IhsAdke.com

अगर आप HD में टीवी देखना चाहते हैं तो कैसे पता करें

हाई डेफिनिशन टेलीविज़न (एचडीटीवी) एक मॉनिटर या टीवी पर फ़ोटो-गुणवत्ता वाली छवियों को पुन: पेश करने में सक्षम डिजिटल टेलीविजन का एक रूप है। सुनिश्चित नहीं हैं कि आप एक एचडीटीवी संकेत देख रहे हैं? मदद के लिए पढ़ने रखें

चरणों

चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
1
मॉनिटर या टीवी के प्रकार की जांच करें. एचडीटीवी संकेत केवल एचडी मॉनीटर या एचडीटीवी (और आधुनिक कंप्यूटर मॉनिटर) पर प्रदर्शित किए जा सकते हैं। एक उच्च परिभाषा टेलीविजन (या एचडीटीवी) एक मॉनिटर या स्क्रीन से बना है और एक एकीकृत एटीएससी (डिजिटल) ट्यूनर (पुरानी और बासी NTSC ट्यूनर्स केवल मानक परिभाषा एनालॉग सिग्नल प्राप्त करने के लिए काम करते थे) मॉनिटर और टीवी के बीच का अंतर यह है कि इसमें कोई ट्यूनर नहीं है "एक मॉनिटर या एचडीटीवी कम से कम 720 लाइनों के एक संकल्प को प्रदर्शित करने में सक्षम है, लेकिन कई 1080 लाइनों के एक संकल्प को प्रदर्शित करने में सक्षम हैं।" एक मानक परिभाषा टीवी (एसडीटीवी), हालांकि, केवल 480 लाइनों के एक संकल्प को प्रदर्शित कर सकते हैं। रिज़ॉल्यूशन लाइनों में एक प्रगतिशील या इंटरलेसीड तरीके से डिजिटलीकृत होने की विशेषता है (बाद में उस पर अधिक) संभावित स्क्रीन प्रकार (उत्तरी अमेरिका में) इस प्रकार हैं: 480i, 480p, 720p, 1080i, और 1080p। 480i प्रदर्शित मानक परिभाषा (एसडी) हैं, 480 पी को कभी-कभी ED, एन्हांस्ड डेफिनेशन, शेष एचडी कहते हैं
  • तालिका अमेरिका और कनाडा में सबसे अधिक बिकने वाली आम स्क्रीन संकल्पों के बीच के अंतरों की तुलना करती है। निचले दाहिनी ओर ऊपरी दाएं से मान स्क्रीन के "ऊर्ध्वाधर" रिज़ॉल्यूशन के मूल्य हैं। शीर्ष पर स्थित मान भी संकल्प हैं, लेकिन वे स्क्रीन के "क्षैतिज" संकल्प को निर्धारित करते हैं, और आमतौर पर विज्ञापनों में उद्धृत होते हैं "पाल" बॉक्स मुख्य रूप से यूरोप में और कुछ अन्य स्थानों में इस्तेमाल SDTV प्रारूप का अंतर करता है छोटे एनटीएससी बॉक्स मूल एसडीटीवी आकार संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्तेमाल होता है और 4: 3 या "मानक" के अनुपात को दर्शाता है। 9 या "चौड़ी स्क्रीन", चाहे 720P, 1080i या 1080P: बक्से के बाकी (छोड़कर, जाहिर है, पाल) 16 के एक अनुपात का प्रतिनिधित्व करता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    2
    Interlaced या प्रगतिशील स्कैन? "I" के बाद 480 और 1080 के सबसे पुराने इंटरलेस्ड स्कैनिंग विधि है, जबकि "पी" 480, 720 और 1080 के बाद, एक प्रगतिशील स्कैनिंग विधि है, नए और अधिक वांछित। शब्द interlaced वर्णन करता है कि कैसे छवि "चित्रित" या स्क्रीन पर स्कैन है। यूएस स्क्रीन में 480, 720 या 1080 क्षैतिज रेखाएं हैं एक रंग interlaced प्रदर्शन विषम क्रमांकित लाइनों (1, 3, 5, 7, आदि) पहले, स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में शुरुआत और निचले सही करने के लिए जारी है। पूरा होने पर, यह प्रक्रिया को दोहराई जाने तक जारी रखेगी (2, 4, 6, 8, इत्यादि)। प्रगतिशील स्कैनिंग एक विधि है जो अनुक्रमिक क्रम (1, 2, 3, 4, आदि) में सभी पंक्तियों को पेंट करती है। अधिकांश लोग प्रगतिशील स्कैन स्क्रीन पसंद करते हैं क्योंकि यह आमतौर पर इंटरलेस्क स्क्रीन से बेहतर दिखता है (उदाहरण के लिए दाईं ओर स्थित छवि पर क्लिक करें) 480 और 1080 स्क्रीन या तो इंटरलेट या प्रगतिशील हो सकते हैं, जबकि 720 केवल प्रगतिशील हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    3
    क्या प्रविष्टि? एक एचडी मॉनिटर (और सबसे एचडीटीवी) में एकाधिक इनपुट होंगे, इनमें से एक या अधिक निम्नलिखित होंगे:
    • HDMI, हाई डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस: एक एकल कनेक्टर केबल जो स्टीरियो और चारों ओर ध्वनि और एचडी वीडियो दोनों को वितरित कर सकती है।
    • डीवीआई, डिजिटल विज़ुअल इंटरफ़ेस: एक एकल बहु-पिन केबल और कनेक्टर जो केवल एचडी वीडियो प्रदान करता है।
    • वीजीए, वीडियो ग्राफिक एडाप्टर: मॉनिटर करने के लिए कंप्यूटर वीडियो कार्ड से कनेक्ट करने के लिए एक एकल बहु-पिन केबल और कनेक्टर का उपयोग किया जाता है। यदि यह कनेक्टर मॉनिटर या एचडीटीवी पर पाया जाता है, तो इसका इस्तेमाल कंप्यूटर मॉनीटर पर या टीवी पर प्रदर्शित करने के लिए, एक समर्पित कंप्यूटर मॉनीटर के बजाय प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है होम थिएटर और कंप्यूटर सेट में क्या उपयोगी है, अगर इंस्टॉल किए गए वीडियो कार्ड में HDMI इनपुट नहीं है
    • अंग, लाल, हरा और नीला: तीन-रंग के केबल का एक सेट जो तीन व्यक्तिगत एनालॉग कनेक्टर के माध्यम से एचडी वीडियो-केवल सिग्नल भेजता है। दोनों घटक वीडियो और डीवीआई केबल्स को एक एम्पलीफायर और स्पीकर (या सीधे एचडीटीवी पर लाल और सफेद स्टीरियो "एल" और "आर" स्टीरियो ऑडियो इनपुट कनेक्टर को ऑडियो सिग्नल लाने के लिए अतिरिक्त केबलों की आवश्यकता होगी)।
    • "एस-वीडियो": एक केबल जो नीचे दिखाए गए पीले मिश्रित प्रकार से अधिक संकेत प्रदान करता है, लेकिन जो एचडी संकेतों को नहीं दे सकता है। यह "केवल वीडियो" प्रदान करता है
    • समग्र वीडियो और स्टीरियो ऑडियो ": ऊपर एस-वीडियो केबल के रूप में, एचडी वीडियो संकेत प्रदान नहीं कर सकते यह अक्सर एल (बाएं) और आर (सही) ऑडियो संकेतों सहित केबलों के एक सेट में पेश किया जाता है। रंग से वर्गीकृत कनेक्टर प्रदर्शित करता है, जैसे कि उपरोक्त घटक वीडियो केबल।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    4



    स्रोतों की जांच करें चूंकि मॉनिटर केवल उस सिग्नल को प्रदर्शित करेगा, जो एक साधारण एटीएससी टाइप ट्यूनर और एक मानक यूएचएफ / वीएचएफ ऐन्टेना सिस्टम को ब्रॉडकास्टरों को देखने के लिए आवश्यक होगा। एक एचडीटीवी में पहले से ही एक एकीकृत ट्यूनर है, इसलिए एक अलग ट्यूनर की आवश्यकता नहीं है जब तक कि यह केवल अप्रचलित NTSC ट्यूनर से सुसज्जित नहीं है। पुराने एचडीटीवीज़ में वर्तमान एटीएससी या एनटीएससी ट्यूनर अप्रचलित हो सकते हैं, या दोनों, जबकि नए एचडीटीवी के पास केवल उचित एटीएससी ट्यूनर है जून 200 9 में अमेरिका में एनटीएससी ट्यूनर्स ओटीए (एयर प्रसारण पर) के लिए अप्रचलित हो गए, जब प्रसारण सिग्नल फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) द्वारा डिजिटल ट्रांसमीटरों में ट्रांसफर किए गए थे और प्रसारण), लेकिन अभी भी मानक (480i) मानक केबल स्टेशन प्राप्त करने या उपग्रह, केबल या वीडियो कैसेट रिसीवर से संग्राहक उत्पादन संकेत प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है। एटीएससी ट्यूनर और मॉनिटर के संयोजन की तरह, एचडीटीवी को भी यूएचएफ / वीएचएफ ऐन्टेना सिस्टम की आवश्यकता होगी।
    • एक केबल या सैटेलाइट टीवी सेवा का उपयोग एटीएससी ट्यूनर और एक यूएचएफ / वीएचएफ ऐन्टेना सिस्टम की आवश्यकता को बदल देगा। ये विक्रेता, हालांकि, उन्नत HD ट्यूनर प्रदान करेंगे, जिससे आपको एचडी फुटेज देखने की इजाजत मिलेगी। इन विक्रेताओं की मानक उपकरण आमतौर पर मानक परिभाषा टी वी (एसडीटीवी) है, जो देखने के लिए एक एचडी चित्र प्रदान करने में सक्षम नहीं है।
    • वीडियो खिलाड़ियों की जांच करें 2008 में, दो प्रतिस्पर्धी वीडियो प्रारूपों के डेवलपर्स के बीच एक लड़ाई (बहुत समान वीडियो टेप प्रौद्योगिकियों "Betamax" और "वीएचएस" के बीच छेड़ा), HD-DVD और ब्लू-रे डिस्क, का अंत हो गया, और "ब्लू -रा "डिफ़ॉल्ट रूप में स्वीकार किया गया दोनों स्वरूप एचडी फुटेज देने में सक्षम थे, लेकिन एचडी डीवीडी प्लेयर का उत्पादन और उस मीडिया पर किराए पर लेने और बिक्री के लिए नई फिल्मों का हस्तांतरण समाप्त कर दिया गया था। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एचडी-डीवीडी प्रारूप और ब्लू-रे दोनों पुरानी डीवीडी मानक के साथ पिछड़े संगत थे। इस तरह, दोनों मानक डीवीडी खेल सकते हैं दुर्भाग्य से, पुराने "वीएचएस" और "डीवीडी" टेप प्रारूप HD वीडियो को स्टोर करने या चलाने में सक्षम नहीं होंगे। अंत में, एक कम प्रसिद्ध प्रारूप, एस-वीएचएस (सुपर वीएचएस है, जो वीडियो संकेत स्वरूप के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए S- वीडियो) वीएचएस की तुलना में बेहतर संकल्प दिखाया, लेकिन यह अभी भी की तुलना में HD कम था, बहुत लोकप्रिय नहीं किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    5
    केबल बिछाने की जांच. सही उपकरण के निपटान से एचडी छवि के प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी, अगर कम संकल्प केबल और इनपुट का इस्तेमाल किया जा रहा है। डिवाइस कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई, डीवीआई, वीजीए या आरजीबी केबल और इनपुट का उपयोग करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि उच्च परिभाषा संकेत एचडीटीवी या मॉनिटर डिस्प्ले पर भेजे जाते हैं। पीले कंपोजिट वीडियो इनपुट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, यदि टीवी को एक एचडी सिग्नल इनपुट और किसी स्रोत या प्लेयर को आउटपुट उपलब्ध है। एचडीटीवी आदानों के एक ही सेट में दो उपकरणों को कभी भी कनेक्ट न करें ("इनपुट 1" में केवल एक उपकरण जुड़ा होना चाहिए, "इनपुट 2" में एक अलग डिवाइस होना चाहिए, आदि)
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    6
    स्क्रीन के साथ काम करने के लिए भेजने डिवाइस सेट करें। एचडीटीवी मैनुअल और डिवाइस मैनुअल (ब्लू-रे, सैटेलाइट ट्यूनर, आदि) का उपयोग गाइड के रूप में, एक इनपुट का चयन करें। यूनिट और एचडीटीवी के लिए सबसे ज्यादा समर्थित संकल्प की समीक्षा करें अगर एचडीटीवी 720 पी तक सक्षम है, 720p से अधिक कोई इनपुट नहीं चुना जाना चाहिए। वही 1080i या 1080p उपकरणों के लिए चला जाता है कई एचडीटीवी अपने रिज़ॉल्यूशन को अधिकतम समर्थित रिज़ॉल्यूशन से कम कर देंगे, लेकिन इसके लिए सिग्नल प्रोसेस करने की आवश्यकता होगी, जिससे डिग्रेडेशन का संकेत हो सकता है। लक्ष्य के लिए 480P (कुछ डीवीडी खिलाड़ियों के लिए प्रगतिशील स्कैन), 720P या 1080i से कम या 1080P (केबल, उपग्रह, HD-डीवीडी प्लेयर, आदि के साथ कई टीवी के लिए) (सभी यूनिट का आउटपुट संकल्प सीमित करने के लिए नहीं है ब्लू-रे प्लेयर और कुछ सैटेलाइट रिसीवर), जब तक कि स्क्रीन स्क्रीन के अधिकतम रिज़ॉल्यूशन इनपुट से अधिक नहीं हो।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप` class=
    7
    की तुलना करें। अलग-अलग चैनलों को ट्यूनिंग या एसडी स्रोतों का चयन करने के बाद, यह दर्शक को स्पष्ट होना चाहिए कि संकेत प्रकार क्या है एचडी में रहते स्टूडियो के प्रसारण और खेल की घटनाएं उन स्रोतों से तुलना करने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं जो प्रारंभ में स्पष्ट नहीं हैं। पुरुषों पर मानव रहित दाढ़ी, व्यक्तिगत गोल्फ या बेसबॉल घास पत्तियों, और अन्य छवियां जो तीन आयामी या फोटोग्राफिक-गुणवत्ता दिखती हैं, एचडी इमेजरी के विशिष्ट उदाहरण हैं। तुलनात्मक रूप से, एसडी में छवियों को नरम या फैलाना उपस्थिति के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जैसे कि वैसलीन की एक पतली परत कैनवास पर लागू की गई थी।
  • युक्तियाँ

    • एचडी कार्यक्रम टीवी शो और नई फिल्में तक सीमित नहीं हैं वास्तव में, "फिल्माए गए" (वीडियोटापिंग से पहले) टीवी शो और मूवी एचडीटीवी पर देखने के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं, जब उन्हें ब्ल्यू-रे या स्ट्रीम किए जाने पर बचाया या खेला जाता था। फिल्म संकल्प 1080 पी एचडीटीवी सिग्नल से काफी बड़ा है, इसलिए जब यह अजीब लगता है, फिल्में और टीवी शो 20, 30, 40 या अधिक वर्ष की फिल्में हैं, जो एक एचडीटीवी पर बहुत अच्छे लगते हैं।
    • हालांकि देशी एचडी सामग्री प्रदर्शित करते समय बड़े स्क्रीन प्रभावशाली होते हैं, हालांकि एसडी सामग्री को देखते हुए उन्हें बहुत नुकसान होता है यह छवि में सभी "शोर" के कारण होता है जिसका आकार काफी बढ़ गया है यह अधिक ध्यान देने योग्य हो जाता है क्योंकि स्क्रीन आकार बढ़ता है, और आम तौर पर छोटे स्क्रीन या एसडीटीवी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होता है। सौभाग्य से, एचडी प्रारूप में अधिक से अधिक सामग्री प्रदान की जाती है।
    • यूएस में लगभग सभी टेलीविजन प्रसारण आज डिजिटल हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी HD में हैं। एसडी और एचडी संकेतों के बीच अलग-अलग चैनलों में ट्यूनिंग भिन्न होनी चाहिए। आम तौर पर, जब एक एसडी सिग्नल एक विस्तृत स्क्रीन एचडीटीवी पर प्रदर्शित होता है, तो तस्वीर स्क्रीन की चौड़ाई को भर नहीं जाएगी। काले या ग्रे बार छवि के दाएं और बायां पक्षों को बाईपास करेंगे, या स्क्रीन को स्क्रीन भरने के लिए चित्र क्षैतिज रूप से बढ़ाया जाएगा। इसी तरह, जब एक एचडी सिग्नल एक एसडी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने के लिए एक संकल्प में कमी का सामना करता है, तो काले या ग्रे बार छवि के ऊपर और नीचे होंगे, या छवि के बाएं और दाएँ किनारों को "छंटनी" दी जाएगी ताकि छवि खींचने और विकृत बिना कैनवास भरती है यह सामान्य है उपयोगकर्ता के पास आमतौर पर यह निर्धारित करने का विकल्प होता है कि किसी छवि को कैसे संभालना है जो स्क्रीन को पूरी तरह से भर नहीं करता है, या तो टीवी मेनू या प्रसारण उपकरण में। इन सेटिंग्स को आम तौर पर फसल, ज़ूमिंग, खींचने आदि के रूप में संदर्भित किया जाता है। एसडी स्क्रीन का अनुपात 4: 3 है, जबकि सभी चौड़ी स्क्रीन स्क्रीन और सबसे एचडी में 16: 9 पहलू अनुपात है।
    • दुर्भाग्य से, सभी "रिकॉर्ड किए गए" टीवी शो (प्रोग्राम को फिल्माए जाने के बाद रिकॉर्ड किए गए, और नए एचडी वीडियो सिस्टम पर दर्ज किए जाने से पहले) कम ही देखे जा सकते हैं जब एचडीटीवी पर उन लोगों की तुलना की जाती है। एक और नेत्रहीन अवर गुणवत्ता वाला वीडियो, वीएचएस (या बीटा मैक्स) में कुछ बड़ी एचडीटीवी पर प्रदर्शित होता है छोटे ट्यूब टीवी पर वीएचएस देखने के लिए सबसे अच्छा है

    चेतावनी

    • एक HDTV पर प्रदर्शित एक एसडी संकेत एक एसडीटीवी पर एक ही संकेत से भी बदतर दिखाई देगा।
    • एचडीटीवी की तुलना में उच्च संकल्प संकेत भेजने की कोशिश न करें। प्रगतिशील स्कैन मोड सिग्नल को स्वीकार करने के लिए स्क्रीन की क्षमता को भी ध्यान दें। कुछ स्क्रीन 1080i मोड प्रदर्शित कर सकते हैं, लेकिन 1080P मोड नहीं हैं इकाई के उत्पादन को एचडीटीवी से बराबर या उससे कम मूल्य तक सीमित कर सकते हैं, जब तक कि एचडीटीवी मैनुअल इंगित नहीं करता कि यह स्वत: संकेत संकल्प को कम कर देगा।
    • वहाँ डीवीडी प्लेयर है जो "अपग्रेड" मानक डीवीडी करेगा इस प्रकार, एसडी सामग्री को एचडी स्क्रीन भरने के लिए डीवीडी पर विस्तारित किया जाएगा, लेकिन परिणामी छवियों में एचडी गुणवत्ता नहीं होगी। एचडी के साथ सुधार को भ्रमित करने में महत्वपूर्ण नहीं है
    • सोनी प्लेस्टेशन 3 ऑप्टिकल ड्राइव एक ब्लू-रे प्लेयर है यह ब्लू-रे डिस्क पर जारी किसी भी एचडी वीडियो को चला सकता है, और Xbox 360 की तरह, मानक डीवीडी भी खेल सकता है।
    • "माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स 360" ऑप्टिकल डिस्क एक डीवीडी प्लेयर है। यह ब्लू-रे डिस्क नहीं चलाएगा, लेकिन आप मानक डीवीडी और साथ ही एचडी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं या DVD-ROM या अंगूठे ड्राइव पर डाउनलोड कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने Xbox 360 के लिए एक वैकल्पिक बाहरी HD-DVD ड्राइव की पेशकश की थी। इस बंद गौण, मौजूदा एचडी-डीवीडी प्लेयर और कंप्यूटर पर इस्तेमाल के लिए असामान्य एचडी-डीवीडी ड्राइव को छोड़कर, एचडी-डीवीडी प्रारूप व्यावहारिक रूप से अप्रचलित
    • कोई "एचडीटीवी ऐन्टेना" नहीं है अधिकांश क्षेत्रों में, अधिकांश एचडीटीवी संकेतों को बड़े पैमाने पर एक यूएचएफ बैंड में प्रेषित किया जाता है। कुछ भीड़भासी क्षेत्रों में कुछ स्टेशन हो सकते हैं जो वीएचएफ बैंड में संचारित हो सकते हैं। पिछले 50 वर्षों में उपयोग किए गए एक ही यूएचएफ / वीएचएफ एंटेना आज के एचडीटीवी संकेतों के लिए उसी तरह काम करते हैं। ट्रांसमीटर के ट्रांसमीटर में उच्च लाभ और / या पुनरोचन के साथ एक नया ऐन्टेना, हालांकि, आवश्यक हो सकता है देखना ऐन्टेना वेब फोकस करने के लिए निशुल्क, व्यापक सहायता प्राप्त करने के लिए और आपके स्थान के लिए कौन से ऐन्टेना सबसे अच्छी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com