IhsAdke.com

एक फोटोग्राफिक रिव्यू कैसे लिखें

समीक्षकों की फोटोग्राफी इसका अर्थ और प्रभाव निर्धारित करने के लिए एक तस्वीर के तत्वों का मूल्यांकन और व्याख्या करने की प्रक्रिया है। यदि आपको काम, स्कूल, फोटोग्राफी क्लब या निजी हितों के लिए आलोचना की तस्वीरों की आवश्यकता है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे पूरी तरह से और उपयोगी समीक्षा लिखनी है। फोटोग्राफी समीक्षा लिखने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

चित्र टाइप करें एक फोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 1
1
तस्वीर की जांच करें संपूर्ण फ़ोटो को नेत्रहीन रूप से लेने से अपनी पहली छाप देखें, फिर फ़ोटो के सभी विवरणों का अध्ययन करें, सुनिश्चित करें कि सभी घटकों को देखना, दोनों एकरूप और समग्र संरचना के संबंध में।
  • एक फोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    फोटोग्राफी के बारे में आपको क्या पसंद है और नापसंद करें फ़ोटो की समीक्षा आम तौर पर एक तस्वीर के रूप में आपको अच्छी लगती है या नहीं, इसके मूल प्रभाव से शुरू होती है। आपको इन धारणाओं को साझा करने की ज़रूरत नहीं है - वे आगे के विश्लेषण के लिए अंक शुरू कर रहे हैं।
  • एक फोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने समग्र प्रभाव या छाप के संदर्भ में तस्वीर का वर्णन करें। फोटोग्राफी की आलोचना का यह एक व्यक्तिपरक हिस्सा है, और फ़ोटोग्राफ़र को फोटोग्राफी के सौन्दर्य प्रभाव को व्यक्त करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, एक सैंडी ब्लैक और व्हाइट हेडशॉट इस प्रकार के वर्णन का अनुरोध कर सकते हैं: "यह चित्र एक कच्चा और अंतरंग महसूस करता है, और व्यक्ति की विनम्रता और शक्ति की भावना देता है।"
  • चित्र टाइप करें एक फोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 4
    4
    तकनीकी घटकों को इंगित करें एक तस्वीर के तकनीकी तत्वों को कवर करते समय यथासंभव उद्देश्य रखें।
    • ध्यान दें। निर्धारित करें कि फ़ोटो को सही ढंग से फ़ोकस किया गया है, या तकनीकी त्रुटि के कारण गलती से धुंधला हो गया है या नहीं। आपकी समीक्षा में उद्धृत करने के लिए अवांछित धुंध के सामान्य उदाहरण हैं: गलत संरचना तत्व पर ध्यान केंद्रित करें, कार्य का धुंधला हो जाना और ज़ूम का धुंधला होना।
    • धूल और अन्य तकनीकी विक्रय यदि फोटोग्राफर ने तस्वीर में अवांछित धूल या चमक को पकड़ लिया है, तो आपको आलोचना में यह संकेत करना चाहिए।
    • रंग नहीं। सभी चित्रों को रंगों का प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे नग्न आंखों में हैं, लेकिन तस्वीर में रंग के उपयोग को जानबूझकर और प्रासंगिक होना चाहिए। सुस्त, फीका या गुलाबी रंग के रंग एक तकनीकी त्रुटि का उत्पाद हो सकता है।
    • प्रकाश। फोटोग्राफी में बहुत अधिक या बहुत कम प्रकाश का परिणाम तकनीकी रूप से नीचे-औसत परिणामों में हो सकता है
    • एक्सपोजर। यह समय की अवधि से संबंधित है जब कैमरे को छवि लेने के लिए ट्रिगर किया गया था और प्रकाश और इसके विपरीत को प्रभावित किया गया था। बड़ा जोखिम फिल्टर करने के लिए और अधिक प्रकाश की अनुमति देता है, और बहुत सफेद हाइलाइट में परिणाम हो सकता है, जबकि कम जोखिम के कारण भ्रामक विपरीत सीमाओं के साथ एक बहुत ही गहरी तस्वीर हो सकती है



  • चित्र टाइप करें एक फ़ोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 5
    5
    फोटो के कलात्मक तत्वों का मूल्यांकन करें फोटोग्राफी की आलोचना करते समय निम्नलिखित में से प्रत्येक को कवर करें:
    • वस्तु। तस्वीर की फोटोग्राफर की पसंद को नोट करें और यह निर्धारित करें कि क्या यह उद्देश्यपूर्ण है, या मौके से। उदाहरण के लिए, एक व्यस्त शॉपिंग स्ट्रीट की एक तस्वीर अधिक कलात्मक रूप से दिलचस्प है, जब कोई फोकल बिंदु के साथ भीड़ भरे लोगों की कम रोचक संरचना के विरोध में ग्राहकों के साथ बातचीत में एक सप्लायर का वर्णन करता है।
    • रंगीन तकनीक का प्रदर्शन करने के अलावा, एक फोटोग्राफिक आलोचना को फोटोग्राफर द्वारा चुनी गई रंग योजना के कलात्मक प्रभाव को भी संबोधित करना चाहिए। निर्धारित करें कि क्या रंग फोटोग्राफी की सनसनी को जोड़ना या कम करना है, और क्या काले और सफेद उपचार कम या ज्यादा प्रभावशाली होगा।
    • रचना। पोजिशनिंग, समरूपता, विकार, कमी और ऑब्जेक्ट की कतरन के संबंध में फोटोग्राफ की सामग्री और लेआउट देखें। साथ ही, यह निर्धारित करें कि क्या तस्वीर को ऐसे तरीके से लक्षित किया गया है, जो आपके इच्छित विषय, आपकी भावना और आपके संदेश को हाइलाइट करता है।
  • चित्र टाइप करें एक फोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 6
    6
    समझाएं कि आप फोटोग्राफी के बारे में क्या पसंद करते हैं, और क्यों एक फोटो आलोचना को एक तस्वीर की ताकत के साथ-साथ तकनीकी और कलात्मक पहलुओं को उजागर करना चाहिए जो इन सामर्थ्यों में योगदान करते हैं, इसलिए आपको विशिष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह रहे हैं कि आप "प्रबुद्धता की तरह" लगभग कहने के लिए उपयोगी नहीं हैं, "मुझे बेहतर रोशनी का उपयोग करना पसंद है, क्योंकि यह चेहरे की छायाओं पर जोर देती है, जिससे अंतरंगता महसूस होती है।"
  • एक फोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    फोटोग्राफी के तत्वों का विकास करना जो सुधार किया जा सकता है। इसका उद्देश्य फोटोग्राफर को फोटोग्राफी की प्रभावशीलता का संपूर्ण और सटीक विश्लेषण प्रदान करना है। इस उदाहरण के रूप में, विशिष्ट रहें: "एक्सपोज़र का समय समायोजित करना तीव्र विरोधाभास पैदा करेगा, जो तस्वीर के कच्चे अनाज में योगदान देगा।"
  • एक फोटोग्राफ़ी क्रिटिक चरण 8 लिखने वाला चित्र शीर्षक
    8
    फोटोग्राफी की अपनी समग्र धारणा को सारांशित करें इसके बजाय दोहरा क्या मैं अपनी समीक्षा, एक संक्षिप्त खाते में अपनी तकनीकी और कलात्मक पहलुओं, शक्तियों और कमजोरियों लेने के बाद फोटोग्राफी के बारे में अपने समग्र भावना के वर्णन में कहा की।
  • युक्तियाँ

    • तस्वीर के पीछे की कहानी के बारे में सोचो और यह आपको कैसा महसूस करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com