के रूप में) इंगित करता है कि प्राथमिक चैनल में उच्च संकल्प है। आरएफ चैनल की सीमाओं को बनाए रखने के लिए डिजिटल चैनल संख्याओं ("5-2", "5-3" इस उदाहरण में) जितना ऊँचा होगा, उतना ही कम संकल्प होगा और छोटी छवि बदलाव।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com