IhsAdke.com

एक उच्च परिभाषा टीवी कैसे चुनें (एचडीटीवी)

क्या आप बाज़ार में एक नया एचडीटीवी तलाश रहे हैं? खरीद के लिए कई मॉडल उपलब्ध हैं, जिसमें कई भ्रामक विनिर्देश हैं, जिससे खरीद प्रक्रिया एक आकस्मिक उपभोक्ता के लिए एक अच्छा सिरदर्द पैदा करती है। यदि आप प्रत्येक कारक को अलग करते हैं जो आपकी खरीद को प्रभावित करेंगे, तो आप थोड़ा बेहतर आधार प्राप्त करने में सक्षम होंगे। स्क्रीन आकार और प्रकार, संकल्प और छवि गुणवत्ता को ध्यान में रखा जाना चाहिए। एचडीटीवी की तुलना करने और खरीदने का सर्वोत्तम तरीका उन्हें पहले का विश्लेषण कर रहा है।

चरणों

भाग 1
आकार के बारे में सोच

शीर्षक वाला चित्र एक एचडीटीवी चरण 1 चुनें
1
उपलब्ध क्षेत्र को मापें यदि आप होम थिएटर कैबिनेट में एचडीटीवी को डालते हैं, तो आप पहले से ही घर पर ही हैं, अपने टीवी की अधिकतम आकार पता होना चाहिए। टी वी बाड़े का तिरछा रूप से उपाय करें क्योंकि यह कैसे एचडीटीवी मापा जाता है। उदाहरण के लिए, एक 50 "एचडीटीवी को कोने से कोने तक 50 इंच (127 सेंटीमीटर) मापता है, लेकिन माप क्षैतिज रूप से छोटा होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र एक एचडीटीवी चरण 2 चुनें
    2
    सोफे से टीवी तक दूरी को मापें जैसा कि आप अपने आप को टीवी से दूर करते हैं, सुझाए गए आकार बढ़ेगा ताकि आपके पास एक बेहतर अनुभव और छवि गुणवत्ता हो। आप अभी भी कमरे में कहीं से भी टीवी देख सकते हैं, लेकिन आप फिल्मों और शो के लिए बेहतर देखने के अनुभव के लिए स्क्रीन और सीट की स्थिति का अनुकूलन कर सकते हैं। जब विषय टीवी बनाम से दूरी है। आकार, THX की सिफारिश की गई है:
    • 1,05-1,5 मीटर: 37 "इंच
    • 1.2-1.85 मीटर: 40 "इंच
    • 1.5-2.3 मीटर: 50 इंच इंच
    • 1.8-2.7 मीटर: 60 इंच इंच
  • चित्र शीर्षक एक HDTV चुनें चरण 3
    3
    निर्णय लें कि क्या आप दीवार पर टीवी स्थापित करेंगे। बड़े टीवी को स्थापित करते समय, बड़े मीडिया की आवश्यकता होती है, जो स्थापना प्रक्रिया को और अधिक महंगा बना सकती है। दीवार पर टीवी स्थापित करना मुश्किल हो सकता है, विशेषकर जब बड़े मॉडल की बात आती है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि टीवी टीवी से जुड़ा हुआ है।
  • एक एचडीटीवी चरण 4 चुनें
    4
    आप चाहते हैं कि एक बड़ा मॉडल खरीदने पर विचार करें "बड़ी बेहतर" मानसिकता पुरानी हो सकती है, लेकिन नए टीवी खरीदारों की सबसे आम शिकायत यह है कि उन्हें एक बड़ा टीवी खरीदा होना चाहिए यदि आप कर सकते हैं, तो थोड़ा बेहतर मॉडल खरीदें।
  • भाग 2
    एलसीडी, एलईडी या प्लाज्मा के बीच चुनें

    शीर्षक वाला चित्र एचडीटीवी चरण 5 चुनें
    1
    एलसीडी और एलईडी के बीच का अंतर जानें परंपरागत एलसीडी टीवी स्क्रीन पर पिक्सेल प्रदर्शित करने के लिए सीसीएफएल प्रकाश का इस्तेमाल करते हैं। एलईडी टीवी एलसीडी डिस्प्ले रोशन करने के लिए एल ई डी का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अनिवार्य रूप से वे अलग-अलग प्रकाश सेटिंग्स के साथ एक ही प्रकार के टीवी हैं एलईडी टीवी में आम तौर पर सीसीएफएल एलसीडी की तुलना में बेहतर रंग और तस्वीर की गुणवत्ता है, और अधिक कुशल हैं। एलसीडी टीवी, दूसरी ओर, सस्ता और अधिक किफायती हैं।
  • चित्र शीर्षक एक HDTV चुनें चरण 6
    2
    एलईड के बीच बैकलाइट (बैक लाइट) या एडगेलइट (किनारों पर प्रकाश) के बीच चुनें। किनारों पर रोशनी के साथ एक एलईडी टीवी आमतौर पर बैकलाइटिंग के साथ पतले और सस्ता है। हालांकि, चूंकि प्रकाश केवल किनारों से ही आता है, इसलिए छवि को "धोया" मिल सकता है। बैकलिट एल ई डी थोड़ा मोटा और अधिक महंगा है, लेकिन आपको स्पष्ट, अधिक वर्दी तस्वीर की गुणवत्ता प्रदान करेगा।
  • चित्र शीर्षक एक एचडीटीवी चुनें चरण 7
    3
    पता है कि प्लाज्मा टीवी तेजी से लाइन से बाहर हैं कुल मिलाकर, कुछ एलजी और सैमसंग मॉडल को छोड़कर प्लाज्मा टीवी अब नहीं बनाए जा रहे हैं इसका मतलब यह है कि आपको इलेक्ट्रॉनिक स्टोर के शोरूम में बहुत सारे प्लाज्मा टीवी मॉडल दिखाई नहीं दे सकते हैं।
    • कई लोग अभी भी प्लाज्मा टीवी को बेहतर मॉडल मानते हैं क्योंकि वे बेहतर तस्वीर की गुणवत्ता देते हैं और अंधेरे स्थानों में बहुत अच्छे लगते हैं। इसके अलावा, वे ऐसे हैं जो बेहतर तरीके से विभिन्न कोणों से देखे जा सकते हैं। ये आम तौर पर सबसे ज्यादा और सबसे अधिक ऊर्जा-उपभोक्ता होते हैं, साथ ही उन लोगों के रूप में होते हैं जो उज्ज्वल स्थानों में प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र एक एचडीटीवी चुनें चरण 8
    4
    तय करें कि आप एक 3D टीवी चाहते हैं या नहीं 3 डी टीवी एक या दो साल पहले "बुखार" थे, लेकिन यह समय बीतने के साथ कम हो रहा है ईएसपीएन जैसे "गले लगाए गए" नेटवर्क वाले नेटवर्क ने प्रारूप समर्थन को छोड़ना शुरू कर दिया है, और 3 डी के घरों के लिए टीवी की बिक्री पर कम और कम प्रभाव है। आप अभी भी टीवी के कई 3D मॉडल पा सकते हैं, और यदि आप प्रारूप के प्रशंसक हैं, तो कम कीमतों का मतलब है कि यह एक पाने का सबसे अच्छा समय है।
  • भाग 3
    एक संकल्प चुनना




    चित्र शीर्षक एक एचडीटीवी चुनें चरण 9
    1
    बेहतर छवि गुणवत्ता के लिए उच्च संकल्प चुनें। एचडीटीवी के दो मुख्य संकल्प 720 पी और 1080 पी हैं इन दो प्रस्तावों को "एचडी" माना जाता है, हालांकि 1080 पी संकल्प को कभी-कभी "True HD" कहा जाता है अधिकांश 1080 पी टीवी इनपुट पर निर्भर करते हुए, 720 पी रिज़ॉल्यूशन पर स्विच कर सकते हैं। सभी लोग इन दो प्रस्तावों को अलग नहीं कर सकते हैं, लेकिन 1080p एक स्पष्ट और तेज छवि में परिणाम होगा
    • आपका टीवी जितना अधिक होगा, 720p और 1080p के प्रस्तावों के बीच अंतर अधिक ध्यान देने योग्य होगा।
    • कुछ छोटे मॉडल अपवाद के साथ अधिकांश भाग के लिए केवल 720p संकल्प का समर्थन करने वाले टीवी लाइन से बाहर निकल गए हैं
  • शीर्षक वाला चित्र HDTV का चरण 10 चुनें
    2
    2160 पी (4 के यूएचडी) मॉडल को देखें उनके पास 1080 पी टीवी की तुलना में 4 गुना अधिक पिक्सल और तीव्रता अंतर अविश्वसनीय हो सकता है। मतभेदों को देखने के लिए दूरबीन को देखने के लिए आवश्यक हो सकता है, और दर्शकों की दृश्य तीक्ष्णता पर बहुत कुछ निर्भर करता है।
    • वस्तुतः कोई भी मॉडल उपलब्ध नहीं है जो 4 के रिजोल्यूशन लाभ का अधिकतर ले लेता है। टीवी चैनल अभी भी यूएचडी में प्रसारित नहीं करते हैं, और जब वे प्रसारण करते हैं, तो उन्हें आम तौर पर सिग्नल बदलने के लिए उपकरणों की ज़रूरत होती है। Netflix अभी भी 4K सामग्री का एक सीमित चयन है, और केवल कुछ Blu- रे डिस्क 4K में remastered किया गया है इस बिंदु पर, 4K टीवी खरीदने से भविष्य में कुछ और भी होनी चाहिए। कोई भी 1080p सामग्री अभी भी आपके यूएचडी टीवी पर बहुत अच्छा लगेगा
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पता है कि इनपुट मायने रखता है आप एक कैसेट प्लेयर (वीएचएस) पर उच्च परिभाषा छवि प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, और केवल कुछ डिवाइस 4K रिज़ॉल्यूशन की पेशकश कर सकते हैं सभी टीवी चैनल एक ही प्रस्ताव पर प्रसारित नहीं करते हैं। पीएस 3, पीएस 4, एक्सबॉक्स 360, एक्सबॉक्स वन और वाई यू यू ही एकमात्र शान्ति है जिसमें 1080 पी रिज़ोल्यूशन है अधिकांश वर्तमान वीडियो कार्ड वाले कंप्यूटर 4K UHD से अधिक प्रस्ताव कर सकते हैं।
  • भाग 4
    व्यक्तिगत रूप से टीवी का विश्लेषण करें

    एक एचडीटीवी चरण 12 चुनें
    1
    विशिष्टताओं पर भरोसा मत करो अधिकांश विशिष्टताओं, विशेष रूप से ताज़ा दर और इसके विपरीत उपभोक्ता को भ्रमित करने के लिए मौजूद हैं ज्यादातर समय, उनका मतलब कुछ भी नहीं है, और मॉडल में मॉडल की तुलना करके मतभेदों की जांच करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र HDTV का चरण 13 चुनें
    2
    इसके विपरीत जांचें जब व्यक्ति में एक एचडीटीवी को देखते हुए, कुछ मॉडल के विपरीत तुलना करने का विकल्प देखें। इसके विपरीत को मापने के लिए कोई मानक नहीं है, इसलिए चश्मा का मतलब पेपर पर एक दूसरे के मुकाबले कुछ भी नहीं है।
    • कंट्रास्ट छवि की गुणवत्ता के बारे में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। यह गहरा काला और चमकदार सफेद है जो टीवी दिखा सकता है के बीच का अंतर है। यदि टीवी इन दोनों रंगों के बीच कई टन का उत्पादन कर सकता है, तो आप चाहते हैं कि चमक और रंग सेटिंग्स में अधिक देख सकते हैं।
  • एक एचडीटीवी चरण 14 चुनें
    3
    रंग सेटिंग या संतृप्ति की जांच करें चित्र गुणवत्ता के बारे में यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक है। कुछ रंग छवि को कमजोर, निर्जीव और बहुत सारे रंग छोड़ देंगे, नकली और अप्राकृतिक देखने वाले चित्र छोड़ देंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र HDTV का चरण 15 चुनें
    4
    ताज़ा दर के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें पारंपरिक टीवी की रीफ्रेश दर 60 हर्ट्ज है, जो एक बार (60 गुना) में टीवी रीफ्रेश कर सकता है। ताज़ा दर स्रोत द्वारा निर्धारित की जाती है, और 120 एचजे की एक ताज़ा दर वाले टीवी को प्राप्त करने से लाभकारी नहीं होगा जब तक कि आप इस प्रविष्टि का उपयोग न करें जो इस ताज़ा दर की पेशकश कर सकते हैं
    • 120 हर्ट्ज टीवी के लिए सबसे आम उपयोग पीसी को कनेक्ट करना है, क्योंकि अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर इस ताज़ा दर को पुन: पेश कर सकते हैं। यह आपको एक बेहतर डेस्कटॉप और डेस्कटॉप अनुभव बनाने की अनुमति देता है।
    • हर कोई 60 हर्ट्ज से अधिक अंतर नहीं देख सकता। कुछ लोगों को यह भी लगता है कि 120 हर्ट्ज डिस्प्ले पर 60 हर्ट्ज सामग्री प्लेबैक अप्राकृतिक दिखता है।
    • जब एक 3D टीवी खरीदते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि ताज़ा दर कम से कम 120 हर्ट्ज है।
  • शीर्षक वाला चित्र एक एचडीटीवी चुनें चरण 16
    5
    प्रविष्टियों की संख्या की जांच करें आपका टीवी केवल उपयोगी होगा यदि आप अपने डिवाइस को इसके साथ जोड़ सकते हैं, और जल्द ही आप इसे खरीदते समय अफसोस करेंगे यदि आपको अपने डिवाइस पर हर समय केबलों को बदलना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके चुने हुए टीवी में आपके सभी महत्वपूर्ण उपकरणों के लिए पर्याप्त HDMI इनपुट हैं अगर आपके पास पुराने उपकरण हैं, जैसे कि वीजीए, घटक, और सम्मिश्र इनपुट, तो देखें कि टीवी इन इनपुटों का समर्थन करता है या नहीं।
    • डिजिटल कैमरा, यूएसबी फ्लैश ड्राइव या क्रोमस्ट के लिए ईथरनेट या वाई-फाई कनेक्शन, स्मार्ट टीवी, और यूएसबी इनपुट के बारे में विचार करने वाली अन्य चीजें हैं।
  • युक्तियाँ

    • सभी एचडीएमआई केबल बिल्कुल एक ही काम करते हैं एक ही केबल पर $ 10 का भुगतान करने और विशाल केबल पर $ 150 का भुगतान करते समय आपके पास एक ही कार्यक्षमता होगी। फर्क सिर्फ इतना है कि निर्माण और खत्म की गुणवत्ता, जो आमतौर पर बहुत मतलब नहीं है, क्योंकि इन केबलों को शायद ही कभी ले जाया जाता है इस नियम का अपवाद है, अगर आप 4 के यूएचडीटीवी खरीदते हैं - इस मामले में, अपने 4K डिवाइस पर 60 फ़्रेम प्रति सेकंड प्राप्त करने के लिए एक एचडीएमआई 2.0 केबल खरीदें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com