IhsAdke.com

कैसे एक टीवी एंटीना माउंट करने के लिए

केबल से बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन फिर भी क्या आप स्थानीय टीवी स्टेशन देखना चाहते हैं? स्टेशन ने एनालॉग प्रारूप, डिजिटल प्रारूप और एचडीटीवी दोनों में वीएचएफ और यूएचएफ तरंगों के माध्यम से अपने प्रोग्रामिंग को प्रसारित किया। इन संकेतों को लेने के लिए आपको एंटीना की आवश्यकता होगी। चलो हम आपको एक सेट अप कैसे दिखाएंगे। पढ़ते रहो!

चरणों

विधि 1
एंटीना चुनें

हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
कुछ ऐन्टेना विकल्प उपलब्ध हैं दूरदराज के स्थानों में आंतरिक, बाहरी और परवलयिक एंटेना का उपयोग किया जाता है। आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त एक चुनें
  • आंतरिक एंटेना में आमतौर पर दो एंटेना होते हैं जो आप चारों ओर घूम सकते हैं। ये एंटेना वीएचएफ सिग्नल प्राप्त करने के लिए अनुकूलित हैं हालांकि वे कुछ भी बेहतर नहीं हैं, वे अच्छे टीवी रिसेप्शन के लिए सबसे अच्छा समाधान नहीं हैं।
  • बाह्य एंटेना एंटीना का सबसे सामान्य प्रकार है और आपको सूट करेगा। वे उन एंटीना हैं जो आप घरों या इमारतों की छतों पर देखते हैं। उनके पास कई एंटेना हैं, प्रत्येक एक दूसरे की तुलना में लंबा है यह डिजाइन कई पिकअप को समाप्त करता है और संकेत को केंद्रित करता है, आवर्धक ग्लास के एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण के रूप में कार्य करता है। ये एंटेना कई आकारों में आते हैं।
  • बड़े एंटेना महान हैं यदि आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में रहते हैं, एक पहाड़ी के पीछे एक घाटी, या महत्वपूर्ण अवरोध वाले किसी भी अन्य क्षेत्र में जहां आपको अधिक से अधिक संकेत प्राप्त करने के लिए एक बड़ा एंटीना की आवश्यकता होती है - लेकिन इससे कुछ भी बड़ा नहीं खरीदते कि आप वास्तव में जरूरत है दूरदराज के स्थानों पर बड़े टीवी एंटेना बनाए गए थे। यदि आप टीवी स्टेशनों के नजदीक हैं तो आप बहुत सारे सिग्नल उठा सकते हैं, जिससे छवि विरूपण हो सकता है, या ऑर्डिनेटेड चैनल हो सकते हैं क्योंकि ऐन्टेना एक चैनल से मजबूत सिग्नल उठाता है और कम दूरी पर एक दूसरे से कमजोर सिग्नल करता है।
  • हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक रोटर का उपयोग करें यदि आपका घर स्थान टीवी स्टेशन के दक्षिण में है, उदाहरण के लिए, और एक अन्य चैनल आपके घर के पश्चिम में प्रसारित हो रहा है, तो आपको ऐन्टेना के लिए एक रोटर की आवश्यकता हो सकती है, ताकि आप उसे इसे बदल सकें टीवी स्टेशन के ऐन्टेना
    • यदि कोण केवल थोड़ा भिन्न होते हैं, या टीवी स्टेशन बहुत करीब होते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि कोण 30 डिग्री से अधिक है, तो आपको रोटर की आवश्यकता हो सकती है - एंटीना दूरी के आधार पर। यदि आपके पास कोई नहीं है, लेकिन हर बार जब आप चैनल बदलते हैं तो एंटीना को समायोजित करने के लिए खुद को छत पर चलते हुए मिल जाए, तो आप जल्द ही उस काम को पूरा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ रोटर की तलाश करेंगे!
  • विधि 2
    ऐन्टेना कनेक्ट करें

    हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने टेलीविजन पर ऐन्टेना कनेक्शन की पहचान करें संभवतया उसमें होना चाहिए जिसे कहा जाता है एफ कनेक्टर, या अंत में एक छोटे छेद के साथ एक गोल दांतेदार भाग। पुराने प्रकार के कनेक्टर हैं, लेकिन डिजिटल सिग्नल कनेक्टर एफ के साथ बेहतर काम करते हैं।
    • नोट: यदि आपके पास एक पुराने कनेक्टर है, तो सही एडेप्टर प्राप्त करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर की तलाश करें। डिजिटल टीवी के डिजिटल रिसेप्शन के लिए विशेष इनपुट है, जिसे आमतौर पर "डीटीवी" या "डीटीटी" के रूप में चिह्नित किया गया है। वे लीगेसी कनेक्टर के साथ सीधे वायर्ड नहीं हो सकते
  • हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 4 नामक चित्र



    2
    एक समाक्षीय आरएफ केबल (जिसे "एफ" केबल भी कहा जाता है) का उपयोग करके एंटीना को अपने टेलीविज़न से कनेक्ट करें दो बुनियादी प्रकार हैं: मरोड़ और डॉकिंग या तो कोई काम करेगा, लेकिन घुमावदार टीवी पर थोड़ा मजबूत हो जाएगा
  • चित्र हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 5
    3
    अपना टीवी सेट करें अपने टीवी के सेटिंग्स मेनू का उपयोग करना (सटीक निर्देशों के लिए अपने उपकरण की अनुदेश पुस्तिका देखें), अपने इनपुट को "ऐन्टेना" या "एयर" पर सेट करें
    • कुछ टेलीविजन में एकाधिक इनपुट होते हैं: सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया के दौरान सही इनपुट समायोजित करते हैं यदि आपके पास केबल टीवी और कई इनपुट भी हैं, तो आप केबल के लिए एक इनपुट और एंटीना के लिए दूसरा डाल सकते हैं।
  • चित्र हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 6
    4
    अपने ऐन्टेना समायोजित करें अपने टीवी ट्यूनर के साथ चैनल को स्कैन करें कि कौन सी चैनल सीमा के भीतर हैं यदि आप एक फजी छवि देखते हैं, संकेत स्पष्ट होने तक एंटीना को फिर से दोहराना।
    • नोट: कुछ एंटेना मोटर चालित होते हैं, उन्हें समायोजित करने के लिए छत पर चढ़ने की परेशानी को बचाते हैं।
    • डिजिटल टीवी के लिए, आपको पूर्ण स्कैन और "मैनुअल स्कैन" के लिए विशेष मेनू विकल्प निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने ऐन्टेना की स्थिति को अनुकूलित करने के लिए, हर बार जब आप अपनी स्थिति बदलते हैं तो आपको पूर्ण स्कैन करना चाहिए। सभी सेटिंग्स लिखें, एक पूर्ण स्कैन करें और प्रत्येक स्कैन के साथ मिले चैनलों की संख्या को गिनें।
  • चित्र हुक अप ए टीवी एंटीना चरण 7
    5
    अपने क्षेत्र में टीवी प्रसारण एंटेना का पता लगाएँ अपने क्षेत्र के लिए उपयुक्त एक कस्टम मानचित्र को देखकर प्रत्येक ऐन्टेना (दूरी और कोण) का स्थान ढूंढें। यदि सभी चैनल एक दिशा में हैं (20 डिग्री के भीतर) तो एक दिशात्मक ऐन्टेना लक्ष्य करना आसान है।
    • यदि आपको अलग-अलग चैनलों को लेने के लिए अलग-अलग सेटिंग्स की आवश्यकता होती है, तो इन सेटिंग्स को न केवल स्कैन करके कितने चैनलों से उठाया जाता है, बल्कि यह भी कि ये क्या हैं।
    • आपको आवश्यक मुख्य सेटिंग्स का निर्धारण करें और उन्हें कहीं और लिखें और उन्हें टीवी के पास छोड़ दें
    • अपने टीवी मेनू में सभी चैनल जोड़ने के लिए चौरसाई सेटिंग के साथ मैन्युअल रूप से स्कैन करें और प्रत्येक चैनल के लिए ऐन्टेना समायोजित करें जो आप देखते हैं।
    • कुछ टीवी चैनलों को याद रखेंगे जो एक साफ छवि दिखाने के लिए पर्याप्त संकेत हैं। आप टीवी सिग्नल की खोज के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको एक केबल चलाने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि यह एक "क्वाडशील्ड" केबल, अल्युमीनियम की दो परतें और ढांकता हुआ भाग (केबल के फोम भाग) के चारों ओर दो परतें हैं। यह आपको कम हस्तक्षेप के साथ बेहतर संकेत गुणवत्ता देगा, जिसका अर्थ है: बेहतर चित्र!
    • वीसीआर में आरएफ कनेक्टर्स भी पीछे हैं - आमतौर पर उनमें से दो यदि आप सिस्टम में वीसीआर चाहते हैं, तो आरएफ से पहले एंटीना कनेक्ट करें चेक इन करें (इनपुट) टीवी प्रोग्रामिंग सिग्नल सीधे अपने वीसीआर लाने के लिए।
      • एक वीसीआर में एक अंतर्निहित ट्यूनर भी होता है जिसे आप चैनल चुनने के लिए उपयोग कर सकते हैं, साथ ही एक मिनी ट्रांसमीटर जिसे एक न्यूजलेटर कहा जाता है। यह वीसीआर के उत्पादन को बहुत कम रेडियो तरंग पर प्रसारित करता है।
      • आप इस न्यूजलेटर को कई चैनलों पर प्रसारित करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। सिग्नल आरएफ केबल से आरएफ केबल के माध्यम से यात्रा करेगा उत्पादन वीसीआर के (आउटपुट) और यह आपके टीवी पर जाएंगे।
      • उस चैनल पर टीवी चालू करें जिसे आप न्यूजलेटर के माध्यम से प्रसारित करने के लिए सेट करते हैं। आप इस चैनल पर अपने टीवी को छोड़ सकते हैं और चैनल बदलने के लिए अपने वीसीआर के रिमोट कंट्रोल का उपयोग कर सकते हैं।
    • केबल कंपनियां अपने चैनल भेजने के लिए आरएफ का उपयोग भी करती हैं। आप एक साधारण ए / बी स्विच खरीद सकते हैं ताकि आप दोनों केबल और एक ही समय में आपके टीवी से जुड़े ऐन्टेना हो सकें।
    • आप बेहतर एंटीना खरीद सकते हैं जो कि बाहर की तरफ बढ़ता है आप एक रिमोट-नियंत्रित रोटर खरीद सकते हैं जो ऐन्टेना को घूमता है ताकि आप प्रत्येक चैनल के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति प्राप्त कर सकें।
    • ऐन्टेना खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह विशेष इलेक्ट्रॉनिक स्टोर से है। वहाँ आप एक ही ऐन्टेना खरीद सकते हैं कि इंस्टॉलर इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, आपको ऐन्टेना को देखने के बारे में कुछ जानकारी भी मिल सकती है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि ज्यादातर देशों में, डिजिटल संकेतों के लिए एनालॉग ट्रांसीमीटर का आदान-प्रदान किया जा रहा है, इसलिए आपको अपने ऐन्टेना के माध्यम से ट्रांसमिशन प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल रिसीवर की आवश्यकता होगी।
    • किसी सेट-टॉप ऐन्टेना के साथ सावधान रहें, जिसमें उपग्रह प्रारूप और कब्जा करने का दावा है सैकड़ों "आरएफ प्रौद्योगिकी" का उपयोग करके कुछ भी भुगतान करने के लिए केबल चैनलों का यह केवल एंटीना का वर्णन करने का एक भ्रामक तरीका है आप केवल एंटरना की सीमा के भीतर प्रसारण चैनल प्राप्त कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com