IhsAdke.com

फोटोग्राफ़ी शुरू करना

फ़ोटोग्राफ़ी अवधारणाएं बदल गई हैं और अब भी तकनीक में बहुत कुछ बदल जाएगा। भले ही सौंदर्य, प्रभाव और रवैया एक ही हो, आपको सभी परिवर्तनों के लिए तैयार रहना चाहिए, और यह लेख इस संबंध में आपकी सहायता करेगा।

चरणों

चित्र प्रारंभ करना शुरू करना फोटोग्राफी चरण 1
1
सही रवैया है किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी करने में सक्षम होने के लिए, एक को रोगी और रचनात्मक होना चाहिए। धैर्य के बिना यह सही फोटो हासिल करना संभव नहीं है, और रचनात्मकता के बिना, बहुत कम है लिंग, धर्म और संस्कृति जैसी चीजें आपके फोटोग्राफी के परिणामों पर लगभग कोई प्रभाव नहीं हैं।
  • चित्र शुरू करना प्रारंभ करना फोटोग्राफी चरण 2
    2
    एक कला के रूप में फोटोग्राफी के दर्शन को समझें। इससे पहले कि हम किसी भी आगे जाएं, फोटोग्राफी के बुनियादी विचारों और अवधारणाओं को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। फोटोग्राफी सिर्फ एक बात नहीं है, यह एक कला है जिसकी कोई सीमा नहीं है। कैमरा एक उपकरण है जिसके साथ हम प्रकृति की सुंदरता पर कब्जा कर सकते हैं, जिसमें हम सब कुछ देख सकते हैं। फोटोग्राफी हमारे अंदर है, कैमरा नहीं। तस्वीरें कैप्चर पल और आपके फोटोग्राफर छवि के लिए मूल्य देते हैं।
  • चित्र शुरू करना प्रारंभ करना फोटोग्राफी चरण 3
    3
    एक पुस्तक पढ़ें आपकी समझ और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए फोटोग्राफी के बारे में एक गाइड या पुस्तक पढ़ें इस प्रकार की पढ़ाई हर किसी के द्वारा की जानी चाहिए, और इसका लाभ स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। यह फोटोग्राफी के लाभों का आनंद लेने और आपकी रचनात्मकता को अधिक और बेहतर इस्तेमाल करने का एक बहुत उपयोगी और व्यावहारिक तरीका है।
  • चित्र प्रारंभ करना शुरू करना फोटोग्राफी चरण 4
    4
    आप किस प्रकार की फोटोग्राफी में सबसे अधिक रुचि रखते हैं इसका निर्णय लें अग्रिम में अपनी शैली चुनना सबसे अच्छा है फोटोग्राफ के उदाहरण हैं: प्राकृतिक दृश्यों, और वन्यजीव, जो कि उनके प्राकृतिक निवास स्थान में जानवरों को चित्रित करते हैं, दर्शाती हैं।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक कैमरा खरीदें शूटिंग शुरू करने का पहला चरण कैमरा चुनना है, जो फोटोग्राफर के बाद सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। शुरुआती के लिए डिजिटल कैमरे बेहतरीन हैं क्योंकि वे नियंत्रण में आसान होते हैं इसके अलावा, इसकी लागत और रखरखाव भी सस्ता है। ये सरल कैमरे फोटोग्राफर को अपनी सारी रचनात्मकता को छोड़ने की अनुमति देते हैं लेकिन कैमरे में अधिक अंतर है, और प्रत्येक विनिर्देश को जानना बहुत महत्वपूर्ण है मॉडलों के बीच सबसे आम अंतर संवेदक है: सीसीडी (चार्ज किया युग्मित डिवाइस) और सीएमओएस (कॉप्लिटर्री मेटल ऑक्साइड सेमी-कंडक्टर)। सीसीडी कैमरों को सस्ता और तय करना आसान है, लेकिन धीमी गति से और अधिक बिजली का उपभोग किया जाता है इसके अलावा, उनके पास गुणवत्ता नियंत्रण में सीमाएं हैं दूसरी ओर, CMOS कैमरे अधिक महंगे और अधिक जटिल हैं, लेकिन वे अधिक ऊर्जा कुशल, तेज और गुणवत्ता की आवश्यकताओं के साथ अधिक संगत हैं। भिन्नता का एक और पहलू मॉडल में है। सरलतम आकार अलग-अलग आकार और मॉडल में आते हैं, हालांकि गुणवत्ता का स्तर और कार्य की मात्रा कीमत पर निर्भर करती है। उनके पास एक निश्चित लेंस है और उनकी सीमाएं कांच, गहराई से नुकसान, उन्नत कार्य आदि के माध्यम से शूट करने में असमर्थता शामिल हैं। एक और उन्नत मॉडल में अधिक स्थायित्व और अधिक कार्य हैं। डिजिटल कैमरों की तुलना में सरलता सस्ता है, लेकिन पेशेवर प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल होने में सक्षम है डिजिटल कैमरे बेहतर हैं और प्रतिरोध को छोड़कर सभी आवश्यक प्रदान करते हैं।



  • चित्र शुरू करना प्रारंभ करना फोटोग्राफी चरण 6
    6
    कैमरे खरीदने से पहले अपने बजट और सभी जरूरतों को ध्यान से देखें कैमरे को निवेश किए गए सभी पैसे के लायक बनाना चाहिए। इसके अलावा, इसे आप जिस प्रकार की फोटोग्राफी करना चाहते हैं, उसके अनुसार सुसज्जित होना चाहिए। परिदृश्य फ़ोटो के लिए सामान्य कैमरे आदर्श हैं, और चरम जलवायु और परिस्थितियों के लिए विशेष कैमरे हैं जहां डिजिटल कैमरे कुशल नहीं होंगे।
  • चित्र शुरू करना प्रारंभ करना फोटोग्राफी चरण 7
    7
    शुरू करने से पहले खुद को तैयार करें आप फोटोग्राफी की दुनिया में प्रवेश करने से पहले, आपको कुछ चीजें करना पड़ता है। पहली बात यह है कि आप कब और कहां तस्वीरें ले लेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके कैमरे को किसी कार्य मीटिंग में ले जाने की सलाह नहीं है, उदाहरण के लिए, जब तक कि फोटोग्राफी एक व्यवसाय नहीं हो और एक शौक न हो। जब आप फोटोग्राफी का अभ्यास कर रहे हैं, तो ऐसा करने का प्रयास करें, और कुछ और नहीं। दोनों चित्रों में अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करें
  • चित्र प्रारंभ करना शुरू करना फोटोग्राफी चरण 8
    8
    अगली बात करना कैमरा लग रहा है। मैनुअल पढ़ें और इसे उपयोग करने से पहले प्रत्येक कैमरा फ़ंक्शन का पता लगाएं। इसके अलावा, अन्य फोटोग्राफरों के काम को देखने और अपनी वरीयताओं को लिखने का प्रयास करें।
  • चित्र शुरू करना प्रारंभ करना फोटोग्राफी चरण 9
    9
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास शांत मन के साथ किया जाने पर फोटोग्राफ़ी बेहतरीन होती है, और अभ्यास के साथ सुधार करना हमेशा संभव होता है।
  • चित्र शुरू करना प्रारंभ करना फोटोग्राफी चरण 10
    10
    तस्वीर पत्रिकाओं, ब्रोशर आदि पढ़ें।, और आपके द्वारा देखी जाने वाली फ़ोटो का विश्लेषण करें अच्छे पहलुओं का विश्लेषण करें और उनको सुधार की आवश्यकता है। यह आपकी स्वयं की फ़ोटो का विश्लेषण करने और एक अच्छे काम के तत्वों को जानने में आपकी सहायता करेगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको याद नहीं करना चाहिए तस्वीरों की कम से कम 2 प्रतियां रखें।
    • यदि आपका बजट सीमित है तो एक प्रयोग किए गए कैमरा खरीदने पर विचार करें।
    • कैमरे के लिए फिल्म रोल चुनते समय, गुणवत्ता मानकों की जांच करें।
    • जब आप एक पेशेवर फोटोग्राफी यात्रा पर हैं, तो यह एक अतिरिक्त कैमरा लाने के लिए सलाह दी जाती है।

    चेतावनी

    • चित्रों को लेते समय परेशान लोगों और जानवरों से बचें, क्योंकि यह आपकी प्रतिष्ठा के लिए खराब हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com